myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जैसे ही गर्मियों के सीजन की बात आती है वैसे ही हमारे दिमाग़ में अनेक रसीले फलों की तस्वीर आने लगती है। ऐसा ही एक फल खरबूजा। यह हल्का मीठा और पानी के स्वाद वाला होता है। खरबूजा गर्मियों में पानी से भरपूर फलों में से एक है। स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग होने के अलावा, खरबूजे विटामिन ए, विटामिन बी 6 के साथ साथ आहार फाइबर और फोलिक एसिड जैसे खनिजों का भी एक समृद्ध स्रोत हैं।

खरबूजे का वैज्ञानिक नाम कुकुमिस मेलो है। खरबूजा क्युकरबिटेसियाए परिवार से संबंधित है जिसमें फल और सब्जी जैसे कद्दू, ककड़ी, लौकी आदि शामिल हैं। यह फल हल्के पीले रंग से लेकर नारंगी रंग में होता है। मूल रूप से खरबूजा एक लंबी बेल पर लगता है। इस फल की आकृति गोल या आयताकार होती है। इसके बीच में सफेद रंग के बीज होते हैं। खरबूजा प्राथमिक रूप से ग्रीष्मकालीन फल होता है। 

  1. खरबूजे के फायदे - Kharbuje ke Fayade in Hindi
  2. खरबूजे के नुकसान - Kharbuje ke Nuksan in Hindi
  1. खरबूजे के फायदे हैं वजन घटाने में सहायक - Muskmelon Helps in Weight Loss in Hindi
  2. खरबूजे के गुण बचाएँ कैंसर से - Muskmelon for Cancer in Hindi
  3. खरबूजे के लाभ हैं मधुमेह के लिए उपयोगी - Muskmelon Benefits for Diabetics in Hindi
  4. दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाएँ खरबूजा - Muskmelon ke Fayde for Cardiovascular Health in Hindi
  5. खरबूजे खाने के फायदे हैं आँखों के लिए - Muskmelon Good for Eyes in Hindi
  6. खरबूजे का सेवन है फेफड़ों के लिए अच्छा - Muskmelon Good for Lungs in Hindi
  7. खरबूजे खाने के लाभ दिलाएँ मासिक धर्म ऐंठन से राहत - Kharbooja ke Fayde for Menstrual Problems in Hindi
  8. खरबूजा फल है गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी - Kharbuja Fruit Good for Pregnancy in Hindi
  9. खरबूजा खाने के फायदे करें गठिया का इलाज - Muskmelon for Arthritis in Hindi
  10. खरबूजा बेनिफिट्स दिलाएँ तनाव से राहत - Kharbuja Benefits for Stress in Hindi
  11. खरबूजा है त्वचा के लिए उपयोगी - Muskmelon for Skin in Hindi
  12. खरबूजे का उपयोग है बालों के लिए लाभकारी - Muskmelon Benefits for Hair in Hindi
  13. खरबूजा रखें पाचन तंत्र को स्वस्थ - Muskmelon Good for Digestion in Hindi
  14. खरबूजे के अन्य फायदे - Other Benefits of Muskmelon in Hindi

खरबूजे के फायदे हैं वजन घटाने में सहायक - Muskmelon Helps in Weight Loss in Hindi

खरबूजा वजन घटाने में सहायक होता है क्योंकि यह कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है। इस प्रकार आप अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रण में रखते हुए बहुत सारे खरबूजे खा सकते हैं।

फाइबर वजन घटाने के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह आपके पेट को छोड़ने और पाचन तंत्र में प्रवेश करने के लिए बहुत समय लगाते हैं, इस प्रकार इसके सेवन से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है। यह धीमी पचाने वाली प्रक्रिया आपको अधिक खाने से रोकती है। 

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए डाइट प्लान)

खरबूजे के गुण बचाएँ कैंसर से - Muskmelon for Cancer in Hindi

खरबूजा कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोक सकता है। खरबूजे में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन की एक उच्च सामग्री होती है जो शरीर में मुक्त कणों से प्रभावी रूप से लड़ सकती है और उन्हें खत्म कर सकती है। ये मुक्त कण हानिकारक होते हैं क्योंकि वे शरीर की कोशिकाओं पर हमला करते हैं और कैंसर के विकास का कारण बनाते हैं। 

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले आहार)

खरबूजे के लाभ हैं मधुमेह के लिए उपयोगी - Muskmelon Benefits for Diabetics in Hindi

मधुमेह एक गुर्दा संबंधी विकार है जिसमें गुर्दा कोशिकाएं खतरनाक तरीके से क्षतिग्रस्त हो जाती है। खरबूजे का अर्क "आक्सीविकिन (oxykine) " के रूप में जाना जाता है जो इस स्थिति को रोक सकता है। इसके अलावा, खरबूजे में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) है। फ्रैंटोज और ग्लूकोस एक नॅचुरल शुगर है जो खरबूजे में पाई जाती है। इस प्रकार यह फल मधुमेह रोगियों और मोटापा से पीड़ित लोगों के लिए सुरक्षित है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाएँ खरबूजा - Muskmelon ke Fayde for Cardiovascular Health in Hindi

हृदय संबंधी समस्याएँ इन दिनों काफी सामान्य है। तो क्यों नहीं अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए खरबूजे की मदद ली जाएँ? खरबूजे पोटेशियम में समृद्ध होते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं, इस प्रकार आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं। यह खनिज उच्च रक्तचाप को भी रोकता है और शरीर में अधिक हानि करने से सोडियम को रोकता है। खरबूजा एडेनोसिन नामक एक यौगिक में समृद्ध होता है जो हृदय के लिए फायदेमंद है। यह कार्डियोवास्कुलर सिस्टम में रक्त के थक्के (blood clotting) को जमने से रोकता है। विटामिन सी धमनी-स्क्लेरोसिस को रोकता है यानी धमनियों को सख्त करना जबकि फोलेट दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है। 

(और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

खरबूजे खाने के फायदे हैं आँखों के लिए - Muskmelon Good for Eyes in Hindi

कौन चश्मा या लेंस पहनना चाहेगा जब आप एक अच्छी दृष्टि स्वाभाविक रूप से पा सकते हैं? खरबूजा बीटा कैरोटीन में समृद्ध है जो स्वस्थ दृष्टि को बनाए रखने में सहायता करते हैं। शरीर द्वारा अवशोषण पर, ये बीटा कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं जो मोतियाबिंद को रोकने और दृष्टि में सुधार करने में मदद करते हैं। अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि उच्च विटामिन सामग्री वाले खाद्य पदार्थों की नियमित खपत 40% तक मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम कर सकती है। 

(और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

खरबूजे का सेवन है फेफड़ों के लिए अच्छा - Muskmelon Good for Lungs in Hindi

क्या आप जानते हैं कि खरबूजा आपके फेफड़ों के लिए सबसे अच्छा फलों में से एक है? खरबूजे का नियमित सेवन निरंतर धूम्रपान या दूसरो के कारण धुएं के संपर्क में आने की वजह से शरीर को विटामिन ए की हानि को भरता है। यह फेफड़ों को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और विशेषकर धूम्रपान करने वालों के लिए फायदेमंद होता है जिनके फेफड़े धूम्रपान के कारण गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गये हैं। 

(और पढ़ें - शलजम का प्रयोग रखे फेफड़ों को स्वस्थ)

खरबूजे खाने के लाभ दिलाएँ मासिक धर्म ऐंठन से राहत - Kharbooja ke Fayde for Menstrual Problems in Hindi

मासिक धर्म चक्र महिलाओं के लिए सबसे अधिक भयानक समय होता है। यदि आप पेट दर्द या ऐंठन से जूझ रहे हैं, तो खरबूजा आपकी मदद कर सकता है। खरबूजे में मौजूद विटामिन सी मासिक धर्म प्रवाह को विनियमित करने और मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन में प्रभावी है। माहवारी के दौरान खरबूजे की नियमित खपत से फ्लो और थक्के (clotting) काफी कम हो सकते हैं। 

(और पढ़ें - मासिक धर्म जल्दी लाने के सबसे अच्छे उपाय)

खरबूजा फल है गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी - Kharbuja Fruit Good for Pregnancy in Hindi

खरबूजा गर्भवती महिलाओं के लिए एक अमृत की तरह है। फोलिक एसिड अक्सर उन महिलाओं को देने की सलाह दी जाती है जो गर्भवती होने के लिए कोशिश या जो पहले से ही गर्भवती हैं। खरबूजे में मौजूद फोलेट सामग्री विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं में नए कोशिकाओं के उत्पादन और रखरखाव में मदद करती है और यह भ्रूण में ट्यूब विकारों को भी रोकती है। खरबबूजा शरीर से अतिरिक्त सोडियम को नियमित रूप से फ्लश करके पानी के प्रतिधारण को रोकता है।

खरबूजा खाने के फायदे करें गठिया का इलाज - Muskmelon for Arthritis in Hindi

अपने आहार में खरबूजे एक उचित खुराक जोड़ने से आपको गठिया से जुड़े दर्द और असुविधा को मारने में मदद मिल सकती है। खरबूजे में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं जो आपके जोड़ों और हड्डियों में ऑक्सीडेटिव तनाव को रोक सकते हैं, जिससे सूजन कम हो जा

खरबूजा बेनिफिट्स दिलाएँ तनाव से राहत - Kharbuja Benefits for Stress in Hindi

खरबूजा पोटेशियम में समृद्ध है जो दिल की धड़कन को सामान्य करता है और मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है, इस प्रकार यह आपको अधिक आराम और केंद्रित महसूस होता है। इसमें सुपरऑक्सइड डिसूटासेज भी है जो रक्तचाप को कम करने और तंत्रिकाओं को आराम दिलाने के लिए तनाव से लड़ते हैं। यह ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण सेलुलर मौत को रोकता है।

खरबूजा है त्वचा के लिए उपयोगी - Muskmelon for Skin in Hindi

पानी से भरपूर फल हमारे शरीर की तरह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं। यह हमारे त्वचा को हाइड्रेटेड और खुश रखते हैं। खरबूजे में विटामिन के और ई होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और उज्ज्वल बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। उच्च जल सामग्री आपकी त्वचा को भीतर से हाइड्रेट करती है। खरबूजा विटामिन बी, कोलिन का भी एक अच्छा स्रोत है जो आपकी त्वचा को फिर से जीवंत रखने के लिए ज़रूरी है।

खरबूजे में मौजूद विटामिन ए और सी की उच्च सामग्री आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। विटामिन ए त्वचा पुनर्जनन को प्रोत्साहित करता है जबकि विटामिन सी कोलेजन के गठन में शामिल है जो आपकी त्वचा को एक युवा चमक प्रदान करता है।

खरबूजे में प्रचुर मात्रा में फोलिक एसिड होता है जो कोशिकाओं के पुनर्जनन की सुविधा प्रदान करता है जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। खरबूजा झुर्रियों को दूर रखता है, त्वचा को लोच को बनाएँ रखता है और कोलाजेन संश्लेषण की सुविधा प्रदान करता है, इस प्रकार यह उम्र बढ़ने की प्रोसेस को धीमा करता है। 

(और पढ़ें - चावल के आटे से करें अपने चेहरे को गोरा)

खरबूजे का उपयोग है बालों के लिए लाभकारी - Muskmelon Benefits for Hair in Hindi

क्या आप रोज अपने बालों के झड़ने से परेशान हो चुके हैं? इनोसिटॉल विटामिन बी का एक रूप है जो बालों के झड़ने को रोकने और बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। नींबू को छोड़कर यह विटामिन ज्यादातर खट्टे फल में पाया जाता है। खरबूजे में पर्याप्त मात्रा में इनोसिटॉल होता है। इस फल का नियमित सेवन बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है।

गर्मियों के महीनों के दौरान खरबूजा एक आदर्श हेयर कंडीशनर हो सकता है। आप इसके लिए एक कप खरबूजे को मैश करें और शैम्पूिंग के बाद इस पल्प के साथ अपने बालों की मालिश करें। और 10 मिनट के बाद बंद धो लें।

खरबूजा रखें पाचन तंत्र को स्वस्थ - Muskmelon Good for Digestion in Hindi

खरबूजा आपके पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने वाली आँतो के कार्यों को नियंत्रित करता है। यह चमत्कारी फल आवश्यक आहार फाइबर से भरा है जो उचित आंत्र कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह आपके पाचन तंत्र में भोजन का एक अच्छा और चिकना प्रवाह सुनिश्चित करता है, इस प्रकार यह कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करता है।

(और पढ़ें – राई खाने के फायदे कब्ज करे दूर)

खरबूजे के अन्य फायदे - Other Benefits of Muskmelon in Hindi

खरबूजे की रूट का उपयोग खरबूजा चाय बनाने के लिए किया जाता है जो एक प्रभावी मूत्रवर्धक है और उल्टी पैदा करने में मदद करती है।

क्रश्ड खरबूजे के बीज खाने से आंतों की कीड़ों को निकालने में मदद मिल सकती है। ये खांसीबुखार और अपच के इलाज में भी प्रभावी होते हैं। (और पढ़ें - बदहजमी के घरेलू उपाय)

दांत दर्द का इलाज करने में खरबूजे का छिलका उपयोगी होता है। लगभग 6 ग्राम खरबूजे के छिलके को लें और पानी में डालकर उबाल लें। ठंडा करने पर चने और इससे मुंह में कुल्ला करने के लिए इस्तेमाल करें।

नियमित आधार पर खरबूजे का सेवन मौसम और अन्य बीमारियों के विकारों से बचाने के लिए आपकी प्रतिरक्षा में सुधार कर सकता है।

खरबूजे में शक्तिशाली रेचक गुण हैं क्योंकि इसमें एक अनोखी संयोजन होता है जो तंत्रिकाओं से मुक्त होता है और श्वास संबंधी चिंताओं को दूर करता है। इस प्रकार, यह आपके तंत्रिका तंत्र को सुखदायक करके आपको नींद के विकारों से छुटकारा पाने में सहायता करता है और एक अच्छी नींद को बढ़ावा देता है।

कुछ लोगों को खरबूजे के सेवन से एलर्जी हो सकती है। इसलिए अगर आपको इस फल से एलर्जी होती है तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।

खरबूजा खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। पानी पीने से हैजा होने की आशंका रहती है। (और पढ़ें – हैजा के कारण)

सुबह खाली पेट खरबूजे का सेवन नहीं करना चाहिए। खाली पेट खरबूजा खाने से पेट में पित्त विकारों की उत्पत्ति हो सकती है।

गर्म प्रकृति वालो को खरबूजे के अधिक सेवन से सूजन हो सकती है।

अधिक खांसी और जुकाम से पीड़ित रहने वालों को खरबूजे का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

और पढ़ें ...

References

  1. Blood Pressure Association.Why potassium helps to lower blood pressure. Wolfson Institute of Preventative Medicine, Charterhouse Square, London
  2. N.S. Gill, J. Bajwa, P. Sharma, K. Dhiman, S. Sood, P.D. Sharma, B. Singh and M. Bali. Evaluation of Antioxidant and Antiulcer Activity of Traditionally Consumed Cucumis melo Seeds. Year: 2011; Volume: 6 ; Issue: 1 ; Page No.: 82-89 DOI: 10.3923/jpt.2011.82.89
  3. Gao Y, Cai RL, Xie C, Lin YL, Zhang L, Qi Y. Pharmacological basis for the medicinal use of muskmelon base (Pedicellus Melo.) for abdominal distention and constipation.. 2012 Jun 26;142(1):129-35. PMID: 22543170
  4. Vouldoukis I. et al. Induction of th1-dependent immunity by an orally effective melon superoxide dismutase extract. 5:141-145 · January 2003
  5. Parmar HS, Kar A. Protective role of Mangifera indica, Cucumis melo and Citrullus vulgaris peel extracts in chemically induced hypothyroidism.. 2009 Feb 12;177(3):254-8. PMID: 19059228
  6. Wu-Qing Huang, Ying Lu1, MingXu, Jing Huang, Yi-Xiang Su & Cai-Xia Zhang. Excessive fruit consumption during the second trimester is associated with increased likelihood of gestational diabetes mellitus: a prospective study. 08 March 2017; 7:43620 ; DOI: 10.1038/srep43620
  7. Cumming RG, Mitchell P, Smith W. Diet and cataract: the Blue Mountains Eye Study. 2000 Mar;107(3):450-6. PMID: 10711880
  8. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; Vitamin A supplementation in postpartum women
  9. Xue Y, Harris E, Wang W, Baybutt RC. Vitamin A depletion induced by cigarette smoke is associated with an increase in lung cancer-related markers in rats. 2015 Oct 14;22:84. PMID: 26462767
  10. Figueredo E, Cuesta-Herranz J, De-Miguel J, Lázaro M, Sastre J, Quirce S, Lluch-Bernal M, De las Heras M. Clinical characteristics of melon (Cucumis melo) allergy. 2003 Sep;91(3):303-8.PMID: 14533664
  11. A. Moreira, P. Moreira, J. Fonseca, F. Pereira, I. Campos, L. Granja, L. Matos, M. Sousa, J. Rodrigues, M. Vaz. Increased dietary beta-carotene intake associated with better asthma quality of life. February 2004Volume 113, Issue 2, Supplement, Page S303; DOI: https://doi.org/10.1016/j.jaci.2004.01.582
  12. Li Y, Xia W, Zhao F, Wen Z, Zhang A, Huang S, Jia Z, Zhang Y. Prostaglandins in the pathogenesis of kidney diseases. 2018 May 29;9(41):26586-26602. PMID: 29899878
  13. Rolim PM, Fidelis GP, Padilha CEA, Santos ES, Rocha HAO, Macedo GR. Phenolic profile and antioxidant activity from peels and seeds of melon (Cucumis melo L. var. reticulatus) and their antiproliferative effect in cancer cells. 2018 Mar 1;51(4):e6069. PMID: 29513789
  14. Parmar HS, Kar A. Protective role of Mangifera indica, Cucumis melo and Citrullus vulgaris peel extracts in chemically induced hypothyroidism.. 2009 Feb 12;177(3):254-8. PMID: 19059228
  15. Livdans-Forret AB, Harvey PJ, Larkin-Thier SM.Menorrhagia: A synopsis of management focusing on herbal and nutritional supplements, and chiropractic. 2007 Dec;51(4):235-46. PMID: 18060009