myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शलजम एक सफेद कंदमूल सब्जी है जो मानव उपभोग और पशुओं के भोजन के लिए विश्व स्तर पर लोकप्रिय है। शलजम को वैज्ञानिक रूप से ब्रैसिका रापा (Brassica Rapa) के रूप में जाना जाता है। पौष्टिक मूल्य और इसके स्वाद के लिए शलजम सामान्यत: पूरे विश्व में समशीतोष्ण (temperate) क्षेत्रों में उगाई जाती है। सब्जी का मूल हिस्सा आम तौर पर कच्चा खाया जाता है और यह दो हजार वर्षों से मानव आहार के एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में जानी जाती है। ब्राजील, इंग्लैंड और जापान के देशों से लेकर ईरान, संयुक्त राज्य अमेरिका और नॉर्वे आदि में इसकी खेती की जाती है।

शलजम को एंटी-ऑक्‍सीडेंट, मिनरल और फाइबर का बहुत अच्‍छा स्रोत माना जाता है। शलजम में मौजूद विटामिन सी शरीर के लिए आवश्‍यक और घुलनशील एंटी-ऑक्सीडेंट है। इसका सेवन शरीर में इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है और हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स, कैंसर और सूजन से शरीर की रक्षा करता है। शलजम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। शलजम कैलोरी में कम होती है और आमतौर पर यह सब्जी सस्ती होती है। शलजम की पत्तियाँ खाने में कड़वी होती है, लेकिन इनमें कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो आपको अनेक प्रकार के रोगो से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसलिए पत्तों की कड़वाहट को कम करने के लिए इसका सेवन उबालकर करें।

  1. शलजम के फायदे - Shalgam ke Fayde in Hindi
  2. शलजम के नुकसान - Shalgam ke Nuksan in Hindi
  1. शलजम के फायदे हृदय स्वास्थ्य के लिए - Turnip for Heart Health in Hindi
  2. शलगम के लाभ रखें पाचन समस्या को ठीक - Turnips Good for Digestion in Hindi
  3. शलगम बेनिफिट्स बचाएँ एनीमिया से - Shalgam Benefits for Anemia in Hindi
  4. शलजम के गुण हैं प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए - Turnip for Immune System in Hindi
  5. शलजम का उपयोग करे हड्डियों का विकास - Shalgam ke Fayde for Bone Strength in Hindi
  6. शलजम के औषधीय गुण बचाएँ कैंसर से - Turnip Good for Cancer in Hindi
  7. शलजम खाने के लाभ हैं सूजन में उपयोगी - Shalgam ke Patte for Inflammation in Hindi
  8. शलजम का जूस करे शरीर की गंध दूर - Turnip Juice for Body Odor in Hindi
  9. शलजम खाने के फायदे हैं वजन कम करने में प्रभावी - Turnip Helps in Weight Loss in Hindi
  10. शलगम के गुण करें अस्थमा का इलाज - Turnip for Asthma in Hindi
  11. शलजम का प्रयोग रखे फेफड़ों को स्वस्थ - Turnips Good for Lungs in Hindi
  12. शलजम का सेवन है त्वचा के लिए लाभकारी - Shalgam for Skin in Hindi
  13. शलजम का रस रखे बालों को चमकदार - Turnip Juice for Hair in Hindi

शलजम के फायदे हृदय स्वास्थ्य के लिए - Turnip for Heart Health in Hindi

शलजम में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के उचित कार्य के लिए आवश्यक होते हैं जैसे पोटेशियम और फाइबर। पोटेशियम रक्तचाप को कम करने के द्वारा हमारी रक्त वाहिकाओं और धमनियों पर तनाव को कम करने में मदद करते हुए, वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करने में सक्षम है। इससे ऐथिरोस्क्लेरोसिस (धमनियाँ सख्त होना) के विकास के साथ-साथ दिल के दौरे और स्ट्रोक को भी रोका जा सकता है। दूसरी ओर आहार फाइबर, दिल से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने और शरीर से इसे नष्ट करने के लिए उत्कृष्ट है। 

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

शलगम के लाभ रखें पाचन समस्या को ठीक - Turnips Good for Digestion in Hindi

ज्यादातर लोगों को यह जानकारी है कि आहार फाइबर पाचन प्रक्रिया में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह कब्जदस्त, ऐंठन और सूजन जैसे लक्षणों को ठीक करने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ अधिक गंभीर गैस्ट्रिक संबंधी समस्या को भी ठीक करने में मदद करता है जो कभी-कभी उत्पन्न हो सकती हैं। शलजम में मौजूद उच्‍च मात्रा में फाइबर शरीर की पाचन प्रणाली का समर्थन करता है। 

(और पढ़ें - बैंगन खाने के फायदे बढ़ाए पाचन)

शलगम बेनिफिट्स बचाएँ एनीमिया से - Shalgam Benefits for Anemia in Hindi

शलगम में पाए जाने वाले लोहे के महत्वपूर्ण स्तर से आपको निम्न रक्त कोशिकाओं की संख्या या एनीमिया से पीड़ित होने पर शलगम से लाभ मिल सकता है। लाल रक्त कोशिकाओं के गठन में लोहे की आवश्यकता होती है, जो शरीर को ऑक्सीजन, मरम्मत और शरीर के अंग प्रणालियों को चलाने के लिए आवश्यक होते हैं। 

(और पढ़ें - खुबानी के औषधीय गुण करें एनीमिया का इलाज)

शलजम के गुण हैं प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए - Turnip for Immune System in Hindi

विटामिन सी शलजम में बड़ी मात्रा में मौजूद है और एस्कॉर्बिक एसिड हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सबसे महत्वपूर्ण बूस्टर में से एक है। विटामिन सी, कैंसर और हृदय रोग सहित एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करने और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने के अलावा, श्वेत रक्त कोशिकाओं और एंटीबॉडी के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकता है। 

(और पढ़ें - मूंगफली का तेल के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली में)

शलजम का उपयोग करे हड्डियों का विकास - Shalgam ke Fayde for Bone Strength in Hindi

कैल्शियम शलजम के भीतर उच्च सांद्रता में पाया जाता है और हमारे शरीर में हड्डियों के विकास और सुधार की सहायता में मदद कर सकता है। हड्डी खनिज घनत्व को बढ़ाने में कैल्शियम आवश्यक है, खासकर जब हम बड़े होते हैं और गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित होना शुरू करते हैं। यदि आप अपनी हड्डियों को कुछ ताकत और स्थायित्व जोड़ना चाहते हैं, तो अपने आहार में कैल्शियम के लिए भरपूर बदलाव करें! 

(और पढ़ें - गन्ने के जूस के लाभ रखें हड्डियों और दांतों को मजबूत)

शलजम के औषधीय गुण बचाएँ कैंसर से - Turnip Good for Cancer in Hindi

विटामिन सी के अलावा, शलजम में विटामिन ई, मैंगनीज और बीटा-कैरोटीन भी उपलब्ध हैं, जो सभी शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं। शलजम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट लंबे समय के लिए बार बार होने वाली स्वास्थ्य की स्थिति को रोकने में मदद करते हैं और उन्हें अपने दैनिक और साप्ताहिक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाना चाहिए। इस सब्जी के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम के साथ-साथ मलाशय और ट्यूमर को भी कम किया जा सकता है। 

(और पढ़ें - चिरायता के औषधीय गुण करें कैंसर से रक्षा)

शलजम खाने के लाभ हैं सूजन में उपयोगी - Shalgam ke Patte for Inflammation in Hindi

शलजम का साग कड़वा और खाने में मुश्किल होता है लेकिन यह फायदेमंद ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन के साथ पैक किया जाता है, अगर आप किसी भी सूजन वाली स्थितियों से पीड़ित हैं तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण है। इसमें मौजूद "अच्छी" वसा शरीर में सूजन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है और शरीर में समग्र कल्याण को बढ़ावा दे सकती है, इसलिए उन पत्तियों को उबालें और लाभों का आनंद उठाएं, खासकर यदि आप गठिया या पुराने दर्द से ग्रस्त हैं। 

(और पढ़ें - आलू के लाभ हैं सूजन में प्रभावी)

शलजम का जूस करे शरीर की गंध दूर - Turnip Juice for Body Odor in Hindi

गर्मियों के महीनों में शरीर से बदबू आना एक आम समस्‍या है। शलजम का रस शरीर में से आने वाली बदबू से छुटकारा दिलाने में काफी लाभकारी होता है। आमतौर पर शलजम का रस पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है और शरीर की गंध से बचाने में भी मदद करता है। 

(और पढ़ें - बगल की बदबू को दूर करने के आठ आसान उपाय)

शलजम खाने के फायदे हैं वजन कम करने में प्रभावी - Turnip Helps in Weight Loss in Hindi

शलजम कैलोरी में कम है और इसलिए ये एक प्रभावी वजन घटाने वाले कार्यक्रम का हिस्सा बन सकती है। दूसरी ओर उनकी उच्च फाइबर सामग्री चयापचय को नियमित, शरीर के वजन को नियंत्रित करती है और स्वस्थ और सक्रिय कोलन का समर्थन करती है। 

(और पढ़ें - एक्यूप्रेशर से मोटापे का इलाज)

शलगम के गुण करें अस्थमा का इलाज - Turnip for Asthma in Hindi

शलगम में सूजन को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं साथ ही साथ इसमें विटामिन सी की उच्च सामग्री भी पाई जाती है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। अस्थमा के इलाज में और अस्थमा के लक्षणों को रोकने में ये गुण प्रभावी हैं। अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि अस्थमा के रोगियों को शलगम देने से घरघराहट (wheezing) कम हो सकती है।

शलजम का प्रयोग रखे फेफड़ों को स्वस्थ - Turnips Good for Lungs in Hindi

सिगरेट के धुएं में मौजूद कार्सिनोजेन शरीर में विटामिन ए की कमी के कारणनुकसान पहुंचाता है। जिसके परिणामस्वरूप फेफड़े की सूजन, वातस्फीति (एम्फाइज़िमा) और अन्य फेफड़े की समस्याएं होती है। शलजम के साग में निहित विटामिन ए इस दोष का सामना करके फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

शलजम का सेवन है त्वचा के लिए लाभकारी - Shalgam for Skin in Hindi

शलजम का लगातार सेवन आपकी त्वचा को उज्ज्वल और चिकनी रखता है। विटामिन ए और सी की उच्च सामग्री स्वस्थ और उज्ज्वल त्वचा को बनाए रखने में मदद करती है। यह विटामिन्स मुक्त कणों को समाप्त करने और उनका मुकाबला करते है जो त्वचा की उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार है। इस प्रकार यह दाग धब्बे, झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसे उम्र बढ़ने के संकेत को रोकने में मदद करती है। 

(और पढ़ें - त्वचा के लिए चंदन किसी संजीवनी से कम नहीं)

शलजम का रस रखे बालों को चमकदार - Turnip Juice for Hair in Hindi

टर्निप की नियमित खपत आपके बालों के स्वास्थ्य और रंग को सुधारती है। ये तांबे का एक अच्छा स्रोत हैं जो मेलेनिन गठन में शामिल है। मेलेनिन एक पिगमेंट (एक प्रकार का रंग) है जो आपके बालों को रंग प्रदान करता है। शलजम एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे विटामिन सी और ई, बीटा कैरोटीन, ल्यूटेन और ज़ेक्सैंटीन में भी समृद्ध हैं जो स्वस्थ बालों को बनाए रखने में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें - बेसन के उपाय हैं लंबे और मजबूत बालों में लाभदायक)

थायराइड की समस्याओं वाले व्यक्तियों को कम करना या टर्निप्स खाने से बचा जाना चाहिए क्योंकि इसमें गिट्रिओस नामक पदार्थ होते हैं जो थाइरोइड ग्रंथि के कामकाज में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

शलजम में सल्फर यौगिक होते हैं जो कुछ लोगों में पेट गैस और पाचन समस्या का कारण होता है।

शलजम के पत्ते ऐसे खाद्य पदार्थों में से हैं जिनमें ऑक्सीलेट की मात्रा होती है जो कि शरीर के तरल पदार्थों पर भी केंद्रित होती है। इससे गुर्दे या पित्ताशय की पथरी वाले रोगियों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती है।

और पढ़ें ...