myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

लोबिया को काली आंख वाले मटर के नाम से भी जाना जाता है। ये एक काले रंग के निशान के साथ अंडाकार आकार के बीन्स होते हैं, इसलिए ये काली आंख वाले मटर के रूप में जाने जाते हैं। लोबिया लाल, सफेद, काले और भूरे रंग के जैसे विभिन्न रंगों में उपलब्ध है। यह स्वाद में अच्छा और विभिन्न खनिजों और पोषक तत्वों में समृद्ध होने के कारण, इन्हें नियमित आहार में शामिल किया जा सकता है। इसमें लगभग सभी आवश्यक विटामिन्स, फोलिक एसिड, लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, सोडियम, जस्ता, तांबे, फास्फोरस आदि पाए जाते हैं।

  1. लोबिया के फायदे - Lobia ke Fayde in Hindi
  2. लोबिया के नुकसान - Lobia ke Nuksan in Hindi

लोबिया विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह फाइबर, प्रोटीन, लोहा, पोटेशियम का बहुत ही अच्छा स्रोत होते हैं। यह वसा और कैलोरी में बहुत कम होता है। एक कप लोबिया में 11.1 ग्राम फाइबर, 13.22 ग्रा प्रोटीन, 4.2 9 मिलीग्राम लौह, 475 मिलीग्राम पोटेशियम, 0.91 ग्राम वसा और 198 कैलोरी होती है। इसके साथ ही, विभिन्न अमीनो एसिड जैसे कि ट्रिपटोपान 0.612 ग्रा, हिस्टिडाइन 0.41 ग्रा, मेथीयोनीन 0.188 ग्राम और 0.894 ग्रा लाइसिन भी होता है। तो आइये जानते हैं लोबिया से होने वाले लाभों के बारे में -

  1. लोबिया के फायदे कोलेस्ट्रॉल के लिए - Cowpeas for Cholesterol in Hindi
  2. लोबिया के गुण करें कैंसर का इलाज - Cowpea Cures Cancer in Hindi
  3. लोबिया के लाभ बचाएं एनीमिया से - Cowpea for Anemia in Hindi
  4. लोबिया खाने के फायदे मधुमेह रोगियों के लिए - Lobia for Diabetics in Hindi
  5. लोबिया का उपयोग रखें हड्डियों को मजबूत - Lobia Benefits for Bones in Hindi
  6. लोबिया का सेवन करें ह्रदय स्वास्थ्य के लिए - Cowpeas Benefits for Heart Health in Hindi
  7. पेट के लिए अच्छा होता है लोबिया - Cowpeas Good for Stomach in Hindi
  8. वजन घटाने के लिए लोबिया है लाभकारी - Lobia for Weight Loss in Hindi
  9. लोबिया का इस्तेमाल करें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Cowpeas for Immune System in Hindi
  10. त्वचा को स्वस्थ रखें लोबिया - Cowpeas for Skin in Hindi
  11. अवसाद का उपचार है लोबिया - Lobia ke Fayde for Depression in Hindi
  12. लोबिया है बालों के विकास के लिए बेहतर - Lobia for Hair in Hindi

लोबिया के फायदे कोलेस्ट्रॉल के लिए - Cowpeas for Cholesterol in Hindi

लोबिया हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रख सकता है। यह घुलनशील आहार फाइबर और प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो हमारे रक्त के प्लाज्मा में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें स्टेरॉयड यौगिक भी पाए जाते हैं जिनको फाइटोस्टोरोल कहा है। ये हमारे शरीर में मानक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में बहुत प्रभावी हैं। लोबिया का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कई अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में काफी कम हैं। (और पढ़ें - हाई कोलेस्ट्रॉल)

