myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पेट में कीड़े होना क्या है?

मानव पेट के कीड़े या आंतों के कीड़े एक प्रकार के परजीवी होते हैं। ये परजीवी मानव की आंतों में रहते हैं, आंतो की सामग्री खाते हैं और आंतो की परतों से खून चूसते हैं। ये आतों के परजीवी मानव की आंतों से पोषण प्राप्त करते हैं। ये कीड़े आंतों के अंदर जीवित तो रह सकते हैं, लेकिन प्रजनन नहीं कर सकते।

परजीवी एक ऐसा जीव होता है जो किसी दूसरे जीव पर आश्रित रहता है। परजीवी अपने जीवन चक्र को चलाने के लिए मेजबान (आतिथेय/ Host) के संसाधनों का उपयोग करता है। पेट के कीड़े गंभीर और जीवन के लिए हानिकारक संक्रमण स्थिति पैदा कर देते हैं, जो मुख्य रूप से बच्चों में होती है। जानवरों के मल या दूषित पानी के संपर्क में आने से व्यक्ति इनसे संक्रमित हो सकते हैं।

इनके समूहों की विभिन्न प्रजातियां आंतों के विभिन्न भागों में रह सकती है, जिससे लक्षण भी अलग-अलग हो सकते हैं। जिन लोगों में पेट के कीड़े कम हैं, हो सकता है उनको कोई लक्षण महसूस ही ना हो। किसी भी व्यक्ति को अगर उसके पेट में कीड़े हैं, तो उनसे छुटकारा पाने के लिए  इलाज की आवश्यकता होगी। इसके लिए दवाइयां खाना एक प्रचलित इलाज है लेकिन जिसे इससे आराम न मिलें उन्हें ऑपरेशन की भी जरूरत पड़ सकती है। 

(और पढ़ें - परजीवी संक्रमण का इलाज

  1. पेट में कीड़े के प्रकार - Types of Intestinal Worms in Hindi
  2. पेट में कीड़े के लक्षण - Intestinal Worms Symptoms in Hindi
  3. पेट के कीड़े के कारण - Intestinal Worms Causes in Hindi
  4. पेट में कीड़े होने से कैसे रोकें - Prevention of Intestinal Worms in Hindi
  5. पेट के कीड़े का परीक्षण - Diagnosis of Intestinal Worms in Hindi
  6. पेट में कीड़े का इलाज - Intestinal Worms Treatment in Hindi
  7. पेट में कीड़े होने के नुकसान - Intestinal Worms Risks & Complications in Hindi
  8. पेट में कीड़े होने पर क्या करें
  9. पेट में कीड़े मारने के घरेलू उपाय और नुस्खे
  10. पेट में कीड़े की दवा - Medicines for Intestinal Worms in Hindi
  11. पेट में कीड़े की दवा - OTC Medicines for Intestinal Worms in Hindi
  12. पेट में कीड़े के डॉक्टर

पेट में कीड़े के प्रकार - Types of Intestinal Worms in Hindi

पेट के कीड़ों को आंतों के कीड़े और परजीवी कीड़े के नाम से भी जाना जाता है। कुछ सामान्य प्रकार के पेट के कीड़े जिनमें निम्न शामिल है:

  • फ्लैटवॉर्म (Flatworms) जिनमें शामिल हैं:
  • राउंडवॉर्म्स (Roundworms) जिनमें शामिल हैं:

पेट में कीड़े के लक्षण - Intestinal Worms Symptoms in Hindi

पेट में कीड़े होने पर क्या लक्षण महसूस होते हैं?

पेट में कीड़े होने के कुछ सामान्य लक्षण निम्न हो सकते हैं:

  • पेट में दर्द - राउंडवॉर्म, फ्लूक या टेपवॉर्म, इनमें से किसी भी प्रकार के कीड़े के लिए पेट में दर्द एक सामान्य लक्षण हो सकता है। आंतों के सबसे बड़े कीड़े टेपवॉर्म होते हैं, जिससे किसी प्रकार के लक्षण महसूस होने की संभावना काफी होती है। पेट में कीड़े होने से पैदा होने वाला पेट का दर्द अक्सर रुक-रुक कर होता है और पेट में मरोड़ जैसा अनुभव पैदा करता है। (और पढ़ें - पेट में दर्द का उपाय)
  • दस्त - राउंडवॉर्म कीड़े के लिए दस्त को एक सामान्य लक्षण माना जाता है, लेकिन टेपवॉर्म कीड़े के लिए दस्त को सामान्य लक्षण नहीं माना जाता। (और पढ़ें - दस्त ठीक करने के घरेलू उपाय)
  • शारीरिक विकास मंदता - विशेष रूप से बच्चों में राउंडवॉर्म कीड़े पैदा होने पर उनमें पोषण संबंधी कमियां होने लगती हैं। इससे विकास मंदता, कुपोषण और वजन घटना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया भी हो सकता है। 
  • थकान - किसी व्यक्ति की आंतों में कीड़े होने पर उसको थकान भी महसूस हो सकती है। थकान विशेष रूप से उन लोगों को अधिक होती है जिसके पेट के कीड़े आंतों के अंदर बहने वाले खून को चूस लेते हैं। (और पढ़ें - थकान दूर करने के उपाय)
  • खांसी या फेफड़े जमना - खांसी या फेफड़े जमना के लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं -

(और पढ़ें - छाती दर्द के घरेलू उपाय)

पेट में कीड़ों से जुड़े कुछ अन्य लक्षण, जो निम्न हो सकते हैं -

अगर किसी व्यक्ति के पेट में कीड़े हैं, तो उसको पेचिश भी हो सकता है। पेचिश तब होता है जब कीड़ों के कारण दस्त लगने लगें और दस्त में खून या मल बलगम आने लगें। (और पढ़ें - मल में खून आना)

आंतों या पेट के कीड़े गुदा या योनि के बाहरी भाग में खुजली या चकत्ते आदि विकसित कर सकते हैं। कुछ मामलों में मल त्याग करने के दौरान मल के साथ कुछ कीड़े बाहर भी निकल सकते हैं।

(और पढ़ें - खुजली का घरेलू उपाय)

कुछ लोगों में पेट के कीड़े कई सालों तक बिना कोई लक्षण दिखाए रह सकते हैं।

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए

अगर आपको निम्न समस्याएं हो रही हैं, तो डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए:

  • मल में कोई बड़ा कीड़ा या कीड़े का कोई टुकड़ा मिलना
  • त्वचा पर लाल, खुजली दार या कीड़े जैसे आकार के चकत्ते दिखाई देना
  • दस्त, 2 हफ्तों से ज्यादा पेट दर्द रहना या बीमार महसूस होना (और पढ़ें - दस्त में क्या खाना चाहिए)
  • बिना किसी वजह के वजन घटना (और पढ़ें - वजन बढ़ाने के तरीके)

पेट के कीड़े के कारण - Intestinal Worms Causes in Hindi

पेट में कीड़े कैसे और क्यों होते हैं?

सूअर या मछली जैसे किसी जानवर/ जीव का अधपका मांस खाना पेट के कीड़ों से संक्रमित कर सकता है। आतों के कीड़े से संक्रमित होने वाले अन्य संभावित कारणों में निम्न शामिल हैं:

  • दूषित पानी पीना
  • दूषित मिट्टी खा लेना
  • मल के संपर्क में आना
  • सफाई की खराब व्यवस्था

(और पढ़ें - मानसून में होने वाली बीमारियां)

राउंडवॉर्म आमतौर पर दूषित मल या मिट्टी के संपर्क में आने से ही फैलते हैं।

जब एक बार आप कोई दूषित पदार्थ खा लेते हैं या किसी तरीके से वह आपके अंदर चला जाता है, तो परजीवी आपकी आंतों तक पहुंच जाते हैं। उसके बाद वे आंतों में विकसित होते हैं। विकसित होने के बाद जब वे आकार में बड़े हो जाते हैं, तो इसके लक्षण शुरू होने लगते हैं।

(और पढ़ें - टाइफाइड का इलाज)

आप निम्न की वजह से भी संक्रमित हो सकते हैं:

  • किसी ऐसी सतह या परत को छूना जिस पर इन परजीवियों के अंडे हों: अगर उनको छूने के बाद हाथ न धोया जाए।
  • मिट्टी को छूना या ऐसे पानी या खाद्य पदार्थ को निगलना जिसमें परजीवियों के अंडे हों: इसके जोखिम मुख्य रूप से उन क्षेत्रों में है, जहां पर आधुनिक शौचालय और सीवेज सिस्टम नहीं है।
  • कीड़े युक्त मिट्टी मे नंगे पांव चलना: इसके जोखिम भी उन क्षेत्रों में अधिक हैं जहां पर आधुनिक शौचालय और सीवेज सिस्टम नहीं है।

(और पढ़ें - पेट में सूजन का इलाज)

पेट में कीड़े होने की आशंका किन वजहों से बढ़ जाती है?

  • बच्चें बहुत जल्दी पेट के कीड़ों से संक्रमित हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चें दूषित मिट्टी के वातावरण में खेल सकते हैं, जैसे स्कूल के खेल के मैदान आदि।
  • अधिक उम्र वाले लोगों में भी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण पेट में कीड़े होने के जोखिम हो सकते हैं। (और पढ़ें - इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय)
  • कम सामाजिक-आर्थिक स्तर के लोगों में दूषित पानी पीने के कारण उनमें पेट के कीड़े होने के जोखिम अधिक हो जाते हैं। क्योंकि, ये दूषित स्रोत से आए पानी को पीते हैं या इन क्षेत्रों में साफ-सफाई कम होती है। (और पढ़ें - पर्यावरण प्रदूषण रोकने के उपाय)
  • खराब स्वच्छता, अनियमित तरीके से नहाना या कम साफ-सफाई आदि से दूषित पदार्थ अचानक आपके मुंह में जाने के जोखिम बढ़ जाते हैं।
  • पालतू पशुओं के संपर्क में आना। यह समस्या विशेषरूप से उन क्षेत्रों की समस्या है, जहां पर मानव व पशु मल का अच्छे से निपटान नहीं हो पाता।

(और पढ़ें - लिवर रोग के लक्षण)

पेट में कीड़े होने से कैसे रोकें - Prevention of Intestinal Worms in Hindi

पेट में कीड़े विकसित होने से बचाव कैसे किया जाता है?

पेट या आंत के कीड़ों की रोकथाम करने के लिए आप निम्न तरीके अपना सकते हैं:

  • उद्यानों में उगे फल व सब्जियों को अच्छे से धोना।
  • बच्चों को हाथ द्वारा मुंह या नाक छूने से रोकना।
  • ऐसे रेस्तरां में ना जाना जहां पर संभावित रूप से स्वच्छता में कमी हो।
  • जिन क्षेत्रों में जोखिम अधिक हैं, वहां पर नंगे पैर ना चलें।
  • मांस व मछलियों को अधपका या कच्चा ना खाएं।
  • मानव व पशु के मल को अच्छे से निपटान करके टेपवॉर्म के अंडों के संपर्क में आने से बचें।
  • सुनिश्चित कर लें कि रसोई में काम आने वाली सभी सतहों को नियमित रूप से साफ और किटाणुरहित किया जाता है।
  • गुदा क्षेत्र के आस-पास खुजली या खरोंचने आदि से बचें।
  • मांस व मछली आदि को अच्छे से पकाना।
  • भोजन खाने या बनाने से पहले और मिट्टी छूने या शौचालय जाने के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोना (और पढ़ें - पर्सनल हाइजीन के लिए इन आदतों से रहें दूर)
  • जिन क्षेत्रों में संक्रमित होने के जोखिम अधिक हैं (वे क्षेत्र जहां पर आधुनिक शौचालय या सीवेज सिस्टम नहीं है) वहां पर सिर्फ उबला हुआ या बंद बोतल वाला पानी पीना।
  • जिन क्षेत्रों में जोखिम ज्यादा हों, वहां पर बिना धोए या पकाए फलों व सब्जियों को ना खाएं। अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में जा रहे हैं, जहां पर टेपवॉर्म के अधिक जोखिम हैं तो खाने से पहले फलों व सब्जियों को सुरक्षित पानी के साथ अच्छे से धो और पका लें। अगर आपको लगता है कि पानी सुरक्षित नहीं है तो पानी को कम से कम एक मिनट तक उबलने दें और फिर इसको ठंडा करके इस्तेमाल करें।

(और पढ़ें - फूड पाइज़निंग से बचने के उपाय)

पेट के कीड़े का परीक्षण - Diagnosis of Intestinal Worms in Hindi

पेट में कीड़े की समस्या का परीक्षण कैसे किया जा सकता है?

ऊपर दिए गए लक्षणों में से आपको कोई भी लक्षण महसूस हो रहा है, तो आपने डॉक्टर से एक अपॉइंटमेंट लें। आपके डॉक्टर विस्तृत रूप से आपकी पिछली मेडिकल स्थिति का पता करेंगे और आपका शारीरिक परीक्षण करेंगे।

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज)

इसका परीक्षण करने के लिए नीचे दिए गए टेस्ट किए जा सकते हैं:

  • स्टूल टेस्ट - आपके डॉक्टर आपके मल की जांच (स्टूल टेस्ट) कर सकते है। मल टेस्ट करने के लिए डॉक्टर आपसे आपके मल के कुछ सैंपल लेंगे और उन सैंपलों में कीड़ों की उपस्थिति की जांच करेंगे। क्योंकि, परजीवियों के अंडे व टुकड़े मल के साथ अनियमित रूप से आते रहते हैं। परजीवियों का पता लगाने के लिए समय के अनुसार मल के दो या तीन सैंपल एकत्रित करने की आवश्यकता पड़ सकती है। (और पढ़ें - बिलीरुबिन टेस्ट)
  • स्कॉच टेप टेस्ट - इस टेस्ट में गुदा पर कई बार टेप लगाई जाती है ताकि पिनवॉर्म के अंडों को टेप से चिपकाया जा सके और फिर माइक्रोस्कोप द्वारा इसकी जांच की जाती है। (और पढ़ें - सीआरपी ब्लड टेस्ट)
  • एंटीबॉडी टेस्ट - अगर कीड़े या उनके अंडे ना मिल पाएं, तो डॉक्टर एक ब्लड टेस्ट करेंगे जिसमें एंटीबॉडी की जांच की जाती है। जब आपका शरीर किसी परजीवी से संक्रमित होता है तो उसके खिलाफ एंटीबॉडीज बनाता है, इन एंटीबॉडीज की पहचान करके परजीवियों की उपस्थिति को सुनिश्चित किया जा सकता है। (और पढ़ें - लैब टेस्ट की जानकारी)
  •  सीटी स्कैन या  एमआरआई स्कैन - इसके अलावा डॉक्टर आपका एक्स-रे कर सकते हैं या किसी इमेजिंग टेस्ट का उपयोग कर सकते हैं, जैसे सीटी स्कैन (Computed Tomography scan) या एमआरआई टेस्ट (Magnetic Resonance Imaging scan) आदि। इन टेस्टों का चुनाव संदिग्ध बीमारी की सीमा व स्थान के आधार पर किया जाता है।

(और पढ़ें - एलर्जी टेस्ट कैसे होता है)

पेट में कीड़े का इलाज - Intestinal Worms Treatment in Hindi

पेट में कीड़े होने पर उनका इलाज कैसे किया जा सकता है?

कुछ लोगों के पेट में कीड़े होने के बावजूद भी उनको इलाज करवाने की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि ये परजीवी उनके शरीर से अपने आप निकल जाते हैं। कुछ लोगों ऐसे भी होते हैं जिनको यह पता ही नहीं चल पाता कि उनके पेट में कीड़े हैं, क्योंकि उनको किसी प्रकार के लक्षण महसूस नहीं होते। हालांकि, अगर आपके परीक्षण में आंत के कीड़े पाए जाते हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए दवाएं लिखी जा सकती हैं।

आंतों में संक्रमण के लिए उपचार:

टेपवॉर्म के कारण होने वाले संक्रमण के लिए सबसे सामान्य उपचारों में दवाएं शामिल होती हैं। ये दवाएं बड़े टेपवॉर्म कीड़ों के लिए विषाक्त पदार्थ के रूप में काम करती हैं। जिनमें निम्न शामिल है -

  • प्रैजिकॉन्टेल (Praziquantel)
  • अल्बेन्डाजोल (Albendazole)
  • नीटेजोक्सेनाइड (Nitazoxanide)

परजीवी के प्रकार और संक्रमण की जगह के आधार पर डॉक्टर दवाएं निर्धारित करते हैं। ये दवाएं सिर्फ बड़े (वयस्क) कीड़ों को टारगेट करती हैं ना कि अंडों को, इसलिए फिर से संक्रमण होने से रोकथाम करना जरूरी होता है। भोजन करने से पहले और शौचालय का इस्तेमाल करने के बाद हमेशा अपने हाथों को अच्छे से धोना चाहिए।

(और पढ़ें - स्यूडोमोनस संक्रमण का इलाज)

यह निश्चित करने के लिए की संक्रमण आपके शरीर से खत्म चुका है या नहीं। आपकी दवाओं का कोर्स पूरा होने के बाद डॉक्टर एक निश्चित अंतराल में आपके मल का सेंपल ले सकते हैं। जिस प्रकार के कीड़े से आप संक्रमित हुए हैं, अगर आप उसके लिए उचित उपचार प्राप्त कर रहे हैं, तो उपचार सफल होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। सफल उपचार का मतलब होता है कि आपका मल कीड़ों और उनके अंडों आदि से मुक्त हो चुका है।

(और पढ़ें - पेट साफ करने के तरीके)

इनवेसिव (आक्रमणशील) संक्रमण के लिए उपचार:

इनवेसिव संक्रमण का इलाज संक्रमण की जगह और उसके प्रभावों पर निर्भर करता है।

  • एंथेलमेंटिक ड्रग (आंतों के कीड़ों को मारने वाली दवा) - अल्बेंडाजोल (Albendazole) से कीड़ों से होने वाले कुछ प्रकार के अल्सर या घाव (Cysts) सिकुड़ने लग जाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए की दवाएं प्रभावी है या नहीं आपके डॉक्टर समय-समय पर इमेंजिंग टेस्ट करके इन अल्सर्स पर नजर रखते हैं। इमेजिंग टेस्टों में अल्ट्रासाउंड या एक्स-रे आदि शामिल है।
  • एंटी-इन्फ्लेमेटरी थेरेपी (सूजन व जलन विरोधी थेरेपी) - कीड़ों से होने वाले घाव ऊतकों व अंदरुनी अंगों में सूजन व जलन आदि पैदा कर सकते हैं। इसलिए सूजन व जलन आदि को कम करने के लिए आपके डॉक्टर कोर्टिकोस्टेरॉयड (Corticosteroid) दवाएं लिख सकते हैं, जैसे प्रेडनिसोन (Prednisone) या डेक्सामेथासोन (Dexamethasone) आदि। (और पढ़ें - सूजन कम करने के उपाय)
  • एंटी एपिलेप्टिक थेरेपी (मिर्गी रोकने वाली थेरेपी) - यदि इस रोग के कारण आपको मिर्गी के दौरे के दौरे पड़ने लगे हैं, तो उनको रोकने के लिए एंटी एपिलेप्टिक दवाएं दी जा सकती है।
  • सर्जरी - कीड़ों के घाव या सिस्ट को ऑपरेशन से निकाला जा सकता है या नहीं, यह मरीज के लक्षणों और घाव के स्थान पर निर्भर करता है। 

(और पढ़ें - सर्जरी के पहले की तैयारी)

पेट में कीड़े होने के नुकसान - Intestinal Worms Risks & Complications in Hindi

पेट में कीड़े होने पर क्या समस्याएं होने लगती हैं?

