myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

फ्लशिंग क्या है?

फ्लशिंग में त्वचा अनैच्छिक या अस्थायी रूप से लाल पड़ने लगती है, आमतौर पर ये समस्या चेहरे पर दिखाई देती है। चेहरे के साथ-साथ फ्लशिंग गर्दन या छाती पर भी दिखने लगती है। फ्लशिंग की समस्या त्वचा की निचली परत में मौजूद रक्त वाहिका के बढ़ने के कारण शुरू होती है। साथ ही, फ्लशिंग की समस्या ब्लशिंग के समान होती है, लेकिन ब्लशिंग के मुकाबले फ्लशिंग के कारण त्वचा पर अधिक लालिमा दिखाई देती है। कई मामलों में, फ्लशिंग सामान्य गतिविधियों के कारण भी हो सकती है जैसे व्यायाम, गर्म तापमान, शराब या मसालेदार खाना आदि। 

(और पढ़ें - चेहरा लाल होने का कारण)

फ्लशिंग के लक्षण क्या है?

फ्लशिंग कई अन्य लक्षणों से भी हो सकती है, लेकिन यह लक्षण उसके अंतर्निहित कारणों और विकार पर निर्भर करते हैं। चेहरे पर फ्लशिंग से अन्य लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं जैसे चेहरे पर पिम्पल्स बढ़ना या रोजेशिया। फ्लशिंग के लक्षण त्वचा पर खुजली होना, फफोले पड़ना या पिम्पल्स निकलना, पसीना आना, गर्माहट महसूस होना आदि हैं। 

(और पढ़ें - ज्यादा पसीना आना रोकने के घरेलू उपाय)

फ्लशिंग क्यों होती है?

फ्लशिंग को 'प्लेथोरा' भी कहते हैं, यह तब होती है जब त्वचा के नीचे मौजूद रक्त वाहिकाएं फैलने लगती हैं। यह प्रक्रिया सामान्य से तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रिया से भी हो सकती है जैसे शर्म महसूस करना, गुस्सा, चिंता या तनाव। फ्लशिंग सामान्य प्रतिक्रिया से लेकर शारीरिक उत्तेजना से भी हो सकती है जैसे - यौन संबंध बनाते समय, व्यायाम के समय या कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों और शराब का सेवन करते वक्त। दवाइयों के गलत प्रभाव से भी फ्लशिंग की समस्या हो सकती है। 

(और पढ़ें - गुस्सा कम करने के उपाय​)

फ्लशिंग का इलाज क्या होता है?

फ्लशिंग का इलाज करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। अगर घरेलू उपाय आपकी इस परेशानी को कम नहीं करते हैं तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएं। घरेलू उपाय जैसे मसालेदार खाना न खाएं, गर्म पेय पदार्थ न पियें, तेज सूरज की किरणों के सामने न जाएं या अधिक गर्म या ठंडी चीजों का इस्तेमाल न करें और खुद को तनाव से दूर रखें, आदि इससे आप फ्लशिंग से दूर रहेंगे। अगर तब भी फ्लशिंग की समस्या कम नहीं होती है तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। 

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्ते का इलाज​)

  1. फ्लशिंग की दवा - Medicines for Flushing in Hindi

फ्लशिंग के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
TredaptiveTredaptive 1000 Mg/20 Mg Tablet177.77

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...