myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

विटामिन E एक बेहतरीन दवा है। यह अलग-अलग समस्याओं जैसे हृदय रोग, धमनियों में रक्त का ब्लाॅक होना, हाई बीपी, पैरों की रक्त धमनियों का सख्त होना, वैरिकोज वेन्स (बढ़ी हुई नसों की समस्या), डायबिटीज और इससे जुड़ी जटिलताएं, अल्जाइमर और डिमेंशिया रोग में प्रभावी है। विटामिन E आंखों, गर्भ में पल रहे भ्रूण, महिला स्वास्थ्य और पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बेहतर करने के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा त्वचा में नमी बनाये रखने के लिए विटामिन E स्किन प्रोडक्ट में इस्तेमाल में किये जाते हैं। विटामिन E वसा में घुलने वाला एंटीआक्सीडेंट है। यह हरी सब्जियां, नट्स, सीड्स, सीफूड और फलों में पाया जाता है। बहरहाल विटामिन E बालों और त्वचा के लिए काफी उपयोगी है। आइए जानते हैं कैसे।

बालों के लिए

  • मजबूती देता हैः 
    अगर पर्यावरणीय कारणों की वजह से आपके बाल झड़ते हैं तो विटामिन E आपको इस समस्या से राहत दे सकता है। अपने बालों में विटामिन E तेल लगाएं। इससे आपके बाल मजबूत होंगे, बालों का रूखापन कम होगा, दोमुंहें बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। इतना ही नहीं विटामिन E आपके बालों को घना भी करता है। (और पढ़ें - विटामिन ई तेल के फायदे)
     
  • शाइन बढ़ाता हैः
    विशेषज्ञों के मुताबिक बाल झड़ने की वजह अत्यधिक केमिकल का इस्तेमाल, स्टाइलिंग प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या हो जाती है।इससे बालों की चमक कम हो जाती है। जबकि विटामिन E के इस्तेमाल से बालों की खोई ही चमक लौट आती है। (और पढ़ें - बालों को चमकदार बनाने के उपाय)
     
  • सिर की त्वचा को बेहतर करता है:
    चूंकि विटामिन E में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव मौजूद है, इसलिए यह आपके सिर की त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसकी मदद से आपके बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है।
     
  • कैसे करें इस्तेमालः
    विटामिन E कई खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से मिलता है। इसके अलावा कुछ लोग इसके सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल करते हैं। बहरहाल बालों के लिए आप विटामिन E युक्त शैंपू और अन्य हेयर उत्पादों का इस्तेमाल करें। (और पढ़ें - विटामिन ई की कमी के लक्षण)

त्वचा के लिए

  • बढ़ती उम्र कम करेः
    इन दिनों समय से पहले ही बढ़ती उम्र के लक्षण आसानी से नजर आने लगते हैं। ऐसा हमारे इर्द-गिर्द मौजूद फ्री रेडिकल की वजह से है। जैसे ये हमारी त्वचा के संपर्क में आते हैं, तो इससे हमारी त्वचा की कोशिकाओं को क्षति होती है और चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। विटामिन E कोलेजन (शरीर में सबसे अधिक पाया जाने वाला प्रोटीन) के उत्पादन को बढ़ाने में सहयोग कर इस स्थिति से निपटने में मददगार है। (और पढ़ें - बेस्ट एंटी एजिंग क्रीम के फायदे)
     
  • रूखी त्वचा बेहतर बनाएः
    विटामिन E रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है। विटामिन E तेल में घुलने वाला पोषक तत्व है, जो कि पानी में घुलने वाले उत्पाद से भारी होते हैं। यह रूखी त्वचा और क्षतिग्रस्त हो चुकी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। मॉइस्चराइजर बनाने के लिए आप सबसे पहले ओलिव आयल या सीवीड सीरम लें, इसमें विटामिन E के तेल की कुछ बूंदें डालें। इसके बाद माॅयस्चराइजर की तरह त्वचा पर इस्तेमाल करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी ऑयली त्वचा है, तो इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से पहले सौंदर्य विशेषज्ञ से सलाह लें। (और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)
     
  • सनबर्न को सही करता हैः
    विटामिन E धूप से जली त्वचा को ठीक करने में भी सहायक है। इसके लिए विटामिन E का तेल लें या फिर विटामिन E के कैप्सूल को तोड़कर प्रभावित हिस्से में रगड़े। चूंकि विटामिन E में ऐसे एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं जो यूवी रेडिएशन के प्रभाव से बनें फ्री रेडिकल्स के असर को कम करता है। इस तरह विटामिन E सनबर्न को कम करने में मदद करता है। (और पढ़ें - सनबर्न से छुटकारे के लिए प्राकृतिक उपाय)

कुल मिलाकर कहने की बात ये है कि विटामिन E बालों और त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद है। अतः इसे अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा विटामिन E के कैप्सूल और आयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - विटामिन ई कैप्सूल के फायदे)

और पढ़ें ...