myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

बालों से ही आपकी खूबसूरती निखरती है इसलिए हर कोई स्वस्थ और लम्बे बाल पाना चाहता है। यहाँ बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ बेहतरीन प्राकृतिक उपाय हैं जो बालों को सुंदर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे कुछ प्राकृतिक उपाय हमने आपको इस लेख में बताए हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके बाल स्वस्थ, मजबूत और घने हो जाएंगे।

तो चलिए जानते हैं बालों को खूबसूरत, स्वस्थ, मजबूत और घने बनाने के प्राकृतिक तरीके:

1. आंवला:

यह आयुर्वेदिक सामग्री भारतीयों में बेहद लोकप्रिय है। आंवला पाचन क्रिया के लिए तो अच्छा होता ही है, साथ ही यह बालों को झड़ने से भी रोकता है। आंवला विटामिन सी से समृद्ध होता है, साथ ही बालों की अन्य समस्याओं के साथ त्वचा से जुडी परेशानियां भी कम करता है। बेहतर परिणाम के लिए आंवला पाउडर को हिना के साथ मिलाकर बालों में लगाया जाता है, जिससे बाल मजबूत और स्वस्थ रहें। आंवला के पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाएं, इस तरह बालों को काला और घना करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें - आंवला जूस के फायदे)

2. रीठा और शिकाकाई से बना प्राकृतिक शैम्पू:

ब्रांडेड शैम्पू से पहले बालों को धोने के लिए लोग प्राकृतिक सामग्रियों से बने शैम्पू का इस्तेमाल करते थे जैसे रीठा, शिकाकाई, आंवला, काली मिट्टी, मेथी के बीज, नींबू के छिलके, दाल का आटा और हिना पाउडर। बालों को धोने के लिए रीठा और शिकाकई से बने घर के शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं। यह शैम्पू सल्फेट, पैराबेन्स और विषाक्त पदार्थों से मुक्त होता है। रीठा और शिकाकई से बना शैम्पू अन्य ब्रांड शैम्पू के मुकाबले सौम्य होता है, इससे बालों में प्राकृतिक तेल बना रहता है।

(और पढ़ें - बालों के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई)

3. ब्राह्मी:

ब्राह्मी आपके तनाव को कम करने और मस्तिष्क को शांतरखने में मदद करती है, लेकिन इस जड़ी बूटी में बालों व त्वचा से जुड़े कई फायदे भी मौजूद होते हैं। ब्राह्मी का इस्तेमाल करने से सिर की रूखी त्वचा का इलाज होता है। ब्राह्मी बालों की कई समस्याओं का जैसे रूसीखुजली और दोमुंहे बाल भी इलाज करती है। ये सभी समस्या आपके बालों को बढ़ने से रोकती है।​​ अतः ब्राह्मी तेल से सिर की त्वचा पर मसाज करने से इस सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और आपके बालों को पोषण भी।

(और पढ़ें - बॉडी मसाज करने का तरीका)

4. तेल से मसाज:

तेल से मसाज करने से आपके बालों को कई पोषक तत्व मिलते हैं। अगर आप पांच मिनट के लिए हेड मसाज करते हैं तो आपके बालों का स्वास्थ्य बेहतर होता है। आप अपनी पसंद के कोई भी तेल का चयन कर सकते हैं जैसे नारियल तेल, सरसों तेल और तिल का तेल। खुद से भी कई जड़ी बूटियों से तेल बना सकते हैं। तेल से मसाज करने के लिए हथेली पर तेल लें और फिर दोनों हथेलियों से मलने के बाद तेल को बालों और सिर की त्वचा में लगाते जाएं। कम से कम पांच मिनट तक बालों व सिर की त्वचा पर मसाज करते रहें।

(और पढ़ें - बालों में गर्म तेल से मालिश करके लाभ)

5. हिना:

हिना एक आयुर्वेदिक उत्पाद है जिसमें सभी जड़ी बूटियों की पर्याप्त मात्रा होती है, जो आपके बालों को मजबूत बनाती है और बालों को बढ़ाने में मदद करती है। आप हिना को बालों में हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
3072 भारत
161आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
24असम
30बिहार
18चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
445दिल्ली
7गोवा
105गुजरात
49हरियाणा
6हिमाचल प्रदेश
75जम्मू-कश्मीर
2झारखंड
128कर्नाटक
295केरल
14लद्दाख
104मध्य प्रदेश
490महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
5ओडिशा
5पुडुचेरी
57पंजाब
200राजस्थान
411तमिलनाडु
159तेलंगाना
16उत्तराखंड
174उत्तर प्रदेश
69पश्चिम बंगाल

मैप देखें