myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अजवाइन एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसकी हमारे रसोई घर के मसालों में एक अलग जगह और महत्व है। खाने को अलग स्वाद देने के साथ ही सेहत बनाए रखने में भी मददगार है अजवाइन। घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने वाले लोग अच्छी तरह से जानते हैं कि औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन सेहत के लिए कितनी गुणकारी है। खासकर पेट से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में तो अजवाइन का काफी इस्तेमाल किया जाता है। 

इतना ही नहीं, अजवाइन का पानी जिसमें जीरो कैलोरीज होती है वह वजन घटाने से लेकर कई तरह की समस्याएं दूर करता है। लेकिन आज हम अजवाइन की नहीं बल्कि अजवाइन के पत्तों की बात करेंगे। जी हां, भूरे रंग की अजवाइन की ही तरह इसकी हरी-हरी पत्तियां भी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं और सेहत के लिए फायदेमंद भी मानी जाती हैं।

(और पढ़ें - अजवाइन के तेल के फायदे नुकसान)

करी पत्ता और हरे धनिया की ही तरह आप अजवाइन के पौधे को भी अपने किचन गार्डन में लगाएं और फिर इसकी पत्तियों के औषधीय गुणों का आसानी से लाभ उठाएं। अजवाइन के पौधे को भी आप सजावटी पौधों की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी पत्तियां हरे रंग की और थोड़ी मोटी और गूदेदार होती हैं और इसकी खुशबू मन को प्रसन्न करने वाली।

  1. अजवाइन के पत्तों के फायदे - Benefits of ajwain leaves in hindi

एंटी-बैक्टीरीयल, एंटी-फंगल और कीटाणुनाशक गुणों से भरपूर अजवाइन के पत्तों में प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप चाहें तो तुलसी की पत्तियों की ही तरह अजवाइन की पत्तियों को भी कच्चा चबा सकते हैं या फिर उसे पानी में उबालकर उसकी चाय बना सकते हैं या फिर अजवाइन की पत्तियों का जूस निकालकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। अजवाइन की पत्तियां सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हैं, जानें:

(और पढ़ें - काढ़ा बनाने की विधि, फायदे, नुकसान)

  1. अजवाइन के पत्ते के लाभ करे मुंह की बदबू दूर - Ajwain leaves se karen saans ki badboo door
  2. अजवाइन के पत्ते के गुण करे सर्दी-खांसी दूर - Ajwain leaves ke benefits kare Sardi khansi kare door
  3. अजवाइन के पत्ते के फायदे बनाए पाचन मजबूत - Ajwain leaves se kare pet dard thik
  4. अजवाइन के पत्तों से करें शरीर में पानी की कमी दूर - Ajwain leaves dilaye dehydration se chutkara
  5. अजवाइन के पत्तों से करें इम्यून सिस्टम को मजबूत - Ajwain leaves se kare immune system ko strong
  6. अजवाइन के पत्ते का उपयोग करे आर्थराइटिस के दर्द को दूर - Ajwain leaves ke gun arthritis pain se dilaye rahat

अजवाइन के पत्ते के लाभ करे मुंह की बदबू दूर - Ajwain leaves se karen saans ki badboo door

अगर आप भी सांस की बदबू की समस्या से परेशान हैं तो ताजी सांसों के लिए अजवाइन की पत्तियों का सेवन करें। यह प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर का काम करती है। अजवाइन की 2-3 पत्तियों को रोजाना चबाकर खाएं। अजवाइन की पत्तियां आपके मसूड़े को मजबूत बनाएंगी और मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया जिसकी वजह से मुंह से बदबू आती है, उसे भी दूर करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें- मुंह की बदबू का घरेलू उपाय)

अजवाइन के पत्ते के गुण करे सर्दी-खांसी दूर - Ajwain leaves ke benefits kare Sardi khansi kare door

सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या होने पर तुलसी की पत्तियों से बनने वाले काढ़े के सेवन के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन की पत्तियों का काढ़ा भी लंबे समय तक बने रहने वाले सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप अजवाइन की 10-12 पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर 1 गिलास पानी में उबाल लें। जब पानी तीन-चौथाई रह जाए उसके बाद इसे छान लें। आपका काढ़ा तैयार है। इसे हल्का सा ठंडा कर इसमें शहद डालकर पिएं। साथ ही इस काढ़े को पीने से मौसमी रोग भी नहीं होते हैं। आप चाहें तो अजवाइन की पत्तियों का रस निकालकर उसे भी शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं। इससे भी सर्दी-खांसी में आराम मिलता है।

(और पढ़ें- खांसी के लिए करें घरेलू उपाय)

अजवाइन के पत्ते के फायदे बनाए पाचन मजबूत - Ajwain leaves se kare pet dard thik

अगर आपको पेट में दर्द हो रहा हो या जठरांत्र और पाचन से जुड़ी किसी तरह की समस्या महसूस हो रही हो तो इसमें भी अजवाइन की पत्तियां आपकी मदद कर सकती हैं। अजवाइन की पत्तियों को चबाकर खाने और फिर पानी पीने से भी पेट में दर्द और पेट से जुड़ी बाकी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही भूख बढ़ाने और पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करती हैं अजवाइन की पत्तियां।

(और पढ़ें- पेट दर्द का घरेलू उपाय)

अजवाइन के पत्तों से करें शरीर में पानी की कमी दूर - Ajwain leaves dilaye dehydration se chutkara

गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए आप चाहें तो अजवाइन की पत्तियों का हर्बल जूस पी सकते हैं। इसके लिए अजवाइन के साथ ही तुलसी की पत्तियों को भी मिलाकर जूस तैयार करें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डाल लें। इसे पीने से भी शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है।

(और पढ़ें- पानी की कमी दूर करनेे के लिए ये चीजें जरूर खाएं)

अजवाइन के पत्तों से करें इम्यून सिस्टम को मजबूत - Ajwain leaves se kare immune system ko strong

अजवाइन की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है। इन पत्तियों में मौजूद थाइमोल खतरनाक रोगाणुओं और इंफेक्शन्स को आपसे दूर रखने में मदद करता है। इसके लिए आप चाहें तो अजवाइन की पत्तियों को कच्चा चबाकर खा सकते हैं या फिर पानी में उबालकर उसका काढ़ा भी बना सकते हैं।

(और पढ़ें- इम्यूनिटी कमजोर होना, कारण, लक्षण, इलाज)

अजवाइन के पत्ते का उपयोग करे आर्थराइटिस के दर्द को दूर - Ajwain leaves ke gun arthritis pain se dilaye rahat

एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्वों की मौजूदगी के कारण अजवाइन की पत्तियां आर्थराइटिस के दर्द को दूर करने में भी फायदेमंद मानी जाती हैं। खासकर सर्दी के मौसम में जब आर्थराइटिस का दर्द लोगों को ज्यादा परेशान करता है तब अजवाइन की पत्तियों की मदद ली जा सकती है। आप चाहें तो पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसे आर्थराइटिस के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे दर्द दूर करने में मदद मिलेगी। साथ ही आप चाहें तो रोजाना अजवाइन की पत्तियों का पानी भी पी सकते हैं।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें