myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए भोजन सबसे महत्वपूर्ण है। यही वजह है कि विशेषज्ञ और डाॅक्टर हमेशा संतुलित और पौष्टिक आहार लेने का दबाव डालते हैं। हालांकि हमारे यहां खानपान महज स्वास्थ्य से संबंधित नहीं है अपितु यह हमारी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है। भारतीय भोजन अपने स्वाद और पौष्टिकता के लिए समूचे विश्व में जाने जाते हैं। इसके साथ ही भारतीय खाद्य पदार्थों में कई शारीरिक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। बहरहाल आपके लिए यह जानना जरूरी है कि डाइट में कौनसा खाद्य पदार्थ शामिल करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। तो चलिए जानते हैं, इनके बारे में।

डाइट में करें कटहल शामिल
लोग अक्सर कटहल की महक से अपनी नाक-भौं सिकोड़ लेते हैं, लेकिन इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व कटहल के संबंध में आपकी राय बदल सकते हैं। आमतौर पर हमारे यहां कटहल को मांसाहार के विकल्प के रूप में खाया जाता है। दरअसल पकाए जाने के बाद कटहल मीट जैसा नजर आता है। यह प्रोटीन, स्टार्च, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, काॅपर और पोटेशियम का बेहतरीन स्रोत है। हालांकि इसमें 80 फीसदी तक कार्बोहाइड्रेट मौजूद है। लेकिन आप कटहल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नजरंदाज कर सकते हें, क्योंकि इसमें हाई फाइबर (11 प्रतिशत) और प्राकृतिक स्टार्च है। यह ग्लाइसेमिक सूचकांक ( खाद्य पदार्थ में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को मापने वाला सूचक) को कम करता है।

(और पढ़ें - फिट रहने के लिए क्या खाएं)

पालक है उपयोगी
पालक खाने में जितना स्वदिष्ट है, यह उतने ही गुणों से भरपूर है। यह पोटेशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है जो कि आपकी मेटाबाॅलिक सक्रियता को बढ़ाता है, मांसपेशियों और तंत्रिका को स्वस्थ बनाता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। इसके अलावा पालक विटामिन K, विटामिन बी, फाइबर और फास्फोरस से भरपूर है।

(और पढ़ें - स्वस्थ जीवन के लिए लाभदायक भोजन)

बेस्ट है हल्दी
सदियों से हल्दी का इस्तेमाल बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया जा रहा है। हालांकि हल्दी की मात्रा बढ़ा कर मोटापा कम करना एक सही तरीका नहीं है, लेकिन कहा जाता है कि हल्दी मोटापे से संबंधित सूजन को कम करने में सहायक होती है। हल्दी में कुछ मात्रा में पॉलीफेनॉल, कर्क्यूमिन नाम के तत्व मौजूद हैं जो कि एंटी-इन्फ्लेमेटरी और मोटापे को कम करने के रूप में काम करते हैं। अतः अगर आप वजन घटाने की चाह रखते हैं, तो सिमित मात्रा में हल्दी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। बहरहाल हल्दी के इसके इतर भी कई गुण हैं।

(और पढ़ें - विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ)

दही है गुणकारी
दही को विशेषरूप से गर्मी का सुपरफूड माना जाता है लेकिन आप साल भर इसका सेवन कर सकते हैं और इसके फायदों का लुत्फ उठा सकते हैं। लगभग 3/4 कप दही में 100-150 कैलोरी होती है और रोजाना की जरूरत का 20 फीसदी कैल्शियम भी मिलता है। अगर आप इसे नियमित अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपका इम्यून पाॅवर बढ़ता है, पाचन प्रणाली बेहतर होती है, हृदय और फेफड़ों से संबंधित समस्याएं कम होती हैं, हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। इसके साथ ही यह वजन कम करने और तनाव को कम करने में सहायक है।

( और पढ़ें - खाना खाने का सही समय)

यहां मौजूदा सभी आहार असंख्य गुणों से भरपूर हैं। आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें और हेल्दी रहें। साथ ही कई तरह की बीमारियों से दूर रहें।

और पढ़ें ...