myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हर कोई अजवाइन के पानी के बारे में नहीं जानता है। लेकिन आपने अजवाइन के बारे में तो जरूर सुना होगा। अजवाइन विशेष रूप से भारत में एक प्रसिद्ध मसाला है जिसमें मजबूत सुगंध, कांटेदार पत्तियां और तेज, मसालेदार स्वाद होता है। जिस प्रकार से अजवाइन हमारे लिए फायदेमंद होती है उसी तरह से अजवाइन का पानी भी लाभकारी होता है।

इस लेख में आपको अजवाइन के पानी के लाभ के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है -

 

  1. अजवाइन के पानी के लाभ - Ajwain ke pani ke labh
  2. अजवाइन के पानी के नुकसान - Ajwain ke pani ke nuksan

अजवाइन के बीजों में कई आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं। इसमें कुछ प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं। अजवाइन के बीज से प्राप्त मुख्य उत्पाद इसका तेल होता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में अजवाइन के पानी का उपयोग करें, इससे मोटापा कम होने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा अजवाइन के पानी के नियमित सेवन से पथरी की समस्या भी दूर होती है।

(और पढ़ें - अजवाइन खाने के लाभ)

तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में - 

  1. अजवाइन के पानी के फायदे रखें पाचन को स्वस्थ - Ajwain ke pani ke fayde rakhe pachan ko swasth
  2. अजवाइन वाटर फॉर वेट लॉस - Ajwain ke pani se hota hai weight loss
  3. अजवाइन के पानी के लाभ प्रेगनेंसी में - Ajwain ke pani ke labh pregnancy me
  4. अजवाइन के पानी के गुण है किडनी के लिए लाभकारी - Ajwain ke pani ke gun hai kidney ke liye faydemand
  5. अजवाइन का पानी पीने के फायदे दिलाए अस्थमा से राहत - Ajwain ka pani pine ke fayde dilaye asthma se raahat
  6. अजवाइन पानी के फायदे रखें दांतों को स्वस्थ - Ajwain pani ke fayde rakhe danton ko swasth
  7. अजवाइन का पानी पीने से होता है सर्दी कम - Ajwain ke pani se hoti hai sardi kam
  8. अजवाइन का पानी पीने के लाभ त्वचा के लिए - Ajwain ka pani peene ke labh skin ke liye
  9. अजवाइन का पानी फॉर पीरियड्स - Ajwain pani ke gun rakhe periods ki samasya dur
  10. अजवाइन का पानी देता है गठिया में राहत - Ajwain ka pani deta hai gathiya me rahat

अजवाइन के पानी के फायदे रखें पाचन को स्वस्थ - Ajwain ke pani ke fayde rakhe pachan ko swasth

अजवाइन पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करती है। पकोड़े से लेकर परांठे तक, लगभग सभी तले हुए या मैदे से बनी खाने की चीज़ों में अजवाइन का उपयोग आमतौर पर किया जाता है। अजवाइन का पानी पीने से इसमें मौजूद थिमोल (Thymol: एक प्लाभ्दायक प्राकृतिक तत्व) पेट में गैस्ट्रिक रस रिलीज करने में मदद करता है जिससे पाचन प्रक्रिया में तेजी आती है। 

(और पढ़ें - पाचन शक्ति कैसे बढ़ाये)

अजवाइन वाटर फॉर वेट लॉस - Ajwain ke pani se hota hai weight loss

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको हर सुबह एक कप अजवाइन का पानी पीना चाहिए। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करेगा जिससे यह धीरे धीरे आपके शरीर से फैट को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए भोजन)

अजवाइन के पानी के लाभ प्रेगनेंसी में - Ajwain ke pani ke labh pregnancy me

भारत में कई गर्भवती महिलाओं को उनके आहार में अजवाइन के सेवन की सलाह दी जाती है। अक्सर गर्भावस्था में कब्ज या प्रेगनेंसी में गैस बनने जैसी पेट से सम्बंधित समस्याएं हो सकती है। अजवाइन का पानी पीने से इन लक्षणों को दूर करने मदद मिलती है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें - माँ का दूध बढ़ाने के तरीके और डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए)

अजवाइन के पानी के गुण है किडनी के लिए लाभकारी - Ajwain ke pani ke gun hai kidney ke liye faydemand

पथरी का दर्द बहुत तीव्र होता है, और अगर इसका तुरंत इलाज नहीं किया जाए तो यह आपके लिए गंभीर हो सकता है। पत्थरी के अधिकांश मामले अनुचित पाचन और कुछ पाचन अंगों के खराब होने की वजह से होते हैं। अजवाइन के पानी पीने से किडनी स्टोन का इलाज करने और उन्हें बनने से रोकने में मदद मिल सकती है। अजवाइन का पानी किडनी रोग के कारण होने वाले दर्द के इलाज में भी उपयोगी है।

(और पढ़ें - पथरी में क्या खाएं)

 

 

अजवाइन का पानी पीने के फायदे दिलाए अस्थमा से राहत - Ajwain ka pani pine ke fayde dilaye asthma se raahat

भारतीय मसालों के बारे में सबसे बड़ी बात यह है कि ये एक-दूसरे के साथ एक संयोजन में इस्तेमाल करने से और भी फायदेमंद हो जाते हैं। अजवाइन के गर्म और सुखदायक गुणों के कारण, अजवाइन का पानी भी श्वसन समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। अस्थमा के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म या गुनगुना अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इसको और असरदार बनाने के लिए, आप इसे गुड़ के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें - अस्थमा का घरेलू उपाय और अस्थमा में क्या नहीं खाना चाहिए)

अजवाइन पानी के फायदे रखें दांतों को स्वस्थ - Ajwain pani ke fayde rakhe danton ko swasth

अपने मुंह को स्वस्थ रखने के लिए, आप माउथवाश के विकल्प के रूप में अजवाइन के पानी का उपयोग कर सकते हैं। आप अजवाइन का पानी वाला माउथवाश बनाने के लिए लौंग के तेल, अजवाइन के बीज और पानी को मिक्स करें। माना जाता है कि इन दोनों मसालों का संयोजन दांत के दर्द, सांसों में बदबू और दांतों के सड़ने का इलाज करने में सक्षम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अजवाइन का पानी सूजन को कम करने के अलावा, हमारे मुंह के अंदर हानिकारक सूक्ष्म जीवों को मारने में भी मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - मुंह की बदबू का घरेलू उपाय)

 

अजवाइन का पानी पीने से होता है सर्दी कम - Ajwain ke pani se hoti hai sardi kam

अजवाइन का पानी एक प्राकृतिक सर्दी खांसी की दवा है जो आपको सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, यह आपके शरीर को भी गर्म रखता है।

(और पढ़ें - सर्दी का घरेलु उपाय और खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे)

 

अजवाइन का पानी पीने के लाभ त्वचा के लिए - Ajwain ka pani peene ke labh skin ke liye

आंतरिक रूप से उपयोग किए जाने के अलावा, यह त्वचा की कई समस्याओं के लिए बाहरी उपचार के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। इस उद्देश्य के लिए, आमतौर पर पिसी हुई अजवाइन को थोड़े से पानी के साथ मिक्स करने की सलाह दी जाती है ताकि इससे गाढ़ा पेस्ट तैयार किया जा सके। अजवाइन का पेस्ट फोड़े, मुंहासे या एक्जिमा के कारण त्वचा पर खुजली और सूजन को कम करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी होता है।

(और पढ़ें - एक्जिमा का घरेलू उपाय)

अजवाइन का पानी फॉर पीरियड्स - Ajwain pani ke gun rakhe periods ki samasya dur

आजकल हर्बल चाय कई रूप में आती है। ये महिलाओं में मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने के लिए सबसे लोकप्रिय पारंपरिक उपचारों में उपयोग किया जाता है। सौभाग्य से, अजवायन का पानी भी मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने लिए उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आपको रात में मिट्टी के बर्तन में अजवाइन के बीजों को पानी में भिगोना है। इसके बाद सुबह इस पानी का सेवन करें। 

(और पढ़ें - मासिक धर्म कम होने के कारण)

अजवाइन का पानी देता है गठिया में राहत - Ajwain ka pani deta hai gathiya me rahat

गठिया मूल रूप से जोड़ों के दर्द का एक प्रकार है जो जोड़ों के अंदर मौजूद एक तरल पदार्थ के कारण होता है। मसाज आयल के रूप में अजवाइन के पानी का उपयोग दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

गठिया और रूमेटिक दर्द के इलाज के लिए, आप मालिश करने से पहले प्रभावित क्षेत्र में अजवायन का पानी लगाएं। नियमित रूप से दोहराएं।

(और पढ़ें - गठिया का घरेलू उपाय)

 

  1. हां, यह सच है कि अजवाइन पानी विभिन्न पाचन समस्याओं को ठीक करने के लिए एक घरेलू उपाय है, लेकिन इसका अधिक उपयोग आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह पाचन तंत्र में गैस बनने का कारण बन सकता है जिसकी वजह से एसिडिटी हो सकती है। लेकिन यह एक अस्थायी साइड इफेक्ट है। (और पढ़ें - गैस दूर करने के उपाय)
  2. जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अजवाइन का सेवन करती हैं उन्हें सावधान रहना चाहिए क्योंकि बहुत अधिक अजवाइन के पानी का सेवन शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है और गर्भावस्था में विभिन्न समस्याएं पैदा कर सकता है। (और पढ़ें - प्रेगनेंसी में होने वाली प्रॉब्लम)
  3. अजवाइन का अधिक मात्रा में सेवन करना हानिकारक हो सकता है। यह ह्रदय दर में वृद्धि कर सकती है जिससे पैल्पिटेशन होता है। इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। (और पढ़ें - बीपी कम करने के उपाय)
  4. जो लोग लिवर की बीमारियों (डायविटिक्युलिटिस की समस्या और अल्सरेटिव कोलाइटिस) से पीड़ित होते हैं उन्हें अजवाइन के सेवन से बचना चाहिए अन्यथा यह समस्याओं को और बढ़ा सकता है। 

(और पढ़ें - सूजन कम करने के उपाय)

 

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें