ये तो सभी जानते हैं कि गुड़ में मौजूद औषधीय गुणों के कारण ये शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है. लेकिन आज हम आपको गुड़ के बारे में नहीं बल्कि गुड़ का पानी पीने के फायदों के बारे में बताएंगे. चलिए जानते है, गुड़ का पानी शरीर को कैसे और क्या फायदे पहुंचाता है.

गुड़ का पानी पीने के मुख्य फायदे

गुड़ का पानी एक एनर्जी बूस्टर का काम करता है और इसके औषधीय गुण शरीर में हो रहीं कई समस्याओं का निवारण करते है. गुड़ का पानी पीने के फायदे निम्न प्रकार से है :-

इम्यूनिटी बूस्टर है गुड़ का पानी

गुड़ के अन्दर विटामिन सी, विटामिन बी1 और विटामिन बी6 के स्त्रोत पाए जाते हैं. साथ ही जिंक और सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट और खनिज भी पाया जाता है. सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले अगर गुड़ के पानी जो पौषक तत्वों से भरपूर होता है, का सेवन किया जाए, तो यह शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है.

वजन घटाने में सहायक

क्या आपने कभी सुना है कि मीठा खाने से वजन घटाया जा सकता है? या फिर वजन घटाने के दौरान भी आप मीठा खा सकते हैं? जी हां, वजन घटाने के दौरान गुड़ को गरम पानी के साथ लिया जा सकता है. इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और वजन घटाने में मदद करता है.

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाएं)

एनीमिया में है लाभदायक

शरीर में एनीमिया की समस्या तब उत्पन्न होती है जब शरीर में आयरन और लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है. गुड़ में आयरन की भरपूर मात्रा होता है. इसलिए एनीमिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में गुड़ का उपयोग करना चाहिए. इस बात की पुष्टि खुद एनसीबीआई के वैज्ञानिक शोध के दौरान भी हुई है. गुड़ को गरम पानी के साथ सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है.

(और पढ़ें - एनीमिया के घरेलू उपाय)

जोड़ो के दर्द और ब्लड प्रेशर के नियंत्रण में सहायक

गुड़ हड्डियों को मजबूती देने के साथ-साथ जोड़ों के दर्द में भी सहायक होता है. गुड़ का पानी पीने से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है, क्योंकि गुड़ में पोटेशियम और सोडियम की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है और यह गठिया जैसी बीमारी में भी सहायक साबित होती है.

(और पढ़ें - हाई बीपी का आयुर्वेदिक इलाज)

लीवर डिटॉक्सिफिकेशन में करता है मदद

गुड़ का सेवन लीवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दरअसल गुड में एंटीटॉक्सिक माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं. गुड़ का पानी लीवर को साफ रखता है और जो भी टॉक्सिन मौजूद होते है, उनको शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है.

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स कैसे करें)

ध्यान रखने योग्य बातें

इस बात पर खास ध्यान दें कि गुड़ का पानी समस्याओं से बचाव में कुछ हद तक सहायक है. ऐसे में गुड़ का उपयोग सीमित और सावधानीपूर्वक करें. अगर आपको मधुमेह या कोई भी अन्य बीमारी है, तो आप इसका उपयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

गुड़ का पानी पीने के फायदे के डॉक्टर
Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

Dr Mir Suhail Bashir

Dr Mir Suhail Bashir

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Saumya Gupta

Dr. Saumya Gupta

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Jatin Kumar Sharma

Dr. Jatin Kumar Sharma

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें