myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

निश्चित रूप से दांतों की मजबूती के लिए नियमित इनकी साफ-सफाई और देखरेख की जरूरत होती है। दांतों में फंसे खाने के कणों को नियमित ब्रश और फ्लाॅसिंग से निकाला जा सकता है, इससे दांत में कीड़े नहीं लगते हैं।

कैविटी होने से दांतों और मसूड़े दोनों को ही नुकसान पहुंचता है। यहां तक कि इसकी वजह से कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। बहरहाल, शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि दांतों को मजबूत बनाने के लिए आहार में कुछ विशेष चीज़ों को लेने से फायदा होता है। इनकी मदद से आप दांतों और मसूड़ों से संबंधित बीमारियों से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि डाइट में किन चीज़ों को शामिल करने से आपके दांत और मसूड़े मजबूत हो सकते हैं।

(और पढ़ें - दांतों को चमकाने के उपाय)

चीज़

‘जनरल डेंटिस्ट्री’ में प्रकाशित हुए एक अध्ययन के अनुसार 12 से 15 साल के जो किशोर चीज़ खाते हैं, उनके मुंह में एसिड का स्तर शुगर फ्री दही और दूध का एक गिलास पीने वाले किशोरों की तुलना में बहुत कम होता है।

अध्ययन के दौरान दूध पीने और खाना खाने के बाद इन किशोरों ने 10, 20 और 30 मिनट के बाद कुल्ला किया। दिन के अलग-अलग समय पर सभी प्रतिभागियों के मुंह के पीएच स्तर की जांच की गई।

अध्ययन में पाया गया कि दूध और अन्य खाद्य पदार्थ खाने वाले किशोरों के मुंह के पीएच स्तर में कोई बदलाव नहीं आया था जबकि चीज़ खाने वाले किशोंरों के मुंह के पीएच स्तर में तेजी से गिरावट देखी गई। इस अध्ययन के आधार पर कहा जा सकता है कि शायद चीज़ से एसिड बेअसर हो सकता है।

(और पढ़ें - दांत दर्द के घरेलू उपाय)

फाइबर युक्त फल-सब्जियां

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार फाइबर युक्त आहार दांत और मसूड़ों को साफ करने में मदद करता है। फाइबर युक्त आहार से मुंह में लार बनता है। अतः दांतों की मजबूती के लिए ये आहार अच्छे विकल्प हैं।

दरअसल, लार प्राकृतिक तरीके से कैविटी और मसूड़ों संबंधी समस्याओं से लड़ने में सक्षम होती है। विशेषज्ञों के अनुसार शुगर या स्टार्च युक्त आहार खाने के 20 मिनट बाद आपके मुंह में लार की कमी हो जाती है जिससे एसिड और एंजाइम्स दांत को प्रभावित कर सकते हैं। लार में कैल्शियम और फास्फेट के कण होते हैं। लार खनिजों को दांतों के उन हिस्सों में भी पहुंचाती है, जहां से दांतों में बैक्टीरियल एसिड खत्म हो चुका होता है।

(और पढ़ें - दांत हिलने के घरेलू उपचार)

खाने से करें दांतों की एक्सरसाइज

गाजर, सेब और खीरे को चबाने में दांतों को मेहनत करनी पड़ती है जिससे उनकी एक्सरसाइज भी हो जाती है। आपको बता दें कि दांतों की मजबूती के लिए ये खाद्य पदार्थ उपयोगी होते हैं।

इन्हें चबाने से दांतों का प्लाक (मैल) भी खत्म हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ये फल मुंह से कैविटी को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इन चीज़ों को सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - कैसे करें बेकिंग सोडा से दांतों को साफ)

शुगर फ्री च्युइंगम

शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से लार का उत्पादन उत्तेजित होता है जिससे दांतों की सफाई में मदद मिलती है। लार की प्रकृति ही बैक्टीरिया से पैदा हुए एसिड को खत्म करने की होती है।

(और पढ़ें - दांतों को मजबूत करने के उपाय)

और पढ़ें ...

References

  1. Woelber JP, et al. The influence of an anti‐inflammatory diet on gingivitis. A randomized controlled trial. J Clin Periodontol. 2019 Apr;46(4):481-490. PMID: 30941800
  2. Eureka Alert [Internet]. American Association for the Advancement of Science; New research shows cheese may prevent cavities
  3. NHS [Internet]. National Health Services; Lifestyle tips for healthy teeth
  4. University of Rochester Medical Center[Internet]. University of Rochester. Rochester, NY; How to Keep Your Gums and Teeth Healthy
  5. The University of Illinois at Chicago College of Dentistry [Internet]. The University of Illinois at Chicago College. Chicago, IL; Tips for Good Oral Hygiene and Healthy Smiles
ऐप पर पढ़ें