myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पीनट बटर क्या है और खाने का तरीका

पीनट बटर (मूंगफली का मक्खन) सूखी, भुनी मूंगफली से बनाया जाता है। इसे अमूमन टोस्ट या सैंडविच पर लगाकर खाते हैं।

पीनट बटर में पोषक तत्व

यह एक पौष्टिक व्यंजन है जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे

(और पढ़ें - मक्खन खाने के फायदे)

  1. पीनट बटर के फायदे - Peanut Butter Benefits in Hindi
  2. पीनट बटर के नुकसान - Peanut Butter Side Effects in Hindi

पीनट बटर मधुमेह (डायबिटीज), हृदय रोग, कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। साथ ही यह अल्जाइमर जैसे स्नायविक रोगों को भी नियंत्रित कर सकता है। यह ब्लड प्रेशर कम करने और वायरल इन्फेक्शन तथा फंगल संक्रमण के जोखिम को कम करने में भी मददगार हो सकता है। मूंगफली की तरह मूंगफली का मक्खन भी बेहद फायदेमंद है। आइये इन फायदों के बारे में थोड़ी और जानकारी प्राप्त करते हैं।

  1. पीनट बटर है प्रोटीन का एक स्रोत - Peanut Butter is a Good Source of Protein in Hindi
  2. पीनट बटर के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए - Peanut Butter Good for Cholesterol in Hindi
  3. पीनट बटर फॉर डायबिटीज - Peanut Butter for Diabetes in Hindi
  4. पीनट बटर के लाभ रखें आँखों को स्वस्थ - Peanut Butter for Eyes in Hindi
  5. पीनट बटर के गुण बचाएं कैंसर से - Peanut Butter prevents Cancer in Hindi
  6. पीनट बटर बेनिफिट्स फॉर हार्ट - Peanut Butter Benefits for Heart in Hindi
  7. पीनट बटर खाने के फायदे बचाएं पित्त की पत्थरी से - Peanut Butter for Gallstones in Hindi
  8. पीनट बटर का सेवन रखें पाचन को बेहतर - Peanut Butter for Digestion in Hindi

पीनट बटर है प्रोटीन का एक स्रोत - Peanut Butter is a Good Source of Protein in Hindi

सौ ग्राम पीनट बटर में 25 - 30 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। हम आहार में जो प्रोटीन लेते हैं वह अमीनो एसिड में तब्दील हो जाता है जिसका उपयोग कोशिकाएं शरीर की मरम्मत या निर्माण के लिए करती है।

(और पढ़ें - प्रोटीन युक्त आहार)

पीनट बटर के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए - Peanut Butter Good for Cholesterol in Hindi

पीनट बटर में जैतून के तेल के बराबर वसा (फैट) पाई जाती है। इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैट और मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है। इस किस्म की वसा संतृप्त (सैचुरेटेड) नहीं होती इसलिए इनके सेवन से दिल को कोई खतरा नहीं होता। पीनट बटर में मौजूद असंतृप्त वसा नुकसानदेह कोलेस्ट्रॉल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) का स्तर कम करती है और फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) का संचार बढ़ाती हैं।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय)

पीनट बटर फॉर डायबिटीज - Peanut Butter for Diabetes in Hindi

पीनट बटर के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम करने में मदद मिल सकती है। मूंगफली में न केवल प्रोटीन बल्कि असंतृप्त वसा भी होती है जिससे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार के भी मामले सामने आये हैं। पीनट बटर के सेवन के डायबिटीज से संबध पर हुए अनुसन्धान के मुताबिक पीनट बटर और अन्य मेवे के अधिक सेवन टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है।

(और पढ़ें - डायबिटीज में परहेज और डायबिटीज डाइट चार्ट)

पीनट बटर के लाभ रखें आँखों को स्वस्थ - Peanut Butter for Eyes in Hindi

पीनट बटर में कई ऐसे विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। पीनट बटर में विटामिन ए होता है जो आँखों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और छोटे-मोटे अल्सर भी आसानी से ठीक कर देता है। इसके अलावा पीनट बटर में  विटामिन ई हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है जिसकी जरूरत जटिल स्वरूप वाले फैटी एसिड को विघटित करने और धमनियों में वसा के जमा होने से पैदा अवरोध दूर करने के लिए होती है।

(और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय)

पीनट बटर के गुण बचाएं कैंसर से - Peanut Butter prevents Cancer in Hindi

मूंगफली के मक्खन में बी-साइटोस्टेरॉल होता है। यह एक किस्म का फाइटोस्टेरॉल होता है जिसमें कैंसर, विशेष रूप से कोलन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और स्तन कैंसर से मुकाबले के गुण होते हैं। मूंगफली और इससे तैयार उत्पाद, जैसे मूंगफली का तेल और मूंगफली का मक्खन आदि में फाइटोस्टेरॉल प्रचुर मात्रा में होते हैं।

(और पढ़ें - कैंसर से बचने के उपाय)

पीनट बटर बेनिफिट्स फॉर हार्ट - Peanut Butter Benefits for Heart in Hindi

100 ग्राम पीनट बटर में 70 मिलीग्राम पोटेशियम होता है जो इलेक्ट्रोलाइट और शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन का काम करता है। गौरतलब है कि सोडियम सीधे तौर पर उच्च रक्तचाप के रूप में दिल और रक्तवाहिनियों पर जोर डालता है लेकिन इसकी तुलना में पोटेशियम रक्त या दिल पर कोई दबाव नहीं डालता है। दरअसल पोटेशियम हृदय के लिए लाभदायक होता है जो पीनट बटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आहार)

पीनट बटर खाने के फायदे बचाएं पित्त की पत्थरी से - Peanut Butter for Gallstones in Hindi

इन दिनों पित्त में पथरी (गॉलस्टोन) समस्या बढ़ती जा रही है, विशेष तौर पर विकसित देशों में। इसकी मुख्य वजह है मोटापा और वजन कम करने के लिए न्यूनतम कैलोरी युक्त आहार (क्रैश डाइट), कोलेस्ट्रॉल की कुछ दवाएं तथा गर्भनिरोधक गोली का सेवन। मूंगफली तथा अन्य मेवे के सेवन और पथरी की समस्या के बीच सम्बन्ध के बारे में हुए एक अध्ययन के मुताबिक जिन महिलाओं ने नियमित रूप से पीनट बटर और अन्य मेवे का सेवन किया है उनमें पित्त की थैली में पथरी होने का जोखिम कम हुआ।

(और पढ़ें - पथरी का इलाज

पीनट बटर का सेवन रखें पाचन को बेहतर - Peanut Butter for Digestion in Hindi

मूंगफली और मूंगफली के मक्खन में फाइबर पर्याप्त मात्र में होता है। एक कप या लगभग 125 ग्राम मूंगफली में 12 ग्राम और मूंगफली के मक्खन में 20 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर हमारे आहार का बेहद महत्वपूर्ण अंग है। आहार में फाइबर की कमी से कई किस्म की स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याएँ पैदा हो सकती हैं, जैसे कब्ज, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और विभिन्न किस्म की दिल की बीमारियाँ।

(और पढ़ें - फाइबर युक्त आहार)

अमेरिका में हुए एक सर्वेक्षण के मुताबिक मूंगफली के मक्खन का सेवन उनके लिए लाभकारी नहीं होता है जिन्हें मूंगफली से एलर्जी हो।
एलर्जी की स्थिति में उल्टी, दस्त, पेट दर्द, अस्थमा जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। इस अध्ययन के मुताबिक फिलहाल करीब 30 लाख अमेरिकी मूंगफली और अन्य मेवों से एलर्जी के शिकार हैं।

और पढ़ें ...