myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सिर और गले का कैंसर क्या है?
इंसान के शरीर के सिर और गर्दन में कई शामिल होते हैं जैसे- मुंह, नाक, मस्तिष्क, लार ग्रंथि, साइनस, कंठ और लिम्फ नोड्स या लसीका पर्व। लिहाजा सिर और गले के इन अंगों में होने वाला कैंसर, छठा सबसे कॉमन प्रकार है कैंसर है जो दुनियाभर के कुल कैंसर मामलों के 6 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है। इनमें भी कैंसर से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला हिस्सा है मुंह और अधिक उम्र के पुरुषों में इस तरह का कैंसर होने का खतरा सबसे अधिक होता है। 

(और पढ़ें- ऑरोफैरिन्जियल कैंसर)

जो कैंसर का एक समूह आपके गले, स्वर यंत्र, नाक, साइनस या मुंह में या उसके आसपास के हिस्से में शुरू होता है उसे सिर और गले का कैंसर कहते हैं। आमतौर पर, यह शरीर के अंगों की कोशिकाओं की सतह पर शुरू होता है। डॉक्टर इसे स्क्वैमस कोशिकाएं कहते हैं। सिर और गर्दन के कैंसर के 5 मुख्य प्रकार हैं- 

  • ओरल कैविटी- इसमें शामिल है होंठ, जीभ का आगे का दो-तिहाई हिस्सा, मसूड़े, गाल और होंठ के अंदर की परत, जीभ के नीचे मौजूद मुंह का हिस्सा, मुंह के अंदर ऊपर की तरफ मौजूद तालू, अक्ल दाड़ यानी विज्डम टीथ के पीछे मौजूद मसूड़े का छोटा सा हिस्सा। 
  • फैरिंग्स- फैरिंग्स या कंठ करीब 5 इंच लंबी खोखली नली है जो नाक के पीछे से शुरू होती है और भोजन नलिका तक जाती है। इसके 3 हिस्से हैं- नेजोफैरिंग्स, ऑरोफैरिंग्स और हाइपोफैरिंग्स।  
  • लैरिंग्स- इसे वॉयसबॉक्स या स्वर यंत्र भी कहते हैं और यह एक छोटा सा रास्ता है जो नरम हड्डियों से बना है और गले में फैरिंग्स के ठीक नीचे होता है। लैरिंग्स में वोकल कॉर्ड्स होते हैं और साथ ही इसमें टीशू का छोटा सा टुकड़ा भी होता है जिसे एपिग्लॉटिस या कंठच्छेद कहते हैं। यह लैरिंग्स को कवर करके रखता है ताकि वायु मार्ग में खाना न पहुंच जाए।
  • नेजल कैविटी और पैरानेजल साइनस- नाक के आसपास मौजूद सिर की हड्डियों के अंदर मौजूद खोखली जगह को पैरानेजल साइनस कहते हैं। नेजल कैविटी नाक के अंदर मौजूद खाली जगह को कहते हैं। 
  • लार ग्रंथि या सलाइवरी ग्लैंड्स- मुंह में जबड़े के पास नीचे के हिस्से में मौजूद होती है लार ग्रंथि जिसका काम है मुंह में लार बनाना।

(और पढ़ें- अब लार से पहचाना जाएगा मुंह और गले का कैंसर)

ब्रेन यानी मस्तिष्क का कैंसर, आंखों का कैंसर, भोजन नलिका का कैंसर, थाइरॉयड ग्रंथि का कैंसर, सिर के स्कैल्प, स्किन, मांसपेशियों और हड्डियों के कैंसर को सिर और गले का कैंसर के तौर पर वर्गीकृत नहीं किया जाता। कई बार कैंसरयुक्त स्क्वैमस कोशिकाएं गले के ऊपरी हिस्से में मौजूद लसीका पर्व में भी पायी जाती हैं।

  1. सिर और गर्दन का कैंसर के लक्षण - Head and neck cancer Symptoms in Hindi
  2. सिर और गर्दन का कैंसर के कारण - Head and neck cancer Causes in Hindi
  3. सिर और गर्दन का कैंसर का परीक्षण - Diagnosis of Head and neck cancer in Hindi
  4. सिर और गर्दन का कैंसर का इलाज - Head and neck cancer Treatment in Hindi
  5. सिर और गर्दन का कैंसर की दवा - Medicines for Head and neck cancer in Hindi

सिर और गर्दन का कैंसर के लक्षण - Head and neck cancer Symptoms in Hindi

सिर और गले के हिस्से में मौजूद अलग-अलग संरचनाओं की वजह से इन कैंसरों के संकेत और लक्षण उस हिस्से या संरचना पर निर्भर करते हैं जिसे यह कैंसर प्रभावित करता है। बावजूद इसके इन कैंसर के कुछ निश्चित कॉमन लक्षण भी हैं:

सिर और गर्दन का कैंसर के कारण - Head and neck cancer Causes in Hindi

म्यूटेशन यानी रूप परिवर्तन की वजह से शरीर के किसी भी हिस्से की कोशिका कैंसरयुक्त बन सकती है। कोशिकाओं के रूप में होने वाला परिवर्तन कई कारणों की वजह से होता है और इसलिए किसी एक प्रमुख कारण के बारे में पता लगाना मुश्किल है। हालांकि सिर और गले के कैंसर के लिए जिम्मेदार जोखिम कारक में ये चीजें शामिल हैं:

  • तंबाकू का सेवन करना
  • शराब या अल्कोहल का सेवन करना
  • पान खाना
  • डिब्बाबंद और नमक वाले भोजन का सेवन अधिक करना
  • मुंह की सफाई और सेहत का ध्यान न रखना
  • पारिवारिक इतिहास (परिवार में किसी को यह कैंसर हो)
  • अधिक उम्र
  • पुरुषों में ज्यादा कॉमन है ये समस्याएं
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी
  • धूल, धातु के छोटे-छोटे कण और रेडियोऐक्टिव तत्वों के संपर्क में आना
  • हानिकारक एक्स-रे के संपर्क में आना
  • एपस्टिन-बार वायरस इंफेक्शन

तंबाकू चबाना या सिगरेट के जरिए तंबाकू का धुंआ लेना और अल्कोहल का सेवन करना- ये दोनों ही सिर और गले के कैंसर के सबसे अहम जोखिम कारक हैं खासकर ओरल कैविटी के कैंसर के लिए। सिर और गले के कैंसर के करीब 75 प्रतिशत मामले तंबाकू और अल्कोहल के इस्तेमाल के कारण होते हैं। जो लोग इन दोनों चीजों का सेवन करते हैं उन्हें सिर और गले का कैंसर होने का खतरा उन लोगों से अधिक होता है जो इन दोनों में से किसी एक चीज का सेवन करते हैं। तंबाकू और अल्कोहल का इस्तेमाल लार ग्रंथि के कैंसर का सबसे अहम जोखिम कारक है। इसके अलावा एचपीवी इंफेक्शन भी सिर और गले के कैंसर के लिए जोखिम कारक के रूप में जाना जाता है।   

सिर और गर्दन का कैंसर का परीक्षण - Diagnosis of Head and neck cancer in Hindi

सिर और गले के कैंसर के संकेतों और लक्षणों के कारण का पता लगाने के लिए डॉक्टर मरीज की मेडिकल हिस्ट्री की जांच करते हैं और साथ ही सही तरीके से फिजिकल और क्लिनिकल जांच भी की जाती है। हालांकि कई आक्रामक और गैर-आक्रामक जांच भी की जाती है। इसमें ट्यूमर-नोड-मेटास्टैसिस (टीएनएम) के जरिए कैंसर का वर्गीकरण किया जाता है और इलाज का प्लान तैयार करने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

1. खून की जांच- जनरल रूटीन खून की जांच करवाने की जरूरत होती है यह जानने के लिए कोई अन्तर्निहित बीमारी या स्थिति तो नहीं है:

2. सीटी स्कैन- सिर और गले का सीटी स्कैन पर कैंसर के विस्तार और फैलाव का पता चलता है
3. पीईटी स्कैन- पीईटी स्कैन बेहद जरूरी माना जाता है यह जानने के लिए कैंसर किन अंगों तक और कहां तक फैला है
4. एमआरआई स्कैन- कैंसर के बारे में सीटी स्कैन से ज्यादा सही नतीजे एमआरआई स्कैन से मिलते हैं
5. फाइन नीडल ऐस्पिरेशन साइटोलॉजी (एफएनएसी)- कैंसर का उत्तकीय प्रकार क्या है इसके बारे में डीटेल जानने के लिए कैंसरकारी उत्तक से बायोप्सी की जाती है।

सिर और गर्दन का कैंसर का इलाज - Head and neck cancer Treatment in Hindi

बाकी के कैंसर की ही तरह सिर और गले के कैंसर के इलाज में भी सर्जरी, कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी या रेडिएशन थेरेपी जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है या फिर इनमें से कुछ चीजों के कॉम्बिेनेशन को मिलाकर मरीज का इलाज किया जाता है-

  • सर्जरी- इस तरह के कैंसर का यह प्रमुख हिस्सा है जिसमें कैंसर से प्रभावित पूरी संरचना को या फिर कैंसर से प्रभावित कोशिकाओं को सर्जरी के जरिए काटकर हटा दिया जाता है।
  • कीमोथेरेपी- इम्यूनोथेरेपी के साथ ही कीमोथेरेपी की मदद से कैंसरयुक्त कोशिकाओं को मारने में मदद मिलती है। कुछ मामलों में कैंसर को कम करने के लिए सर्जरी से पहले भी कीमोथेरेपी दी जाती है और उसके बाद कैंसरकारी कोशिकाओं को सर्जरी करके हटा दिया जाता है।
  • रेडिएशन थेरेपी- रेडिएशन थेरेपी में प्रदीपण के जरिए प्रभावित संरचना से कैंसरकारी कोशिकाओं को मारने की कोशिश की जाती है।

सिर और गर्दन का कैंसर की दवा - Medicines for Head and neck cancer in Hindi

सिर और गर्दन का कैंसर के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Biomab EGFR खरीदें
Folitrax खरीदें
Taxotere खरीदें
Dc Fill खरीदें
Docax खरीदें
Docecad खरीदें
Docefrez खरीदें
Docenat खरीदें
Docepar खरीदें
Docetax खरीदें
Docetec खरीदें
D Tail खरीदें
Dtaxane खरीदें
Glantax D खरीदें
Taxedol खरीदें
Mexate खरीदें
Taxuba खरीदें
Imotrax खरीदें
Tubitere खरीदें
Tubitere Novo खरीदें
Zenotere खरीदें
Benzoxel खरीदें
Docitin खरीदें
Mxte खरीदें

References

  1. Emory Winship Cancer Institute. [Internet]. Georgia, United States; Head and Neck Cancer.
  2. National Health Service [Internet] NHS inform; Scottish Government; Head and neck cancer.
  3. National Comprehensive Cancer Network. [Internet]. Pennsylvania, United States; NCCN Guidelines for Detection, Prevention, & Risk Reduction..
  4. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Head and Neck Cancer—Patient Version.
  5. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Head and Neck Cancers
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें