अदरक का सेवन दुनिया भर में किया जाता है. खासकर भारत में तो इसे आयुर्वेदिक औषधि की तरह भी प्रयोग किया जाता है. अदरक का पौधा प्राकृतिक गुणों से युक्त होता है. इसके प्रयोग से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. अदरक की तरह इसका पानी भी फायदेमंद है. अदरक के पानी को अदरक की चाय भी कहा जाता है. अदरक का पानी इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है और वजन को भी कम किया जा सकता है.

आज लेख में आप अदरक के पानी से मिलने वाले फायदों के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - सोंठ के फायदे)

  1. अदरक के पानी से मिलने वाले फायदे
  2. अदरक का पानी पीने के नुकसान
  3. सारांश
अदरक का पानी पीने के फायदे और नुकसान के डॉक्टर

अदरक के पानी में मौजूद विटामिनएंटीऑक्सीडेंट और मिनरल कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं. जी मिचलाना, कोलेस्ट्रॉल और सूजन कम करने में अदरक का पानी फायदेमंद हो सकता है. आइए, अदरक का पानी पीने के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं -

पेट से जुड़ी समस्या में फायदेमंद

अदरक का पानी जी-मिचलाना और अपच जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकता है. अदरक की एंटी नोजिया प्रॉपर्टी पेट में गैस बनना व मॉर्निंग सिकनेस जैसी परेशानी में भी फायदेमंद है. अदरक में मौजूद जिंजरोल कंपाउंड मस्कुलर एक्टिविटीज को बढ़ाकर अपच, ब्लोटिंग, डायरिया व कब्ज जैसी शिकायतों को दूर कर सकता है.

(और पढ़ें - वच के फायदे)

सूजन कम करने में सहायक

शरीर में होने वाली सूजन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि एलर्जी रिएक्शन या कोई मेडिकल कंडीशन. अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसलिए, अदरक के पानी का सेवन शरीर की सूजन व मसल पेन जैसी समस्याओं में फायदेमंद हो सकता है.

(और पढ़ें - पिप्पली के फायदे)

एंटीऑक्सीडेंट गुण

दिल की बीमारी, न्यूरोडीजेनरेटिव डिजीज जैसे पार्किंसनकैंसर व एजिंग जैसी बीमारियों के प्रभाव को कम करने में अदरक का पानी फायदेमंद हो सकता है. अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज, जिसके कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है और सेल डैमेज होती हैं, के असर को कम करने में सहायक है. 

(और पढ़ें - अकरकरा के फायदे)

वजन घटाने में सहायक

अदरक के पानी का सेवन बॉडी में थर्मोजेनेसिस प्रक्रिया को बढ़ाता है, जिससे शरीर में गर्मी बढ़ती है और भूख कम लगती है. भूख कम लगने की वजह से वेट कंट्रोल रहता है.

(और पढ़ें - त्रिकटु चूर्ण के फायदे)

कोलेस्ट्रॉल लेवल करे कंट्रोल

अदरक के पानी का सेवन बॉडी में मौजूद ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल को कम कर सकता है. यही नहीं अदरक के पानी के सेवन से एचडीएल के लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है, जिसकी वजह से दिल का स्वास्थ्य ठीक रह सकता है.

(और पढ़ें - बथुआ के फायदे)

डायबिटीज पर नियंत्रण

अदरक के एंटी डायबिटीज गुण और अदरक में मौजूद ट्राइटरपेनॉइड, पॉलिफिनॉलिक और फ्लेवोनॉयड्स कंपाउंड हाइपोग्लाइसेमिक और अल्फा ग्लूकोसिडेस लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इससे डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - लहसुन के फायदे)

हाइड्रेशन

अदरक के पानी को पीने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और बॉडी में पानी की सही मात्रा से बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. अगर बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो रोज सुबह एक गिलास अदरक के पानी का सेवन किया जा सकता है.

(और पढ़ें - अजवाइन के फायदे)

अगर अदरक का पानी पीने से फायदे होते हैं, तो इसे अधिक मात्रा में पीने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. 4 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. खासकर, स्तनपान कराने वाली महिलाओं व गर्भवती महिला को इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए. अदरक के पानी पीने से होने वाले नुकसान इस प्रकार हैं -

(और पढ़ें - प्याज के फायदे)

आमतौर पर अदरक के पानी का सेवन बहुत से शारीरिक स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. वेट लॉस ब्लड, शुगर लेवल को कंट्रोल करना अदरक के पानी के सेवन से मिलने वाले कुछ फायदे हैं. वहीं, पेट में दर्द, गैस, मुंह में जलन अदरक के पानी के पीने के साइड इफेक्ट्स हैं. अदरक के पानी का सेवन बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने का एक अच्छा तरीका भी हो सकता है. फिर भी अपने लाइफ स्टाइल में किसी भी तरह के बदलाव से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - हरे प्याज के फायदे)

Dr. Gourav Vashishth

Dr. Gourav Vashishth

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Anil Sharma

Dr. Anil Sharma

आयुर्वेद
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Prerna Choudhary

Dr. Prerna Choudhary

आयुर्वेद
6 वर्षों का अनुभव

Dr. Satpal

Dr. Satpal

आयुर्वेद
24 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