लोबिया के गुण करें कैंसर का इलाज - Cowpea Cures Cancer in Hindi

लोबिया विशेष रूप से मलाईदार सफेद, हल्के भूरे, काले और लाल वाले, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरे होते हैं - विटामिन ए और विटामिन सी। इसलिए, इन बीन्स का सेवन हमें हानिकारक मुक्त कणों से छुटकारा दिला सकता है। जिसका मतलब है कि इसके सेवन से आप कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं।(और पढ़ें - कैंसर के लक्षण, कारण, उपचार, बचाव और दवा)

लोबिया के लाभ बचाएं एनीमिया से - Cowpea for Anemia in Hindi

लोबिया में उच्च मात्रा में लौह पाया जाता है जो कि एनीमिया को समाप्त करता है। आयरन प्रोटीन चयापचय में सहायता करता है जो लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन उत्पादन के लिए आवश्यक है और एनीमिया को रोकता है। कम हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं के कारण एनीमिया होता है। एनीमिया शरीर के अंगों को प्रभावित करता है और ऊर्जा के स्तर को भी कम करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन सर्वेक्षणों के अनुसार एनीमिया के आधे से अधिक मामलों में लोहे की कमी एनीमिया का कारण होता है। (और पढ़ें - एनीमिया में क्या खाना चाहिए?)

लोबिया खाने के फायदे मधुमेह रोगियों के लिए - Lobia for Diabetics in Hindi

लोबिया में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो ग्लूकोज और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय के लिए आवश्यक होता है। रिसर्च जे अनुसार मैग्नीशियम से समृद्ध भोजन का सेवन करने से टाइप II मधुमेह की संभावना 15% तक कम हो जाती है। अध्ययनों से पता चलता है कि मैग्नीशियम का सेवन इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। घुलनशील फाइबर में उच्च होने के नाते, लोबिया शुगर (मधुमेह) की समस्या के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय हो सकता है। इसलिए यह हमारे रक्त में शर्करा के स्तर को नियमित कर सकता है और हमें मधुमेह मेलेटस से दूर रहने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - शुगर का आयुर्वेदिक इलाज)

लोबिया का उपयोग रखें हड्डियों को मजबूत - Lobia Benefits for Bones in Hindi

लोबिया में कैल्शियम और फास्फोरस होते हैं जो कि हड्डियों की ताकत और संरचना को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज होते हैं। हड्डियों के चयापचय की प्रक्रिया में शामिल एंजाइमों और हार्मोन को नियंत्रित करके मैग्नीज हड्डियों के गठन में सहायता करता है। फास्फोरस हड्डियों के खनिज घनत्व में सहायता करता है जो हड्डी के टूटने, फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है। स्वस्थ हड्डियों के लिए, कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर को संतुलित करने के लिए यह आवश्यक है। लोबिया में 4% कैल्शियम, 38% फॉस्फोरस और 35% मैंगनीज होता हैं। (और पढ़ें - ऑस्टियोपोरोसिस में क्या खाना चाहिए?)

लोबिया का सेवन करें ह्रदय स्वास्थ्य के लिए - Cowpeas Benefits for Heart Health in Hindi

न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए विटामिन बी 1 भी जरूरी होता है जो कि एसिटाइलकोलाइन (acetylcholine) के रूप में भी जाना जाता है जो मांसपेशियों और नसों के बीच संदेश भेजता है। हाल के अध्ययनों में यह बताया गया है कि थाइमिन हृदय की विफलता का इलाज करने वाले वेंट्रिक्ल के स्वस्थ कार्य को बनाए रखता है। इसलिए ह्रदय रोगो से बचने के लिए आपको आज से ही लोबिया का सेवन शुरू कर देना चाहिए। (और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

पेट के लिए अच्छा होता है लोबिया - Cowpeas Good for Stomach in Hindi

बहुत कम खाद्य पदार्थ होते हैं जो प्लीहा, पेट और अग्न्याशय संबंधित समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं। लेकिन प्लीहा, पेट और अग्न्याशय की समस्याओं से निपटने में लोबिया बहुत ही लाभकारी होता है। ये इन अंगों को अच्छी तरह से टोन कर सकता है और उनके कार्यों की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, ये बीन्स आपके शरीर में आंत के कार्यों में मदद कर सकते हैं। यह पेशाब की समस्याओं को दूर करने में उपयोगी होते हैं। इसको नियमित रूप से खाने से ल्यूकोराया या असामान्य योनि स्राव को ठीक किया जा सकता है। (और पढ़ें - खाली पेट इसे खाएं, सेहतमंद हो जाएं)

वजन घटाने के लिए लोबिया है लाभकारी - Lobia for Weight Loss in Hindi

लोबिया कम वसा वाले और कम कैलोरी वाले बीन्स होते हैं, जो वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इस सब्जी में सोडियम सामग्री भी बहुत कम होती है। इसके अलावा, लोबिया बिल्कुल कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। ये अधिक वजन वाले लोगों के लिए बहुत ही पौष्टिक आहार होता है जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। ये आहार फाइबर में समृद्ध होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और अनावश्यक वसा को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। (और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान)

लोबिया का इस्तेमाल करें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Cowpeas for Immune System in Hindi

लोबिया में थ्रेओनीन होता है जो एंटीबॉडी उत्पादन को बढ़ावा देने के द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायता कर सकता है। थ्रेओनीन सेरीन और ग्लाइसीन का उत्पादन करता है जो मांसपेशी ऊतक और इलास्टिन उत्पादन के लिए आवश्यक है। यह स्वस्थ और मजबूत संयोजी मांसपेशियों और ऊतकों का रखरखाव करता है। (और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ और घरेलू उपाय)

त्वचा को स्वस्थ रखें लोबिया - Cowpeas for Skin in Hindi

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, लोबिया एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होते हैं। इनमें विटामिन ए और विटामिन सी होते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए दो सबसे अधिक फायदेमंद तत्व होते हैं। ये दोनों हमारे त्वचा कोशिकाओं को मुक्त कण द्वारा क्षतिग्रस्त होने से रोक सकते हैं। ये हमारी त्वचा को जीवंत रखने में मदद कर सकते हैं। लोबिया में मौजूद ऑक्सीडेटिव गुण भी झुर्रियां, धब्बे, उम्र बढ़ने के विभिन्न लक्षणों को हटाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद उच्च प्रोटीन सामग्री हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है। (और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

अवसाद का उपचार है लोबिया - Lobia ke Fayde for Depression in Hindi

लोबिया में एमिनो एसिड फेनिलएलनिन डिप्रेशन (अवसाद) को रोकने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि फेनिलएलनिन अवसाद के उपचार के लिए प्रभावी उपाय है। रिसर्च के अनुसार उन लोगों की मनोदशा में सुधार हुआ जिन्होंने फेनिलएलनिन से जुड़ें उत्पादों का उपयोग किया हैं। इसलिए यह निराशा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि माइग्रेन और अनिद्रा से राहत के लिए लोबिया का सेवन बहुत ही लाभकारी हो सकता है। (और पढ़ें - डिप्रेशन के घरेलू उपाय)

लोबिया है बालों के विकास के लिए बेहतर - Lobia for Hair in Hindi

एंटीऑक्सिडेंट्स का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, यह हमारे बालों के लिए बहुत प्रभावी है। लोबिया बालों के झड़ने के लिए एक बहुत ही अच्छे समाधान के रूप में काम करता है। यदि आप अक्सर बालों के झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं, तो लोबिया का सेवन आपके बालों को बढ़ाने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - बालों को झड़ने से रोकने के लिए ये पांच पोषक तत्व)

  1. लोबिया के अधिक सेवन से अपच, उल्टी, दस्त, पेट फूलना, कब्ज जैसे समस्याएं हो सकती है। (और पढ़ें - बदहजमी के घरेलू उपाय)
  2. गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  3. इसके अलावा कुछ लोगों को इसके सेवन से एलर्जी हो सकती है।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें