कमजोर लिवर - Weak Liver in Hindi

Dr. Laxmidutta ShuklaBAMS,MD

November 18, 2021

November 18, 2021

कमजोर लिवर
कमजोर लिवर

आपको इस बात का पता होना चाहिए कि आपका लिवर कभी भी पूरी तरह से स्वस्थ नहीं रहता है। लेकिन, लिवर कमजोर होने पर भी आप दर्द महसूस नहीं करते हैं क्योंकि यह अंग दर्द नहीं करता है। लिवर कमजोर होने का संकेत है आंखों के बीच गहरी रेखाएं पड़ जाना या आंखों में सूजन आ जाना। जिस व्यक्ति का लिवर कमजोर होता है, उसे सर्दियों के मौसम में बहुत अधिक ठंड लगती है।

(और पढ़ें - लिवर रोग)

लेकिन, आपको इस बात का भी पता होना चाहिए कि यदि आपका लिवर बहुत अधिक सक्रिय है तो आपको बार-बार बुखार आ सकती है। इसके अलावा गर्मी में आपको अधिक परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।

(और पढ़ें - लिवर खराब होने के लक्षण)

कमजोर लिवर के लक्षण - Weak Liver Symptoms in Hindi

यदि आपका पेट साफ नहीं रह रहा है या आपको हमेशा कब्ज की शिकायत रहती है, तो इसका मतलब आपको अपने लिवर पर ध्यान देना जरुरी है। लिवर जब कमजोर हो जाता है तब पित्ताशय की थैली, अग्न्याशय और पेट को अपने क्रियाकलापों के लिए पर्याप्त उर्जा नहीं मिल पाती है। पित्त का उत्पादन पूरी तरह से लिवर पर निर्भर होता है। इसके अलावा अन्य कई कारण हैं जो लिवर के कमजोर होने का संकेत देते हैं।

लिवर कमजोर होने के कुछ निम्म लक्षण महत्वपूर्ण हैं -

भोजन करने के बाद थकान और नींद महसूस करते हैं, लेकिन आप रात को 1 से 3 बजे के बीज अधिक उर्जावान महसूस करते हैं, तो यह कमजोर लिवर की निशानी है। आपको चिंता और नकारात्मक ख्याल भी सता सकते हैं। इसके अलावा पाचन संबंधी समस्या आपको रात में परेशान कर सकती है। इसके साथ ही साथ रात में बार-बार पेशाब आने की दिक्कत का भी सामना करना पड़ सकता है।

(और पढ़ें - लीवर सिरोसिस का इलाज)

कमजोर लिवर के कारण - Weak Liver Causes in Hindi

लीवर कमजोर क्यों होता है?

आप अपने पूरे जीवन में जिन दवाइयों, टीके, हार्मोन्स और रसायन का इस्तेमाल करते हैं, उनकी कुछ मात्रा आपके शरीर में जमा होने लगती है। यह शेष भाग आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इसके साथ ही साथ गर्भनिरोधक गोलियों में एक प्रकार का हार्मोन होता है, जो आपके लिवर में घाव या धब्बा बना सकता है। इस घाव या धब्बे को आप एक्स-रे के माध्यम से देख सकते हैं।

(और पढ़ें - आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के नुकसान)

इसके अलावा डेयरी उत्पाद जैसे दूधपनीर और आइसक्रीम में मौजूद वसा को पचाने का काम लिवर ही करता है, जो बेहद मुश्किल होता है। इसके अलावा कम गुणवत्ता वाले विटामिन और खनिज खाद्य पदार्थ आपके लिवर को कमजोर बनाते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रहे कि अशुद्ध भोजन आपके लिवर के लिए नुकसानदायक है। इसके साथ ही साथ कम नींद और थकान भी आपके लिवर को कमजोर बनाती है।

(और पढ़ें - लिवर को साफ रखने के लिए आहार)

कमजोर लिवर के उपाय - Remedies for Weak Liver in Hindi

आप अपने खाने-पीने के तरीके में परिवर्तन ला कर लिवर को ठीक कर सकते हैं। अच्छी तरह पेट साफ होने से आपके लिवर पर तनाव कम पड़ता है। पेट को साफ करने के लिए जड़ी-बूटियों और प्रोबायोटिक्स का इस्तेमाल करें। इसके अलावा एक्यूपंक्चर के माध्यम से लिवर को उत्तेजित करें। इसके साथ ही साथ एक्सरसाइज भी करें। एक बार में बहुत अधिक भोजन न करें, यह आपके लिवर के लिए बहुत अधिक नुकसानदायक होता है। जब तक भोजन पच न जाए, तब तक कुछ न कुछ करते रहें।

(और पढ़ें - संतुलित आहार किसे कहते है)



कमजोर लिवर के डॉक्टर

Dr. Rathod Bhupesh Dr. Rathod Bhupesh हीपैटोलॉजी (यकृत पित्त अग्न्याशय चिकित्सा )
6 वर्षों का अनुभव
Dr. Datta Sawangikar Dr. Datta Sawangikar हीपैटोलॉजी (यकृत पित्त अग्न्याशय चिकित्सा )
3 वर्षों का अनुभव
Dr. Chandrashekhar Taware Dr. Chandrashekhar Taware हीपैटोलॉजी (यकृत पित्त अग्न्याशय चिकित्सा )
27 वर्षों का अनुभव
Dr. Swapnil Deore Dr. Swapnil Deore हीपैटोलॉजी (यकृत पित्त अग्न्याशय चिकित्सा )
7 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

शहर के हेपेटोलॉजिस्ट खोजें

  1. नासिक के हेपेटोलॉजिस्ट

कमजोर लिवर की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Weak Liver in Hindi

कमजोर लिवर के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹203.0

₹738.0

Showing 1 to 0 of 2 entries

कमजोर लिवर को रोकने का डॉक्टर द्वारा सुझाया पैकेज


cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