myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पेट की चर्बी कम करने की बात आती है तो आपको कई चीजों को ध्यान में रखना होता है। खानपान भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, ताजी चीजें खाना, पेट की चर्बी बढ़ाने वाली चीजें (शराब, सोडा और चीनी) और कुछ आहार विशेष को नजरंदाज करना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करें जो पेट फूलने की समस्या से बचाते हैं जैसे कि अधिक पानी वाले फल और सब्जियां। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही आहार विशेष के बारे में बता रहे हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में सहायक है।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज)

खूब खाएं खीरा
खीरे में फ्लेवेनाॅएड एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन नाम का तत्व मौजूद है जो सूजन को कम करता है। इसके अलावा यह 96 फीसदी पानी से बना होता है। इसका मतलब यह है कि पेट की चर्बी को कम करने में यह सहायक है। खीरे को आप काटकर, दही में डालकर खा सकते हैं। अगर आप अपने बेली फैट को कम करने की चाह रखते हैं तो इसे निश्चित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए डाइट चार्ट)

पपीता जरूर खाएं
इस रंगीन और उष्ण कटिबंधीय फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E का बेहतरीन स्रोत है, जो पाचन तंत्र को बेहतर कर पेट में सूजन और फूलाव को कम करता है। इसके अलावा आप पपीते को सलाद के रूप में खा सकते हैं। आप चाहें तो पपीते को ग्रिल कर इसमें ओलिव आयल डालकर इसका मजा ले सकते हैं।

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय तरीके)

बादाम है उपयोगी
आमतौर पर हर कोई तीन बार भर पेट भोजन करता है। प्रत्येक भोजन के बीच अच्छा खासा समय अंतराल होता है। इस वजह से इस दौरान कुछ खाने की चाह उत्पन्न हो जाती है। अगर आपका मन भोजन के बीच कुछ खाने का हो तो मुट्ठीभर बादाम खाएं। चाॅकलेट और एवोकाडो की तरह बादाम में हृदय को स्वस्थ रखने वाला मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, जो आपकी चर्बी को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग रोजाना 1.5 आउंस बादाम खाते हैं, उनका वजन स्नैक्स के तौर पर हाई कार्ब लेने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा घटता है। बादाम की ही तरह आप अन्य हेल्दी स्नैक्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए योगासन)

केला है लाभकारी
अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से वजन कम करने की चाह रखने वाले लोग केले से दूर रहते हैं। लेकिन जहां तक बात स्वस्थ आहार की है, इसमें केला भी शामिल है। असल में केला पोषक तत्वों से भरपूर है। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ निकाल बाहर करता है। अगर आपने एक रात पहले नमकीन खाद्य पदार्थ खाया है, तो पोटेशियम युक्त आहार आपके शरीर में बने अतिरिक्त पानी को निकालता है। इस तरह केला आपके पेट की चर्बी को कम करता है। आपको बताते चलें कि अगर आपके शरीर में सोडियम और पोटेशियम की मात्रा संतुलित नहीं है तो इससे शरीर में पानी भर सकता है। अतः सोडियम को ध्यान में रखते हुए पोटेशियम युक्त आहार का सेवन करें ताकि पेट के फूलने की समस्या कम हो सके। इसके अलावा पोटेशियम आपके शरीर के लिए उपयोगी खनिज भी है, इसकी अनदेखी करना सही नहीं है। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

इन आहार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यकीन मानिए इन आहार की मदद से आपका बेली फैट जरूर कम हो जाएगा।

और पढ़ें ...