myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मलाइका अरोड़ा उन गिनी चुनी बाॅलीवुड सेलिब्रिटी में से एक हैं, जो हेल्दी लाइफस्टाइल और खूबसूरत फिगर के लिए जानी जाती हैं। वह लगभग अपनी उम्र से आधी की नजर आती हैं। अपना फिगर और हेल्थ मेंटेन करने के लिए वह बहुत हार्ड वर्क करती हैं, स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फाॅलो करती हैं और मुश्किल से मुश्किल वर्कआउट करती हैं। साथ ही अपनी जिदंगी पूरे नियम और कायदे से जीती हैं। यही वजह है कि वह बेहद खूबसूरत और आकर्षक नजर आती हैं। आप भी जानिए क्या है उनकी फिटनेस का राज।

सही खानपान
मलाइका डाइटिंग करने पर विश्वास नहीं करतीं। लेकिन वह स्वस्थ और फिट रहने के लिए वह सब खाती हैं जो हेल्दी है। उनका कहना है, ‘‘जिस तरह मैं किताबों, मैगजीनों में पढ़ती हूं कि हेल्दी रहने के लिए डाइटिंग करना जरूरी है, लेकिन मैं इस तरह की बात पर भरोसा नहीं करती। खानपान की बात आते ही मैं सामान्य सिद्धांत को फाॅलो करती हूं।’’

मलाइका का कहना है कि अच्छा खाओ और खूबसूतर दिखो। वह घर का बना खाना ही पसंद करती हैं, जिसमें हाई कैलोरी आहार शामिल नहीं होते हैं। वह नट्स और फलों को स्नैक्स के तौर पर खाती हैं। रात को सोने से पहले वह हल्का डिनर लेती हैं और कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह नजरंदाज करती हैं। मलाइका हमेशा यह सुनिश्चित करती हैं कि उनके शरीर को पानी की कमी न हो। इसके लिए वह खूब पानी, नारियल, फल और फलों का जूस पीती हैं।
वह अपने दिन की शुरुआत शहद और गुनगुना नींबू पानी पीने से करती हैं। नींबू पानी पीने के लगभग आधे घंटे बाद वह लगभग एक लीटर पानी पीती हैं। नाश्ते में वह एक कटोरी फल लेती हैं। इसके साथ उपमा, इडली, पोहा या मल्टी ग्रेन टोस्ट में से कोई एक चीज अंडे के सफेद भाग के साथ खाती हैं।

स्नैक्स के तौर पर वह एक गिलास किसी भी फल का जूस, 2 ब्राउन ब्रेड और एक अंडे का सफेद भाग लेती हैं। लंच की बात करें तो इसमें ब्राउन राइस या रोटी के साथ सब्जियां और सलाद, चिकन या मछली शामिल होते हैं।

शाम को स्नैक्स के तौर पर वह पीनट बटर सैंडविच खाती हैं। एक्सरसाइज के बाद एक केला और प्रोटीन शेक का सेवन करती हैं। आमतौर पर वह जल्दी डिनर करना पसंद करती हैं। उनके डिनर में एक कप सूप, उबली सब्जियां और सलाद होते हैं।

(और पढ़ें - रात को क्या खाना चाहिए)

रेग्युलर वर्कआउट
मलाइका अरोड़ा पर्फेक्ट बाॅडी और आकर्षक फिगर पाने के लिए रेग्युलर वर्कआउट करती हैं और जीवनशैली को संतुलित रखती है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि आपका शरीर एक मंदिर है और आपको उसकी इज्जत करनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि सबको अपनी व्यस्त जिंदगी से थोड़ा समय अपनी बाॅडी के लिए जरूर निकालना चाहिए। वह भी अपनी व्यस्त जिंदगी से वर्कआउट का समय रोजाना जरूर निकालती हैं। वह नियमित अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज जैसे कार्डियो, वेट ट्रेनिंग, योग और पिलेट्स (कुछ आसान व्यायामों का संयोजन है) आदि करती हैं।

अपने दिन की शुरूआत 20 मिनट कार्डियो से करती हैं। ध्यान रखें कि कार्डियो एक्सरसाइज मेटाबाॅलिज्म बढ़ाने, वसा-कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने के लिए बेहतरीन है। मलाइका सप्ताह में तीन दिन आधे-आधे घंटे के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग सेशन करती हैं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए व्यायाम)

बाकी तीन दिनों के लिए वह 30 मिनट से लेकर एक घंटे के लिए योग और पिलेट्स करती हैं। उनका मानना है कि नियमित योग की वजह से उनकी त्वचा खूबसूरत और आकर्षक बनती है। अपनी फिटनेस के लिए वह स्विमिंग और डांसिंग जैसे जैज, बैले, हिप-हाॅप भी करना पसंद करती हैं। इसके अलावा वह तरह-तरह के एक्सरसाइज करना पसंद करती है।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

अगर आप भी मलाइक की तरह खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहते हैं तो उन्हीं की तरह वर्कआउट करें और अपने खानपान में पौष्टिक आहार शामिल करें। यकीन मानिये फर्क जरूर नजर आएगा।

और पढ़ें ...