myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

केला दुनिया भर में पाए जाने वाले आम फलों में से एक है और कई लोग केले का आनंद नाश्ते के रूप में लेते हैं। यह एक सुपरफूड है जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। हम में से अधिकांश लोग केला खाने के बाद उसका छिलका दूर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप को पता है जो छिलका हम या आप फेक देते हैं, वह हमारे लिए कितना लाभदायक होता है।

केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants), फंगसरोधी (antifungal), जीवाणुरोधी (antibacterial) और एंजाइम (enzymatic) के गुण पाएं जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 6, बी 12, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। यह सभी पोषक तत्व हमारी सुंदरता को निखारने में भी हमारी मदद करते हैं।

  1. केले के छिलके के फायदे दांतो के लिए - Banana Peel Benefits For Teeth Whitening In Hindi
  2. केले के छिलके के उपयोग मस्‍सों के लिए - Kele Ke Chilke Ke Faide For Warts In Hindi
  3. केले के छिलके का प्रयोग मुँहासे दूर करने में - Kele Ke Chilke Ke Upay In Acne In Hindi
  4. केले के छिलके का उपयोग करे दाग धब्बे दूर - Banana Peels For Blemishes In Hindi
  5. केले के छिलके के लाभ दिलाये खुजली से निजात - Banana Peel Uses For Mosquito Bites In Hindi
  6. टैग दूर करने में करें केले के छिलके के उपाय - Banana Peel For Skin Tags In Hindi
  7. केले के छिलके का फायदा घाव को करे ठीक - Banana Peel For Wounds In Hindi
  8. झुर्रियों से निजात दिलाए केले के छिलके के गुण - Banana Peel Good For Wrinkles In Hindi
  9. सोरायसिस में मदद करे बनाना पील - Banana Peel Uses For Psoriasis In Hindi
  10. दर्द में केले के छिलके का प्रयोग - Kele Ke Chilke Ka Fayda For Pain In Hindi

आप अपने पीले दांतों से परेशान हैं और मोती जैसे सफेद दांत चाहते हैं तो केले के छिलके को फेंके नहीं। केले के छिलके में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जिसके उपयोग से आप के पीले दांत मोती से चमकने लगेंगे। इसके लिए आप केले के छिलके के सफ़ेद भाग को कुछ देर के लिए अपने पीले दांतों पर रगड़ें। फिर आप अपने दांतो को टूथपेस्ट से साफ कर लें। कुछ हफ़्ते ऐसा करने से आप के दांतो का पीलापन दूर हो जाएगा।

(और पढ़ें – दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय)

अगर आप मस्‍सों से परेशान हैं तो केले के छिलके का उपयोग करें। केले के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम मस्‍सों से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करते हैं। इसके लिए आप केले के छिलके को मस्से पर लगा कर उसे पट्टी से बांध कर रात भर छोड़ दें और अगली सुबह हटा लें। कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से मस्से से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़ें - मस्सों को हटाने के उपाय)

केले का छिलका मुँहासे के इलाज के लिए बहुत अच्छा होता है। केले में एंटीऑक्सीडेंट की शक्ति होती है। यह मुँहासे पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करता है और मुँहासे से छुटकारा दिलाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो त्वचा की सूजन से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - पिम्पल्स हटाने के उपाय)

इसके लिए आप सबसे पहले अपने त्वचा को ठंडे पानी से धो लें, फिर साफ तौलिए से अच्छी तरह अपनी त्वचा को सुखा लें। अब केले के छिलके के सफ़ेद भाग से अपनी त्वचा की 5 मिनट तक मालिश करें। अब आप 20 मिनट के बाद अपनी त्वचा की ठंडे पानी से धो लें। ऐसा प्रतिदिन 2 से 3 बार करें, इससे आपको मुँहासे से छुटकारा मिल जाएगा।

आप केले के छिलके के साथ हल्दी पाउडर मिलाकर 5 मिनट तक मालिश करें। फिर 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से से धो लें। ऐसा प्रतिदिन 2 बार करने से भी मुँहासे से आराम मिलेगा।

