भोजन को पचाने और शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए लिवर बेहद आवश्यक है। यह भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्वों जैसे मिनरल्स, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स को अलग-अलग कर शरीर की आवश्यकता के हिसाब से अंगों तक पहुंचाता है। लिवर शरीर के कई सारे जरूरी कार्यों को पूरा करने में मदद करता है, इसलिए इसका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। लिवर रोग के जोखिम को बढ़ाने वाले कई कारक हैं, जिसमें मोटापा, शुगर, शराब की लत, कुछ रसायनों या विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आना, असुरक्षित यौन संबंध बनाना आदि शामिल हैं। लिवर को साफ और स्वस्थ रखने में नींबू महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। नींबू कई पोषक तत्वों से भरपूर है और भोजन के अलावा आयुर्वेद व पारंपरिक औषधियों में भी कई तरह से नींबू का इस्तेमाल होता है। साइट्रस परिवार में नींबू विटामिन सी का सबसे बेहतरीन स्रोत है जो इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों से भी परिपूर्ण है।

(और पढ़ें - लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए 10 सर्वोत्तम आहार)

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि नींबू में मौजूद डी-लिमोनेन नाम का तत्व लिवर को साफ रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो लिवर को पाचन प्रक्रिया में मदद के लिए एन्जाइम्स का उत्पादन करता है। मिनरल्स के अवशोषण को भी बढ़ावा देता है। इसके लिए नींबू पानी बनाएं। इसमें शहद मिलाएं और सेवन करें। लिवर के कार्यों में सुधार करने में नींबू का रस कारगर साबित हो सकता है। नींबू और पानी का यह मिश्रण वाकई सेहत के लिए बड़े काम का है।

आयुर्वेद के मुताबिक, सुबह का समय नींबू पानी पीने के लिए अच्छा होता है। सुबह गर्म नींबू पानी पीने से शरीर में से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। नींबू के रस की परमाणु संरचना पेट में पाए जाने वाले पाचन रस के समान होती है। यह पित्त के उत्पादन में मदद करता है, जिससे भोजन पचने में सहायता मिलती है। अधिकांश लोग नींबू और पानी का शरबत बनाकर पीना पसंद करते हैं। यह भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन इसमें शुगर का अधिक इस्तेमाल परेशानी का कारण बन सकता है।

नींबू का रस केवल लिवर को स्वस्थ रखने के लिए नहीं, बल्कि त्वचा और नाखूनों को स्वस्थ रखने, खराब पेट को ठीक करने, वजन कम करने में मदद करता है। नींबू शरीर में अम्लता उत्पन्न नहीं करता है। इसलिए पीएच स्तर सामान्य रखने के लिए इस पेय का सेवन करना अच्छा होता है।

(और पढ़ें - नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स)

नींबू के रस के अलावा चुकंदर, हरा सेब और गाजर का मिक्स्ड जूस लिवर को साफ करने के लिए भी बहुत असरदार है। लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए नींबू के अलावा हल्दी, लहसुन, चुकंदर, ग्रीन टी, सेब, अखरोट, ब्रोकली, एवोकाडो आदि का सेवन भी कर सकते हैं। लिवर को स्वस्थ्य रखने के लिए अन्य बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। व्यक्ति को अपनी नींद पूरी लेनी चाहिए। एक दिन में कम से कम 6 घंटे सोना आवश्यक है। देर से सोने और देर से जगने जैसी आदतों से दूर रहें। साथ ही सिगरेट और शराब का सेवन ना करें।

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