पेट या आंत के कीड़े आमतौर पर किसी प्रकार की जटिलता पैदा नहीं करते। यदि जटिलताएं होती हैं, तो इमें निम्न शामिल हो सकती हैं:

  • डाइजेस्टिव ब्लॉकेज (पाचन अवरोध) - यदि टेपवॉर्म अधिक बड़े हो जाते हैं तो वे मरीज की अपेंडिक्स को ब्लॉक कर देते हैं, जिससे अपेंडिक्स में संक्रमण (अपेंडिसाइटिस) हो जाता है। आपकी पित्त नलिकाओं में संक्रमण हो सकता है, जो पित्तरस को लीवर और पित्ताशय से आंतों तक ले जाती हैं। या, फिर अग्नाशय की नलिकाओं में संक्रमण हो सकता है जो पाचन रस को अग्नाशय से आंतों तक लेकर जाती है। (और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय)
  • मस्तिष्क और केंद्रिय तंत्रिका प्रणाली का बिगड़ना - इस स्थिति को न्यूरोसिस्टीसरकोसिस (Neurocysticercosis) के नाम से भी जाना जाता है। विशेष रूप से यह टेपवॉर्म संक्रमण की एक खतरनाक जटिलता है, जिससे सिरदर्द या देखने में कमी हो सकती है। इसके अलावा इस स्थिति में मिर्गी के दौरे, मेनिनजाइटिस या डिमेंशिया भी हो सकता है। इस संक्रमण के गंभीर मामलों में मरीज की मृत्यु भी हो सकती है। (और पढ़ें - मस्तिष्क संक्रमण का इलाज)
  • अंगों के कार्य बधित होना - जब छोटे कीड़े (Larvae) लीवर, फेफड़े या अन्य किसी अंग में विस्थापित होते हैं, तो ये सिस्ट बन जाते हैं। समय के साथ-साथ ये सिस्ट बड़े होने लगते हैं। कभी-कभी ये इतने बड़े हो जाते हैं कि अंग के कार्य करने वाले भागों में खून की सप्लाई को कम कर देते हैं। (और पढ़ें - लीवर खराब होने के लक्षण)
  • वजन घटना - अगर संक्रमण गंभीर है तो ये परजीवी आवश्यक पोषक तत्वों को खाने लग जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वजन घटने लगता है।

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए)

Dr. Jogya Bori

Dr. Jogya Bori

संक्रामक रोग

Dr. Lalit Shishara

Dr. Lalit Shishara

संक्रामक रोग

Dr. Amisha Mirchandani

Dr. Amisha Mirchandani

संक्रामक रोग

पेट में कीड़े की दवा - Medicines for Intestinal Worms in Hindi

पेट में कीड़े के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
DistocideDistocide 600 Mg Tablet165.0
AbzAbz 200 Mg Syrup16.0
AlvelaAlvela 200 Mg Suspension16.0
BandyBandy 200 Mg Suspension16.0
BendexBendex 200 Mg Suspension16.0
CidazoleCidazole 200 Mg Suspension16.0
NowormNoworm 400 Mg Suspension16.0
SiobanSioban 200 Mg Suspension17.0
WomibanWomiban 200 Mg Suspension16.0
ZentelZentel 200 Mg Suspension16.0
ZybendZybend 200 Mg Suspension16.0
AbendolAbendol 400 Mg Tablet10.0
AbideAbide 400 Mg Drops6.0
AbwalAbwal 200 Mg Suspension20.0
AbzoleAbzole 400 Mg Suspension14.0
Ah 1Ah1 200 Mg Suspension14.0
Al 27 TabletAl 27 Tablet60.0
Albazen TabletAlbazen 400 Mg Tablet12.0
Albee TabletAlbee 400 Mg Tablet15.0
Albee SuspensionAlbee Suspension21.0
AlbemintAlbemint 200 Mg Suspension17.0
AlbenAlben 200 Mg Tablet10.0
Albend TabletAlbend 400 Mg Tablet9.0
Albendazole TabletAlbendazole 400 Mg Tablet26.0
AlbendolAlbendol 400 Mg Suspension23.0
AlbenumAlbenum 400 Mg Syrup52.0
AlberaAlbera 20 Mg Tablet72.0
AlbezoleAlbezole 200 Mg Suspension17.0
AlbidAlbid 200 Mg Syrup17.0
Albivin TabletAlbivin Tablet9.0
AlbondAlbond 400 Mg Suspension18.0
AlbrodoAlbrodo 200 Mg Suspension11.0
Albus TabletAlbus 400 Mg Tablet11.0
AldaAlda Suspension18.0
Aldazole SyrupAldazole 200 Mg Syrup25.0
AldezoleAldezole 200 Mg Suspension15.0
AlminthAlminth 200 Mg Syrup16.0
AloneAlone 0.25 Mg Suspension17.0
Altec (Zee Labs)Altec 200 Mg Suspension24.0
AlwormAlworm 200 Mg Suspension22.0
AlzylAlzyl 200 Mg Suspension7.0
Anglozole SuspensionAnglozole 200 Mg Suspension7.0
AnthAnth 400 Mg Syrup18.0
AnthelAnthel 200 Mg Suspension17.0
AntiwormAntiworm 400 Mg Syrup14.0
AzoleAzol Suspension16.0
BantilBantil 400 Mg Tablet11.0
BenBen 200 Mg Syrup17.0
BenplusBenplus 200 Mg Syrup7.0
Benzole (Reddy)Benzol 400 Mg Syrup6.0
BewormBeworm 200 Mg Syrup17.0
Bewormex TabletBewormex 400 Mg Tablet12.0
CantelCantel 200 Mg Syrup8.0
CurezoleCurezole 400 Mg Tablet58.0
CystobendCystobend 400 Mg Tablet76.0
DispelDispel 200 Mg Suspension16.0
D Worm (D Worm)D Worm 200 Mg/5 Ml Suspension14.0
ElbendElbend 200 Mg Suspension17.0
ElminexElminex 200 Mg Suspension14.0
EndEnd Syrup19.0
EndyEndy 400 Mg Syrup27.0
ErawormEraworm 200 Mg Syrup16.0
ExpormExporm 400 Mg Suspension16.0
GowormGoworm 400 Mg Suspension14.0
HelmanilHelmanil 400 Mg Tablet14.0
HelmexHelmex 200 Mg Suspension14.0
HelminexHelminex 200 Mg Syrup20.0
KealwormKealworm 200 Mg Syrup21.0
KrumexKrumex 200 Mg Syrup15.0
LupibendLupibend 200 Mg Suspension16.0
MahabendMahabend 200 Mg Syrup28.0
MintelMintel Syrup20.0
MorbandMorband 200 Mg Suspension18.0
MorezoleMorezole 200 Mg Syrup22.0
MybendMybend 400 Mg Syrup7.0
NilbyeNilbye 400 Mg Suspension15.0
Notel (Exotic Lab)Notel Tablet14.0
OcalbdsOcalbds Suspension18.0
OcalbOcalb Tablet11.0
OdalOdal 200 Mg Suspension15.0
OlbanOlban 200 Mg Suspension17.0
OlwormOlworm 400 Mg Suspension8.0
OmnitelOmnitel 400 Mg Tablet10.0
Onezole (Monichem)Onezole Suspension27.0
Q AnzolQ Anzol 200 Mg Suspension15.0
RedioutRediout 400 Mg Suspension14.0
Sezole (Zenith)Sezole Suspension17.0
SidoseSidose 400 Mg Suspension16.0
StanbidStanbid 200 Mg Suspension17.0
SuzolSuzol Suspension17.0
TaurwormTaurworm 400 Mg Tablet8.0
ThelminThelmin 400 Mg Tablet18.0
TokoToko 400 Mg Syrup9.0
TuffTuff 200 Mg Suspension15.0
VermanthVermanth 200 Mg Syrup25.0
VermitelVermitel 200 Mg Suspension14.0
Vitasys 19Vitasys 19 Tablet45.0
WendWend 200 Mg Suspension17.0
WenkilWenkil 200 Mg Suspension15.0
WinwormWinworm 400 Mg Tablet14.0
WomnilWomnil 400 Mg Suspension16.0
WormaWorma 400 Mg Tablet9.0
WormoffWormoff 400 Mg Suspension16.0
WozoleWozole 200 Mg Syrup17.0
XenithXenith 200 Mg Suspension17.0
ZebenZeben 200 Mg Suspension16.0
Zend (Wens)Zend Syrup21.0
AbdAbd 200 Mg Suspension17.0
AbenAben Syrup25.0
AbiwormAbiworm Suspension8.0
Abz TabletAbz 400 Mg Tablet10.0
AlbactAlbact 200 Mg Suspension6.0
Albaran TabletAlbaran 400 Mg Tablet15.0
Albaxy SuspensionAlbaxy Suspension16.0
Albedol TabletAlbedol Tablet37.0
AlbekemAlbekem 400 Mg Tablet10.0
Albela SyrupAlbela Syrup24.0
AlbelaAlbela 400 Mg Tablet18.0
AlbendabestAlbendabest 200 Mg Suspension8.0
AlbenirAlbenir Syrup7.0
AlbenzAlbenz 400 Mg Tablet10.0
AlbesunAlbesun Syrup24.0
Albex SuspensionAlbex Suspension14.0
AlbeAlbe 200 Mg Suspension14.0
Albins TabletAlbins 400 Mg Tablet10.0
AllbendAllbend 400 Mg Tablet13.0
Allin TabletAllin 400 Mg Tablet71.0
Alwin SyrupAlwin Dry Syrup83.0
AlAl 200 Mg Suspension17.0
AlzadAlzad 200 Mg Suspension9.0
BanhelminBanhelmin 200 Mg Suspension19.0
Banit OintmentBanit Ointment49.0
BantapBantap Tablet10.0
BendalBendal 200 Mg Suspension75.0
Bend P SuspensionBend P Suspension15.0
Bend TabletBend 400 Mg Tablet16.0
BentelBentel 200 Mg Suspension7.0
BenzolBenzol 200 Mg Suspension15.0
Combantrin A TabletCombantrin A 400 Mg Tablet15.0
DebarDebar 400 Mg Tablet69.0
Ejectil PEjectil P 200 Mg Tablet10.0
EjectilEjectil 400 Mg Tablet9.0
ElbenolElbenol 200 Mg Suspension18.0
EldobenEldoben 200 Mg Suspension6.0
EmanthalEmanthal 200 Mg Suspension16.0
EmbeeEmbee 200 Mg Suspension26.0
E WormE Worm 400 Mg Tablet13.0
GekareGekare 200 Mg Suspension14.0
GibendGibend 400 Mg Tablet11.0
HelmaxHelmax 400 Mg Tablet16.0
KealvermKealverm Suspension9.0
Knoc OutKnoc Out 200 Mg Suspension17.0
LapwormLapworm Suspension16.0
LowLow 200 Mg Tablet Dt10.0
LupiwormLupiworm Suspension17.0
MilibendMilibend 200 Mg Suspension9.0
MonominthMonominth 200 Mg Suspension11.0
NemofexNemofex 200 Mg Suspension15.0
NemozoleNemozole 200 Mg Suspension19.0
NominthNominth 400 Mg Tablet14.0
NotelNotel 200 Mg Suspension15.0
OlbezOlbez 400 Mg Tablet40.0
Out (Udik)Out 200 Mg Suspension14.0
Papa APapa A 200 Mg Suspension14.0
PikwormPikworm Tablet12.0
RaxbanRaxban 200 Mg Suspension17.0
RezolRezol 400 Mg Tablet23.0
SybandSyband Suspension9.0
TiobendTiobend 200 Mg Suspension23.0
TroyzoleTroyzole Suspension14.0
VelocidVelocid 400 Mg Tablet65.0
VolVol 400 Mg Tablet9.0
VonigelVonigel Ointment18.0
VormoutVormout 200 Mg Suspension17.0
Win OrangeWin Orange Syrup75.0
WintilWintil 200 Mg Suspension6.0
WonilWonil 400 Mg Tablet1.0
WoridWorid 200 Mg Suspension8.0
WormalWormal 400 Mg Tablet18.0
WormcureWormcure 400 Mg Tablet12.0
WormexWormex 200 Mg Suspension25.0
WormfixWormfix 200 Mg/5 Ml Suspension16.0
Wormin AWormin A 200 Mg Suspension12.0
WormkilWormkil Syrup12.0
WormpelWormpel 200 Mg Suspension19.0
WormtabWormtab 500 Mg Tablet12.0
XendaXenda 200 Mg Suspension25.0
Xeroworm AdXeroworm Ad 400 Mg Tablet11.0
X WormX Worm 200 Mg Suspension23.0
X Worm PlusX Worm Plus Tablet3.0
ZeebeeZeebee 400 Mg Tablet10.0
Zelbend (Zydus Cadila)Zelbend 200 Mg Suspension8.0
ZenebendZenebend 200 Mg Suspension15.0
ZerowormZeroworm 200 Mg Suspension21.0
ZolbendZolbend 400 Mg Tablet9.0
SeptigardSeptigard 1%/5% Ointment66.56
BtcBtc 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Kit0.0
AristogylAristogyl 200 Mg Tablet4.24
FlagylFlagyl 200 Mg Suspension15.75
MetgylMetgyl 200 Mg Tablet43.75
MetrisMetris 500 Mg Infusion11.9
Metro (Baxter)Metro Infusion13.65
MetrogisMetrogis Infusion14.7
Metro (Glass)Metro 500 Mg Infusion11.25
Metrogyl IvMetrogyl Iv 500 Mg/5 Ml Infusion15.32
MetrokemMetrokem Iv 100 Mg Infusion11.25
MetronMetron 100 Mg Suspension15.2
AcrogylAcrogyl 200 Mg Dry Syrup30.68
AldezolAldezol 200 Mg Tablet14.93
AlemetroAlemetro 500 Mg Infusion13.4
BalgylBalgyl 400 Mg Tablet139.43
Emnac TabletEmnac 400 Mg Tablet40.0
EmnacEmnac Tablet40.0
Lupigyl IvLupigyl Iv 0.50% Infusion16.74
Met (Metoprolol)Met 400 Mg Tablet10.53
MetMet 500 Mg Tablet Sr18.04
Met B3 OdMet B3 Od Capsule137.31
Metro (Makers)Metro 200 Mg Tablet35.0
MetroMetro 400 Mg Tablet63.75
MetrocareMetrocare 500 Mg Infusion12.75
MetrocipMetrocip 500 Mg Infusion10.93
MetrodacMetrodac 500 Mg Infusion10.62
MetrogylMetrogyl 2% Gel52.2
Metronidazole 200 Mg TabletMetronidazole 200 Mg Tablet7.77
Metronidazole 400 Mg TabletMetronidazole 400 Mg Tablet15.51
MetropenMetropen 400 Mg Tablet7.4
NirmetNirmet 500 Mg Infusion11.55
Sprot PSprot P 100 Mg Suspension9.7
UnimegylUnimegyl 200 Mg Tablet5.0
WometroWometro 500 Mg Infusion12.47
DygylDygyl Iv Infusion16.74
MeterkemMeterkem 500 Mg Injection12.48
MetrinadzoleMetrinadzole Infusion16.9
MetronilMetronil 5 Mg/Ml Injection13.12
Nirmet PlusNirmet Plus Infusion25.0
Pd Zole DPd Zole D Infusion24.76
WinodylWinodyl Syrup12.26
AmbiformAmbiform 1000 Mg Tablet32.6
EtisecEtisec 1000 Mg Powder17.0
SecSec 1000 Mg Tablet40.0
SecnilSecnil 500 Mg Injection75.7
Secwin ForteSecwin Forte 1000 Mg Tablet72.09
EntosecEntosec 1000 Mg Tablet33.34
FlagentylFlagentyl 1000 Mg Tablet32.68
Seclong DsSeclong Ds 1000 Mg Tablet26.0
S ZoleS Zole 1 G Tablet57.5
TageraTagera 500 Mg Tablet31.95
D Worm (Times)D Worm Tablet10.62
D Worm (Trans)D Worm Suspension14.5
EbenEben 100 Mg Tablet14.86
Kit KatKit Kat 100 Mg Suspension23.48
LupimebLupimeb Tablet12.0
MebenthMebenth 100 Mg Syrup19.37
MebexMebex 100 Mg Tablet15.61
SandinSandin 100 Mg Tablet17.6
StaSta 500 Mg Tablet22.0
WorminWormin 100 Mg Suspension32.2
AcavomAcavom 100 Mg Tablet18.0
MebidexMebidex 100 Mg Tablet5.83
ZuminZumin 100 Mg Tablet63.0
Zumin CrZumin Cr Capsule65.0
Zumin Cr DrcmZumin Cr Drcm Capsule65.0
ActiparActipar Syrup12.25
Piperazine Citrate(Glaxo)Piperazine Citrate 750 Mg Syrup18.12
Piperazine Citrate (Taurus)Piperazine Citrate Elixir9.22
VarmitoneVarmitone Liquid15.62
TopmetroTopmetro Gel85.0
Anthel UpAnthel Up 400 Mg/6 Mg Suspension25.1
Ascapil AAscapil A Tablet19.0
Bandy PlusBandy Plus 12 Tablet25.28
Bendex PlusBendex Plus 60 Mg/400 Mg Tablet22.0
Coside12 ACoside12 A 200 Mg/6 Mg Tablet20.13
IvoralIvoral Forte 12 Mg/400 Mg Tablet30.1
Odal PlusOdal Plus 6 Mg/400 Mg Tablet17.4
Vermact PlusVermact Plus 12 Mg/400 Mg Tablet20.35
Xenda PlusXenda Plus Syrup24.5
Abendol PlusAbendol Plus 12 Mg/400 Mg Tablet24.0
Albekem PlusAlbekem Plus 6 Mg/400 Mg Tablet17.93
Almid PlusAlmid Plus Tablet16.9
Bentel PlusBentel Plus Tablet6.25
Beworm PlusBeworm Plus 200 Mg/1.5 Mg Suspension21.0
Eris PlusEris Plus 200 Mg/1.5 Mg Syrup27.47
Evergrin AEvergrin A 400 Mg/6 Mg Tablet18.72
ItinaItin A Suspension28.0
Ivecop AbIvecop Ab 100 Mg/12 Mg Tablet20.0
IvernitIvernit Suspension29.7
Iverpan AIverpan A Tablet18.61
Iverpil AlIverpil Al 200 Mg/1.5 Mg Suspension23.06
KrimfreKrimfre 200 Mg/3 Mg Syrup30.0
NetwormNetworm 400 Mg/6 Mg Suspension22.0
Networm DsNetworm Ds 400 Mg/6 Mg Tablet22.0
RemoworRemowor 400 Mg/6 Mg Tablet12.95
ZobastatZobastat 400 Mg/6 Mg Tablet13.5
Abd PlusAbd Plus Syrup32.4
Abz PlusAbz Plus 400 Mg/6 Mg Tablet16.35
Albrin PlusAlbrin Plus 200 Mg/1.5 Mg Suspension29.75
AlmectinAlmectin 200 Mg/6 Mg Tablet3.75
Alminth PlusAlminth Plus Tablet15.25
AzplusAzplus 200 Mg/3 Mg Syrup22.06
BenzoleBenzole 200 Mg/1.5 Mg Suspension18.0
EvimectinaEvimectina Suspension12.25
Imectin ForteImectin Forte Tablet79.6
IverchemaIverchema Tablet22.9
Jetta PlusJetta Plus Tablet12.5
MeribenMeriben 400 Mg/6 Mg Suspension26.0
Olbez IOlbez I 400 Mg/12 Mg Tablet26.95
Olbez PlusOlbez Plus 200 Mg/1.5 Mg Liquid24.06
Velocid PlusVelocid Plus Tablet15.0
VormectolVormectol 200 Mg/1.5 Mg Syrup19.05
Vormectol ForteVormectol Forte 400 Mg/12 Mg Tablet28.4
WormectolWormectol 200 Mg/3 Mg Suspension19.05
Wormectol ForteWormectol Forte 400 Mg/12 Mg Tablet28.4
Zenstat PlusZenstat Plus Syrup24.3
Zolbend PlusZolbend Plus Syrup10.72
TropenorTropenor 125 Mg/100 Mg Suspension30.47
Afs 3Afs 3 Kit0.0
Azithral XpAzithral Xp 150 Mg/1 G/1 G Kit0.0
EveEve 150 Mg/1000 Mg/1000 Mg Kit0.0
FlusaFlusa 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet97.02
Hilfas KitHilfas Kit 150 Mg/2 Mg/1000 Mg Tablet0.0
Onecan TrikitOnecan Trikit 150 Mg/1 Gm/2 Gm Kit0.0
SafkitSafkit 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet0.0
Saf PidSaf Pid 150 Mg/100 Mg/1000 Mg Tablet0.0
Secnac 3Secnac 3 Kit0.0
Shie KitShie Kit 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet0.0
Smf KitSmf Kit 1000 Mg/150 Mg/500 Mg Tablet0.0
Total GTotal G 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Kit0.0
TriokitTriokit 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet Vt0.0
Triokit VgTriokit Vg Capsule0.0
Vdm KitVdm Kit 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet0.0
Azithea FsAzithea Fs Tablet94.0
Azithro (Wockhardt)Azithro 150 Mg/1000 Mg/1000 Mg Kit139.88
Aziwin FsAziwin Fs Kit90.0
EradikitEradikit 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet91.43
Fungid 3Fungid 3 Kit93.27
Gyn 3Gyn 3 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Kit100.0
GynotrimGynotrim Kit92.95
SfsSfs Kit117.11
SheconShecon Tablet107.0
StriStri 2000 Mg/150 Mg/1000 Mg Kit99.0
Agroflox MAgroflox M 50 Mg/100 Mg Syrup10.37
Bestoflox MBestoflox M 50 Mg/100 Mg Suspension42.21
Boxer MBoxer M 50 Mg/100 Mg Suspension21.63
Dioflox MDioflox M 50 Mg/100 Mg Syrup22.75
KidogylKidogyl 50 Mg/100 Mg Syrup24.5
Kidogyl DsKidogyl Ds Syrup34.0
Macgyl OMacgyl O 50 Mg/120 Mg Syrup15.0
MetofMetof 50 Mg/100 Mg Suspension43.0
Oa MOa M 50 Mg/100 Mg Syrup19.25
O Cebran MO Cebran M 50 Mg/100 Mg Suspension21.64
Oflo MOflo M 100 Mg/200 Mg Suspension23.23
Opec MOpec M 50 Mg/100 Mg Suspension18.65
O Q MO Q M 50 Mg/100 Mg Suspension12.18
Oxflo MnOxflo Mn Suspension11.62
Pegtoline OPegtoline O Suspension53.0
Truflox MTruflox M 50 Mg/100 Mg Syrup31.87
Xintof MXintof M Syrup52.5
Alfox MAlfox M 50 Mg/100 Mg Syrup12.5
Cadi O MCadi O M 50 Mg/100 Mg Suspension36.0
DiofDiof 200 Mg/600 Mg Tablet50.51
Hanuflox MHanuflox M 50 Mg/100 Mg Suspension17.26
Largyl OLargyl O Tablet51.63
New Okaflox MNew Okaflox M Syrup31.5
Noragyl ONoragyl O 200 Mg/600 Mg Tablet57.2
Oflact MOflact M 50 Mg/100 Mg Suspension100.0
Oflomac MOflomac M Suspension18.0
Oflomac M ForteOflomac M Forte Syrup23.0
Ofpil MOfpil M 50 Mg/120 Mg Suspension16.62
Owin MOwin M 50 Mg/125 Mg Syrup24.61
Vox MVox M 50 Mg/100 Mg Syrup21.45
Agyl FAgyl F 100 Mg/300 Mg Tablet5.87
Aristogyl FAristogyl F 100 Mg/400 Mg Tablet12.4
Deemet FDeemet F 25 Mg/75 Mg Suspension56.7
Dependal MDependal M 100 Mg/300 Mg Tablet5.17
Dezole Mf (Alde)Dezole Mf 100 Mg/300 Mg Tablet4.81
Dyril PlusDyril Plus 100 Mg/300 Mg Tablet32.87
Entrofuran MEntrofuran M 30 Mg/100 Mg Suspension16.38
Furaktin MFuraktin M 100 Mg/300 Mg Tablet50.0
Genogyl FGenogyl F 30 Mg/100 Mg Syrup11.12
Idometrin FIdometrin F 30 Mg/100 Mg Suspension9.3
Kaltin MfKaltin Mf 30 Mg/100 Mg Syrup21.81
Metroquin FMetroquin F Syrup11.23
Ronifur SRonifur S 75 Mg/200 Mg Suspension65.75
Entromax FEntromax F Suspension15.93
EntromaxEntromax 100 Mg/200 Mg Sachet20.35
FurametFuramet 100 Mg/300 Mg Syrup12.06
Furatec MFuratec M 35 Mg/64 Mg Syrup340.0
Furazole MFurazole M Tablet10.35
Lomostop MfLomostop Mf 100 Mg/400 Mg Tablet7.43
Metrogyl FMetrogyl F Suspension19.56
Amecide ForteAmecide Forte Tablet49.9
MetroquinMetroquin 300 Mg/200 Mg Tablet48.0
Anglonor MAnglonor M 100 Mg/100 Mg Suspension12.5
BinorgylBinorgyl 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
Biogyl MBiogyl M 100 Mg/100 Mg Syrup0.0
Boxer NmBoxer Nm 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
Dakson MDakson M 100 Mg/100 Mg Syrup10.7
DiarolDiarol 100 Mg/100 Mg Capsule0.0
DonagylDonagyl 100 Mg/100 Mg Tablet59.68
DonnagylDonnagyl 100 Mg/100 Mg Syrup29.55
Flomet OFlomet O 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
FloxagylFloxagyl 200 Mg/500 Mg Tablet0.0
Gastrogyl MGastrogyl M 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
GastrometGastromet 100 Mg/100 Mg Syrup25.0
GeneraGenera 100 Mg/100 Mg Syrup0.0
GramogylGramogyl 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
KlassakKlassak 100 Mg/100 Mg Suspension22.5
Lamizol PlusLamizol Plus 400 Mg/600 Mg Suspension0.0
Largyl NLargyl N 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
MenorMenor 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
MetnoxMetnox 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
MetroxaMetroxa 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
NmsdNmsd 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
NorgylNorgyl 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
Normec MNormec M 100 Mg/100 Mg Syrup18.87
Nor MetrogylNor Metrogyl 100 Mg/100 Mg/5 Ml Suspension0.0
Norspan MNorspan M 100 Mg/100 Mg Suspension25.72
Pegtoline PlusPegtoline Plus 100 Mg/100 Mg Syrup0.0
Powergyl OzPowergyl Oz 100 Mg/100 Mg Tablet0.0
Power StopPower Stop 100 Mg/200 Mg Syrup0.0
RemetRemet 100 Mg/100 Mg Cream56.16
Sprot NSprot N 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
TrustogylTrustogyl 100 Mg/100 Mg Syrup0.0
AmefurAmefur 100 Mg/100 Mg Syrup32.18
Bacigyl NBacigyl N Suspension24.08
Biogyl M ForteBiogyl M Forte 125 Mg/120 Mg Syrup33.0
Combizol FCombizol F 100 Mg/100 Mg Syrup47.5
Combizol TCombizol T 200 Mg/300 Mg Tablet53.0
ComebaComeba 100 Mg/100 Mg Suspension10.0
Diaba MDiaba M 100 Mg/100 Mg Suspension26.2
EntrogylEntrogyl 100 Mg/100 Mg Syrup33.0
Front MFront M 100 Mg/100 Mg Syrup20.9
MangogylMangogyl 100 Mg/100 Mg Syrup29.27
MarkdrylMarkdryl 100 Mg/100 Mg Syrup10.0
M Cid CM Cid C 100 Mg/100 Mg Dry Syrup43.1
M Cid NtM Cid Nt 100 Mg/100 Mg Syrup30.3
M Cid PlusM Cid Plus 100 Mg/100 Mg Syrup49.0
MetnalMetnal 100 Mg/100 Mg Suspension40.4
M NorM Nor 100 Mg/100 Mg Syrup47.57
NagylNagyl Syrup30.5
NorbitNorbit Injection31.25
NorfagylNorfagyl 100 Mg/100 Mg Suspension29.23
Norosol MNorosol M Syrup25.66
Notty Susp.Notty Susp. 100 Mg/100 Mg Suspension26.4
NozoNozo 400 Mg/600 Mg Tablet49.91
NtdNtd 100 Mg/100 Mg Suspension25.03
PowergylPowergyl 100 Mg/100 Mg Suspension60.5
ProtobactProtobact 100 Mg/200 Mg Tablet66.66
Quinobid MQuinobid M 100 Mg/100 Mg Suspension26.25
RokogylRokogyl 100 Mg/100 Mg Suspension40.0
SupergylSupergyl 100 Mg/100 Mg Suspension11.5
BactometBactomet 300 Mg/200 Mg Suspension0.0
Genogyl NGenogyl N 100 Mg/100 Mg Suspension0.0
NalidysNalidys 100 Mg/150 Mg Suspension0.0
Negadix MNegadix M 300 Mg/200 Mg Tablet0.0
Ad(Veritaz)Ad Suspension10.9
AldiagramAldiagram 100 Mg/150 Mg Suspension29.9
BescoBesco Tablet77.0
Entrodix MEntrodix M Suspension13.73
Gramoneg MGramoneg M 150 Mg/100 Mg Suspension24.38
GramonexGramonex Injection43.55
Matrix MnMatrix Mn 150 Mg/100 Mg Suspension11.84
MaxogylMaxogyl Syrup21.57
BrutalBrutal 200 Mg/50 Mg Suspension25.5
LebenLeben 400 Mg/150 Mg Tablet15.0
Wormis LWormis L 200 Mg/50 Mg Syrup21.0
EradixEradix 400 Mg/150 Mg Tablet12.0
Exit (Brawn)Exit 100 Mg/50 Mg Suspension18.0
Diafur PlusDiafur Plus Tablet20.0
Dim KidDim Kid 100 Mg/400 Mg/20 Mg Tablet10.95
Lomostop DLomostop D 50 Mg/200 Mg/10 Mg Tablet6.02
Lomostop PlusLomostop Plus 100 Mg/400 Mg/20 Mg Tablet10.0
EcosepticEcoseptic 1%/5% Cream132.37
Metrogyl PMetrogyl P Ointment86.51
Metro PvMetro Pv Ointment36.0
Metrozen PMetrozen P Ointment56.58
PovicleanPoviclean 1%/5% Ointment31.2
Poviken MPoviken M Ointment36.96
PovimetPovimet 1%/5% Cream69.23
PovizolPovizol Ointment11.6
Wokadine MWokadine M 1%/5% Cream28.38
ArmerArmer 1%/5% Ointment34.3
Cipladine MCipladine M Ointment15.0
MdineMdine Ointment44.0
MegatrumMegatrum 1%/5% Ointment55.0
MetrosifpMetrosifp Ointment46.67
Nestoine MNestoine M Ointment27.2
Odivine MOdivine M Ointment42.0
PimetPimet Ointment100.43
PlusPlus Ointment15.53
Podine MPodine M Ointment33.31
Povirex PlusPovirex Plus Ointment48.0
Puradine MPuradine M Ointment15.3
Pvdine MPvdine M Ointment13.12
Soludine MSoludine M Ointment49.9
Entakon MEntakon M 400 Mg/333 Mg Capsule0.0
EntakonEntakon Tablet0.0
LancetLancet 400 Mg/333 Mg Tablet0.0
MeklinMeklin 400 Mg/333 Mg Capsule0.0
MetroclineMetrocline Capsule32.9
Fb FreshoraFb Freshora Gel8.3
HyginaHygina Gel40.2
MetrohexMetrohex Gel5.7
Nitra MetNitra Met 0.25%W/V/10 Mg Gel8.25
Orahex MOrahex M 0.25%/.01% Gel33.0
Orex M 1%W/W/0.25%W/W GelOrex M 1%W/W/0.25%W/W Gel19.18
DentasepDentasep Gel27.0
FogumFogum Gel6.85
MetzineMetzine 0.25%/1% Gel18.08
Metzine CMetzine C Gel19.0
Lekgat MLekgat M 200 Mg/500 Mg Tablet52.0
Levasol MLevasol M 100 Mg/150 Mg Syrup27.0
Exit DExit D Syrup43.47
ExitExit 100 Mg/150 Mg Tablet15.0
Mlevo MMlevo M Suspension46.18
Softee(Leo)Softee Laxative Syrup94.9
SprotSprot 200 Mg/250 Mg Syrup19.21
Dimet PlusDimet Plus Tablet30.47
Dyrade MDyrade M 200 Mg/250 Mg Tablet6.82
FremogylFremogyl 200 Mg/250 Mg Tablet7.4
Metron DfMetron Df Tablet19.43
Sprot PlusSprot Plus 100 Mg/125 Mg/50 Mg Suspension28.96
Aristogyl PlusAristogyl Plus Tablet12.21
Sufrate LaSufrate La Cream75.0
Sufrate MSufrate M Cream40.58
CiprogylCiprogyl 100 Mg/125 Mg Suspension26.46
Vagi ClVagi Cl Tablet69.3
Clingen PlusClingen Plus Suppository85.01

पेट में कीड़े की दवा - OTC medicines for Intestinal Worms in Hindi

पेट में कीड़े के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Baidyanath Krimikuthar RasBaidyanath Krimikuthar Ras120.0
Patanjali Bel CandyPatanjali Bel Candy140.0
Divya VidangasavaDivya Vidangasava60.0
Baidyanath Nripatiballabh RasBaidyanath Nripatiballabh Ras Tablet74.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

सम्बंधित लेख

और पढ़ें ...