myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

आपकी आयु धीरे-धीरे बढ़ती रहती है और इससे पहले कि आप को महसूस हो, आपकी त्वचा पर पेस्की फाइन लाइन्स, झुर्रियां और ऐज स्पॉट्स दिखने लगते हैं। उन्हें रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं? उत्तर सीधा है। आप ऐसे फेस पैक या मास्क का उपयोग करें जो प्राकृतिक संघटक (ingredients) से बना हो जो ना केवल एंटी-एजिंग उपचार के रूप में हो, बल्कि आपकी त्वचा को नरम और चमकदार बनाए। एंटी-एजिंग फेस पैक बनाने के लिए आपकी रसोई में पहले से ही सब कुछ मौजूद है।

तो सौंदर्य प्रसाधन (cosmetics) और महंगी क्रीम को भूल जाएँ। इसकी बजाए हर्बल तरीके अपनाएं और अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करें और हमेशा युवा और स्वस्थ दिखें। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही एंटी एजिंग फेस मास्क के बारे में जिन्हे आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़ें - एंटी एजिंग क्रीम)

  1. झुर्रियों से छुटकारा दिलाए कोको पाउडर और दूध का फेस मास्क - Cocoa powder and milk face mask for aging skin in hindi
  2. झुर्रियां मिटाने का उपाय है शहद और ओटमील का फेस मास्क - Oats and honey face mask for younger skin in hindi
  3. स्किन टाइट करने का उपाय है ओटमील से बना फेस मास्क - Buttermilk and oatmeal face mask for wrinkles in hindi
  4. झुर्रियों से बचाव के लिए अपनाए खीरा का फेस मास्क - Cucumber mask for anti aging in hindi
  5. एंटी-एजिंग बनाना फेस मास्क - Anti aging banana face mask in hindi
  6. एंटी एजिंग उपाय है स्ट्रॉबेरी फेस मास्क - Strawberry face mask for wrinkles in hindi
  7. पोटैटो फेस मास्क फॉर एंटी एजिंग - Potato face mask for fine lines in hindi
  8. घर का बना एंटी एजिंग फेस मास्क एलोवेरा जैल के इस्तेमाल से - Aloe vera mask for anti aging in hindi
  9. एंटी एजिंग फेस मास्क बनायें लोधराधी से - Lodhradi Detoxifying Mask for anti aging in Hindi

यह एक सरल और सबसे अच्छा एंटी एजिंग फेस मास्क है जिसके लिए आपको बिना मीठे वाला कोको पाउडर और दूध चाहिए। इसके लिए आप दोनों को अच्छी तरह मिला लें और अपनी त्वचा पर इस पेस्ट को लगाएं। आप इसे 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी तरह त्वचा को धो लें। यह एक अदभुत एक्सफोलिएटिंग मास्क है। यह आपको फ्रेश लुकिंग और नरम त्वचा प्रदान करेगा।

(और पढ़ें – स्वस्थ, उज्ज्वल और चमकदार त्वचा के लिए इस्तेमाल करके देखें ये कीवी फेस पैक्स

शहद और ओटमील (oatmeal) को बराबर मात्रा में मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। आप इस पेस्ट को त्वचा पर अच्छी तरह लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब आप गर्म पानी से त्वचा को धो लें। इसके उपयोग से आपकी त्वचा में नमी आ जाएगी और आप यंग दिखने लगेंगे।

(और पढ़ें – गुलाब जल के फायदे त्वचा के लिए)

एक कप छाछ में 4 बड़ा चम्मच उबला ओटमील डाल लें। अब इसे कमरे के तापमान के बराबर ठंडा होने दें। अब आप इसमें एक बड़ा चमचा जैतून और बादाम का तेल मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप अब अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें। इसके उपयोग से आपका चेहरा कसेगा और झुर्रियां कम होंगी।

(और पढ़ें – त्वचा के लिए चंदन किसी संजीवनी से कम नहीं)

एक छोटा खीरा लें और उसे अच्छी तरह पीस लें। इसमें अंडे का सफेद भाग, एक बड़ा चमचा नींबू का रस और सेब का पेस्ट मिला लें। अब आप इसे अपनी त्वचा पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह धो लें। खीरे के अंदर के एंजाइम आपकी त्वचा को मिलायम बनाते हैं और आपकी त्वचा को फ्रेश और यंगर लुक देते हैं।

(और पढ़ें – त्वचा के लिए किसी औषधि से कम नहीं है बेसन)

केला पूरी तरह एंटी-एजिंग गुणों से भरा हुआ है और यह विटामिन ई और विटामिन ए में समृद्ध है। आप केले से अच्छा एंटी-एजिंग फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आप केले को अच्छी तरह मसल लें। अब आप इसमें एक बड़ा चम्मच मलाई और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से फेस पैक बना लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब आप अच्छी तरह चेहरे को धो लें।

