myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

नागफनी सब्जी का एक रूप है। यह पौधा कांटेदार होता है। इसे वज्रकंटका के नाम से भी जाना जाता है। यह एक कैक्टेस है जो सूखी बंजर जगह पर उगता है। इसके पौधे को बहुत ही कम पानी की आवाश्यकता होती है। यह पौधा सबसे पहले मैक्सिको में उगाया गया था है और अब यह भारत में भी बहुत आसानी से उपलब्ध है। नागफनी स्वाद में कड़वी और प्रकृति में बहुत उष्ण होती है।

नागफनी में राइबोफ़्लिविन, विटामिन बी 6, तांबा, आयरनफाइबरविटामिन एविटामिन सीविटामिन Kकैल्शियमपोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज शामिल हैं। यह कुछ जैविक यौगिकों जैसे फाइटोकेमिकल्स और कुछ पॉलीसेकेराइड्स का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

  1. नागफनी के फायदे - Nagfani ke Fayde in Hindi
  2. नागफनी के नुकसान - Nagfani ke Nuksan in Hindi

नागफनी कैलोरी में कम, अच्छी वसा से भरपूर और कोलेस्ट्रॉल में कम होने के साथ साथ कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का स्रोत है। नागफनी का छिलका काफी मोटा और कांटेदार होता है जिसे निकालने के बाद अंदर के भाग को खाया जाता है। अपने आहार में नागफनी को मिलाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं।

  1. नागफनी के फायदे करें पाचन प्रक्रिया में सुधार - Nopales for Digestion in Hindi
  2. नागफनी के लाभ वजन घटाने में सहायक - Nopales Good for Weight Loss in Hindi
  3. नागफनी का उपयोग है त्वचा के लिए लाभदायक - Nopales for Skin in Hindi
  4. नागफनी के गुण करें कैंसर का इलाज - Nopales for Cancer in Hindi
  5. नागफनी बेनिफिट्स फॉर मेटाबॉलिज्म - Nagfani ke Fayde for Metabolism in Hindi
  6. मजबूत हड्डियों के लिए नागफनी है लाभकारी - Nagphani ke Fayde for Bones in Hindi
  7. प्रिकली पियर फॉर स्लीप - Prickly Pear for Sleep in Hindi
  8. नागफनी का रस करें सूजन को कम - Nopal Cactus Juice for Inflammation in Hindi
  9. नागफनी करें मधुमेह का इलाज - Prickly Pear Cures Diabetes in Hindi
  10. अल्सर के इलाज के लिए करें नागफनी का उपयोग - Nopal Cactus for Ulcerative Colitis in Hindi

नागफनी के फायदे करें पाचन प्रक्रिया में सुधार - Nopales for Digestion in Hindi

नागफनी कैक्टस का एक रूप हैं। इसलिए ये बहुत रेशेदार होते हैं और इसमें बहुत अधिक आहार फाइबर होता है। पाचन प्रक्रिया में आहार फाइबर बहुत आवश्यक होता है क्योंकि यह आँतों के कार्यों के लिए बल्क जोड़ता है। यह दस्त और कब्ज के लक्षणों को कम करता है। इसके अलावा, शरीर में अतिरिक्त फाइबर सक्रिय रूप से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर सकते हैं, जिससे आपके दिल के स्वास्थ्य की रक्षा भी हो सकती है। (और पढ़ें – पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

नागफनी के लाभ वजन घटाने में सहायक - Nopales Good for Weight Loss in Hindi

नागफनी में कई ऐसे घटक होते हैं जो वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं। सबसे पहले, फाइबर शरीर को पूर्ण महसूस करा सकता है और घ्रालिन (ghrelin) को रिलीज़ करने से रोकता है, यह एक भूख को बढ़ाने वाला हार्मोन है। इसके अलावा यह संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में बहुत कम है, लेकिन यह चयापचय की क्षमता से भरपूर है, इसलिए यह बिना वजन बढाए उच्च स्तर पर काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन बी 6, थियामीन, और रिबोफ़्लिविन की उपस्थिति भी चयापचयी कार्य को जल्दी से करती है।

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए क्या खाएं)

 

नागफनी का उपयोग है त्वचा के लिए लाभदायक - Nopales for Skin in Hindi

नागफनी में मौजूद फाइटोकैमिकल और एंटीऑक्सिडेंट गुण समय से पहले उम्र के लक्षणों के खिलाफ एक अच्छा रक्षात्मक तंत्र है। सेलुलर चयापचय के बाद मुक्त कण त्वचा पर रह जाते हैं जो आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं और नागफनी खाने से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और युवा रख सकते हैं।

नागफनी के गुण करें कैंसर का इलाज - Nopales for Cancer in Hindi

नागफनी में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवोनोइड यौगिकों, विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट की विविधता संपूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेहद फायदेमंद होती है, खासकर जब विभिन्न कैंसर की बात आती है। एंटीऑक्सिडेंट फायदेमंद यौगिक हैं जो शरीर में मुक्त कणों की तलाश करते हैं और कैंसर कोशिकाओं में स्वस्थ कोशिकाओं के डीएनए को उत्परिवर्तित (mutate) करने से पहले उन्हें समाप्त कर देते हैं। नागफनी में विटामिन ए और फ्लेवोनोइड की सामग्री को भी त्वचा, फेफड़े, और मुंह के कैंसर के लिए लाभकारी माना गया है। (और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

नागफनी बेनिफिट्स फॉर मेटाबॉलिज्म - Nagfani ke Fayde for Metabolism in Hindi

स्वास्थ्य के मामले में नागफनी के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक इसकी खनिज और विटामिन सामग्री है। नागफनी में थायामिन, राइबोफ़्लिविन, नियासिन और विटामिन बी 6 शामिल हैं, जो सभी सेलुलर चयापचय के महत्वपूर्ण घटक होते हैं जो पूरे शरीर में एंजाइम कार्यों को विनियमित करते हैं। एक स्वस्थ अंग प्रणाली और हार्मोनल संतुलन आसानी से वजन कम करने में मदद करता है, स्वस्थ मांसपेशियों को बढ़ावा देता है और पूरे शरीर को टोन करता है। (और पढ़ें - मेटाबोलिज्म बढाने के लिए क्या खाएं)

मजबूत हड्डियों के लिए नागफनी है लाभकारी - Nagphani ke Fayde for Bones in Hindi

इस शक्तिशाली कैक्टस पत्ती की खनिज सामग्री में कैल्शियम का एक मामूली स्तर शामिल है, जो क्षतिग्रस्त होने के बाद मजबूत हड्डियों के निर्माण और हड्डियों की रिपेयर का एक अनिवार्य हिस्सा है। (और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

प्रिकली पियर फॉर स्लीप - Prickly Pear for Sleep in Hindi

इस पौधे में मैग्नीशियम भी शामिल है जो अनिद्रा, चिंता या बेचैनी से ग्रस्त लोगों में नींद पैदा करने के लिए एक उपयोगी खनिज है। यह शरीर में सेरोटोनिन को रिलीज़ करता है, जिसके परिणामस्वरूप मेलाटोनिन का स्तर बढ़ जाता है। इसमें थोड़ा शामक प्रभाव भी होता है, जो तंत्रिका के कार्यों को कम कर देता है और शरीर को शांत करता है जिससे आपको आसानी से नींद आ जाती है। (और पढ़ें - कम सोने के नुकसान)

नागफनी का रस करें सूजन को कम - Nopal Cactus Juice for Inflammation in Hindi

नागफनी की पत्तियों से निकाले जाने वाले रस को शरीर के विभिन्न अंगों पर सूजन को कम करने वाले प्रभाव देखे गए हैं जिनमें गठिया, जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों के तनाव से जुड़े लक्षण भी शामिल हैं। इसके रस को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं या अधिक लाभों का आनंद लेने के लिए सब्जी का उपयोग करें।

नागफनी करें मधुमेह का इलाज - Prickly Pear Cures Diabetes in Hindi

नागफनी के पत्तों से तैयार अर्क शरीर के भीतर ग्लूकोज के स्तर के लिए शक्तिशाली नियामक हो सकता है। टाइप 2 डायबिटीज़ वाले मरीजों के लिए, यह ग्लूकोज के स्तर में कम स्पाइक पैदा कर सकता है जिससे मधुमेह को मैनेज करना आसान हो जाता है।

अल्सर के इलाज के लिए करें नागफनी का उपयोग - Nopal Cactus for Ulcerative Colitis in Hindi

गैस्ट्रिक अल्सर के इलाज के रूप में नागफनी के पारंपरिक उपयोग के बाद, हाल के अध्ययनों ने इन प्रभावों का सत्यापन किया है। आम तौर पर, नाकपेशियों में तरल पदार्थ और रेशेदार पदार्थ गैस्ट्रिक अल्सर के विकास को रोकते हैं और अल्कोहल के अत्यधिक खपत के कारण विकसित होते हैं, इसलिए ऐसे लोगों के लिए जो नियमित रूप से इस दर्दनाक स्थिति से ग्रस्त हैं उनको इस शक्तिशाली जड़ी बूटी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। (और पढ़ें - कीवी फल खाने के फायदे अलसर में)

  1. रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने और प्रभावित करने की क्षमता के कारण, नोपलेस कभी-कभी लोगों को हाइपोग्लाइमिक बना सकता हैं।
  2. और यह ऑपरेशन से पहले भी अत्यधिक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे ग्लूकोज और रक्त पोषक तत्वों को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है।
  3. इन स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के अलावा, नागफनी आपके आहार के लिए एक स्वादिष्ट और अत्यधिक पौष्टिक है।
और पढ़ें ...

References

  1. El-Mostafa K, El Kharrassi Y, Badreddine A, Andreoletti P, Vamecq J, El Kebbaj MS, Latruffe N, Lizard G, Nasser B, Cherkaoui-Malki M. Nopal cactus (Opuntia ficus-indica) as a source of bioactive compounds for nutrition, health and disease.. 2014 Sep 17;19(9):14879-901. PMID: 25232708
  2. United States Department of Agriculture. Basic Report: 11964, Nopales, cooked, without salt. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release; Agricultural Research Service
  3. Alessandro Attanzio, Luisa Tesoriere, Sonya Vasto, Anna Maria Pintaudi, Maria A. Livrea, and Mario Allegra. Short-term cactus pear [Opuntia ficus-indica (L.) Mill] fruit supplementation ameliorates the inflammatory profile and is associated with improved antioxidant status among healthy humans. 2018; 62: 10.29219/fnr.v62.1262. PMID: 30150921
  4. Uebelhack R, Busch R, Alt F, Beah ZM, Chong PW.Effects of Cactus Fiber on the Excretion of Dietary Fat in Healthy Subjects: A Double Blind, Randomized, Placebo-Controlled, Crossover Clinical Investigation. 2014 Jun 21;76:39-44. PMID: 25067985
  5. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Lipid Metabolism Disorders
  6. Shetty AA, Rana MK, Preetham SP.Cactus: a medicinal food. 2012 Oct;49(5):530-6. PMID: 24082263
  7. Sánchez-Tapia M, Aguilar-López M, Pérez-Cruz C, Pichardo-Ontiveros E, Wang M, Donovan SM, Tovar AR, Torres N. Nopal (Opuntia ficus indica) protects from metabolic endotoxemia by modifying gut microbiota in obese rats fed high fat/sucrose diet. 2017 Jul 5;7(1):4716. PMID: 28680065
  8. Seung Hwan Hwang, Il-Jun Kang and Soon Sung Lim .Antidiabetic Effect of Fresh Nopal (Opuntia ficus-indica) in Low-Dose Streptozotocin-Induced Diabetic Rats Fed a High-Fat Diet. 2017; 2017: 4380721. PMID: 28303158
  9. Aguilera-Barreiro Mde L, Rivera-Márquez JA, Trujillo-Arriaga HM, Tamayo Y Orozco JA, Barreira-Mercado E, Rodríguez-García ME.Intake of dehydrated nopal (Opuntia ficus indica) improves bone mineral density and calciuria in adult Mexican women. 2013 May 21;57:10.3402/fnr.v57i0.19106. PMID: 23704856
  10. Wiese J, McPherson S, Odden MC, Shlipak MG. Effect of Opuntia ficus indica on symptoms of the alcohol hangover.. 2004 Jun 28;164(12):1334-40. PMID: 15226168
  11. Guevara-Arauza JC, Bárcenas DG, Ortega-Rivas E, Martínez JD, Hernández JR, de Jesús Ornelas-Paz J. Effect of fiber fractions of prickly pear cactus (nopal) on quality and sensory properties of wheat bread rolls. 2015 May;52(5):2990-7. PMID: 25892800