(और पढ़ें – मुंहासों के निशान मिटाने के उपाय)

केले के छिलके से चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई हमारी त्वचा के दाग धब्बों को हटाने में हमारी मदद करते हैं। इसके अलावा केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट हैं जो त्वचा के काले धब्बों को भी हटाने में मदद करते हैं।

इसके लिए आप केले के छिलके के सफ़ेद भाग को अपनी त्वचा पर 5 से 10 मिनट तक रगड़ें, फिर कम से कम 20 मिनट तक छोड़ दें। ऐसा प्रतिदिन 2 से 3 बार करें। इससे आप के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

(और पढ़ें – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय)

अक्सर बाग में घूमते समय हमें मच्छर और कीड़े काट लेते हैं, जिसके कारण खुजली हीने लगती है। केले के छिलके में पॉलिसेचराइड (polysaccharides) पाया जाता है जो त्वचा की कोशिकाओं से रिसाव और सूजन को खत्म कर देता है।

इसके लिए केले के छिलके से खुजली वाली जगह पर 5 मिनट मालिश करें, फिर 20 मिनट के बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। जरूरत पड़े तो आप फिर से इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

(और पढ़ें – योनि में खुजली के उपाय)

अक्सर हमारी त्वचा पर टैग निकल जाते हैं और हमारी त्वचा बदसूरत दिखने लगती है। केले के छिलके में मौजूद एंजाइमों की मदद से त्वचा के टैग को हटाया जा सकता है।

इसके लिए टैग वाली जगह पर केले के छिलकों को रात भर लगा कर छोड़ दें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से टैग से छुटकारा मिल जाता है।

(और पढ़ें - टैग्स का घरेलू उपचार)

कभी कभी कुछ करते समय हमारे हाथो में कुछ चुभ जाता है, जो हमें बहुत कष्ट देता है। इससे निजात पाने के लिए केले का छिलका बहुत मदद करता है। इसमें मौजूद एंजाइम त्वचा में चुभे हुए पदार्थ को निकल देता है और उस के घाव को ठीक करने में भी मदद करता है।

इसके लिए केले के छिलके को चुभन वाली जगह पर लगा कर पट्टी बांध दें और रात भर छोड़ दें। सुबह पट्टी को खोल दें। ऐसा करने से चुभा हुआ पदार्थ निकल जाएगा।

(और पढ़ें - घाव भरने का उपाय)

केले के छिलके के उपयोग से त्वचा की लाइनों और झुर्रियों से भी निजात पाया जा सकता है। केले के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइनों और झुर्रियों को हटा कर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोक देते हैं और आप की त्वचा चमकने भी लगती है।

इसके लिए केले के छिलके के सफ़ेद भाग को चेहरे पर 10 मिनट के लिए रगड़ें, फिर 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा प्रतिदिन करें।

(और पढ़ें – चेहरे की झुर्रियों के उपाय)

सोरायसिस (Psoriasis) यह एक तरह का त्वचा रोग है। इस रोग में त्वचा लाल हो जाती हैं और खुजली लगने लगती है। इसका केले के छिलके से इलाज किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूर्य से त्वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं और फैटी एसिड भी त्वचा का सूखापन और खुजली जैसे लक्षणों से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

इसके लिए केले के छिलके के सफ़ेद भाग से सोरायसिस के निशानों पर 20 मिनट तक मालिश करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब आप ठंडे पानी से धोलें, ऐसा दिन में कम से कम दो बार जरूर करें।

(और पढ़ें - सोरायसिस के घरेलू उपाय)

अगर आपके शरीर में कहीं भी बहुत तेज़ दर्द है तो आप केले के छिलके की मदद से दर्द को दूर कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दर्द को दूर करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - बदन दर्द का इलाज)

इसके लिए आप केले के छिलके को दर्द वाली जगह पर 30 मिनिट ले लिए लगा कर छोड़ दें, आप को दर्द से जल्दी ही राहत मिलेगी।

(और पढ़ें – सिर दर्द के घरेलु उपाय)


केले के छिलके के हैं कई ज़बरदस्त लाभ सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...