myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हेड मसाज, मसाज थेरेपी का एक रूप है। हेड (हेयर) मसाज में सिर, गर्दन और कंधे की मालिश की जाती है। इसमें फेस मसाज शामिल नहीं होती है।

हेड मसाज करने का मुख्य उद्देश्य नकारात्मक ऊर्जाओं को कम करना होता है, जिनकी वजह से स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही होती हैं। इससे आपके सिर की त्वचा भी स्वस्थ होती है जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

हेड मसाज की प्रक्रिया कई सदियों से चली आ रही है और इससे लोगों को कई फायदे भी प्राप्त हुए हैं। हेड मसाज ज्यादातर हेड मसाजर और हेयर ड्रेसर करते हैं, जिससे चिंता और तनाव थोड़ा कम हो सके। लेकिन कुछ आसान तकनीकें अपनाकर आप घर में भी हेड मसाज कर सकते हैं।

(और पढ़ें - तनाव कैसे दूर करे)

तो आइये आपको बताते हैं हेड मसाज कैसे करें, हेयर मसाज करने के लिए आयल और फायदे –

  1. हेड मसाज करने का तरीका - Head massage karne ka tarika
  2. हेड (हेयर) मसाज आयल - Head (hair) massage oil in hindi
  3. सिर की मालिश के लाभ - Sir ki malish ke labh

सिर की मालिश इस तरह करें -

  • किसी शांत जगह बैठ जाएं -
    कोई ऐसी शांत जगह बैठें जहां से आपका ध्यान भटके नहीं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जहां आप बैठे हैं उस जगह का तापमान न ज़्यादा गर्म हो और न ज़्यादा ठंड़ा। (और पढ़ें - ध्यान लगाने की विधि)
     
  • मसाज देने वाले व्यक्ति को सुखद महसूस करवाएं -
    जब आप मसाज शुरू करने जा रहे हो, तो जिसकी हेड मसाज कर रहे हैं उन्हें बताएं कि आप क्या-क्या करने वाले हैं। उन्हें कहें कि अगर आपको मसाज करते समय किसी भी जगह दर्द हो तो आपको जरूर बताएं।
  • हेड मसाज कैसे करें –
    जिन्हें आप मसाज करेंगे पहले उनके बालों पर हाथ फेरें। फिर दोनों हाथों की उंगलियों को ऊपर की ओर रखते हुए सिर के साइड में रखें। अब हल्का दबाव डालें और धीरे-धीरे हाथों को घुमाएं। जैसे आप बालों में शैम्पू करते हैं उसी तरह हाथों को बालों में घुमाएं। कोशिश करें आपकी उंगलियां सिर की त्वचा को छू रही हो। अब हाथों को सिर के अन्य क्षेत्र पर भी ले जाकर इसी तरह मसाज करें। इस प्रक्रिया को चार से पांच बार दोहराएं। (और पढ़ें - sir dard ko kaise dur kare)
     
  • सिर की त्वचा की मालिश करें -
    मसाज कराने वाले व्यक्ति के माथे पर अपना एक हाथ रखें, जिससे मसाज करते समय उनका सिर इधर-उधर न हिले। दूसरा हाथ सिर के पीछे रखें। अब अपने पीछे वाले हाथ से सिर की त्वचा पर हल्के हाथ से मसाज करना शुरू करें। हाथ को गोल-गोल घुमाएं। जितना आप सिर की त्वचा की मालिश कर सकते हैं उतनी करें। अब पीछे वाले हाथ को आगे लायें और आगे वाले हाथ को पीछे सिर के किसी अन्य क्षेत्र पर रखें। फिर से इसी तरह मसाज की प्रक्रिया को दोहरायें।  
  • पूरे सिर में अच्छे से मसाज करें -
    अब दोनों हाथों की उंगलियों से पूरे सिर की त्वचा पर मसाज करें। उंगलियां सिर के आगे, पीछे, साइड में सब तरफ जानी चाहिए। इस प्रक्रिया को करीब एक मिनट तक ऐसे ही दोहराएं। (और पढ़ें - सिर दर्द के लिए योग)
     
  • अब बालों में उंगलियों से मसाज करें -
    जिनकी आप हेड मसाज कर रहे हैं उनके बालों में अपनी दोनों हाथों की उंगलियों को सिर के पीछे रखें। फिर पीछे से उंगलियों को गोल-गोल घुमाते हुए सिर के आगे वाले क्षेत्र तक लेकर आएं। फिर माथे तक उंगलियों को घुमाते हुए मसाज करें। अब दोनों हाथों की उंगलियों को सिर के साइड में रखें और गोल-गोल घूमते हुए मसाज करें। इस प्रक्रिया को इसी तरह तीन बार दोहराएं।
     
  • आखिर में आराम-आराम से मसाज करें -
    एक हाथ से सिर को साइड से पकड़ें और दूसरे हाथ को माथे पर रखें। अब माथे पर रखी उंगलियों को मसाज करते हुए सिर के पीछे तक लेकर जाएं। इस प्रक्रिया को एक मिनट तक करें। जब आप उंगलियों को सिर के पीछे ले जाएंगे तो दबाव को थोड़ा हल्का कर दें।

(और पढ़ें - गर्भवस्था में सिरदर्द का इलाज)

1. नारियल तेल -

सामग्री -

  1. नारियल का तेल। (और पढ़ें - नारियल तेल के फायदे)

विधि -

  1. सबसे पहले बालों के अनुसार नारियल तेल की सही मात्रा लें।
  2. फिर तेल को थोड़ा गर्म कर लें। आप नारियल के तेल को भृंगराज तेल के साथ भी मिला सकते हैं।
  3. अब इस तेल को बालों में लगाएं।
  4. लगाने के बाद कुछ देर तक तेल से हेड मसाज करें।

भारत में नारियल तेल से हेयर मसाज करने की प्रथा सदियों से चली आ रही है। इस तेल से नियमित रूप से हेड मसाज जरूर करें, ताकि बालों को पोषण मिलता रहे।

(और पढ़ें - दालचीनी तेल के फायदे)

2. बादाम का तेल -

सामग्री -

  1. बादाम का तेल। (और पढ़ें - बादाम के तेल के फायदे)

विधि -

  1. बालों के अनुसार बादाम के तेल की उचित मात्रा लें।
  2. अब उसे थोड़ा गुनगुना कर लें।
  3. फिर तेल को बालों में लगाएं।
  4. लगाने के बाद कुछ देर तक हेड मसाज करें।
  5. इस तेल को रोजाना इसी तरह लगाएं।

यह रूखे बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। साथ ही इससे हेड मसाज करने से मस्तिष्क को शान्ति मिलती है, तनाव और चिंता कम होती हैं।

(और पढ़ें - मेथी के तेल के फायदे)

3. सरसों का तेल -

सामग्री -

  1. सरसों का तेल। (और पढ़ें - सरसों के तेल के फायदे)

विधि -

  1. सबसे पहले सरसों का तेल लें और उसे हल्का सा गर्म कर लें।
  2. अब गुनगुने तेल को बालों में लगाएं।
  3. लगाने के बाद सिर की मालिश करें।
  4. इस प्रक्रिया को रोजाना इसी तरह दोहराएं।

सरसों का तेल ज्यादातर भारत के उत्तरी-पश्चिम इलाकों में इस्तेमाल किया जाता है। यह तेल सर्दियों में इस्तेमाल के लिए ज्यादा बेहतर है। इसके इस्तेमाल से बाल तो मजबूत होते ही हैं, साथ ही मांसपेशियों का दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन कम होती है। 

(और पढ़ें - लहसुन के तेल के फायदे)

4. तिल का तेल -

सामग्री -

  1. तिल का तेल। (और पढ़ें - तिल के तेल के फायदे)

विधि -

  1. पहले बालों के अनुसार तिल का तेल लें। अब तेल को थोड़ा गर्म कर लें।
  2. अब इस तेल को ब्राह्मी या हिबिस्कस तेल के साथ भी मिला सकते हैं।
  3. गर्म करने के बाद इसे बालों में लगाएं।
  4. फिर कुछ देर तक तेल से सिर की मालिश करें।

इससे बालों को कई लाभ मिलते हैं। यह बेजान और रूखे बालों के लिए बहुत ही बढ़िया तेल है। साथ ही दो मुंहे बालों की समस्या से भी राहत दिलाता है।

(और पढ़ें - बालों में तेल लगाने का तरीका)

हेड या हेयर मसाज के फायदे इस प्रकार हैं -

1. हेड मसाज से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है -

हेड मसाज लिम्फाटिक ग्रंथि को बहाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को उत्तेजित करता है। मसाज से रक्त प्रवाह गर्दन तक उत्तेजित होता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इस तरह आपका शरीर डिटॉक्सीफाई होता है।

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स कैसे करें)

2. सिर की मालिश से माइग्रेन से राहत मिलती है -

जो लोग माइग्रेन की समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए हेड मसाज बहुत ही लाभदायक होती है। हेड मसाज से कमर के ऊपरी हिस्से में, गर्दन और सिर की मांसपेशियों में तनाव कम होता है और रक्त प्रवाह भी बेहतर होता है। हेड मसाज करने से सिर दर्द की परेशानी कम होती है और नींद भी बेहद अच्छी आती है।

(और पढ़ें - माइग्रेन के घरेलू उपाय)

3. स्मरणशक्ति को तेज करता है -

मस्तिष्क को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में हेड मसाज तंत्रिका प्रणाली में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और दिमाग को आराम देता है। इससे आप तनाव से छुटकारा पाते हैं और ऑक्सीजन को मस्तिष्क तक पहुँचने में भी मदद मिलती है। दिमाग शांत होने से आपकी स्मरणशक्ति भी बढ़ती है।

(और पढ़ें - याद शक्ति बढ़ाने के उपाय)

4. हेड मसाज से श्वसन समस्याएं ठीक होती हैं -

मसाज शरीर को आराम देने और श्वसन प्रणाली से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करता है। श्वसन प्रणाली से जुडी परेशानी जैसे एलर्जी, साइनस, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के लिए हेड मसाज बेहद फायदेमंद होता है। अगर आपको अस्थमा है तो हेड मसाज बेहद अच्छा विकल्प है।

(और पढ़ें - अस्थमा को रोकने के उपाय)

5. हेड मसाज से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है -

हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने के लिए हेड मसाज बेहद अच्छा तरीका है। रिसर्च के मुताबिक, लगातर मसाज करने से ब्लड प्रेशर का जोखिम और स्ट्रेस हॉर्मोन का स्तर, दोनों ही कम होते हैं।

(और पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर में परहेज)

6. हेड मसाज से बाल बढ़ते हैं –

अगर आप डैंड्रफ, रूखे बाल, या बालों के झड़ने से परेशान हैं तो हेड मसाज इन समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। हेड मसाज करने से बाल तेजी से बढ़ते हैं और अगर आप सही तकनीक के साथ हेड मसाज करते हैं तो आपके बाल लम्बे और घने भी हो सकते हैं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें