चकोतरा के फायदे और नुकसान - Grapefruit (Chakotara) Benefits and Side Effects in Hindi

चकोतरा के फायदे और नुकसान - Grapefruit (Chakotara) Benefits and Side Effects in Hindi
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

चकोतरा नींबू और संतरे की प्रजाति का फल है। संतरे की बजाए इसमें सिट्रिक एसिड अधिक और शर्करा कम होती है। इसके कच्चे फल का रंग हरा और पकने के बाद हल्का हरा या पीला होता है। चकोतरे में नींबू और संतरे के सभी गुण हैं। इसका स्वाद खट्टा और कुछ मीठा होता है। चकोतरा की खेती सबसे पहले भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिणपूर्वी एशिया क्षेत्र में की गई थी।

चकोतरा के रस का एक गिलास, विशेष रूप से सर्दियों में विटामिन सी के अपने स्तर को गंभीरता से बढ़ावा देता है। चकोतरा में पोटेशियम और लाइकोपीन सहित विभिन्न पोषक तत्वों और विटामिन होते हैं। इन के साथ में कैल्शियम, शर्करा, फॉस्फोरस भी शामिल है। ग्रेपफ्रूट विटामिन ए और सी से भरपूर्ण होता है।

  1. चकोतरा के फायदे - Chakotra ke Fayde in Hindi
  2. चकोतरा के नुकसान - Chakotra ke Nuksan in Hindi

चकोतरा के फायदे - Chakotra ke Fayde in Hindi

चकोतरा फाइबर और कैलोरी में कम होता है और इसमें बायोफ्लावोनोओड्स और अन्य पौध रसायन (plant chemicals) होते हैं जो गंभीर रोगों जैसे कि कैंसर, हृदय रोग और ट्यूमर के गठन से बचाते हैं। चकोतरा शरीर की चयापचय दर को बढ़ाता और इंसुलिन के स्तर को कम करता हैं। यह थकावट, बुखार, मलेरिया, शुगर, कब्ज, अपचन, मूत्र समस्याओं, अतिरिक्त अम्लता और कई तरह की समस्याओं से लड़ने में मानव शरीर की सहायता करता है। चकोतरा में कई प्रमुख स्वास्थ्य लाभ हैं, जो शक्तिशाली दवा / जहर को निकालने वाले भी हैं। यह बाह्य घावों के लिए एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है और यह एक लिवर टॉनिक के  रूप में भी कार्य करता है।

  1. चकोतरा के फायदे वजन कम करने के लिए - Grapefruit Juice Benefits for Weight Loss in Hindi
  2. चकोतरा फल के फायदे हैं बुखार में लाभकारी - Grapefruit for Fever in Hindi
  3. ग्रेपफ्रूट जूस करें थकान को दूर - Grapefruit Juice ke Fayde for Fatigue in Hindi
  4. चकोतरा का रस है पाचन में मददगार - Grapefruit Juice for Digestion in Hindi
  5. चकोतरा फल के लाभ दें नींद को बढ़ावा - Grapefruit Good for Sleep in Hindi
  6. ग्रेपफ्रूट फॉर एसिडिटी - Grapefruit for Acidity in Hindi
  7. चकोतरा करता है कब्ज को दूर करने में मदद - Grapefruit Helps Constipation in Hindi
  8. ग्रेपफ्रूट करे मूत्र विकार का उपचार - Grapefruit for Urinary Disorders in Hindi
  9. कैंसर के इलाज में सहायक है चकोतरा - Grapefruit Cures Cancer in Hindi
  10. ग्रेपफ्रूट बेनिफिट्स आँखों के लिए - Grapefruit Benefits for Eyes in Hindi
  11. चकोतरा करें गठिया का उपचार - Grapefruit Juice for Arthritis in Hindi
  12. कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करें चकोतरा - Grapefruit for Lowering Cholesterol in Hindi
  13. लिवर की शुद्धता के लिए चकोतरा का उपयोग - Grapefruit for Liver Cleanse in Hindi
  14. मसूड़ों को स्वस्थ रखें चकोतरा - Grapefruit Good for Gums in Hindi
  15. चकोतरा का सेवन बचाएं किडनी स्टोन से - Grapefruit for Kidney Stones in Hindi
  16. चकोतरा का उपयोग रखें त्वचा को चमकदार - Grapefruit for Skin in Hindi
  17. बालों के लिए उपयोगी है चकोतरा - Grapefruit for Hair in Hindi

चकोतरा के फायदे वजन कम करने के लिए - Grapefruit Juice Benefits for Weight Loss in Hindi

चकोतरा के फायदे वजन कम करने के लिए - Grapefruit Juice Benefits for Weight Loss in Hindi

कई अन्य पदार्थों और भोजन की तुलना में चकोतरा एक उत्कृष्ट भूख कम करने का काम करता है। यह कहा जाता है कि चकोतरा की गंध भूख की भावना को कम कर देता है, यही वजह है कि लोग अक्सर वजन घटाने वाले आहार में चकोतरा को शामिल करते हैं। इस फल में निहित फाइबर की उच्च मात्रा भी भूख को संतुष्ट कर सकती है, क्योंकि यह एक बड़ा भोजन है और छोलेसीस्टोकिनिन (cholecystokinin) को रिलीज करने के लिए उत्तेजित करता है (यह एक हार्मोन जो पाचन रस को नियंत्रित करता है और भूख मिटाने के रूप में कार्य करता है)।

इसके अलावा साबित हो चूका है कि चकोतरा और अंगूर का रस लोगों में फैट को काम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है। वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि नियमित रूप से चकोतरा का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। डॉक्टरों ने पाया है कि चकोतरा खाने से इंसुलिन कम होता है, इस प्रकार यह चीनी को संग्रह करने और वसा को बदलने के बजाय, यह इसका इस्तेमाल ईंधन के रूप में करता है जिससे वजन घटाने की संभावना बढ़ जाती है।

चकोतरा फल के फायदे हैं बुखार में लाभकारी - Grapefruit for Fever in Hindi

इस फल में बहुमूल्य और प्राकृतिक 'क्विनिन' होता है जो मलेरिया के उपचार के लिए लाभप्रद होता है। क्विनिन एक प्रकार का अल्कोअलॉइड है जो मलेरिया के इलाज के साथ साथ ही गठिया और पैर की ऐंठन का इलाज करता है। क्वाइनिन को आसानी से इसकी लुगदी को दबाकर निकाला जा सकता है।

इसका पल्प या रस बुखार से जल्दी से ठीक करने में मदद करता है और यह बर्निंग सेंसेशन को कम करता है, जब शरीर का तापमान उच्च तक पहुंचता है। यह सर्दी और अन्य सामान्य बीमारियों के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक मार्ग के रूप में भी जाना जाता है। जब इसे पानी के साथ मिलाया जाता है, तो यह प्यास को बहुत जल्दी से बुझा सकता है और आप लंबे समय तक हाइड्रेटेड रह सकते हैं। (और पढ़ें – मलेरिया के घरेलू उपचार)

ग्रेपफ्रूट जूस करें थकान को दूर - Grapefruit Juice ke Fayde for Fatigue in Hindi

यह फल थकान के उपचार में भी फायदेमंद होता है, इसलिए ये आपको सामान्य या उबाऊ काम से होने वाली सामान्य थकान को दूर करने में मदद कर सकता है। चकोतरा और नींबू का रस बराबर मात्रा में पीने से यह आपके ऊर्जा के स्तर को तेज करने के लिए एक ताज़ा और स्वादिष्ट तरीका हो सकता है। नॉटकेटन एक बहुत दुर्लभ और महत्त्वपूर्ण कंपाउंड है जो इस फल के भीतर पाया जाता है, और यह संभवतः एक सुगन्धित पदार्थ के रूप में सबसे महत्वपूर्ण घटक है। इससे उच्च सहनशक्ति और ऊर्जा में वृद्धि होती है, वजन घटाने में वृद्धि और मधुमेह के विकास की संभावनाओं में कमी आती है। (और पढ़ें – थकान दूर करने और ताकत के लिए क्या खाएं)

चकोतरा का रस है पाचन में मददगार - Grapefruit Juice for Digestion in Hindi

चकोतरा का रस है पाचन में मददगार - Grapefruit Juice for Digestion in Hindi

अपच की समस्या को सुलझाने के लिए ग्रेपफ्रूट बहुत ही उपयोगी होते हैं। अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में यह बहुत हल्का होता है और इस प्रकार पेट में होने वाली गर्मी और जलन को ठीक कर आसानी से अपच पर तुरंत कार्य करता है। इससे पाचन रस के प्रवाह में सुधार होता है, जो आंतों के कार्यों को आसान बनाता है। यह इसमें मौजूद फाइबर और वेजटेटिव पल्प के कारण होता है, जो आंतों के लिए बल्क जोड़ता है और आपके शौच जाने को नियंत्रित करता है और इसके अर्क का उपयोग अक्सर इन कारणों के लिए आधुनिक चिकित्सा में भी किया जाता है। (और पढ़ें – पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

चकोतरा फल के लाभ दें नींद को बढ़ावा - Grapefruit Good for Sleep in Hindi

यदि बिस्तर पर जाने से पहले इसके एक गिलास रस का सेवन किया जाएँ तो इससे स्वस्थ नींद को बढ़ावा, परेशानी के लक्षणों में कमी और अनिद्रा के नतीजों को कम किया जा सकता है। यह फल में ट्राइपटफ़ान की मौजूदगी के कारण है। चकोतरे के रस में ट्रिप्टोफान के स्तर से हमें शांति से सोने में मदद मिलती है। (और पढ़ें –  योग निद्रा के माध्यम से पायें सुखद गहरी नींद)

ग्रेपफ्रूट फॉर एसिडिटी - Grapefruit for Acidity in Hindi

ग्रेपफ्रूट फॉर एसिडिटी - Grapefruit for Acidity in Hindi

ताजा चकोतरे का रस पाचन के बाद एक क्षारीय प्रतिक्रिया पैदा करता है। फल का साइट्रिक एसिड मानव शरीर में मौजूद है और इस प्रकार, पाचन के बाद क्षारीय प्रतिक्रिया का प्रभाव बढ़ जाता है। चकोतरा से निकाला जाने वाला रस एसिड गठन को रोकता है और जिससे शरीर में अतिरिक्त अम्लता की उपस्थिति के कारण कई अन्य रोग उत्पन्न होते हैं।  (और पढ़ें – पेट के गैस से राहत पाने के लिए कुछ जूस रेसिपी)

चकोतरा करता है कब्ज को दूर करने में मदद - Grapefruit Helps Constipation in Hindi

सुबह खाली पेट चकोतरा के रस का सेवन कब्ज को नियंत्रित करने के लिए एक अच्छा उपाय है। यह रस पाचन तंत्र से संबंधित बृहदान्त्र और शरीर के अन्य हिस्सों को उत्तेजित करता है। यह तरल पदार्थ के स्राव और उत्तेजना पर फाइबर के उत्तेजक प्रभाव के कारण होता है जो आँतों के कार्यों को प्रेरित करता है। (और पढ़ें – कब्ज की समस्या में उपयोगी जूस की रेसिपी)

ग्रेपफ्रूट करे मूत्र विकार का उपचार - Grapefruit for Urinary Disorders in Hindi

ग्रेपफ्रूट का रस पोटेशियम और विटामिन सी में बहुत समृद्ध है, इसलिए यह खतरनाक रूप से कम पेशाब के लिए सबसे अच्छा उपचार है जो कि अक्सर लिवर, किडनी या हृदय की समस्याओं का कारण होता है। इसके अलावा, इसकी उच्च पोटेशियम सामग्री वैसोडिलेटर के रूप में काम करती है, जिसका मतलब है कि रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम मिलता है, रक्तचाप को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करना के लिए काम करता है। साथ ही, पोटेशियम के बढ़े हुए स्तर को उच्च संज्ञानात्मक कार्य के साथ जोड़ा गया है क्योंकि रक्त और ऑक्सीजन के बढ़ने के कारण मस्तिष्क में वृद्धि होती है!

कैंसर के इलाज में सहायक है चकोतरा - Grapefruit Cures Cancer in Hindi

कैंसर के इलाज में सहायक है चकोतरा - Grapefruit Cures Cancer in Hindi

ग्रेपफ्रूट फ्लेवोनोइड से भरे हुए होते हैं जो शरीर में संक्रमण का सामना करने में सहायता करते हैं और कार्सिनोजन से शरीर को मुक्त रखता है जो कैंसर पैदा कर सकते हैं। विटामिन ए को स्वस्थ श्लेष्म झिल्ली (mucous membrane) और त्वचा को बनाए रखने की आवश्यकता है। फ्लेवोनॉइड और विटामिन ए में समृद्ध फलों का सेवन फेफड़ों के कैंसर और मौखिक कैंसर से बचाने में मदद करता है। नारीर्निनिन (Naringenin) प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं में क्षतिग्रस्त डीएनए की रिपेयर में मदद करता है। (और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

ग्रेपफ्रूट बेनिफिट्स आँखों के लिए - Grapefruit Benefits for Eyes in Hindi

गुलाबी और लाल चकोतरा में बड़ी मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने और दृष्टि में सुधार करने के लिए आवश्यक हैं। एक दिन में सिर्फ एक चकोतरे का सेवन दृष्टि बनाए रखने के लिए पर्याप्त है और आंखों के तनाव और बुढ़ापे के नुकसान से लड़ने के लिए पर्याप्त है। इस फल में विटामिन ए और फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट जैसे कि नारीरेनिन और नॉररीनिंग का अच्छा स्तर होता है और यह लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन, एक्सथिन और ल्यूटिन का भी अच्छा स्रोत है। ये एंटी ऑक्सीडेंट गुण दृष्टि के लिए अच्छे हैं। (और पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

चकोतरा करें गठिया का उपचार - Grapefruit Juice for Arthritis in Hindi

चकोतरा करें गठिया का उपचार - Grapefruit Juice for Arthritis in Hindi

ग्रेपफ्रूट में सैलिसिलिक एसिड होता है जो शरीर के कैल्शियम को तोड़ने में मदद करता है जो जोड़ों की कार्टिलेज को बनाता है जिससे गठिया हो सकती है। सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए सेब के सिरके के साथ चकोतरे का रस पियें।

कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करें चकोतरा - Grapefruit for Lowering Cholesterol in Hindi

चकोतरा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर से कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में भी मदद करता है। लाखों लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं से पीड़ित हैं जिनके खतरनाक परिणाम हो सकते हैं। डॉक्टर हमेशा उन लोगों के लिए आहार परिवर्तन की सलाह देते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं। अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो अपने आहार में चकोतरा को शामिल करना उचित है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो दवा लेने से दूर रहते हैं। यह खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर 15% और ट्राइग्लिसराइड का स्तर 17% तक कम हो सकता है। यह फल भी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है और हृदय रोग को कम करता है। (और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पियें ये जूस)

लिवर की शुद्धता के लिए चकोतरा का उपयोग - Grapefruit for Liver Cleanse in Hindi

चकोतरा में लिवर से विषाक्त पदार्थो को साफ करने वाले कई सफाई एजेंट होते हैं, उनमें से कई एंटीऑक्सिडेंट और फाइटो पोषक तत्व हैं जिन्हें लिमोनोइड कहा जाता है जो लिवर से विषाक्त पदार्थों को इक्स्क्रीट करने में मदद करता है जिससे उन्हें पानी में अधिक घुलनशील बनाया जा सकता है। (और पढ़ें – लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए 10 सर्वोत्तम आहार)

मसूड़ों को स्वस्थ रखें चकोतरा - Grapefruit Good for Gums in Hindi

एक दिन में दो ग्रेपफ्रूट खाने से मसूड़ों में से रक्तस्राव को कम करने में मदद मिलती है। यह फल विटामिन सी के स्तर को बढ़ाता है और पेरिओडाँटल (periodontal) बीमारी का प्रबंधन करने में मदद करते हैं। (और पढ़ें – जानिए पायरिया, कैविटी, मसूड़ों और अन्य दाँतों की समस्याओं का इलाज)

चकोतरा का सेवन बचाएं किडनी स्टोन से - Grapefruit for Kidney Stones in Hindi

चकोतरा का सेवन बचाएं किडनी स्टोन से - Grapefruit for Kidney Stones in Hindi

जो लोग रोजाना 1 लीटर चकोतरा का रस पीते हैं वह किडनी की पथरी के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं । विटामिन सी की उच्च सामग्री के कारण, यह रस मूत्र पीएच को बढ़ाने और जिस दर पर साइट्रिक एसिड को स्रावित किया जाता है, उसे तेज करने में मदद करता है। इससे कैल्शियम की वजह से बनने वाली पथरी का खतरा कम होता है।

चकोतरा का उपयोग रखें त्वचा को चमकदार - Grapefruit for Skin in Hindi

चकोतरा का उपयोग रखें त्वचा को चमकदार - Grapefruit for Skin in Hindi

चकोतरा में विटामिन ए और सी, खनिज और एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा होती है इसलिए इसके सेवन या इससे तैयार मास्क को चेहरे पर लगाने से लाभ मिलता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव त्वचा को पर्यावरणीय खतरों से बचाते हैं। यह स्किन कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो त्वचा को चिकनाई और लोच प्रदान करता है। रेटिनोल एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा कोमलता देता है और क्षतिग्रस्त त्वचा को नवीकृत करता है और त्वचा रंजकता का उपचार करता है। (और पढ़ें – खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

बालों के लिए उपयोगी है चकोतरा - Grapefruit for Hair in Hindi

  1. चकोतरा और इसका अर्क विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं। विटामिन का पर्याप्त सेवन स्वास्थ्य और बालों के विकास के लिए जरूरी है। विटामिन सी में मजबूत एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं और हेयर फॉलिकल्स के भीतर संयोजी ऊतकों को मजबूत करता है और उनकी अखंडता को बचाता है।
  2. हमारे हेयर फॉलिकल्स अक्सर रूसी और शुष्क परतदार त्वचा के कारण बंद हो जाते हैं। यह बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकते हैं अगर इलाज नहीं किया जाएँ और इससे बालों की वृद्धि भी रूक जाती है। चकोतरा अर्क स्कैल्प पर बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है। यह त्वचा को शांत करने और रूसी को दूर करने में मदद करता है। यह रोम के मलबे को छुटकारा पाने में मदद करता है और नए बालों को बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।

चकोतरा के नुकसान - Chakotra ke Nuksan in Hindi

  1. लेकिन चकोतरा के रस में कुछ ऐसे रसायन हैं जो कुछ दवाओं का असर को कम कर देते हैं या उनसे मिलकर शरीर में हानिकारक रासायनिक यौगिक बना देते हैं।
  2. इन सभी स्वास्थ्य लाभों के बावजूद और तथ्य यह है कि कभी कभी ग्रेपफ्रूट उनकी प्रभावकारिता में अन्य दवाइयों से बेहतर हो सकता है, आप एक ही समय में दवा लेने और इसका रस लेने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  3. चकोतरा के कुछ रसायन जैसे नैरिंगिन और अन्य कम सामान्य यौगिक नकारात्मक रूप से विभिन्न दवाओं से इंटरैक्ट हो सकते हैं और आपके अंग प्रणालियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  4. किसी भी नए उपचार की शुरुआत से पहले अपने आहार में इसके रस के साथ दवाओं की इंटरैक्ट के मामले में अपने डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें!
symptom checker in hindi