myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

बालों को घना बनाने के लिए आप क्या-क्या नहीं करते महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, दवाइयां खाते हैं, लोगों से बालों को घना बनाने की राय लेते हैं, पर फिर भी एक बेहतर परिणाम आपको नहीं मिलता। बेहतर परिणाम न मिलने का पहला कारण है खान-पान। एक सही डाइट न सिर्फ आपके बालों को घना बनाती है बल्कि बालों को स्वस्थ भी रखती है।

(और पढ़ें - बालों को घना करने के घरेलू उपाय)

तो चलिए फिर इस लेख में हम आपको बालों को घना करने के लिए कुछ बेहतरीन आहार बताते हैं जिन्हें आज से ही आप अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दीजिए –

1. अंडे –

रेड मीट और बीन्स की तरह ही, अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। यह बायोटिन का अच्छा स्रोत है, जिसे विटामिन बी7 भी कहा जाता है। बायोटिन बालों को पोषित करता है, साथ ही बालों को स्वस्थ व घना बनाने में मदद करता है। दिन में एक अंडा खाने से बालों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। अंडे की सफेद जर्दी के अलावा अगर आप उसकी पीली जर्दी भी खाते हैं तो इससे न सिर्फ आपके बाल घने होंगे बल्कि चमकदार और खूबसूरत भी लगेंगे।

(और पढ़ें - बालों में अंडा लगाने के फायदे)

2. हरी पत्तेदार सब्जियां -

सब्जियां जैसे पालक और ब्रोकली विटामिन ए, विटामिन सी और जिंक से अत्यधिक समृद्ध होती हैं। यह पोषक तत्व बालों को घना व स्वस्थ बनाने के लिए आवश्यक माने जाते हैं। बालों को घना बनाने के लिए पालक खाएं क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में विटामिन बी9, बीटा कैरोटीन और विटामिन सी होता है। रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

(और पढ़ें - बालों को घना करने के लिए शैम्पू)

3. खट्टे फल -

खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर, मौसम्बी आदि विटामिन सी से समृद्ध होते हैं। विटामिन सी शरीर के लिए आवश्यक होता है क्योंकि इससे शरीर में कोलेजन का संश्लेषण होता है। विटामिन सी की कमी के कारण बाल रूखे व कमजोर हो जाते हैं और इस तरह से बाल आसानी से टूट सकते हैं। विटामिन सी के अन्य स्रोत जैसे किवी, बेरी, आदि का भी आप सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें - बाल घने करने का तेल)

4. नट्स -

रोजाना मुट्ठीभर नट्स खाने से बालों को घना करने में मदद मिलती है। अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा 3, बायोटिन, जिंक, विटामिन ई साथ ही कॉपर से समृद्ध होता है जो की आपके बालों को पोषित करने में मदद करता है। अखरोट के अलावा आप काजू, बादाम, पिस्ता आदि भी खा सकते हैं।

(और पढ़ें - बालों को मजबूत बनाने के लिए तेल)

5. गाजर -

शरीर में प्रत्येक कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन ए से समृद्ध खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। जैसे गाजर विटामिन ए का बेहद अच्छा स्रोत है। सीबम तेल के उत्पादन को बढ़ाने के लिए आप रोजाना गाजर का जूस भी पी सकते हैं। इससे आपके बाल मजबूत और घने होंगे। कच्ची गाजर खाने से भी बाल मजबूत, स्वस्थ और घने होते हैं।

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें