सिर भारी होना - Heaviness In Head in Hindi

Dr. Nabi Darya Vali (AIIMS)MBBS

March 20, 2021

March 20, 2021

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
सिर भारी होना
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

एक व्यक्ति के सिर का वजन महज कुछ ग्राम होता है, जो खोपड़ी, मस्तिष्क के ऊतकों और अन्य पदार्थों से बना है। लेकिन कभी-कभी यह सामान्य से भारी महसूस होने लगता है, जिसे 'सिर भारी होना या सिर में भारी लगना' भी कहा जाता है। यह सिर्फ एक भावना है, जिसमें बेचैनी की वजह से समय काटना मुश्किल हो सकता है। इसमें ऐसा एहसास हो सकता है मानो आप अपने सिर का भार नहीं उठा पाएंगे या जैसे सिर के चारों ओर टाइट बैंड बंधा हो। सिर भारी होना निम्नलिखित स्थितियों से जुड़ा हो सकता है :

ब्रेन फॉग (पोषक तत्व की कमी, नींद न आना, शुगर बढ़ना, ज्यादा मात्रा में शुगर लेने की वजह से बैक्टीरिया की संख्या बढ़ना, अवसाद या यहां तक कि थायराइड का लक्षण हो सकता है)

सिर भारी होना कई अलग-अलग स्थितियों का लक्षण हो सकता है, इसलिए सिर में भारी एहसास का सटीक कारण पता करना अक्सर कठिन हो सकता है। सिर भारी होने का कारण पता करने के लिए आपको अन्य लक्षणों और हाल ही की घटनाओं का आकलन करने की जरूरत होती है।

(और पढ़ें -  चक्कर आने पर क्या करें)

सिर भारी होने के लक्षण - Heaviness in head symptoms in Hindi

सिर भारी होने के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं -

जब सिर भारी लगता है तो यह कुछ अंतर्निहित कारणों पर निर्भर हो सकता है। ज्यादातर लोग ऐसे लक्षणों मांसपेशियों में खिंचाव जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं, खासकर गर्दन और कंधों की मांसपेशियों में। इस तनाव की वजह से गर्दन में अकड़न हो सकती है, जिससे सिर को दाएं-बाएं करने में मुश्किल आती है।

सिर भारी होने के अन्य लक्षणों में सिरदर्द शामिल है, खासकर सिर के दोनों तरफ।

(और पढ़ें - गर्दन में दर्द की होम्योपैथिक दवा)

सिर भारी होने के कारण - Heaviness in head causes in Hindi

सिर भारी होने के कारण निम्नलिखित हैं :

बैलेंस डिसआर्डर : चक्कर आना अक्सर शरीर के संतुलन को खराब कर सकता है, जिसके चलते सिर भारी महसूस हो सकता है। हालांकि, यह लक्षण संतुलन विकार के भी हो सकते हैं। संतुलन विकार कई तरह के होते हैं, जिनमें शामिल हैं :

  • मेनियर रोग
  • पोजिशनल वर्टिगो
  • वेस्टिबुलर न्यूरोनाइटिस

प्रत्येक विकार में व्यक्ति को ऐसा महसूस हो सकता है जैसे कि उनका सिर सामान्य से अधिक भारी है।

मायस्थेनिया ग्रेविस : मायस्थेनिया ग्रेविस (एमजी) एक ऐसी स्थिति है, जिसके कारण मांसपेशियां सामान्य से कमजोर हो जाती हैं। इन लक्षणों की वजह से शुरू में गर्दन की मांसपेशियों में कमजोरी और आसान सी थकान महसूस हो सकती है। इसमें कुछ सरल कार्य करने में भी​ दिक्कत आ सकती है जैसे कि चबाना, बात करना या सिर को एक पोजीशन में रखना।

(और पढ़ें - मांसपेशियों की कमजोरी के कारण)

पॉश्चर खराब होना : सर्जिकल टेक्नोलॉजी इंटरनेशनल के अनुसार, यदि गर्दन और सिर लगभग 15 डिग्री आगे झुका हुआ है, तो ऐसा महसूस हो सकता है कि सिर का वजन करीब 27 पाउंड (करीब 12 किग्री) के आसपास है। इसी तरह लंबे समय तक किसी मुद्रा में रहने की वजह से भी सिर भारी महसूस हो सकता है।

साइनस हेडेक (सिरदर्द) : साइनस हेडेक की वजह से दर्द और दबाव बढ़ सकता है और इस स्थिति में सिर भारी महसूस हो सकता है। इस सिरदर्द का अनुभव लोग तब करते हैं जब साइनस में सूजन आ जाती है।

(और पढ़ें - दर्द की आयुर्वेदिक दवा)

टेंशन हेडेक : टेंशन हेडेक सिरदर्द का एक प्रकार है। इसमें 'डल पेन' होता है, जैसे कि सिर को कसकर दबाया या निचोड़ा जा रहा है। डल पेन का मतलब ऐसे दर्द से है, जो आमतौर पर लंबे समय से या लगातार प्रभावित करता है।

सिर भारी होने का इलाज - Heaviness in head treatment in Hindi

सिर भारी होने का इलाज इसके अंतर्निहित कारणों पर निर्भर करता है। यदि आप सिर भारी महसूस होने के साथ अन्य लक्षण अनुभव कर रहे हैं, तो इस बारे में आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। वे मेडिकल हिस्ट्री चेक करने के साथ शारीरिक परीक्षण कर सकते हैं। इसके अलावा वे अन्य स्थितियों की जांच के लिए कुछ ब्लड टेस्ट जैसे एनीमिया या थायराइड जांच भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें - थायराइड फंक्शन टेस्ट)

लक्षणों के आधार पर, वे आपको दूसरे डॉक्टर (प्रभावित अंग से संबंधित विशेषज्ञ) के पास चेकअप के लिए जाने का सुझाव दे सकते हैं। जैसे मस्तिष्क की असामान्यताओं के लिए न्यूरोलॉजिस्ट या कान के अंदर की समस्याओं के लिए ईएनटी।

यदि सिर का भारीपन थकान, कुपोषण या निर्जलीकरण के कारण होता है, तो सुनिश्चित करें कि आप :

बर्फ की सिकाई, स्ट्रेचिंग, मसाज और ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दर्द निवारक दवाएं गर्दन के तनाव के इलाज में मदद कर सकती हैं।

डॉक्टर कुछ अन्य स्थितियों के इलाज के लिए दवाएं लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए :

(और पढ़ें - आयरन की कमी के लक्षण)



सिर भारी होना के डॉक्टर

Dr. Hemanth Kumar Dr. Hemanth Kumar न्यूरोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव
Dr. Deepak Chandra Prakash Dr. Deepak Chandra Prakash न्यूरोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव
Dr. Virender K Sheorain Dr. Virender K Sheorain न्यूरोलॉजी
19 वर्षों का अनुभव
Dr. Vipul Rastogi Dr. Vipul Rastogi न्यूरोलॉजी
17 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें