myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

यह अधिकतर लोगों के लिए एक उलझन रहती है कि कौन सी सब्जी पकने के बाद अपने पोषक तत्व खो देती हैं और कौन सी पोषक तत्वों को बढ़ा देती है या कौन सी सब्जी सलाद के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में -

  1. कौन सी सब्जियां कच्चे खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं? - Which Vegetables are Best to Eat Raw in Hindi
  2. कौन सी सब्जियां पका कर खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं? - Which Vegetables are Best Eaten Cooked in Hindi
  3. कच्ची और पकाकर खाई जाने वाली सब्जियाँ - Vegetables that are Eaten both Raw and Cooked in Hindi
  1. चुकंदर : चुकंदर को पकाकर खाने से इसमें मौजूद फोलेट सामग्री 25% कम हो सकती है। इसलिए चुकंदर को कच्चा खाना सबसे अच्छा होता है।
  2. प्याज और लहसुन: प्याज और लहसुन को पका कर खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व कम हो जाते है इसलिए इनका सेवन कच्चा ही करें।
  3. लाल और पीली शिमला मिर्च : शिमला मिर्च विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं। विटामिन सी गर्मी के संपर्क में आने पर भ्रष्ट हो जाती है इसलिए पकाने के दौरान ये अपने पोषक मूल्य खो देती है।
  4. खीरा: खीरे को कच्चा खाने ही सबसे अच्छा होता है।
  1. आलू: आलू को पका कर खाना सबसे अच्छा होता है। आलू को पकाने से उसमे मौजूद एंटी- नुट्रिएंट सामग्री और सोलनिन जैसे विषाक्त पदार्थ कम हो जाते हैं। इसके अलावा कच्चे आलू में स्टार्च होता है जिससे गैस और ब्लोटिंग हो सकती है। (और पढ़ें - पेट की गैस का घरेलू उपचार)
  2. बीन्स: बीन्स को पका कर खाना अच्छा होता है क्योंकि कच्ची सेम को पचाने में मुश्किल होती है और इससे ब्लोटिंग उत्पन्न होती है।
  3. क्रूसफ़ेरस सब्जियां: गोभीब्रोकोली, फूलगोभी जैसी सब्जियाँ को कुछ लोगों द्वारा कच्चे खाया जा सकता है, लेकिन अधिकांश लोगों के लिए इन सब्जियों को पकाने के बाद ही खाया जाना चाहिए क्योंकि पका कर खाने से ये आसानी से पच जाती है। इसके अलावा, थाइरोइड की समस्या वाले लोगों को भी इनको कच्चा खाने से बचना चाहिए।
  4. पत्तेदार साग: पालक और मेथी जैसी सब्जियों में ऑक्सीलिक एसिड होता है जो कैल्शियम और लोहे के अवशोषण को रोकता है। इसलिए इनको पकाने से ऑक्सालिक एसिड सामग्री कम हो जाती है और खाना पकाने के बाद इन खाद्य पदार्थों का उपभोग करना सबसे अच्छा होता है।

आप इन सब्जियों का सेवन कच्चा खाने के साथ साथ पका कर भी कर सकते हैं।  लेकिन इन सब्जियों को पका कर खाने से इनमें मौजूद पोषक तत्व भी बढ़ जाते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में

  1. शतावरी: शतावरी को पकाने से कैंसर से लड़ने के गुण बढ़ जाते हैं और इसलिए खाने से पहले भाप शतावरी के लिए फायदेमंद होता है। (और पढ़ें – कैंसर का इलाज)
  2. टमाटर: टमाटर कच्चे खाने वाली सब्जियों में सबसे अच्छी होती है। हालांकि, लाइकोपीन, टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट है और टमाटर में कैंसर से लड़ने वाला फैक्टर मौजूद है जो कच्चे टमाटर की तुलना में पके हुए टमाटर से अवशोषित होता है और इसलिए टमाटर पकाकर खाना भी कच्चे टमाटर के जितना लाभकारी होता है।
  3. मशरूम: पकाने से मशरूम में मौजूद पोटेशियम का अवशोषण बढ़ता है और इसलिए जब इसे पकाया जाता है तब यह अधिक फायदेमंद होती है।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें