myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वजन कम करने के लिए सबसे पहले आप यह सोचते हैं कि ऐसे कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं, तो आपको तरीके जानने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। इस लेख में हमने आपको नेचुरल तरीके से वजन कम करने के बारें में बताया है।

तो चलिए जानते हैं नेचुरल तरीके से आप शरीर का वजन कैसे कम कर सकते हैं –

1. चीनी और रिफाइन कार्बोहाइड्रेट न खाएं -

अत्यधिक चीनी से बने खाद्य पदार्थ खाने से कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे हृदय रोग, टाइप 2 शुगर और कैंसर। चीनी की मात्रा सबसे अधिक पेय पदार्थों में पाई जाती है। रिफाइन कार्बोहाइड्रेट में सबसे अधिक प्रोसेस्ड फूड आते है, जिसमें फाइबर और अन्य पोषक तत्व नहीं होते। रिफाइन कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ जैसे चावल, ब्रेड और पास्ता। यह खाद्य पदार्थ जल्दी से पच जाते हैं और तेजी से ग्लूकोस में परिवर्तित हो जाते हैं। अत्यधिक ग्लूकोस रक्त में चला जाते हैं  और इंसुलिन को उत्तेजित करते हैं , इस वजह से फैट के ऊतकों (Adipose tissue) में फैट जमा होने लगता है। इससे आपके शरीर का वजन बढ़ता चला जाता है। वजन कम करने के लिए चीनी और रिफाइन कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ न खाएं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के उपाय)

2. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं -

ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। आधा लीटर पानी पीने से 24 से 30% तक कैलोरी बर्न हो जाती है। खाना खाने से पहले पानी पीना बेहद लाभकारी होता है, इससे आप ज्यादा खाना नहीं खा पाते और कैलोरी का सेवन भी कम होता है। कैलोरी और चीनी से भरपूर पेय पदार्थ की जगह रोजाना पूरे दिन सात से आठ ग्लास पानी पिएं। इससे आप आसानी से अपना वजन कम कर पाएंगे और शरीर से विषाक्त पदार्थ भी निकलेंगा।

(और पढ़ें - पानी कब पीना चाहिए)

3. फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं -

फाइबर युक्त आहार वजन कम करने में मदद करते हैं। खाद्य पदार्थ में ऐसे फाइबर मौजूद होते हैं जो पानी में घुलनशील होते हैं, इन खाद्य पदार्थों को खाने से आपका पेट भरा रहता है। इस तरह आप कम खाते हैं और वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि फाइबर खाने से पेट संबंधित परेशानी नहीं होती जैसे पेट फूलना, पेट में मरोड़ और दस्त आदि।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

4. वसायुक्त तेल की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल करें -

नारियल तेल में फैट अधिक होता है जिसे मीडियम-चेन ट्रिग्लिसराइड (Medium-chain triglycerides) कहते हैं, जो कि अन्य फैट के मुकाबले अलग होता है। स्टडी का कहना है कि नारियल तेल खाने से मेटाबॉलिज्म धीरे-धीरे उत्तेजित होता है, इस तरह आप कम कैलोरी खाते हैं। नारियल तेल पेट की चर्बी को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय)

5. धीरे-धीरे खाएं -

अगर आप जल्दी-जल्दी खाते हैं तो आप अधिक कैलोरी का सेवन करते रहेंगे। जल्दी-जल्दी खाने से आपका वजन धीरे-धीरे खाने वालों के मुकाबले बढ़ सकता है क्योंकि धीरे-धीरे खाने से आपको यह ध्यान में रहेगा कि आप कितना खा चुके हैं और इस तरह आप कैलोरी का सेवन भी कम करते हैं। धीरे-धीरे खाने वेट लॉस करने वाले हार्मोन का उत्पादन भी बढ़ने लगता है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए 10 एक्सरसाइज)

और पढ़ें ...