myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

'बाला' और 'उजड़ा चमन' बॉलीवुड की ऐसी फिल्में हैं जो पुरुषों के बाल झड़ने की समस्या पर केंद्रित हैं। बता दें कि इन दोनों ही फिल्मों में दर्शाया गया है कि बाल झड़ने के कारण पुरुष समाज में किस तरह मजाक का विषय बन जाते हैं। 'बाला' फिल्म में मुख्य भूमिका में आयुष्मान खुराना हैं, जिनके हाल ही में बाल झड़ने शुरू होते हैं। इस फिल्म में आगे दिखाते हैं कि किस तरह वे इस समस्या का सामना करते हैं। वहीं दूसरी ओर 'उजड़ा चमन' में सनी सिंह को दिखाया गया है कि कम उम्र में बाल झड़ने के कारण उन्हें किस तरह शादी के लिए एक सुंदर लड़की ढूंढने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

बाल झड़ने जैसी समस्या को पहले समाज में ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया जाता था, बस गंजेपन का थोड़ा-बहुत मजाक उड़ा दिया जाता था। आज बाल झड़ना एक ऐसी स्थिति बन चुकी है, जो मानसिक और शारीरिक रूप से प्रभावित करती है। इतना ही नहीं आजकल तो 25 से 30 वर्ष के पुरुष भी इस बीमारी का शिकार होने लगे हैं।

(और पढ़ें - पौष्टिक आहार के गुण और फायदे

भारत में 50 वर्ष की उम्र के होते-होते करीब 30 से 50 प्रतिशत पुरुष अपने बाल खो चुके होते हैं। कई गंभीर मामलों में तो लोगों के बाल 20 वर्ष की उम्र से ही झड़ने शुरू हो जाते हैं। गंजेपन का यदि समय पर इलाज कर लिया जाए तो यह स्थिति काफी हद तक रोकी जा सकती है। अगर आप भी गंजेपन या बाल झड़ने जैसी स्थिति से परेशान हैं तो घबराने की कोई  बात नहीं है, क्योंकि अब इस परेशानी का इलाज बेहद आसान है और आपके संतुलित आहार से जुड़ा है। 

आखिर क्यों झड़ते हैं बाल?
बाल झड़ने जैसी समस्या मानसिक तनाव, गर्भावस्था, प्रोटीन की कमी, विटामिन बी की कमी और खोपड़ी में संक्रमण की वजह से हो सकती है। कम उम्र में बाल झड़ने का मुख्य कारण हमारे आहार से जुड़ा होता है। आज का युवा अत्यधिक मात्रा में कार्बोनेटेड ड्रिंक व जंक फूड का सेवन करता है जिसके कारण कई प्रकार के रोग विकसित हो सकते हैं, जिनमें गंजापन व बाल झड़ना भी शामिल है।
बॉलीवुड की इन दोनों ही फिल्मों में बाल झड़ने व गंजेपन का इलाज सर्जरी दिखाया जा रहा है, जबकि बिना सर्जरी के भी बालों का झड़ना रोका जा सकता है। बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक हमारे आहार से जुडी होती है, इसलिए इसका समाधान भी आपकी डाइट व कुछ सप्लीमेंट्स हैं। तो आइए अब जानते हैं, कैसे आप अपने उजड़े चमन को और उजड़ने से बचा सकते हैं।

(और पढ़ें - संतुलित भोजन किसे कहतें हैं और चार्ट)

पालक
पालक बाल झड़ने से रोकने वाली सुपरफूड की लिस्ट में टॉप करती है। क्योंकि यह एक ऐसा स्वस्थ आहार है जिससे आपके बाल ग्लो करने लगते हैं।

अंडे
अंडे जो बालो को झड़ने से बचाते हैं और उससे जुडी समस्याओं को बढ़ने से रोकते हैं। 

बीन्स
बीन्स एक अद्भुत सुपरफूड में से एक हैं और यह बालों के लिए भी अच्छे होते हैं। अपनी डाइट में अभी से बीन्स शामिल कर लें।

सैल्मन मछली
सैल्मन मछली एक फैटी फिश है जो आपके मस्तिष्क के लिए अच्छी होती है। यह सुपरफूड ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं जो बालो की ग्रोथ को तेज करते हैं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

बाल झड़ने की समस्या से परेशान लोगों के लिए ये सुपरफूड्स एक बेहतरीन उपाय हो सकते हैं। वास्तव में इन सुपरफूड्स में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इन सुपरफूड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में निम्न भी शामिल हैं-

विटामिन ए:
कोशिकाओं को बढ़ने के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है। विटामिन ए हमारे बालों की ग्रोथ में मदद करता है और इसका सेवन खोपड़ी में नमी व बालों को स्वस्थ रखता है।

विटामिन ए युक्त आहार व सप्लीमेंट्स- अंडे, स्कीम्ड मिल्क, ब्रोकली, पालक, बीटा कैरोटीन और रेटिनाइल पामिटेट।

आयरन, जिंक और प्रोटीन:
आयरन बालों की ग्रोथ में मदद करता है, जिंक बालों के ऊत्तकों को बढ़ाता व ठीक करता है। प्रोटीन इन सभी में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि हमारे बाल लगभग पूरी तरह से प्रोटीन से ही बने होते हैं। 

(और पढ़ें - बालों से जुड़ी किसी भी समस्या से न हों परेशान, क्योंकि फेमस शेफ के पास है समाधान)

आयरन, जिंक और प्रोटीन युक्त आहार व सप्लीमेंट्स - अंडे, रेड मीट, दालकद्दूपालक और बीज

विटामिन बी:
विटामिन बी की कमी के कारण गंजापन होना आम बात है, इसलिए इस कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में ऐसे फल व सप्लीमेंट्स शामिल करें जिनमें विटामिन बी मौजूद हो।

विटामिन बी युक्त आहार व सप्लीमेंट्स - अनाज, बादाम, मीट, मछली, राइबोफ्लेविन, बायोटिन और फोलेट

विटामिन सी, डी और ई:
विटामिन सी, डी और ई, तीनों ही हमारे बालों की ग्रोथ के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इनमें प्रोटीन, फॉलिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बालों की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं। 

विटामिन सी, डी और ई युक्त आहार व सप्लीमेंट्स - स्ट्रॉबेरी, अमरूद, मशरूम, एवोकाडो, खट्टे फल, कॉलेकैल्सिफेरॉल और एर्गोकैल्सिफेरॉल।

यदि इन सभी उपायों के बाद भी आपके बाल झड़ने से नहीं रुक पा रहे हों तो आप बालों का प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) और विग या हेयरपीस जैसे विकल्प भी अपना सकते हैं।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें