कद्दू, खरबूजा और तरबूज, तीनों ही साजियों की एक ही प्रजाति का हिस्सा हैं। कद्दू का छिलका मोटा और चिकना होता है और इसका गूदा पीला, गहरा हरा और नारंगी से लेकर लाल रंग तक का हो सकता है।

कद्दू का उपयोग सूप और सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। अत्यधिक पौष्टिक होने के कारण, कच्चे कद्दू का जूस भी पीया जाता है। यह पेय विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

इस लेख में आगे विस्तार से कद्दू के फायदे और कुछ नुक्सान के बारे में बताया गया है।

(और पढ़ें - कद्दू के बीज खाने के फायदे)

  1. कद्दू के फायदे - Kaddu ke fayde in Hindi
  2. कद्दू के औषधीय गुण हैं प्रोस्टेट कैंसर में लाभकारी - Pumpkin hai prostate cancer me upyogi in Hindi
  3. कद्दू के नुकसान - Kaddu ke nuksan in Hindi
  4. कद्दू का रस पीने के फायदे और बनाने की विधि

कद्दू में कई पोषक तत्व होते हैं। यह विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ईविटामिन बी कॉम्प्लेक्स (विटामिन बी1विटामिन बी3, विटामिन बी6, विटामिन बी5 और ​विटामिन बी9) का एक अच्छा स्रोत है। यह आयरन, तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज से भी समृद्ध है। इसमें कई के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जैसे एक्सथिन, कैरोटीन और ल्यूटिन का अच्छा स्रोत है। 

तो आइये जानते हैं कद्दू के स्वास्थ्य लाभों के बारे में -

(और पढ़ें - विटामिन के फायदे)

कद्दू के फायदे करें त्वचा की देखभाल - Kaddu khane ke fayde rakhe twacha ko swasth in Hindi

यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप 1 चम्मच सेब के सिरके में 1 चम्मच कद्दू के पेस्ट को मिक्स करके फेस पैक तैयार कर सकते हैं।  अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धो लें और फिर ठंडे पानी से धोएं। इसके बाद, आप अपनी त्वचा के अनुसार मॉइस्चराइज़र लगा सकते हैं।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के उपाय)

इसके अलावा शुष्क त्वचा के लिए, 2 चम्मच पके हुए कद्दू की प्यूरी को आधा चम्मच शहद और  ¼ चम्मच दूध को मिक्स करें। अब इसे अपने चहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

(और पढ़ें - गोरा होने का उपाय)

पम्पकिन करता है एजिंग को कम - Pumpkin ke fayde kare aging ko kam in Hindi

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, और कद्दू इसका एक अच्छा स्रोत है। इसमें बीटा-कैरोटीन भी पाया जाता है जो यू.वी. किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने और त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है।

कद्दू स्किन में कोलेजन (collagen: स्किन के लिए जरूरी प्रोटीन) के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा की लोच में सुधार आता है और चेहरे पर कसाव आता है। यह त्वचा को मुक्त कणों से होने वाली क्षति से भी बचाता है जो कि झुर्रियों और त्वचा के कैंसर के कारण होता है।

(और पढ़ें - झुर्रियों का घरेलू उपाय)

पम्पकिन का उपयोग डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए - Pumpkin ka upyog dark spots ke liye in Hindi

काले धब्बों को मिटाने के लिए कद्दू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने का तरीका इस प्रकार है -

सामग्री -

  • 1 बड़ी चम्मच कद्दू का पेस्ट
  • 1 छोटी चम्मच शहद
  • 1 छोटी चम्मच नींबू का रस
  • 1 छोटी चम्मच विटामिन ई तेल

पम्पकिन का उपयोग डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए इस तरह करें -

  • सारी सामग्री को मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें।
  • इस फेस पैक को चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाकर रखें।
  • जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें।

इसका इस्तेमाल कितनी बार करें

आप इसफेस पैक को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - काले दाग मिटाने के उपाय)

पम्पकिन के फायदे करें मुंहासों को दूर - Pumpkin ke gun kare acne ko dur in Hindi

कद्दू कई तरह के विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन बी 3 सर्कुलेशन में सुधार करता है और इसलिए यह मुँहासे के उपचार में बहुत लाभकारी है। और इसमें मौजूद विटामिन बी 9 कोशिकाओं के नवीकरण में मदद करता है।

(और पढ़ें - मुँहासे का घरेलू उपाय)

कद्दू के लाभ बढ़ाए बालों को - Kaddu se badhaye balon ko in Hindi

कद्दू पोटेशियम और जिंक जैसे खनिज का एक समृद्ध स्रोत है। पोटेशियम बालों को स्वस्थ रखने और उनको बढ़ाने में मदद करता है। जिंक कोलेजन बनाए रखने में मदद करता है जो कि बालों को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(और पढ़ें - बालों को बढ़ाने के तरीके)

यदि आपके बाल रूखे हो चुके हैं, तो आप कद्दू का उपयोग करके एक हेयर कंडीशनर तैयार कर सकते हैं। आपको 2 कप पका हुआ कद्दू, 1 बड़ी चम्मच नारियल का तेल, 1 बड़ी चम्मच शहद और 1 बड़ी चम्मच दही को एक साथ मिक्स करना है। इसके बाद इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। इसके बाद एक शॉवर कैप पहनें और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें।

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू)

कद्दू का उपयोग करे वजन को कम - Kaddu se fayde wajn kam karne me in Hindi

कद्दू एक बहुत ही कम कैलोरी वाली सब्जी होती है। 100 ग्राम कद्दू में केवल 26 कैलोरी होती है। अधिकांश आहार विशेषज्ञ वजन घटाने के लिए, कद्दू के सेवन की सलाह देते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के तरीके)

कद्दू के गुण दे अस्थमा से छुटकारा - Pumpkin ke fayde de asthma se chutkara in Hindi

कद्दू के एंटीऑक्सीडेंट गुण संक्रमण से श्वसन प्रणाली की रक्षा करते हैं। यह अस्थमा के अटैक को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - अस्थमा को रोकने के उपाय)

कद्दू का सेवन हैं ह्रदय के लिए लाभकारी - Kaddu khane se rahata hai heart healthy in Hindi

कद्दू का सेवन धमिनयों में प्लाक (गंदगी) को जमने से रोकने में मदद करता है जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। कद्दू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) को भी रोकती है। यह हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता है। यह कोलेस्ट्रोल के स्वस्थ स्तर को सामान्य रखता है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

कद्दू खाने के फायदे करे इम्यून सिस्टम को मजबूत - Kaddu ka upyog kare immune system ko majbut in Hindi

कद्दू में मैग्नीशियम की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। और यह मांसपेशियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करता है। यह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। यह जुकाम, फ्लू और बुखार जैसे विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से लड़ने में बहुत ही लाभकारी होता है।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढाये)

कद्दू का सेवन करें पेप्टिक अलसर में - Kaddu ke fayde pet ke ulcer me in Hindi

कद्दू एक बहुत ही अच्छा भोजन है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह एक मूत्रवर्धक की तरह कार्य करता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए उपयोगी है। कद्दू के औषधीय गुण पेट के अल्सर को होने से रोकने में भी मदद करते हैं।

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे)

पम्पकिन के लाभ हैं डिप्रेशन में - Kaddu ke gun rakhe depression se dur in Hindi

शरीर में "ट्रिप्टोफैन" (tryptophan: एक तरह का एमिनो एसिड) का अभाव अक्सर अवसाद का कारण बनता है। कद्दू एल-ट्रिप्टोफैन (L-tryptophan) में परिपूर्ण होता है, यह एक एमिनो एसिड है जो अवसाद और तनाव को कम करता है। कद्दू के दिमाग को शांत रखने वाले गुण अनिद्रा के इलाज में बहुत प्रभावी होते हैं।

(और पढ़ें - तनाव से बचने के उपाय)

कद्दू रखे आँखों को स्वस्थ - Kaddu rakhe aankho ko swasth in Hindi

कद्दू विटामिन ए का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है। यह विटामिन ए आँखों को स्वस्थ रखने और अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है। कद्दू में मौजूद ज़ियेजैंथिन (Zeaxanthin: आँखों के लिए लाभकारी प्राकृतिक तत्व) में आंखों की रेटिना को यू.वी. किरणों से बचाने के गुण होते हैं। यह बुजुर्गों में उम्र से संबंधित आँखों की बीमारियों को होने से रोकने में भी मदद है।

(और पढ़ें - आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके)

कद्दू खाने से होता है गठिया दूर - Pumpkin deta hai arthritis se chutkara in Hindi

कद्दू का नियमित रूप से सेवन सूजन सम्बन्धी रोग जैसे कि रूमेटाइड आर्थराइटिस​ होने के जोखिम को कम कर देता है।

(और पढ़ें - अर्थराइटिस का उपाय)

कद्दू में कैरोटीनॉयड और जस्ता की उच्च मात्रा पाई जाती है जो प्रोस्टेट कैंसर से रक्षा करने में मदद करती है। यह प्रोस्टेट के बढ़ने और पुरुष हार्मोन में गड़बड़ी होने को रोकता है, यह दोनों स्थिति प्रोस्टेट समस्याओं का कारण बनती है।

(और पढ़ें - प्रोस्टेट बढ़ने का इलाज)

  1. कद्दू सीमित मात्रा में खाना सुरक्षित माना जाता है। लेकिन यह कुछ पुरुषों में शीघ्रपतन (ejaculation) की समस्या पैदा कर सकता है। (और पढ़ें - शीघ्र स्खलन के उपाय)
  2. गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान औषधीय मात्रा में कद्दू के उपयोग के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है। लेकिन सुरक्षित रहने के लिए सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए)


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कद्दू है

और पढ़ें ...

संदर्भ

  1. Sugiura M., Nakamura M., Ogawa K., Ikoma Y., Yano M. High serum carotenoids associated with lower risk for the metabolic syndrome and its components among Japanese subjects: Mikkabi cohort study. British Journal of Nutrition, 28 November 2015; 114(10):1674-82. Epub 2015 Sep 14. PMID: 26365147.
  2. Acosta-Patiño J.L., Jiménez-Balderas E., Juárez-Oropeza M.A., Díaz-Zagoya J.C. Hypoglycemic action of Cucurbita ficifolia on type 2 diabetic patients with moderately high blood glucose levels. Journal of Ethnopharmacology, September 2001; 77(1): 99-101. PMID: 11483384.
  3. History.com [Internet]. 6 things you may not know about pumpkins: which famous French explorer is credited with naming them?, 15 October 2020.
  4. ICAR-Central Coastal Agriculture Research Institute [Internet]. Pumpkin.
  5. Kaur S., Panghal A., Garg M.K., Mann S., Khatkar S.K., Sharma P., Chhikara N. Functional and nutraceutical properties of pumpkin – a review. Nutrition & Food Science, 12 August 2019; 50(2).
  6. Ibrahim A.A., Faeq T., Ibraheem S.J., Al-Noor T.H. Physicochemical properties of pumpkin seed oil and therapy of inflammatory facial acne vulgaris. International Journal of Science and Research (IJSR), August 2017; 6(8): 1747-1754.
  7. Morrison M.C., Mulder P., Stavro P.M., Suárez M., Arola-Arnal A., van Duyvenvoorde W., Kooistra T., Wielinga P.Y., Kleemann R. Replacement of dietary saturated fat by PUFA-rich pumpkin seed oil attenuates non-alcoholic fatty liver disease and atherosclerosis development, with additional health effects of virgin over refined oil. PLoS ONE 25 September 2015; 10(9).
  8. Di Noia J. Defining powerhouse fruits and vegetables: A nutrient density approach. Preventing Chronic Diseases, 2014;11:130390. (Centers for Disease Control and Prevention, US).
  9. American Institute for Cancer Research [Internet], Foods that fight cancer. Squash (winter): Compounds support the immune system.
  10. Khoo H.E., Ng H.S., Yap W.S., Goh H.J.H. and Yim H.S. Nutrients for prevention of macular degeneration and eye-related diseases. Antioxidants (Basel), 2 April 2019; 8(4): 85. PMID: 30986936.
  11. Xia T. and Wang Q. D-chiro-inositol found in Cucurbita ficifolia (Cucurbitaceae) fruit extracts plays the hypoglycaemic role in streptozocin-diabetic rats. The Journal of Pharmacy and Pharmacology, 1 November 2006, 58(11): 1527-1532. PMID: 17132216.
  12. Gallicchio L., Boyd K., Matanoski G., Tao X.G., Chen L., Lam T.K., Shiels M., Hammond E., Robinson K.A., Caulfield L.E., Herman J.G, Guallar E., Alberg A.J. Carotenoids and the risk of developing lung cancer: a systematic review. The American Journal of Clinical Nutrition, August 2008; 88(2): 372-83. PMID: 18689373.
  13. Yadav M., Jain S., Tomar R., Prasad G.B.K.S. 4 and Yadav H. Medicinal and biological potential of pumpkin: an updated review. Nutrition Research Reviews, December 2010; 23(2): 184-190.
  14. US Department of Agriculture/Agricultural Research Service. Pumpkin, raw.
ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