शरीर को सही तरह से काम करने और स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है बायोटिन. यह एक प्रकार का बी विटामिन है, जो व्यक्ति द्वारा लिए गए आहार को ऊर्जा में परिवर्तित करने का काम करता है. यह एक तरह का वाटर सॉल्युबल यानी पानी में घुलनशील विटामिन है, जिस कारण शरीर इसे स्टोर नहीं कर पाता है. ऐसे में यह जरूरी है कि नियमित तौर पर बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए.

आज इस लेख आप उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे, जो बायोटिन से युक्त हैं -

(और पढ़ें - त्वचा के लिए बायोटिन के फायदे)

  1. बायोटिन के फायदे
  2. बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ
  3. सारांश
बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ के डॉक्टर

बायोटिन को विटामिन-एच या विटामिन-बी7 के नाम से भी जाना जाता है. इसके प्रमुख फायदे निम्न प्रकार से हैं -

बालों के लिए बायोटिन

कई रीसर्च में यह बात सामने आई है कि बाल झड़ने की समस्या झेल रहे लोगों के लिए बायोटिन सप्लीमेंट का सेवन करना लाभकारी हो सकता है. यह बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायक हो सकता है.

(और पढ़ें - बालों के विकास के लिए बायोटिन के फायदे)

नर्व के लिए बायोटिन

बायोटिन को नसों को क्षति से उबरने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जैसे कि मल्टीपल स्केलेरोसिस के कारण. वहीं, हाल ही में हुए अध्ययनों से पता चला है कि नसों की सेहत के लिए बायोटिन की उच्च खुराक लेने से लंबे समय तक कोई स्पष्ट फायदा नहीं होता है.

(और पढ़ें - क्या बालों के लिए बायोटिन सही है)

बेहतर पाचन तंत्र

पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए बायोटिन महत्वपूर्ण विटामिन है. यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में कंपाउंड को तोड़ने के अलावा, यह फोलिक एसिड को सक्रिय रूप में बदलता है, ताकि शरीर को नई लाल रक्त कोशिकाएं बनने में मदद मिल सके.

(और पढ़ें - झड़ते बालों के लिए बायोटिन के फायदे)

जैसे कि हमने लेख की शुरुआत में ही जानकारी दी है कि बायोटिन एक प्रकार का पानी में घुलनशील विटामिन है. यही कारण है कि यह शरीर में स्टोर नहीं हो पाता है और इसलिए व्यक्ति को बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम यहां बायोटिन युक्त कुछ खाद्य पदार्थों के नाम बता रहे हैं -

अंडा

बायोटिन की कमी से बचाव के लिए अंडे का सेवन लाभकारी हो सकता है. दरअसल, अंडे का पीला भाग बायोटिन से भरपूर होता है. ऐसे में अंडे का सेवन लाभकारी हो सकता है. हालांकि, किसी तरह के संक्रमण से बचाव के लिए अंडे को पूरी तरह से पकाकर ही खाएं. वहीं, अंडे के सफेद भाग को कच्चा खाने से यह शरीर में बायोटिन के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है. एक अंडे में 10 mg बायोटिन पाया जाता है.

(और पढ़ें - बायोटिन कैप्सूल के फायदे)

केला

सामान्य से दिखने वाले केले में कई तरह के पोषक तत्व हैं और बायोटिन भी उन्हीं में से एक है. 100 ग्राम केले में करीब 0.2 mg बायोटिन होता है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए बायोटिन के फायदे)

मशरूम

बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों की लिस्ट में एक नाम मशरूम का भी है. हो सकता है कई लोगों को यह पसंद न हो, लेकिन यह सेहत का खजाना है. आप चाहें तो मशरूम की सब्जी बनाकर सेवन कर सकते हैं. ऐसे माना जाता है कि दिनभर में जितने बायोटिन की जरूरत होती है, उसका 10 प्रतिशत मशरूम से मिल सकता है.

(और पढ़ें - दाढ़ी के लिए बायोटिन के लाभ)

शकरकंद

यह कई तरह के पोषक तत्वों जैसे - विटामिनमिनरल व फाइबर से भरपूर है. इसके साथ ही यह बायोटिन का भी अच्छा स्रोत है. ऐसे में बायोटिन की कमी से बचाव के लिए शकरकंद का सेवन जरूर करें. पके हुए शकरकंद की एक सर्विंग में 2.4 mg विटामिन-एच और रोज की जरूरत का 8 प्रतिशत बायोटिन होता है.

(और पढ़ें - बाल झड़ने का आयुर्वेदिक इलाज)

ब्रोकली

पत्तागोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकली में भी कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ध्यान रहे कि इसे अच्छे से देखकर ही सेवन करें या खाना बनाने के लिए इसे गर्म पानी में डाल दें. दरअसल, ब्रोकली में कीड़े हो सकते हैं, जो बीमार कर सकते हैं. इसलिए ब्रोकोली बनाते वक्त पूरी सावधानी बरतें. 1/2 कप (45 ग्राम) कच्ची व कटी हुई ब्रोकली में 0.4 एमसीजी बायोटिन होता है.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

तो ये थे बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों की कुछ चुनिंदा जानकारियां. इन सबके अलावा, एवोकाडोदूधसाल्मन मछलीसूरजमुखी के बीज व अखरोट में भी बायोटिन मौजूद होता है. ऐसे में बेहतर है कि आप इस लेख में दिए गए बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने डाइट में शामिल करें और अपने आप को स्वस्थ रखें.

(और पढ़ें - रूखे और बेजान बालों का घरेलू उपाय)

Dt. Priti Kumari

Dt. Priti Kumari

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

Dt. Rajni Sharma

Dt. Rajni Sharma

आहार विशेषज्ञ
7 वर्षों का अनुभव

Dt. Neha Suryawanshi

Dt. Neha Suryawanshi

आहार विशेषज्ञ
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें