myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

घर में बने फेस मास्क का रोज़ाना इस्तेमाल किया जाए, तो कम खर्च में भी स्किन हमेशा हेल्दी और चमकदार रहेगी। शहनाज़ हुसैन यहां फेस मास्क पर सलाह दे रही हैं।

गेंदे के फूलों से बना पैक

एक-दो गेंदे के फूलों में दही, चंदन का पाउडर मिलाएं। चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखें। इससे चेहरे को ठंडक मिलेगी। पिंपल्स और रैशेज दूर होंगे। यह एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करेगा और चेहरे को ऑयल फ्री रखेगा। स्किन के पोर्स भी बंद होंगे। यह कॉम्बिनेशन स्किन के लिए असरदार है।

शहद और दही से पाएं चमक

शहद और दही में कुछ बूंदें रेड वाइन की मिलाएं। इसे फेस पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सादे पानी से चेहरा धो लें। यह स्किन को मुलायम बनाएगा और उसे पूरी तरह मॉइश्चराइज भी करेगा। टैनिंग दूर होगी और त्वचा पर चमक लौट आएगी।

दूध और चोकर का कमाल

गुनगुने दूध में चोकर डाल कर रखें। नहाने से पहले चेहरे, गर्दन और पीठ पर लगाएं। सूखने पर धो लें। रेगुलर लगाने पर रंगत में निखार आएगा।

एवोकैडो से बनाएं पैक 

ताजे और कच्चे एवोकैडो पल्प में एलोवेरा जैल मिला कर पैक बनाएं। चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। एवोकैडो में 20 तरह के विटामिनमिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इससे स्किन के एजिंग निशान भी दूर होने लगते हैं।

मुल्तानी मिट्टी के गुण

मुल्तानी मिट्टी में कई मिनरल होते हैं। इसका मास्क लगाने से स्किन के ऑयल ग्लैंड्स कंट्रोल होते हैं। चेहरा रूखा और मुरझाया नहीं दिखता।

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के उपाय)

ऑयली स्किन के लिए 

ऑयली स्किन के लिए 1 बड़ी चम्मच मूंग दाल को पानी में कुछ देर भिगोकर रखें और पेस्ट बनाएं। इसमें मैश किया टमाटर मिलाएं। चेहरे पर लगा कर इसे हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करें। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इसके अलावा ऑयली स्किन के लिए मुल्‍तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिक्स करें। चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरा धो लें।

खीरे और पपीते का मेल

खीरा और पका हुआ पपीता मैश करें। इसे दही में मिलाएं। नींबू का रस डालें। चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। इससे टैनिंग दूर होती है।

चोकर और बादाम का फेस पैक

2 चम्मच चोकर, 1 छोटा चम्मच बादाम का पाउडर, शहद, दही, अंडे का सफेद हिस्सा और गुलाब जल मिलाएं। आंखों और होंठों के आसपास का हिस्सा छोड़ कर चेहरे पर लगाएं।

रूखी त्‍वचा के लिए

ड्राई स्किन के लिए रेड वाइन, एलोवेरा जैल और मिल्क पाउडर मिक्स करें। 20 मिनट चेहरे पर लगा कर रखें। नॉर्मल स्किन के लिए फ्रूट फेस पैक लगाएं।

फलों से बनाएं फेस पैक

तरबूज, पपीता या अनार में से किसी भी एक फल को लेकर उसका रस या पल्प निकालें और उसमें स्किन टाइप के मुताबिक शहद या नींबू के  रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इस पैक का रोज इस्तेमाल करें।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

मुहांसों के लिए

एक्ने प्रोन स्किन के लिए मुल्‍तानी मिट्टी में चंदन का पेस्ट, गुलाब जल व नीम की सूखी पत्तियों का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इकसे अलावा मुहांसो वाली त्‍वचा पर मुल्‍तानी मिट्टी में नींबू का रस, गुलाब जल मिला कर पेस्ट बनाएं और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

और पढ़ें ...