myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सभी का सपना होता है कि उनके भी लंबे और घने बाल, मजबूत और चमकदार लगें लेकिन इस ख्वाइश को पूरा करना इतना आसान नहीं है। क्योंकि सबसे पहली चीज़ जो बालों के लिए ज़रूरी है वो है जड़ों का स्वस्थ होना साथ ही डाइट पर भी ध्यान देना बेहद ज़रूरी है। इसके अलावा आपके रूखे, बेजान, चमकदार और मुलायम बालों से ही पता चलता है कि आप अंदर से कितने स्वस्थ और अस्वस्थ हैं। 

प्रत्येक बाल कोशिकाओं से बनता है जिसमे किरेटिन नामक प्रोटीन शामिल होता है। इसके साथ बालों को पोषण देने के लिए कई खनिजों और विटामिन की ज़रूरत होती है। इसका मतलब बाल बढ़ाने और लंबे करने के लिए खनिज और विटामिन से समृद्ध भोजन खाएं।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल के तरीके)

तो आगे पढ़िए की आपके बालों को तेज़ी से बढ़ाने और लंबा करने के लिए क्या खाना चाहिए -

  1. लंबे बालों के लिए अंडा खाएं - Eat eggs for long hair in Hindi
  2. बाल बढाने के लिए खानी चाहिए हरी सब्जियां - Make your hair long by eating green vegetables in Hindi
  3. बालों को लम्बा करने के लिए खाएं खट्टे फल - Eating citrus fruits makes hair grow faster in hindi
  4. बाल लंबे करने के लिए खाएं नट्स और बीज - Eat nuts and seeds for long hair in Hindi
  5. बाल बढ़ने के लिए खाना चाहिए साबुत अनाज - Eat whole grains for hair growth in Hindi
  6. बालों को लंबा करने के लिए गाजर खाएं - Carrots good for long hair in Hindi
  7. एवोकाडो खाने से बाल लम्बे होते हैं - Eat Avocado for long hair in Hindi

आपके बाल प्रोटीन से बने हैं इसलिए ये ध्यान रखें कि आपके आहार में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। प्रोटीन के सेवन से बाल स्वस्थ होते हैं साथ ही मजबूत भी रहते हैं। और बाल मजबूत रहने से वो तेज़ी से फिर लंबे भी होते हैं। प्रोटीन बालों को बढ़ाने में मदद करता है और अंडे प्रोटीन का सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक माना जाता है।

(और पढ़ें - बालों को लंबा करने के तरीके)

आयरन बालों के लिए एक आवश्यक खनिज है। बल्कि, शरीर में आयरन की कमी की वजह से भी बाल टूटते हैं। जब आपके शरीर में आयरन, ऑक्सीजन और पोषण की कमी होने लगती है तो बालों की जड़ों और बालों की रोम तक भी ये पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाते। जिसकी वजह से बालों का विकास रुक जाता है और फिर बाल कमज़ोर लगने लगते हैं।

तो बालों को मजबूत और लंबा करने के लिए ज़रूरी है कि आप हरी सब्ज़ियां खाएं। हरी सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

(और पढ़ें - आयरन के स्रोत और फायदे)

 

आयरन को अवशोषित करने के लिए आपके शरीर को विटामिन सी की भी ज़रूरत पड़ती है। इसलिए अपने आहार में सिट्रस फल भी ज़रूर मिलाएं। न्यूट्रिशनिस्ट बताते हैं कि रोज़ाना नींबू का सेवन करने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिल जाता है।

(और पढ़ें - विटामिन सी के स्रोत और लाभ)

बस रोज़ाना एक ग्लास पानी में नींबू निचोड़कर ऊपर से शहद डालकर पियें। ये बेहतरीन पेय पदार्थ आपके शरीर को विटामिन सी देने में बेहद मदद करेगा। इसके अलावा आप संतरा भी खा सकते हैं या संतरे का जूस भी पी सकते हैं। विटामिन सी कोलाजेन का भी उत्पादन करता है जिससे कोशिकाएं बनती है और बालों की नीचे की सतह मजबूत होती है।

तो बालों को मजबूत रखने के लिए रोज़ाना सिट्रस फल खाएं और तेज़ी से बालों को लंबा करें।

(और पढ़ें - बाल लंबे करने का शैम्पू)

ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को पोषित करता है और उन्हें घना भी बनाता है। ये स्वस्थ वसा सिर्फ और सिर्फ आपको अपनी डाइट से मिल सकती है। बादाम और अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत ही उच्च मात्रा में पाया जाता है। साथ ही अलसी को भी स्वस्थ स्नैक के रूप में खाया जाता है और ये आपके बालों को भी आवश्यक वसा पहुंचाने में मदद करती है।

(और पढ़ें - बीज और सूखे मेवे के फायदे और नुकसान)

तो बालों को लम्बा करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से समृद्ध आहार ज़रूर खाएं।

(और पढ़ें - बाल बढ़ाने के उपाय)

साबुत अनाज बायोटिन से समृद्ध होता है साथ ही इसमें आयरन, जिंक और विटामिन बी भी पाया जाता है। बायोटिन इकट्ठी कोशिकाओं को फैलाता है और एमिनो एसिड का भी उत्पादन करने में मदद करता है जो कि आपके बालों को बढ़ाने में बेहद फायदेमंद है।

तो रोज़ाना साबुत अनाज से संबंधित आहार ज़रूर खाएं और अपने बालों को तेज़ी से लम्बा करें।

(और पढ़ें - बालों को लंबा करने का तेल)

बालों को तेज़ी से लंबा करने के लिए रोज़ाना गाजर का जूस ज़रूर पियें। इसके अलावा आपके शरीर में सबसे ज़्यादा तेज़ी से बढ़ने वाले उत्तक बालों के ही होते हैं और उन उत्तकों को बढ़ाने के लिए विटामिन ए की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है।

(और पढ़ें - गाजर के लाभ)

तो गाजर को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें। ये सिर की त्वचा को प्राकृतिक सीबम तेल का उत्पादन करने में मदद करता है जिससे बालों की जड़े स्वस्थ रहती हैं और बाल तेज़ी से बढ़ने लगते हैं।

(और पढ़ें - शहनाज हुसैन के बाल लम्बे करने के लिए टिप्स)

विटामिन ई रक्त परिसंचरण को सुधारता है और बालों की रोम को प्रभावी तरीके से काम करने के लिए बढ़ावा देता है जिससे बाल तेज़ी से लंबे हो सके। साथ ही तेल और PH स्तर के बढ़ने से बालों की रोम में रुकावट पैदा होने लगती हैं जिससे बालों का बढ़ना रुक जाता है। तो ऐसे में विटामिन ई PH स्तर और तेल को भी नियंत्रित करता है।

(और पढ़ें - एवोकाडो के लाभ)

एवोकाडो विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत है और ये ह्रदय को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप एवोकाडो को अपने नाश्ते, सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसकी स्मूथी भी बना सकते हैं। 

(और पढ़ें - बालों को घना करने के उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें