myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जन्म के समय शिशु की त्वचा बहुत नाजुक और सौम्य होती है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ आहार, आदतों, जीवनशैली और शारीरिक बदलाव का असर हमारी त्वचा पर पड़ने लगता है। टीनएज यानी किशोरावस्था में सबसे ज्यादा हार्मोनल बदलाव आते हैं। इसका असर तेल ग्रंथियों पर भी पड़ता है जिसकी वजह से तैलीय त्वचा, ब्लैकहैड्स, दाग-धब्बे, मुहांसे और दाने होने लगते हैं।

सर्दी के मौसम में उमस कम होती है इसलिए इस दौरान तैलीय त्वचा भी रूखी होने लगती है। साबुन और पानी से चेहरा धोने के बाद भी स्किन रूखी हो जाती है। हालांकि, ऐसा कोई गाढ़ी क्रीम लगाने जिससे रोमछिद्र बंद हो जाएं या त्वचा की बाहरी परत के बहुत ज्यादा रूखे होने और मुहांसों के कारण भी हो सकता है। इसलिए आपके लिए यह जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा और उसकी देखभाल करने के तरीके को समझें।

सेहत और फिटनेस

अच्‍छी सेहत और शारीरिक फिटनेस एक स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए बहुत जरूरी है। रोज एक्‍सरसाइज करने से रक्‍त प्रवाह बेहतर होता है जिससे अपने आप ही त्‍वचा में चमक आती है। पर्याप्‍त नींद लेना भी त्‍वचा के लिए बहुत जरूरी है। चमकदार त्वचा पाने में आहार भी अहम भूमिका निभाता है। मिठाई, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक्‍स, तला हुआ खाना और स्‍नैक्‍स स्किन पर गलत असर डाल सकते हैं। आहार में फाइबर की कमी की वजह से कब्‍ज और पाचन तंत्र से संबंधित समस्‍याएं हो सकती हैं। इसके परिणामस्‍वरूप मुहांसे  होने लगते हैं। इसलिए अपने दैनिक आहार में फल, सलाद, अंकुरित अनाज और सब्जियों को शामिल करें। खूब सारा पानी और फलों का ताजा रस पिएं। रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पिएं।

स्किन कौ कैसे करें साफ

सर्दी के मौसम में त्‍वचा के लिए क्‍लींजिंग मिल्‍क या फेसवॉश का इस्‍तेमाल करें। इसके बाद स्किन टॉनिक में कॉटल वूल (रूई के फाहे) को भिगोकर चेहरे पर लगाएं। आप क्‍लीजिंग के बाद रोमछिद्रों को बंद करने के लिए गुलाब जल में एक समान मात्रा में एस्ट्रिंजेंट लोशन मिलाकर लगा सकते हैं। इससे रक्‍त प्रवाह में सुधार आता है जिससे त्‍वचा की चमक बढ़ने लगती है। आप सैलून जाकर “क्‍लीन-अप” ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं। इसमें जिद्दी ब्‍लै‍कहैड्स को भी निकाला जाता है।

बेजान त्‍वचा में चमक लाएं

फेसमास्‍क की मदद से भी त्‍वचा को साफ और चमकदार बनाया जा सकता है। बेजान त्‍वचा के लिए एक चम्‍मच शहद, नींबू का रस और गुलाब जल के साथ अंडे का सफेद हिस्‍सा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट बाद पानी से धो लें। अब कॉटन वूल पैड को गुलाब जल में भिगोकर चेहरे पर लगाएं।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)

फेशियल स्‍क्रब

सप्‍ताह में दो बार फेशियल स्‍क्रब करना जरूरी है। इससे रोमछिद्र साफ होते हैं और त्‍वचा में चमक आती है। ये ब्‍लैकहैड्स को भी साफ और उन्‍हें होने से रोकता है। मुहांसों या रैशेज पर स्‍क्रब न करें। फेशियल स्‍क्रब बनाने के लिए अखरोट का पाउडर लें और एक चम्‍मच गुलाब जल एंव दही लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं। सूखने पर इसके हल्‍के हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए रब (हल्के हाथों से रगड़ना) करें और फिर पानी से साफ कर लें।

सप्‍ताह में दो बार मास्‍क लगाएं। मुल्‍तानी मिट्टी में गुलाब जल और एक चम्‍मच दही मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इसे होंठों और आंखों से बचाते हुए चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरा पानी से धो लें। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए त्‍वचा के सिर्फ तैलीय हिस्‍सों पर ही इस मास्‍क को लगाएं।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)

फ्रूट पैक भी हैं फायदेमंद

त्‍वचा की चमक को बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक भी बहुत अच्‍छे होते हैं और ये टीनएज स्किन को सूट भी करते हैं। सेब को घिसकर उसमें पके पपीते का गूदा और मैश किया गया केला मिलाएं। अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे न सिर्फ चेहरे की चमक बढ़ेगी बल्कि सनटैन भी दूर होगा एवं स्किन मुलायम होगी।

सर्दी में रूखी त्‍वचा के लिए घरेलू नुस्‍खे

  • चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। ये प्रा‍कृतिक मॉइस्‍चराइजर की तरह काम करता है। ये स्किन को तैलीय किए बिना मॉइस्‍चराइज करता है।
  • अगर आपकी ऑयली स्किन है और आपको पिंपल्‍स भी हैं तो 2 चम्‍मच दही में एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखें और फिर पानी से चेहरा धो लें।
  • ऑयली और मुहांसे वाली त्‍वचा पर एक चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच दही के साथ चुटकीभर हल्‍दी मिलाकर लगाएं। इसे लगाने के 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

त्‍वचा की देखभाल करना आपकी जिम्‍मेदारी है। अपनी स्किन की जरूरतों को समझकर ही अपने लिए स्किन केयर रूटीन चुनें और ये भी जानें कि हर मौसम के हिसाब से त्‍वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...