myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आड़ू एक व्यापक रूप से लोकप्रिय स्वादिष्ट और रसदार फल है। आड़ू की खेती सबसे पहले चीन में की गई थी लेकिन आड़ू अब पूरी दुनिया में उगाया जाता है। स्वादिष्ट होने के अलावा यह फल विटामिन्स, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न अन्य रासायनिक सामग्री का एक समृद्ध स्रोत भी है। भारत में आडू की खेती हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और उत्तराखण्ड में की जाती है। आड़ू लाल या पीले रंग के होते हैं और इनका गूदा सफेद या हल्का पीला होता है।

  1. आड़ू के फायदे - Aadu ke Fayde in Hindi
  2. पीच बेनिफिट्स करें गठिया का इलाज - Peaches Good for Arthritis in Hindi
  3. आड़ू के नुकसान - Aadu ke Nuksan in Hindi

आड़ू के फायदे रखें आंखों को स्वस्थ - Peaches for Eye Health in Hindi

बीटा-कैरोटीन आंखों के स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार है और आड़ू में इस एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और सी भी पाया जाता है। पीच की नियमित खपत आपके शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर आपके दृष्टि स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है।

बीटा-कैरोटीन भी आपकी आंखों को पोषण देकर मुक्त कणों की क्षति से रेटिना को बचाता है, साथ ही मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (age-related macular degeneration) को रोकने में मदद करता है। 

(और पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

आड़ू का उपयोग है त्वचा के लिए लाभकारी - Peaches Uses for Skin in Hindi

पीच विटामिन ए और सी का बड़ा स्रोत है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन ए त्वचा को नमी प्रदान करता है, जिससे त्वचा की बनावट में सुधार होता है जिससे त्वचा नरम और कोमल हो जाती है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को मुक्त कनों की क्षति से बचाता है।

एक दिन में सिर्फ एक बड़े आड़ू का सेवन आपकी त्वचा की चमक को बनाएँ रख सकता है। आप डार्क सर्कल्स और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए भी अपनी त्वचा पर पीच का सीधा उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें - डार्क सर्कल्स, झुर्रियां, फाइन लाइन्स दूर करने का एक ज़बरदस्त फॉर्मुला)

आड़ू के लाभ करें वजन कम - Peaches Help Lose Weight in Hindi

आड़ू वसा रहित होते हैं और इनमें केवल औसतन 68 कैलोरी होती है। आड़ू में चीनी की प्राकृतिक उच्च मात्रा होती है और इसलिए इसका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर नहीं पड़ता है। यदि आप वजन घटाने के मिशन पर है, तो डेली संसाधित स्नैक्स की बजाए आड़ू का सेवन शुरू कर दीजीएं। 

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाएं)

आड़ू के औषधीय गुण रोकें कैंसर सेल की वृद्धि - Peaches Cure Cancer in Hindi

पीच एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध होते हैं जो कैंसर सेल की वृद्धि को रोकने में मदद करते हैं। विशेष रूप से फेफड़े, कोलन और मौखिक कैंसर के खिलाफ शरीर की रक्षा के लिए पीच विशेष रूप से जाने जाते हैं। इसके अलावा, पीच में फीनॉलिक एसिड जो क्लोरोजेनिक और नोकोलेरोजेनिक एसिड के रूप में जाने जाते हैं। ये सामान्य कोशिकाओं को हानि पहुचाएँ बिना ब्रेस्ट कैंसर सेल लाइन्स को बढ़ने से रोकते हैं। 

(और पढ़ें - तोरी के गुण हैं कैंसर में प्रभावी)

पीच के फायदे रखें कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित - Peach Good for Cholesterol in Hindi

नियमित आधार पर आड़ू खाने से उच्च कोलेस्ट्रॉल और इसकी समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है जिससे मधुमेह और हृदय रोग पैदा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आड़ू में फीनोलिक यौगिक होते हैं जो कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एलडीएल, कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं। इसके अलावा इसमें बीटा-कैरोटीन होता है जो रक्त प्रवाह में कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने के लिए अच्छा होता है। 

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पियें ये जूस)

आड़ू का सेवन करे हृदय के लिए - Peach ke Fayde for Cardiovascular Health in Hindi

आड़ू में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके हृदय को मुक्त करने वाले कणों को नष्ट करके आपके हृदय को लाभ देते हैं। ये मुक्त कण आपके शरीर के भीतर श्रृंखला प्रतिक्रियाएं (chain reactions) शुरू करते हैं और कोशिकाओं को नुकसान या मार सकते हैं। पीच में जैव-सक्रिय यौगिक होते हैं जो मेटाबोलिक सिंड्रोम से लड़ने में मदद करते हैं जो सूजन, मोटापा और हृदय की समस्याओं का कारण बनते हैं।

पीच में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय तक रक्त के प्रवाह में वृद्धि से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। आड़ू की नियमित खपत आपको दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाने में मदद करेगी। 

(और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

आड़ू फल है पाचन के लिए बेहतर - Peach Fruit for Digestion in Hindi

आड़ू अपनी उच्च फाइबर और पोटेशियम सामग्री के कारण आपके बृहदान्त्र, गुर्दे, पेट और लिवर से विषाक्त पदार्थों को शुद्ध करने में मदद करता है।

उच्च फाइबर सामग्री आपके बृहदान्त्र से किसी भी विषाक्त अपशिष्ट पदार्थ को धक्का देती है और पोटेशियम की उच्च मात्रा गुर्दे से संबंधित बीमारियों को कम कर देती है जिससे अल्सर को विकसित करने की संभावना कम हो जाती है। आड़ू पाचन तंत्र के लिए आसान होते हैं और आम तौर पर इनके सेवन से पेट की परेशानी नहीं होती है। 

(और पढ़ें - शलगम के लाभ रखें पाचन समस्या को ठीक)

आड़ू के गुण करें रक्तचाप को कम - Peach Good for High Blood Pressure in Hindi

एक बड़े आड़ू में पोटेशियम की उच्च मात्रा और बहुत कम सोडियम होता है, जो आपको स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकता है। पोटेशियम शरीर के जल संतुलन को विनियमित करने के लिए सोडियम के साथ काम करता है और बदले में सामान्य रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है।

पीच में मैग्नीशियम, फास्फोरस, जस्ता, तांबा, मैंगनीज, लोहा और कैल्शियम भी होते हैं, जो लाल रक्त कोशिकाओं के समर्थन और स्वस्थ रक्तचाप को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करते हैं। अगर आपको उच्च रक्तचाप है, तो दैनिक आड़ू खाने से इस समस्या का मुकाबला करने में मदद मिल सकती है।

आड़ू खाने के फायदे हैं एनीमिया में उपयोगी - Aadu ke Fayde for Anemia in Hindi

लोहे की कमी एनीमिया वाले लोगों के लिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि पीच जैसे लोहे से समृद्ध खाद्य पदार्थों का अपने आहार में सेवन बढ़ाना चाहिए। लोहे में हीमोग्लोबिन के उत्पादन में वृद्धि करने में मदद मिलती है, जिससे एनीमिया को रोका जा सकता है। पीच में विटामिन सी की एक उच्च मात्रा भी होती है जो आपके शरीर में लोहे को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करती है।

(और पढ़ें - खुबानी के औषधीय गुण करें एनीमिया का इलाज)

गर्भावस्था में उपयोगी है आड़ू - Peach Benefits in Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान, विटामिन सी बच्चे की हड्डियों, दांतों और त्वचा, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं में संयोजी ऊतक के रूप में मदद करने के लिए आवश्यक है। यह अपरिपक्व लेबर को रोकने की क्षमता के साथ जुड़ा हुआ है और खिंचाव के निशान भी कम करता है। आड़ू फाइबर में उच्च होते हैं। फाइबर विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने, पाचन में सहायता और आंतों को साफ करने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - गर्भावस्था में ये हेल्दी जूस हैं काफी फायदेमंद)

आड़ू का रस दिलाए कब्ज में राहत - Peach Juice for Constipation in Hindi

पीच एक स्वादिष्ट फल है जो फाइबर से भरे हुए हैं। यदि आप इस फल को इसकी त्वचा के साथ खाते हैं तो आपको सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा जिसमें फाइबर की बहुत बड़ी मात्रा है। आड़ू में मौजूद फाइबर आपकी पाचन तंत्र को जल्दी से स्थानांतरित करने में मदद करेगा। जिससे आपकी कब्ज की समस्या में मदद मिलती है। इसके अलावा चेरी और आड़ू का रस पीने से भी कब्ज में राहत मिलती है।

पीच में उत्कृष्ट सूजन को कम करने वाले, रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। आहार विशेषज्ञ के अनुसार गाउट या गठिया से पीड़ित लोगों को नियमित आधार पर आड़ू का सेवन करना चाहिए। आड़ू में मौजूद उच्च विटामिन ए भी गठिया के इलाज में मदद करता है। पीच में मूत्रवर्धक या हल्के रेचक प्रभाव भी हो सकते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो गाउट और गठिया के प्रमुख लक्षणों में से एक है।

वैसे तो आड़ू से कोई दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।

आड़ू एलर्जी के लक्षण लोगों के बीच अलग-अलग होते हैं, लेकिन इनमें मुंह, जीभ या होंठों में लाली या सूजन शामिल हो सकते हैं। कुछ लोगों को एलर्जी के कारण गले में सूजन का अनुभव हो सकता है।

इसके अलावा आड़ू के अधिक सेवन से पेट में दर्द, साँस लेने में समस्या, दस्त, चक्कर आना, मतली आदि हो सकती है।

तो इन दुष्प्रभावों को ध्यान में रखते हुए इस स्वादिष्ट और रसदार फल का आनद लें

और पढ़ें ...