(और पढ़ें – साफ, खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा के लिए स्मूदी रेसिपी)

कुछ स्ट्रॉबेरी लें और उन्हें अच्छी तरह मसल (mash) लें। अब आप इसमें कच्चे अंडा का सफेद भाग मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। अब आप इसे तब तक छोड़ दे जब तक यह पूरी तरह सूख न जाए । सूखने के बाद अपने चेहरे की ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। झुर्रीदार त्वचा का कायाकल्प (rejuvenating) करने के लिए यह एक बढ़िया मास्क है।

(और पढ़ें – त्वचा को निखारने के लिए जूस रेसिपी)

कुएक आलू और एक सेब को पीस (Grate) कर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को अच्छी तरह धो लें। इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा और फाइन लाइन्स भी कम हो जाएँगी और आपके ऐज स्पॉट्स गायब हो जाएगा।

(और पढ़ें – तैलीय त्वचा का मुकाबला करना है तो ये प्राकृतिक फेस वाश आएँगे सबसे ज़्यादा काम)

यह सबसे अच्छे फेस मास्क में से एक है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा का जैल आपकी त्वचा पर संक्रमण के उपचार के अलावा एजिंग स्किन को फिर से जीवंत करता है। एलोवेरा से जैल निकाल कर अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब आप अपनी त्वचा को अच्छे से धो लें।

(और पढ़ें – चुकंदर के चेहरे के मास्क से पायें चमकदार और गोरी त्वचा)

कभी-कभी हमारे पास अपना फेस मास्क बनाने का समय नहीं होता है या हो सकता है कि हम उस उत्पाद को आज़माना चाहते हैं जिसकी सिफारिश किसी विश्वसनीय व्यक्ति ने की हो। बाजार में कई एंटी एजिंग उत्पाद उपलब्ध हैं। लेकिन संभावना है कि उनमें से ज्यादातर अल्पकालिक परिणाम प्रदान करेंगे और आपकी त्वचा वापिस उस ही स्थिति में आ जायेगी, या पहले से खराब हो जायेगी। इसलिए आयुर्वेदिक मास्क इस्तेमाल करना ही ज़्यादा अच्छा है क्योंकि आम तौर से आयुर्वेदिक उत्पाद आपको नुक्सान नहीं पहुंचाएंगे।

ऐसा ही एक लाजवाब नया मास्क है Royal Indulgence Lodhradi Detoxifying Face Mask.

सामान्य जानकारी: यह प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों के पवित्र ज्ञान पर आधारित अत्यधिक असरदार, कुछ ख़ास जड़ी बूटियों का फार्मूला है। इसकी प्रयोगशाला में जांच की गई है, जिसमें इस मास्क ने लाजवाब डिटोक्सिफायिंग असर दिखाया, त्वचा को हुई क्षति की मरम्मत की और दीर्घकालिक युवा चमक भी प्रदान की। इसके इस्तेमाल से त्वचा के लिए 100% प्राकृतिक उपचार प्राप्त किया जा सकता है। विष-चिकित्सा विज्ञान पर आधारित यह अनूठा संयोजन आपकी त्वचा में विषाक्त पदार्थों के प्रति प्रतिरोधक की तरह काम करता है और उपयोग के कुछ ही हफ्तों में आपकी त्वचा में युवा चमक लाता है।

यह एक ख़ास फार्मूला का उपयोग करता है जो न ही सिर्फ आपकी त्वचा को हुई क्षति को ठीक करेगा बल्कि यह एक निरंतर युवा लुक देगा जिससे आप अपनी उम्र से 10 साल छोटी लगेंगी। यह आपको एक नयी और कोमल त्वचा देता है जो प्रदूषण और धूल के संपर्क में अप्रभावित रहेगी।

संरचना: मूल रूप से यहा मास्क 3 जड़ी-बूटियों से बाना है: लोध्र, धान्यक, और वच

उपयोग के लिए निर्देश: इस्तिमाल करने के 3 आसान स्टेप:

  1. लोढ़रादी मास्क की एक अच्छी मात्रा को दूध में मिलाएं। इतना लोढ़रादी मास्क लें की एक मोटा पेस्ट बन जाए।

  2. चेहरे को साफ़ कर लें, और फिर चेहरे के बीच से शुरू करके बाहर की ओर जाते हुए समान स्ट्रोक्स से पेस्ट पूरे चेहरे पर लगाएं।

  3. अब पैक के सूखने का इंतेज़ार करें। इसे छुएें नहीं, ना ही पानी डालें और ना ही तौलिए से पूछें।

  4. जब 80% पैक सूख जाए, तो ठंडे पानी से चेहरे को धो लें और उसे पेट-ड्राई करें - तौलिये से चेहरे को रगड़ना नहीं है।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें