हम सभी नारियल का उपयोग कई तरीकों से करते हैं. नारियल का पानी पिया जाता है, जबकि इसके तेल को त्वचा व बालों में लगाया जाता है और खाना बनाने में भी इस्तेमाल होता है. अधिकतर लोग नारियल तेल से बालों की मसाज करते हैं. इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और बाल हेल्दी बनते हैं. तेल के साथ-साथ नारियल दूध को भी बालों में उपयोग किया जा सकता है. नारियल दूध में कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को मजबूत और घना बनाते हैं. साथ ही बालों में चमक लाते हैं.

आज इस लेख में आप बालों के लिए नारियल दूध के फायदों और उपयोग के बारे में विस्तार से जानेंगे -

भारत के बेस्ट आयुर्वेदिक एंटी डैंड्रफ शैंपू को अभी कम कीमत पर खरीदने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

  1. बालों के लिए नारियल दूध के फायदे
  2. बालों के लिए नारियल दूध का उपयोग
  3. सारांश
बालों के लिए नारियल दूध के फायदे व उपयोग के डॉक्टर

नारियल का दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह न सिर्फ सेहत और त्वचा, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. बालों में नारियल दूध का उपयोग करने से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। इससे बाल मुलायम, चमकदार और हेल्दी नजर आते हैं. इसलिए, बालों में नारियल दूध का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. बालों के लिए नारियल दूध के फायदे इस प्रकार हैं -

बाल मजबूत बनाए

नारियल दूध बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. नारियल के दूध में लॉरिस एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है. बाल इस एसिड को आसानी से अवशोषित कर लेते हैं. इससे क्यूटिकल्स और बाल मजबूत बनते हैं. इसके साथ ही नारियल के दूध में प्रोटीन भी होता है. 

आपको बता दें कि बाल केराटिन से बने होते हैं. केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो बालों के लिए जरूरी होता है. ऐसे में नारियल दूध का उपयोग करने से बालों को प्रोटीन मिलता है और बाल मजबूत बनते हैं.

(और पढ़ें - बालों को चमकदार बनाने के तरीके)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Kesh Art Hair Oil बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने 1 लाख से अधिक लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं (बालों का झड़ना, सफेद बाल और डैंड्रफ) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Bhringraj Hair Oil
₹599  ₹850  29% छूट
खरीदें

बालों को नमी प्रदान करे

शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. वहीं, नारियल के दूध में सभी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. साथ ही नारियल के दूध में विटामिन-बी, सी और ई अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. नारियल के दूध में पाए जाने वाले ये विटामिन और मिनरल बालों को हेल्दी व स्ट्रॉन्ग रखते हैं. इसके अलावा, बालों और स्कैल्प को नमी भी प्रदान करते हैं. बालों में नारियल दूध लगाने से बाल हाइड्रेट रहते हैं.

बाल झड़ने का इलाज जानने के लिए कृपय यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

बालों का झड़ना रोके

खराब खान-पान और तनाव हेयर फॉल के मुख्य कारण होते हैं. जब लगातार लंबे समय तक हेयर फॉल होता है, तो बाल पतले नजर आने लगते हैं. इससे पूरा लुक खराब दिखता है. ऐसे में नारियल का दूध फायदेमंद हो सकता है.

नारियल के दूध में वे सभी विटामिनमिनरल और प्रोटीन होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं और उन्हें झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप नारियल के दूध को बालों की जड़ों पर लगा सकते हैं या फिर पी भी सकते हैं.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

रूखे बाल व स्कैल्प पर प्रभावी

कई लोगों के बाल रूखे और बेजान होते हैं. ऐसे बाल पूरे लुक को खराब कर देते हैं. अगर आपके बाल भी ड्राई हैं, तो नारियल के दूध का उपयोग करना लाभकारी हो सकता है. नारियल के दूध में नैचुरल फैटी एसिड होता है, जो बालों को मॉइश्चराइज करता है.

नारियल का दूध डैमेज बालों के लिए पावरफुल कंडीशनर के रूप में काम कर सकता है. इससे रूखे स्कैल्प व बालों से छुटकारा मिल सकता है. नारियल का दूध स्कैल्प को नमी देता है और बालों को मुलायम बना सकता है.

(और पढ़ें - बाल कैसे लंबे करें)

डैंड्रफ से छुटकारा

जब स्कैल्प पर रूखापन होता है, तो डैंड्रफ होने की आशंका अधिक रहती है. डैंड्रफ होने पर भी नारियल का दूध इस्तेमाल किया जा सकता है. दरअसल, नारियल के दूध को स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ हटाने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप नारियल के तेल और दूध को मिक्स करके बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं. नारियल के दूध से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है, साथ ही स्कैल्प पर होने पर खुजली से भी राहत मिल सकती है.

डैंड्रफ का इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

बालों को मुलायम, चमकदार और हेल्दी बनाने के लिए नारियल के दूध का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है. नारियल के दूध को आप मार्केट से खरीद सकते हैं या फिर घर में भी बना सकते हैं. इसके लिए सिर्फ नारियल का गूदा और आवश्यकतानुसार गर्म पानी लें. अब इस गूदा और पानी को एक मिक्सी में अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को छान लें.

  • बालों पर नारियल के दूध से बना हेयर मास्क लगाया जा सकता है.
  • बालों को पोषण देने के लिए नारियल का दूध पीना भी फायदेमंद हो सकता है. 
  • अगर आपके पास नारियल का दूध उपलब्ध नहीं है, तो आप नारियल दूध से बने शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • स्कैल्प और बालों में सीधा नारियल दूध भी लगाया जा सकता है. नारियल दूध लें, इसे बालों पर अच्छी तरह से लगा लें. फिर कुछ देर बाद शैंपू कर लें.

(और पढ़ें - दोमुंहे बालों के घरेलू उपाय)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Kesh Art Hair Cleanser बनाया है। इस आयुर्वेदिक हेयर क्लींजर को हमारे डॉक्टरों ने 1 लाख से अधिक लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं (बालों का झड़ना, सफेद बाल और डैंड्रफ) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Hair Cleanser
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

नारियल का दूध सिर्फ सेहत नहीं, बल्कि बालों के लिए भी लाभकारी होता है इसके बारे में आप जान ही चुके हैं. बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए नारियल दूध को बालों में लगाया जा सकता है. साथ ही डाइट में शामिल भी किया जा सकता है. नारियल का दूध स्कैल्प की परेशानियों को दूर करने में भी मदद कर सकता है, लेकिन लंबे समय तक नारियल दूध को बालों में लगाकर नहीं रखना चाहिए. इससे आपको एलर्जी हो सकती है या फिर बाल ऑयली नजर आ सकते हैं.

(और पढ़ें - बालों को घना करने के घरेलू उपाय)

Dr Bhawna

Dr Bhawna

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

Dr Mir Suhail Bashir

Dr Mir Suhail Bashir

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Saumya Gupta

Dr. Saumya Gupta

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