myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पेड़ पर होने वाले फलों में कटहल का फल दुनिया में सबसे बड़ा होता है और इसकी चमकीली पीली खाद्य सामग्री बहुत मीठी और रसदार होती है। इसमें पाए जाने वाले बीज बड़े पैमाने पर स्टार्च और प्रोटीन से बने होते हैं। यह फल एशियाई देशों में लोकप्रिय है और ज्यादातर गर्मियों के दौरान होता है। फल के बाहरी सतह पर छोटे छोटे काँटे होते हैं।

जब कटहल कच्चा होता है तब उसे सब्जी के रूप में खाया जाता है। कटहल के पकने पर उसके अंदर के कोवा को निकाल कर फल के रूप में खाया जाता है। साथ ही पके हुए कटहल के बीजों को भी खाया जाता है और उसके बीच वाले भाग को सब्जी के रूप में खाया जाता है।

इसकी पोषण सामग्री कई अद्धभुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। इसमें विटामिन ए, सी और बी 6, कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा, फोलिक एसिड, थायामिन, रिबोफ़्लविन, नियासिन और मैग्नीशियम जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल हैं।

यह आहार फाइबर में भी समृद्ध है और इसमें कैल्विन, एक्सथिन, ल्यूतिन और क्रिप्टोक्सैथिन जैसे फ्लवोनॉइड पिगमेंट्स की एक महत्वपूर्ण मात्रा है।

  1. कटहल के फायदे - Kathal ke Fayde in Hindi
  2. कटहल के नुकसान - Kathal ke Nuksan in Hindi
  3. कटहल के बीज के फायदे और नुकसान

कटहल के फायदे बनाएँ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Kathal ke Fayde for Immune System in Hindi

विटामिन सी (एक एंटीऑक्सिडेंट) का उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, जैकफ्रूट सफेद रक्त कोशिकाओं के कार्य का समर्थन करके आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है। यह एंटीऑक्सिडेंट भी शरीर में मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में मदद करता है, जिससे सेल झिल्ली और यहां तक कि डीएनए को नुकसान पहुंचता है।

एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरोधक बनता है। यह सामान्य बीमारियों को रोकने में मदद करता है जैसे कि खांसी, सर्दी और फ्लू। केवल 100 ग्राम जैकफ्रूट से 13.8 मिलीग्राम या 17 प्रतिशत विटामिन सी की आपकी दैनिक आवश्यकता पूरी हो जाती है। 

(और पढ़ें - शहद दालचीनी की चाय बढ़ाए प्रतिरक्षा प्रणाली)

कटहल के लाभ हैं त्वचा स्वास्थ्य के लिए - Jackfruit Benefits for Skin in Hindi

यदि आप कम उम्र में उम्र बढ़ने के संकेत देख रहे हैं, तो समय से पहले बुढ़ापे को रोकने के लिए जैकफ़्रूट का सेवन शुरू कर दें। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण उच्च-आक्सीकारक तनाव और प्रदूषण के कारण मुक्त-कणों की क्षति को रोकते हैं। बदले में यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं जिससे झुर्रियां, फाइन लाइन्स और सूखेपन की उपस्थिति कम हो जाती है।

जैकफ्रूट में मौजूद विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में सहायक होता है। इसके अलावा, यह उच्च मात्रा में पानी की वजह से त्वचा की नमी के साथ साथ त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - त्वचा पर बर्फ लगाने के अद्धभुत फायदे)

जैकफ्रूट के फायदे करें लोहे की कमी को पूरा - Jackfruit ke Fayde for Anemia in Hindi

लोहे की कमी के कारण एनीमिया को रोकने के लिए कटहल काफ़ी फायदेमंद है। यह लोहे की अच्छी मात्रा प्रदान करता है और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है। 

(और पढ़ें - खून की कमी का कारण)

इसकी उच्च विटामिन सी सामग्री शरीर में लोहे का अवशोषण भी सुधारती है। अन्य खनिज जैसे तांबे और मैग्नीशियम रक्त की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं। पोषण प्रदान करने के अतिरिक्त, यह रक्त की आपूर्ति को पूरे शरीर में ऑक्सीजन के द्वारा पूरी करने में मदद करता है, जिससे एनीमिया के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है जैसे सुस्ती, निरंतर थकान और पीला रंग। 

