खूबसूरत दिखने वाले बाल सेहत और खूबसूरती के पर्याय होते हैं. शरीर के किसी भी हिस्से की तरह बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए पौष्टिक तत्वों की जरूरत पड़ती है. सच तो यह है कि यदि किसी के बाल झड़ रहे हैं या ठीक से विकसित नहीं हो रहे हैं, तो इसका कारण पौष्टिक तत्वों की कमी होना है. हालांकि उम्र, जेनेटिक और हार्मोन बालों के विकास को प्रभावित करते हैं. बावजूद इसके, पौष्टिक तत्वों को पूरा करना बालों की सेहत और विकास के लिए जरूरी है. विटामिन-ए, बी व डी बालों के विकास के लिए जरूरी हैं.

हेयर फॉल का इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

आज इस लेख में जानेंगे बालों के विकास के लिए विटामिन के बारे में -

(और पढ़ें - बालों को बढ़ाने के लिए विटामिन-ई के फायदे)

  1. बालों के लिए फायदेमंद विटामिन
  2. सारांश
बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन के डॉक्टर

खूबसूरत और लहराते बाल चाहिए, तो इसके लिए जरूरी है कि खास तरह के विटामिन का सेवन किया जाए. शोध भी बताते हैं कि विटामिन-डी व विटामिन-बी के सेवन से बालों के विकास में मदद मिलती है. आइए, विस्तार से बालों के विकास के लिए विटामिन के बारे में जानते हैं -

विटामिन-ए

सभी कोशिकाओं के विकास के लिए विटामिन-ए जरूरी है. इसमें बाल भी शामिल हैं, जो इंसान के शरीर में सबसे तेजी से विकसित होने वाले टिशू हैं. विटामिन-ए त्वचा के ग्लैंड को सीबम नामक तैलीय पदार्थ बनाने में सहायता करता है. सीबम स्कैल्प में नमी और बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

विटामिन-ए की कमी वाली डाइट से कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें बालों का गिरना भी शामिल है. शकरकंद, गाजर, कद्दू, पालक और केल में बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, जो विटामिन-ए में बदल जाता है. दूध, अंडे, दही, कॉड लिवर ऑयल में भी विटामिन-ए की मात्रा पाई जाती है.

(और पढ़ें - विटामिन-ई है बालों के लिए फायदेमंद)

Hair Growth Serum
₹899  ₹1699  47% छूट
खरीदें

बी कॉम्प्लेक्स विटामिन

बी कॉम्प्लेक्स विटामिन भी बालों के विकास के लिए जरूरी है. यह मेटाबॉलिज्म और केन्द्रीय नर्वस सिस्टम को बनाए रखने के में मदद करता है. साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां और पोल्ट्री जैसे मीट, मछली, अंडों, नट्स और एवोकाडो में बी कॉम्प्लेक्स विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है

बी कॉम्प्लेक्स विटामिन पानी में घुल जाते हैं, जिसका मतलब है कि शरीर इन्हें स्टोर करके नहीं रख सकता है. शरीर जिसका इस्तेमाल नहीं करता है, उसे पेशाब के जरिए बाहर निकाल देता है. यही वजह है कि लोगों को रोजाना पानी में घुलने वाले विटामिन का सेवन करना चाहिए. बी कॉम्प्लेक्स विटामिन के बारे में यहां विस्तार से बताया गया है-

  • शोध कहते हैं कि बालों की सेहत में विटामिन-बी12 प्रमुख भूमिका निभाता है. इसलिए, विटामिन-बी12 की कमी से बाल गिर सकते हैं. वैसे भी सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए विटामिन-बी12 जरूरी है. विटामिन-बी12 की पूर्ति के लिए मीट व डेयरी का सेवन किया जा सकता है.
  • शोध के अनुसार, विटामिन-बी7 या बायोटिन की कमी से बाल गिर सकते हैं. विटामिन-बी7 कम मात्र में सही, लेकिन अखरोट, मूंगफली, दूध, अंडे की जर्दी, सालमन, मशरूम, फूलगोभी, एवकाडो, केला और रसबेरी में पाया जाता है.

(और पढ़ें - बालों को स्वस्थ रखने के उपाय)

विटामिन-ई

विटामिन-ई और टोकॉट्रिएनॉल पर हुए शोध बताते हैं कि विटामिन-ई ऐसा पौष्टिक तत्व है, जो शरीर में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है. एक शोध के अनुसार, एलोपेसिया अरेटा वाले लोगों के शरीर में विटामिन-ई उन लोगों की तुलना में कम होता है, जिन्हें यह समस्या नहीं है.

एक अन्य शोध के अनुसार, टोकॉट्रिएनॉल सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर रहे एलोपेसिया अरेटा वाले लोगों के बालों की सेहत में सुधार देखा गया. पालक, फिश और बादाम में विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

(और पढ़ें - बालों को झड़ने से रोकने के लिए जूस)

विटामिन-सी

फ्री रेडिकल्स डैमेज से बालों का विकास थम सकता है. वहीं, विटामिन-सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स द्वारा उत्पन्न ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ बालों की सुरक्षा करते हैं. इसके साथ ही, शरीर को विटामिन-सी की जरूरत कोलेजन नामक एक प्रोटीन बनाने के लिए पड़ती है, जो बालों की संरचना का एक जरूरी हिस्सा है. विटामिन-सी आयरन के अवशोषण में भी शरीर की मदद करता है. स्ट्रॉबेरी, काली मिर्च, अमरूद और खट्टे फलों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

(और पढ़ें - बालों के लिए बादाम का तेल)

विटामिन-डी

विटामिन-डी के कम स्तर को एलोपेसिया से जोड़कर देखा जाता है, जो बालों में कमी का एक कारण है. शोध कहते हैं कि जिन लोगों में विटामिन-डी का स्तर बहुत कम होता है, उनमें एलोपेसिया अरेटा के लक्षण अधिक गंभीर हो सकते हैं. सालमन या स्वोर्डफिश जैसी मछली, मशरूम, अंडे की जर्दी, फॉर्टिफाइड संतरे का जूस व फॉर्टिफाइड दूध विटामिन-डी के बढ़िया स्रोत माने जाते हैं.

इसके साथ ही, धूप भी उतनी ही जरूरी है, जो विटामिन-डी का निर्माण करने में शरीर की मदद करती है. फैट युक्त भोजन के साथ विटामिन-डी का सेवन करने से यह अच्छी तरह से शरीर में अवशोषित होता है.

(और पढ़ें - इन्हें खाने से बाल होते हैं घने)

बेजान और गिरते बाल किसी को भी अच्छे नहीं लगते हैं. बालों के विकास के लिए विटामिन की जरूरत पड़ती है, जिन्हें भोजन के सेवन से पाया जा सकता है. विटामिन-ए, बी कॉम्प्लेक्स विटामिन व विटामिन-ई का सेवन बालों के विकास में सहायक है. हालांकि, अधिक विटामिन का सेवन भी सही नहीं है, खासकर तब जब व्यक्ति में उस विटामिन की कमी नहीं है. इसलिए, बालों के विकास के लिए किसी भी विटामिन के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए.

(और पढ़ें - नए बाल उगाने के टिप्स)

Dr Shishpal Singh

Dr Shishpal Singh

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Sarish Kaur Walia

Dr. Sarish Kaur Walia

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Rashmi Aderao

Dr. Rashmi Aderao

डर्माटोलॉजी
13 वर्षों का अनुभव

Dr. Moin Ahmad Siddiqui

Dr. Moin Ahmad Siddiqui

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें