myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जिंदगी में ऐसा कई बार होता है जब आपका मूड किसी कारण या बिना वजह खराब हो जाता है। मूड खराब होने की वजह कोई दुर्घटना, तनाव या नकारात्मक विचार हो सकते हैं। खराब मूड की वजह से आप परिवार वालों व दोस्तों से भी दूर होते चले जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि खराब मूड के कारण आपके करीबी आपसे दूर न जाएं या आपको किसी भी तरह की हानि न पहुंचे तो इस लेख में हमने मूड ठीक करने के उपाय और तरीकों के बारें में बताया है। इन उपायों को अगर आप अपनी जीवनशैली में जोड़ते हैं तो यकीन मानिये आपका मूड हमेशा अच्छा रहेगा।

(और पढ़ें - मूड को अच्छा बनाने के लिये खाएं ये सूपरफूड)

तो चलिए इस लेख में हम आपको मूड ठीक करने के उपाय के बारें में बताते हैं –

  1. मूड ठीक करने का उपाय है व्यायाम - Mood theek karne ka upay hai vyayam
  2. मूड ठीक करने के लिए पर्याप्त नींद लें - Mood theek karne ke liye neend poori lein
  3. मूड को बेहतर बनाता है सही आहार - Mood ko behtar banata hai sahi aahar
  4. मूड सही करने का तरीका है ध्यान लगाना - Mood sahi karne ka tarika hai meditation
  5. मूड फ्रेश करने के लिए रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पियें - Mood fresh karne ke liye rojana khoob pani piye
  6. मूड सही करने का तरीका है विटामिन डी लेना - Mood sahi karne ka tarika hai vitamin D lena
  7. मूड को बेहतर बनाने के लिए ब्लड शुगर नियंत्रित रखें - Mood ko behtar banane ke liye blood sugar niyantrit rakhe
  8. मूड सही करने के लिए शारीरिक गतिविधियाँ करें - Mood sahi karne ke liye active rahein
  9. मूड ठीक रखने के लिए पैदल चलें - Mood theek rakhne ke liye chale paidal
  10. मूड ठीक करने के लिए कुछ टिप्स - Mood theek karne ke liye kuch tips

मूड ठीक करने के लिए रोजाना व्यायाम करें। व्यायाम करने से एंडोर्फिन हार्मोन जारी होता है, जिसकी मदद से आपके मूड में सुधार होने लगता है। जीवनशैली में व्यायाम जोड़ना एक बहुत अच्छी आदत है। रोजाना आपको कम से कम आधे घंटे व्यायाम करना चाहिए, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक ही व्यायाम को रोजाना करें। हफ्ते के सात दिन आप इस तरह बांट सकते हैं जैसे हफ्ते के दो दिन दौड़ना या जॉगिंग करें और बचे पांच दिन पैदल चल सकते हैं। इसके अलावा आप हफ्ते के पांच दिन योग भी कर सकते हैं और अगले दो दिन सिर्फ आराम करें। व्यायाम करने से आपका वजन नियंत्रित रहेगा और वजन नियंत्रित रहने से आप तनाव से दूर रहेंगे। तनाव दूर रहेगा तो आपका मूड भी अच्छा होगा।   

(और पढ़ें - फिटनेस)

मूड सही रखने के लिए पर्याप्त नींद लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको पूरे दिन में सात से आठ घंटे की नींद लेनी है, साथ ही एक हैल्थी रूटीन बनाये रखने के लिए रोजाना सोने व उठाने का समय एक ही रखें। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले पाएंगे तो आपका मूड चिड़चिड़ा, तनाव से ग्रस्त और पूरे दिन बेकार रहेगा। पर्याप्त नींद लेने से आप हर वक़्त ऊर्जा से भरपूर रहते हैं और मूड भी फ्रेश रहता है। तो रातभर जगने की जगह अपनी नींद को पहली प्राथमिकता दें, जिससे आप आराम से अपना पूरा दिन बिना किसी परेशानी के निकाल सकें।

(और पढ़ें - अच्छी नींद आने के घरेलू उपाय)

रोजाना स्वस्थ आहार खाएं। अगर आप अपना मूड ठीक रखना चाहते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके पूरे दिन के तीन बार का खाना स्वस्थ होना चाहिए। मूड ठीक रखने के लिए अगर शुरुआत करें नाश्ते से, तो नाश्ते में हरी सब्जियां और प्रोटीन जैसे अंडे, बादाम आदि आहार खाएं। कभी भी नाश्ता न छोड़ें। साथ ही पूरे दिन कुछ न कुछ हल्का खाते रहें जैसे दही, फल और ड्राई फ्रूट्स। इस तरह आप पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और बाहर का जंक फूड खाने से बचेंगे। विटामिन और खनिज से समृद्ध आहार को भी अपनी डाइट में शामिल करें, इनसे भी आपका मूड बेहतर होगा। ओमेगा 3 फैटी एसिड, जो कि मछली और अंडे में पाए जाते हैं, आपको तनाव के प्रभाव से बचाते हैं। मूड को अच्छा रखने के लिए आप चॉकलेट भी खा सकते हैं। चॉकलेट में 70% कोको होता है जो कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है, यह एक स्ट्रेस हॉर्मोन है।

रोजाना मेडिटशन करें। मेडिटेशन करने से स्ट्रेस कम होता है और मूड में भी सुधार होता है। बस खुद के लिए 10 से 20 मिनट का समय निकालें और एक आरामदायक जगह देखें जहां आप मेडिटेशन कर पाएं। अपनी आंखें बंद करें और सांस पर ध्यान दें और एक-एक करके शरीर के हर अंग को महसूस करें। सांस लेते और छोड़ते समय ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और सभी विचारों को पीछे छोड़ दें। मूड को अच्छा करने के लिए आप रोजाना सुबह, शाम या बीच में कभी भी ध्यान लगा सकते हैं। ऐसी कई एप हैं जो मेडिटशन कराने में मदद करती हैं और अगर आप मेडिटेशन करना सीख रहे हैं, तो इस प्रकार की एप आपके लिए काफी सहायक हो सकती हैं। अगर आप मेडिटेशन करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं तो आप योग भी कर सकते हैं। योग भी आपके मूड को ठीक रखने में मदद करेगा।

 

पर्याप्त पानी न पीने से आप सुस्त महसूस करने लगते हैं, इसकी वजह से भी आपका मूड ठीक नहीं रहता। मूड ठीक न होने पर अगर आप एक ग्लास पानी अच्छे से पीते हैं तो आपका शरीर और दिमाग ताजा महसूस करने लगेंगे। इस बात का ध्यान रखें कि आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए सोडा या कुछ अन्य पेय पदार्थ नहीं पीना, सिर्फ और सिर्फ पानी पीना है, वो भी पूरे दिन में सात से आठ ग्लास। जब भी आपको प्यास लगे तभी एक से दो ग्लास पानी जरूर पियें। इस तरह आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और आपका मूड भी अच्छा रहेगा।

(और पढ़ें - पानी कितना पीना चाहिए)

विटामिन डी और ओमेगा 3 साथ में लेने से मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। विटामिन डी से समृद्ध आहार आपको तनाव से दूर रखता है और इस तरह आपका मूड अच्छा रहता है। इसके अलावा आप विटामिन डी के सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं, जिसकी मदद से आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और अपने मूड में भी बदलाव देख पाएंगे। सप्लीमेंट्स लेने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार बात जरूर कर लें।

(और पढ़ें - विटामिन डी की कमी के लक्षण)

पूरे दिन मूड अच्छा रखने के लिए, इस बात का ध्यान रखें कि आप खुदको कभी भी भूखा न रहने दें। साथ ही ऐसे आहार और स्नैक न खाएं जो मीठे हो या मैदे वाले हो। इनके कारण ब्लड शुगर का स्तर एकदम से बढ़ जाता है और फिर कम भी हो जाता है, जिससे आपका मूड खराब होने लगता है। मूड को ठीक रखने के लिए ब्लड शुगर को निंयंत्रित रखने के अलावा ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखना जरूरी होता है। ऐसा करने से आपको किसी प्रकार की चिंता या टेंशन नहीं होती और ना ही आपका मूड खराब होता।

(और पढ़ें - ग्लूकोज क्या है

मूड को अच्छा रखने के लिए व्यायाम, योग या मैडिटेशन के अलावा आप अपनी रोजाना की जीवनशैली में कुछ मजेदार गतिविधियां भी शामिल कर सकते हैं। इनसे आपका मूड तो फ्रेश होगी ही साथ में आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा। एक शोध के अनुसार सुबह-सुबह 20 मिनट साइकिल चलाने से मूड बेहतर होता है और तनाव से लड़ने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा आप रोजाना सुबह-शाम अपने दोस्तों, परिवार वालों के साथ कोई भी अपना पसंदीदा गेम खेल सकते हैं जैसे फुटबॉल, बैडमिंटन, क्रिकेट आदि।

(और पढ़ें - साइकिल चलाने के फायदे)

अगर आप अचानक से कुछ अजीब सा महसूस कर रहे हैं या दुखी हैं, तो बाहर निकलें और कुछ दूरी तक पैदल चलें। केवल 20 मिनट पैदल चलने से भी आपका मूड अच्छा होगा और आप ताजा महसूस करेंगे। पैदल चलने से आप पूरा दिन चुस्त रहते हैं और इससे कई बीमारियों का भी इलाज होता है। अगर आप दिन भर काम करके भी थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो खुद के लिए कुछ मिनट का समय निकालें और रोज पैदल चलने की आदत डालें। 

(और पढ़ें - पैदल चलने के फायदे)

मूड ठीक करने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार हैं –

  1. पूरे दिन काम के बीच 10 से 15 मिनट का समय खुद के लिए निकालें।
  2. धूम्रपान या शराब का सेवन न करें, इनसे भी आपका तनाव बढ़ता है और मूड भी ठीक नही रहता।
  3. जब भी बोर महसूस हो या लगे कि आपका मूड अच्छा नहीं है तो अपने ऐसे दोस्तों से बात करें जिनके साथ रहकर आपको मजा आता है या फिर आप मजाकिया फिल्में भी देख सकते हैं।
  4. मूड को बेहतर बनाने के लिए दोस्तों या परिवार वालों के साथ बाहर किसी अच्छी जगह घुमने के लिए जायें।
  5. रात को सोने से पहले या जब भी लगे कि आपका मूड अच्छा नहीं है तो दिमाग में सकारात्मक विचार लाने की कोशिश करें।  
  6. अगर आपको मुस्कुराना पसंद नहीं है तब भी मुस्कुराने की कोशिश करें।  (और पढ़ें - खुलकर हंसने के फायदे)
  7. चिंता करने की बजाए, जिस भी रहें खुश रहें। इस तरह आप हमेशा खुश रहेंगे।
और पढ़ें ...