myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सुबह उठते ही गर्म-गुनगुना पानी पीना कितना फायदेमंद है, यह हम सबको पता है। इससे शरीर अंदरूनी तौर पर साफ होता है, पाचन तंत्र से विषाक्त तत्व दूर होते हैं, चयापचय (मेटाबोलिज्म) के प्रक्रिया तेज होती है और त्वचा साफ तथा स्वस्थ होती आदि। लेकिन आपको शायद ही पता हो कि यदि गर्म पानी में थोडा सा हल्दी मिला लें तो यह और भी लाभकारी साबित हो सकता है। यह आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकता है। 

तो सुबह हल्दी के साथ गर्म पानी पीने के फायदे इस प्रकार हैं:

  1. हल्दी और गर्म पानी के फायदे - Haldi aur Garam Pani ke Fayde
  2. हल्दी की खुराक - Haldi ki Khurak
  3. हल्दी और गर्म पानी के नुकसान - Haldi aur Garam Pani ke Nuksan

जैसा कि हमें पता ही है कि हल्दी में जलन-सूजन कम करने और उम्र का त्वचा पर होने वाले असर को रोकने के गुण होते हैं। अपने दिन की शुरूआत करने के लिए हल्दी-पानी से बेहतर और कोई पेय नहीं हो सकता है।

(और पढ़ें - सूजन कम करने का तरीका)

  1. हल्दी और गर्म पानी बढ़ाए इम्युनिटी - Haldi aur garam pani ke fayde banayen immunity ko majboot
  2. हल्दी और गर्म पानी करता है पाचन तंत्र मजबूत - Haldi aur garam pani ke labh rakhen pachan ko behtar
  3. हल्दी और गर्म पानी है डायबिटीज में फायदेमंद - Haldi aur garam pani ka sewan karen diabetes ke liye
  4. हल्दी और गर्म पानी करे वजन कम - Turmeric and warm water for weight loss in hindi
  5. हल्दी और गर्म पानी बचाए जलन-सूजन से - Haldi aur garam pani ka upyog bachayen sujan se
  6. हल्दी और गर्म पानी है त्वचा के लिए फायदेमंद - Garam pani aur haldi ke fayde tvcha ke liye
  7. गर्म पानी और हल्दी है मस्तिष्क के लिए लाभकारी - Dimag ke liye labhkari hai garam pani aur haldi
  8. गर्म पानी और हल्दी करे कैंसर से बचाव - Garam pani aur haldi ke aushdhiya gunn bachayen cancer se
  9. हल्दी और गर्म पानी रखे हृदय को स्वस्थ - Hriday ko swsth rakhen haldi aur garam pani se

हल्दी और गर्म पानी बढ़ाए इम्युनिटी - Haldi aur garam pani ke fayde banayen immunity ko majboot

हल्दी में मौजूद लिपोपोलिसैकेराइड (एंडोटॉक्सिन) शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही यह जुकाम, फ्लू या अन्य संक्रमण का जोखिम कम करता है। इसलिए हल्दी पानी नियमित रूप से लें और विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में। ठंढ में वायरस संक्रमण से बचने में गर्म पानी के साथ हल्दी का सेवन बेहद लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के उपाय)

 

हल्दी और गर्म पानी करता है पाचन तंत्र मजबूत - Haldi aur garam pani ke labh rakhen pachan ko behtar

सुबह-सुबह हल्दी पानी का सेवन करें तो पाचन प्रक्रिया में सुधार महसूस होगा। इससे आपकी पाचन प्रणाली दिन भर भोजन को ठीक से पचाने के लिए तैयार हो जायेगी। हल्दी, पित्ताशय (Gallbladder) को पित्त और पाचन के लिए महवपूर्ण अन्य एंजाइम को बनाने में मदद करती है जो शरीर की भोजन को अच्छे से पचाने में सहायता करते हैं।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

यदि आपको एसिडिटी की शिकायत रहती है तो तुरंत राहत पाने के लिए यह घरेलू उपाय करें।

(और पढ़ें - एसिडिटी में क्या खाएं)

हल्दी और गर्म पानी है डायबिटीज में फायदेमंद - Haldi aur garam pani ka sewan karen diabetes ke liye

हल्दी, शरीर को भोजन में मौजूद शर्करा (शुगर) को ठीक से प्रसंस्कृत करने में मदद करती है। इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से रुकता है। हल्दी का यह गुण डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है। 

रोजाना हल्दी-पानी के सेवन से टाइप -2 डायबिटीज से बचाव हो सकता है। इसके नियमित सेवन टाइप -2 डायबिटीज के लक्षणों में बदलाव भी आ सकता है।

(और पढ़ें - डायबिटीज डाइट चार्ट)

हल्दी और गर्म पानी करे वजन कम - Turmeric and warm water for weight loss in hindi

हल्दी-पानी पीने से शरीर में चर्बी बढ़ने से रोकने में भी मदद मिलती है। इसलिए जो वजन कम करने के इच्छुक हैं उन्हें यह घरेलू उपाय जरूर करना चाहिए। कई मामलों में यह उपाय वजन कम करने के लिए बहुत लाभकारी साबित हुआ है। पाया गया है कि हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन वसा जमा होने से रोकने में  उपयोगी है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

हल्दी और गर्म पानी बचाए जलन-सूजन से - Haldi aur garam pani ka upyog bachayen sujan se

कर्क्यूमिन में जलन-सूजन कम करने के गुण होते हैं। इसका अर्थ है कि हल्दी-पानी शरीर के किसी भी हिस्से में जलन-सूजन को ठीक करने में लाभकारी है। हल्दी-पानी सूजन को रोकने के साथ साथ जोड़ों के उत्तकों को भी क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। इससे जोड़ों के दर्द और गठिया में आराम मिलता है और इससे बचाव भी करता है। इसलिए गठिया पीड़ितों के लिए दिन की शुरुआत एक गिलास इस गुनगुने टॉनिक से करना चमत्कारी साबित हो सकता है।

(और पढ़ें - जोड़ों में दर्द के उपाय)

हल्दी और गर्म पानी है त्वचा के लिए फायदेमंद - Garam pani aur haldi ke fayde tvcha ke liye

त्वचा के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है। हल्दी प्राकृतिक रूप से खून साफ करने का काम करती है यह रक्त से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों के नुकसान से बचाते है। इससे त्वचा में चमक आती है।

हल्दी-पानी पीने के औषधीय लाभ तो हैं ही, इससे त्वचा की रंगत में भी निखार आता है। यह दाग-धब्बे, मुंहासे, आँखों के काले घेरे और ऐसी कई अन्य समस्याओं से बचाता है।

(और पढ़ें - आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय)

गर्म पानी और हल्दी है मस्तिष्क के लिए लाभकारी - Dimag ke liye labhkari hai garam pani aur haldi

अल्जाइमर रोग शरीर में वृद्धि हॉर्मोन का स्तर कम होने से होता है। कर्क्यूमिन शरीर में इस हार्मोन के स्तर को नियंत्रित रखता है। यदि आप नियमित रूप से हल्दी पानी का सेवन करते हैं, तो यह किसी भी प्रकार की मस्तिष्क की समस्या से बचा सकता है।

हल्दी के सेवन से अल्जाइमर रोग होने की आशंका कम हो जाती है। वैज्ञानिकों के अनुसार हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन, बीटा-एमिलॉयड को बनने से रोकता जिसके बारे में माना जाता है कि यह कोशिकाओं और उत्तकों को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा हल्दी तंत्रिका ऊतक की सूजन को भी कम कर देती है।

(और पढ़ें - हार्मोन क्या है)

गर्म पानी और हल्दी करे कैंसर से बचाव - Garam pani aur haldi ke aushdhiya gunn bachayen cancer se

हल्दी का नियमित सेवन कैंसर का खतरे कम कर सकता है। हल्दी में कैंसर-रोधी गुण भी होते हैं। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर कोशिकाओं का बनना भी रोकता है। हल्दी, विकिरण (रेडिएशन) के संपर्क में आने के कारण होने वाले ट्यूमर से बचाव का बेहतरीन उपाय है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

हल्दी और गर्म पानी रखे हृदय को स्वस्थ - Hriday ko swsth rakhen haldi aur garam pani se

हल्दी कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद कर सकती है। साथ ही यह एथेरोस्लेरोसिस की रोकथाम का बेहतरीन उपाय है जिसके तहत धमनियों में प्लाक जमता है और स्ट्रोक या हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ता है। हल्दी के सेवन से धमनी की अंदरूनी सतह पर रक्त के थक्कों को जमने से भी बचाव हो सकता है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय)

एक गिलास गर्म या कमरे के तापमान के अनुसार पानी में एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर प्रति दिन सेवन करें। शहद-नींबू पानी में भी हल्दी मिला कर पी सकते हैं।

(और पढ़ें - हल्दी के फायदे)

गर्भवती महिलाओं को सीधे हल्दी के सेवन से बचना चाहिए। यह गर्भाशय को उद्दीप्त (stimulate) कर सकती है। इसके अलावा यदि एसिड रिफ्लक्स या गर्ड जैसी कोई पाचन समस्या है तो हल्दी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

(और पढ़ें - गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए)

और पढ़ें ...