हरी सब्जियों के गुण और सब्जियां खाने के फायदे - Vegetable Benefits For Health in Hindi


हरी सब्जियों के गुण और सब्जियां खाने के फायदे - Vegetable Benefits For Health in Hindi



सब्ज़ियों का हमारे स्वस्थ जीवन में बहुत बड़ा योगदान है। सब्ज़ियों के नियमित सेवन से हमारा स्वास्थ्य तथा शरीर की आंतरिक प्रणाली मज़बूत होती है। सब्ज़ियों के उचित सेवन से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है। सब्ज़ियों के नियमित सेवन से हम कैंसर, ह्रदय रोग, हीट स्ट्रोक एवं हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) जैसी बिमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। सब्ज़ियों से हमे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन तथा खनिज मिलते हैं। सब्ज़ियां हमारे त्वचा को ख़ूबसूरत बनती हैं और मोटापे को नियंत्रित करने का भी काम करती हैं। ऐसा कई शोध बताते हैं कि जो हम अपने शरीर में पोषण तत्व को पूरा करने के लिए अतरिक्त रूप से टेबलेट आदि का इस्तेमाल करते हैं, हरी सब्ज़ियां उनसे ज़्यादा बेहतर होती हैं। शोध बताते हैं कि समान्य आहार की तुलना में स्वस्थ आहार तेज़ दिमाग के लिए ज़्यादा लाभकारी होते हैं। नियमित फल और सब्ज़ियों के सेवन से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और आप हमेशा जवान दिखेगें। आइए जाने सब्ज़ियों के फ़ायदों के बारे

  1. सब्ज़ियों में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है - Vegetables have less calories in Hindi
  2. सब्ज़ियां विटामिन से होती हैं भरपूर - Vegetables are rich in protein in Hindi
  3. सब्ज़ियां उच्च रक्तचाप के लिए होते हैं लाभदायक - Vegetables good for high blood pressure in Hindi
  4. त्वचा के लिए फ़ायदेमंद हैं सब्ज़ियां - Vegetables are good for skin in Hindi
  5. सब्ज़ियां बालों के लिए हैं बेहद फ़ायदेमंद - Vegetables for healthy hair in Hindi

सब्ज़ियों में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती हैं - Vegetables have less calories in Hindi

सब्ज़ियों में सबसे कम फ़ैट और कैलोरी होती है, जिसकी सबसे बड़ी वजह है कि सब्ज़ियों में पानी पर्याप्त मात्रा में उपस्थित होता है। सब्ज़ियों के नियमित सेवन से हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और मोटापे को भी नियंत्रित कर सकते हैं। हम जितनी अधिक मात्रा में सब्ज़ियों का सेवन करगें उतना अधिक अपने शरीर से विशाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल सकेगें।

सब्ज़ियां विटामिन से होती हैं भरपूर - Vegetables are rich in protein in Hindi

हरी सब्ज़ियों में मैग्नीशियम कि मात्रा बहुत अधिक होती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है, जो कि शुगर (मधुमेह) की बिमारी को कम करने में मददगार साबित होते हैं। हरी सब्ज़ियों में आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

हम सभी जानते हैं कि सब्ज़ियां विटामिन का मुख्य स्त्रोत होती हैं और विटामिन K कि मात्रा सभी सब्ज़ियों में उपस्थित होता है। हमारे शरीर में विटामिन-के कि पर्याप्त मात्रा मौजूद होने से हम हड्डी की बिमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। हरी और पत्तेदार सब्ज़ियां महिलायों को कूल्हे के कैन्सर से बचाती हैं।

सब्ज़ियां उच्च रक्तचाप के लिए होती हैं लाभदायक - Vegetables are good for high blood pressure in Hindi

सब्ज़ियों और फलों के नियमित सेवन से हम उच्च रक्तचाप को कम कर सकते हैं। सब्ज़ियों में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो कि हमारे शरीर में नमक की मात्रा को संतुलित बनाता है तथा हमारे शरीर में उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। साथ ही रोज़ाना सलाद के सेवन से भी हम उच्चरक्त चाप को कम कर सकते हैं। तथा हरी सब्ज़ियो का सेवन से भी उच्च रक्तचाप को कम कर करने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए फ़ायदेमंद हैं सब्ज़ियां - Vegetables are good for skin in Hindi

अगर आप अपनी त्वचा को लेकर परेशान रहते हैं, और उसके लिए बाज़ार में मिलनी वाली तरह-तरह कि क्रीम से कोई फायदा नहीं हो रहा है तो आपके लिए टमाटर बेहद लाभदायक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टमाटर मे काफ़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट एवं विटामिन ए व विटामिन सी पाए जाते हैं जो कि हमारे त्वाचा को लचीला बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही चोट और मोच के लिए भी लाभदायक होते हैं। विटामिन ए हमें मँहासों से भी बचाता है। गाजर में बीटा केरोटिन पाया जाता है और जब हम इसका सेवन करते हैं तो वो हमारे शरीर में जाकर विटामिन ए मे बदल जाता है जो कि त्वचा के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है। नारंगी और पीले रंग  की सब्ज़ियां तथा माीठे आलू, गाजर, खुबानी ये सभी विटामिन-सी कि मात्रा से भरपूर होते हैं। जो हमारे त्वचा के विकास और सुंदरता के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। लाल कलर की सब्ज़ियां जैसे टमाटर, लाल मिर्च, लाल प्याज और पपीता लाइकोपीन से भरपूर होते हैं जो हमारे त्वचा कि रक्षा करते हैं तथा उन्हें हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं।

बैंगन, लाल अंगूर, बैंगनी गोभी, बेर, चुकंदर इन सब में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीड़ेंट पाया जाता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए तथा बेहतर त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं। ऐसे कई शोध हो चुके हैं, जो यह बताते हैं की आप अपने दैनिक आहार में फल और हरी सब्ज़ियों को शामिल करके अपने होंठो को, त्वचा को और बालों को स्वस्थ व सुंदर बना सकते हैं।

सब्ज़ियां बालों के लिए हैं बेहद फ़ायदेमंद - Vegetables for healthy hair in Hindi

इस आधुनिक युग में आमतौर पर लोग बालों को लेकर बहुत परेशान रहते हैं और बाज़ार में मिलने वाले कई तरह के उत्पाद का इस्तेमाल करके थक जाते हैं। इसका सबसे बेहतर उपाय सब्ज़ियों को अपने आहार में शामिल करें और बालों के तमाम परेशानियों को अलविदा कहें।

गहरे तथा हरे रंग कि सब्ज़ियां विटामन ए, विटामिन सी तथा कैल्शियम और आयरन की मात्रा मे भरपूर होते हैं। जो कि हमारे शरीर में सीबम के बनने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, जो हमारे सिर के खाल के लिए बहुत लाभदायक होता है। आयरन और कैल्सियम हमारे बालों को झड़ने से बचाते हैं।

लाल सब्ज़ियों में लाइकोपीन पाया जाता है तथा इनमें पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। लाल मिर्च में अत्याधिक मात्रा में पाइकोपीन तथा उसके बाहरी हिस्से में अधिक मात्रा में सिलका पाया जाता है जो हमारे बालों को भारी बनाने में मदद करते हैं ।

नारंगी सब्ज़ियों में बीटा कैरीटीन पाया जाता है, जो कि एंटीऑक्सीड़ेंट है और बालों के बढ़ने के ळिए अनिवार्य होते हैं। साथ ही इनमें विटामिन-सी भी मौजूद होते हैं जो कि हमारे बालों को बाहरी धूल-कणो से बचाते हैं। नारंगी सब्ज़ियां हमारे बालों को हानिकारक प्रभाव तथा सूर्य कि रौशनी से बचाकर बालों में नमीं बनाए रखते हैं।

लोकप्रिय सब्जियां


• 7 days

Wajan gatana he

Dr Razi Ahsan • 7 days

Protein waala kha...पूरा पढ़ें

• 7 days

Baal safed ho rahe hai or jhadne Ki samsya bhi hai ..

Dr Razi Ahsan • 7 days

http://www.myupch...पूरा पढ़ें

डॉक्टर, हमसे जुड़ें अपना प्रश्न पूछें