(और पढ़ें - आड़ू खाने के फायदे हैं एनीमिया में उपयोगी

कटहल के गुण बढ़ाएँ शरीर का ऊर्जा स्तर - Jackfruit Good for Energy in Hindi

कटहल एक ऊर्जा पैदा करने वाला फल भी है। इसमें फर्कटोज़ और सुक्रोज़ जैसे सरल शर्करा शामिल हैं जो रक्त में शर्करा के स्तर को प्रभावित किए बिना आपके शरीर में त्वरित ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं। इसमें संतृप्त वसा या कोलेस्ट्रॉल शामिल नहीं है।

यह चयापचय भी बढ़ाता है, जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए तेजी से कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा इसकी उच्च जल सामग्री आपके ऊर्जा स्तर को उच्च स्तर पर रखती है। एक कप कटहल का आपके आहार में बहुत अच्छा रहता है, खासकर यदि आप खेल या अन्य गतिविधियों में शामिल हैं जिसके लिए आपको लगातार ऊर्जा की अच्छी आपूर्ति की आवश्यकता होती है। 

(और पढ़ें - ये 7 प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक रखेंगी आपको जिम के दौरान ऊर्जावान)

कटहल का सेवन बचाएँ कब्ज से - Jackfruit for Constipation in Hindi

कटहल में मौजूद आहार फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। फाइबर आपके मल को नरम बनाता है। इससे आँतो के कार्यों को नियंत्रित करने और कब्ज को रोकने में मदद मिलती है। 

(और पढ़ें - कब्ज का निदान)

इसके अलावा, कटहल पाचन तंत्र को साफ रखने में मदद करता है और आंतों में अपशिष्ट उत्पादों के निर्माण को रोकता है। यह बवासीर के साथ-साथ कोलन कैंसर को कम करने और रोकने में भी मदद करता है। 

(और पढ़ें – बवासीर का घरेलू इलाज)

कटहल का उपयोग रखे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित - Jackfruit Good for High Blood Pressure in Hindi

हाई ब्लड प्रेशर को कम करके आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए काफ़ी अच्छा है। इसकी विटामिन सी सामग्री मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से लड़ने में मदद करती है और हृदय रोग के जोखिम को कम करती है।

इसके अलावा इसकी पोटेशियम सामग्री शरीर में सोडियम स्तर को नियंत्रित करके रक्तचाप को विनियमित करती है। उच्च सोडियम रक्तचाप में वृद्धि पैदा कर सकता है। पोटेशियम भी हृदय की मांसपेशियों को मजबूत और नियंत्रित करने में मदद करता है।

इस फल में विटामिन बी 6 भी होता है जो खून में होमोसिस्टीन (एक प्रकार का अमीनो एसिड जिसकी अधिकता से हृदय रोग की संभावना बढ़ सकती है) स्तर को कम करने में मदद करता है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - स्ट्रोक का इलाज)

कटहल खाने के फायदे करें दृष्टि में सुधार - Kathal Khane ke Fayde for Eyes in Hindi

कटहल में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व होता है। यह विटामिन दृष्टि में सुधार करता है और मोतियाबिंद, रात का अंधापन, धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है।

विटामिन ए भी श्लेष्म झिल्ली को मजबूत करने में मदद करता है जो कॉर्निया पर एक परत बनाता है, इस प्रकार यह बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों से आँखों की रक्षा करते हैं। कटहल में विटामिन सी स्वस्थ केशिका को बढ़ावा देता है और रेटिना कोशिकाओं के उचित कार्य को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन भी शामिल हैं जो आंखों के लिए अच्छे हैं।

(और पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

कटहल का प्रयोग रखे हड्डियों को मजबूत - Jackfruit Benefits for Bones in Hindi

कटहल मैग्नीशियम में समृद्ध है, एक पोषक तत्व जो कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने के लिए एक साथ काम करते हैं और अस्थि-संबंधी विकारों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस को रोकते हैं।

इसके अलावा, पोटेशियम कैल्शियम के नुकसान को रोकता है और हड्डियों में कैल्शियम घनत्व में सुधार करता है।

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

कटहल बेनिफिट्स करें थायराइड से निपटने में मदद - Jackfruit Good for Thyroid in Hindi

कटहल में मौजूद तांबा थाइरोइड के चयापचय में मुख्य रूप से भूमिका निभाता है, मुख्य रूप से हार्मोन उत्पादन और अवशोषण में।

कटहल भी हाइपोथायरायडिज्म से निपटने में मदद करता है, क्योंकि इसमें विटामिन बी शामिल हैं। बी विटामिन स्वस्थ थायराइड कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं और विकार के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें जस्ता, मैग्नीशियम और पोटेशियम शामिल हैं जो थायराइड कार्यों को सुधारने में मदद कर सकते हैं। यह चयापचय को उत्तेजित करता है और ऊर्जा को बढ़ा देता है। 

(और पढ़ें - धनिया का पानी फॉर थाइरोइड)

कटहल के औषधीय गुण करें कैंसर के जोखिम को कम - Jackfruit Cures Cancer in Hindi

जैकफ़्रुट कैंसर से लड़ने वाले फ़िटेन्यूमेंट्स (phytonutrients) और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है। यह कुछ कैंसर जैसे मौखिक, कोलन और त्वचा कैंसर के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

इसमें मौजूद विटामिन सी मुक्त कण को ख़त्म करता है जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कैंसर का कारण बन सकते हैं। इसमें विटामिन के, मैंगनीज और आहार फाइबर भी शामिल हैं जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा जैकफ्रूट में फ़िटेन्यूमेंट्स होते हैं, जैसे लिग्नांस, आइफ्लोवोन और सैपोनिन जो कि शरीर में कैंसर के कारण मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें - कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

अधिक मात्रा में कटहल का सेवन अपच और अन्य पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए यदि कटहल खाने से अपच हो जाए तो केले का सेवन करें। 

(और पढ़ें - अपच का घरेलू उपचार)

जो लोग वात की समस्या से पीड़ित है उनको इसके सेवन से बचना चाहिए।

पका हुआ कटहल कफवर्धक है इसलिए सर्दी-जुकाम, खांसी आदि रोगों से प्रभावित व्यक्तियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए।

पका हुआ कटहल खाने के बाद पान खाने से पेट फूल जाता है इसलिए ग़लती से भी कटहल के बाद पान का सेवन ना करें।

पित्त प्रकृति वालो को पका कटहल दोपहर में खाकर कुछ देर तक आराम करना चाहिए।

और पढ़ें ...

References

  1. Hai Xuan Nguyen et al. Tyrosinase inhibitory activity of flavonoids from Artocarpus heterophyllous . Chem Cent J. 2016; 10: 2. PMID: 26834825
  2. Guillaume Poiroux et al. Plant Lectins Targeting O-Glycans at the Cell Surface as Tools for Cancer Diagnosis, Prognosis and Therapy . Int J Mol Sci. 2017 Jun; 18(6): 1232. PMID: 28598369
  3. Xue Yao et al. Moracin C, A Phenolic Compound Isolated from Artocarpus heterophyllus, Suppresses Lipopolysaccharide-Activated Inflammatory Responses in Murine Raw264.7 Macrophages . Int J Mol Sci. 2016 Aug; 17(8): 1199. PMID: 27463712
  4. Vidyadhara Suryadevara et al. Studies on jackfruit seed starch as a novel natural superdisintegrant for the design and evaluation of irbesartan fast dissolving tablets . Integr Med Res. 2017 Sep; 6(3): 280–291. PMID: 28951842
  5. Yi-Tzu Fu et al. Extracts of Artocarpus communis Decrease α-Melanocyte Stimulating Hormone-Induced Melanogenesis through Activation of ERK and JNK Signaling Pathways . ScientificWorldJournal. 2014; 2014: 724314. PMID: 24737988
  6. Anubhuti Sharma, Priti Gupta, A. K. Verma. Preliminary nutritional and biological potential of Artocarpus heterophyllus L. shell powder . J Food Sci Technol. 2015 Mar; 52(3): 1339–1349. PMID: 25745202
  7. Maria A. Souza et al. The immunomodulatory effect of plant lectins: a review with emphasis on ArtinM properties . Glycoconj J. 2013; 30(7): 641–657. PMID: 23299509
  8. Akshatha Shrikanta, Anbarasu Kumar, Vijayalakshmi Govindaswamy. Resveratrol content and antioxidant properties of underutilized fruits . J Food Sci Technol. 2015 Jan; 52(1): 383–390. PMID: 25593373
  9. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 09144, Jackfruit, raw . National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]