myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अमरबेल हरे-पीले रंग की, बिना पत्तों वाली एक किस्म की परजीवी लता (बेल) है। इसकी अनगिनत शाखाएं अन्य पौधों और पेड़ों से लिपटी होती हैं और उनसे अपना पोषण प्राप्त करती हैं। इसमें क्लोरोफिल बिलकुल नहीं होता है इसलिए यह प्रकाश संश्लेषण के जरिये अपना भोजन तैयार नहीं कर सकती।

  1. अमरबेल के फायदे - Amarbel ke Fayde
  2. अमरबेल के नुकसान - Amarbel ke Nuksan

अमरबेल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए अमरबेल का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग कब्ज, लिवर, प्लीहा (स्प्लीन) से जुड़े रोगों, दस्त, जलन- सूजन आदि के इलाज में किया जाता है।

तो आइये जानें इसके लाभ के बारे में -

  1. अमरबेल है प्रजनन शक्ति बढ़ाने में उपयोगी - Amarbel ke fayde prajann shakti badhane ke liye
  2. अमरबेल बनाए हड्डियां मजबूत - Amarbel ke labh banayen haddiyon ko majboot
  3. अमरबेल करे कैंसर से बचाव - Amarbel ke aushdhiya gun bachayen cancer se
  4. अमरबेल से करें डायबिटीज नियंत्रित - Amarbel ka upyog karen diabetes ko niyntrit
  5. अमरबेल बनाए प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत - Amarbel for immune system
  6. अमरबेल है लिवर के लिए फायदेमंद - Akash bel ke fyade rakhen liver ko swsth
  7. अमरबेल है आंखों के लिए लाभकारी - Amarbel ka sewan hai aankhon ke liye labhkari
  8. अमरबेल रोके बालों का गिरना - Amarbel ke gun roken balon ko jhadne se
  9. अमरबेल है बवासीर में फायदेमंद - Amarbel ka pryog hai bawasir mein faydemand

अमरबेल है प्रजनन शक्ति बढ़ाने में उपयोगी - Amarbel ke fayde prajann shakti badhane ke liye

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार इसमें मौजूद फ्लैवोनॉयड में एस्ट्रोजेन जैसे प्रभाव होते हैं। इसके अलावा माना जाता है कि इसमें मानव शुक्राणु को सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता होती है। इसके एण्ड्रोजन जैसे असर से नर प्रजनन अंगों की सुरक्षा मिलती है और अंडकोष के विकास तथा टेस्टोस्टेरोन बनने की प्रक्रिया तेज हो सकती है। साथ ही इसके सेवन से शुक्राणु कोशिका को होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति और एपोप्टोसिस से बचाव हो सकता है।

(और पढ़ें - प्रजनन क्षमता बढ़ाने के उपाय)

अमरबेल बनाए हड्डियां मजबूत - Amarbel ke labh banayen haddiyon ko majboot

शोध के मुताबिक अमरबेल के बीज से अस्थि खनिज घनत्व बढ़ सकता है और इससे कार्टिलेज को दुरुस्त करने मदद मिल सकती है। इसके सेवन से कैल्शियम मैट्रिक्स को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा यह कैल्शियम के फैलाव और क्षारीय फॉस्फेट सम्बन्धी सक्रियता बढ़ाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने का तरीका)

अमरबेल करे कैंसर से बचाव - Amarbel ke aushdhiya gun bachayen cancer se

रिसर्च के अनुसार अमरबेल में कुछ किस्म की कैंसर कोशिकाओं को रोकने की क्षमता होती है। इससे कैंसर होने के संभावना कम हो जाती है। इसलिए नियमित रूप से अमरबेल का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

अमरबेल से करें डायबिटीज नियंत्रित - Amarbel ka upyog karen diabetes ko niyntrit

अमरबेल का सेवन करने से डायबिटीज को भी नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके सेवन से रक्त शर्करा (Blood Glucose) के स्तर में काफी कमी आती है। इसके अलावा इससे शरीर में वसा की मात्रा संतुलित करने और ग्लाइकोजन की मात्र को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस तरह यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

अमरबेल बनाए प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत - Amarbel for immune system

पशुओं पर किए गए अध्ययन के मुताबिक उचित मात्रा में अमरबेल के बीज के सेवन से प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। प्रतिरक्षा तंत्र के कमजोर होने पर रोगों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है और हम विभिन्न किस्म की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। अमरबेल में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ायें)

अमरबेल है लिवर के लिए फायदेमंद - Akash bel ke fyade rakhen liver ko swsth

एक अध्ययन के तहत लिवर की चोट से पीड़ित चूहों को अमरबेल का काढ़ा पिलाया गया। इससे सीरम में एलानिन एमिनोट्रांसफरेज (एएलटी) और एस्पार्टेट एमिनोट्रांसफरेज (एएसटी) में  कमी आई, एसओ डी में बढ़ोतरी हुई और लिवर की चोट में उल्लेखनीय सुधार दर्ज हुआ।

(और पढ़ें - लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आहार)

अमरबेल है आंखों के लिए लाभकारी - Amarbel ka sewan hai aankhon ke liye labhkari

अमरबेल का सेवन आँखों के लिए भी लाभकारी होता है। इसके सेवन से क्रिस्टेलिन लेंस की अपारदर्शिता कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा यह मोतियाबिंद के इलाज में भी लाभकारी है। और सबसे बड़ी बात यह है कि इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। इसलिए यदि अपने चश्मे का नंबर कम करना हो या आँखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हों तो आज से ही अमरबेल का सेवन शुरू कर दें। 

(और पढ़ें - आँखों के सूखेपन के घरेलू उपाय)

अमरबेल रोके बालों का गिरना - Amarbel ke gun roken balon ko jhadne se

अमरबेल को बारीक पीस कर इसमें थोड़ा तिल का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। यह उपाय बालों के गिरने की समस्या को कम कर सकता है। इसके अलावा बालों को गिरने से रोकने के लिए एक लीटर पानी में 50 ग्राम अमरबेल को काट कर उबाल लें और इससे अपने बाल धोएं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के उपाय)

अमरबेल है बवासीर में फायदेमंद - Amarbel ka pryog hai bawasir mein faydemand

अमरबेल के 10 मिलीलीटर रस में 3 ग्राम गोल मिर्च का चूर्ण मिलाएं। सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें। इससे बवासीर पूरी तरह ठीक हो सकता है। 

(और पढ़ें - बवासीर के घरेलू उपचार)

अमरबेल के बीज का अर्क आम तौर पर सुरक्षित होता है। लेकिन यह बूटी बहुत शक्तिशाली होती है इसलिए उचित लाभ के लिए इसका उपयुक्त खुराक में सेवन करना आवश्यक है। इसके सेवन से अब तक किसी किस्म के दुष्प्रभाव का पता नहीं चला है लेकिन किसी चिकित्सक की निगरानी में ही इसका सेवन किया जाना उचित और सुरक्षित होगा।

 

और पढ़ें ...