myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है। हालांकि अपने शुगर के स्तर को नियंत्रित करके इस समस्या को कम किया जा सकता है। यही वजह है कि ज्यादातर डायबिटीज के मरीज मीठा नहीं खाते। यहां तक कि फलों का सेवन भी नहीं करते। जबकि डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक डायबिटीज के मरीज सभी तरह के फल खा सकते हैं, बशर्ते उन्हें किसी फल से एलर्जी न हो। लेकिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डायबेटिक एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को फलों के जूस, कैन फ्रूट नहीं पीनी चाहिए। इसी तरह उन्हें ऐसा पेय पदार्थ भी नहीं पीना चाहिए, जिन्हें फलों को ब्लेंड करके बनाया जाता है। दरअसल ऐसे पेय पदार्थों में अतिरिक्त चीनी मौजूद होती है, जो शुगर के स्तर को बढ़ा सकती है। जानिए, डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयोगी फल।

स्ट्राॅबेरी है हेल्दी
स्ट्राॅबेरी पौष्टिक फलों में से एक है। इसमें एंथोसायनिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट है, जिस वजह से स्ट्राॅबेरी का रंग लाल होता है। एंथोसायनिन कोलेस्ट्रोल और इंसुलिन को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर को बेहतर कर हृदय संबंधी रोगों की आशंकाओं को कम करता है। एक कप स्ट्राॅबेरी में 49 कैलोरी, 11 ग्राम कार्ब्स और तीन ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प बनाते हैं।

(और पढ़ें - डायबिटीज में परहेज)

चेरी है टेस्टी
डायबिटीज के मरीजों के लिए चेरी भी एक बेहतरीन विकल्प है। एक कप में 78 कैलाेरी और 19 ग्राम कार्ब्स होता है। इसके साथ ही यह सूजन को कम करने में भी मददगार है। इसमें कई ऐसे ऑक्सीडेंट्स मौजूद हैं, जो हृदय संबंधी रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों में उपयोगी हैं। आप चाहें तो फ्रोजन, सूखे हुए, ताजे चेरी खरीद सकते हैं। इस फल का किसी भी रूप में सेवन किया जा सकता है। हालांकि इन दिनों चेरी से बने कई ऐसे खाद्य पदार्थ बाजार में मौजूद हैं, लेकिन इनमें अतिरिक्त चीनी डाली जाती है। इससे शुगर का स्तर बढ़ सकता है। अतः चेरी से बने अन्य खाद्य पदार्थ खाने से पहले अपना शुगर का स्तर जरूर जांच लें।

(और पढ़ें - डायबिटीज डाइट चार्ट)

पौष्टिकता से भरपूर सेब
सेब खाने में जितना टेस्टी है, उतना ही गुणकारी है। एक छोटे साइज के सेब में 77 कैलोरी और 21 ग्राम कार्ब्स होता है। सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और विटामिन सी का भी यह बेहतरीन स्रोत है। ये गुण इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा विकल्प बनाते हैं। सेब का छिलका भी उपयोगी है। इसके छिलके में कई तरह के पौष्टिक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं।

(और पढ़ें - ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए)

एवोकाडो है उपयोगी
एवोकाडो में काफी ज्यादा मात्रा में फैट पाया जाता है। लेकिन यह फैट मोनोसैच्युरेटेड है, जो शरीर के लिए उपयोगी होता है। इस तरह देखा जाए तो यह डायिबटीज के मरीजों के लिए यह लाभकारी फल है। आमतौर पर एवोकाडो को यूं ही खाया जाता है। आप चाहें तो इसमें कुछ हर्ब्स और नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। इससे एवोकाडो का स्वाद और भी बेहतर हो जाएगा।

( और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

नाशपाती है लाभकारी
नाशपाती फाइबर और विटामिन के का बेहतरीन स्रोत है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को चाहिए कि इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। अन्य फलों से इतर रूम टेंप्रचर में रखने के बाद नाशपाती का स्वाद बेहतर हो जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि नाशपाती को छीलकर खुले में न रखें। इससे यह खाने लायक नहीं रह जाता। नाशपती को आप अन्य फलों के साथ काटकर खा सकते हैं।

(और पढ़ें - डायबिटीज कम करने के घरेलू उपाय)

स्वाद से भरपूर किवी
एक बड़े कीवी में मौजूद 56 कैलोरी और 13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयुक्त फल बनाते हैं। यह बहुत स्वादिष्ट फल है। इसमें पोटैशियम, फाइबर और विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है। आमतौर पर किवी पूरे साल मिल जाता है और फ्रिज में तीन हफ्तों तक यह सुरक्षित रहता है। कहने का मतलब यह कि इस फल को लाएं और बिना संकोच अपनी डाइट में शामिल करें।

यहां बताए गए सभी फल आपके स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी है। खासकर डायबिटीज के मरीजों को इन्हें अपनी जीवनशैली में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे उनका शुगर स्तर भी संतुलित रहता है।

और पढ़ें ...