myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वजन कम करने की बात आते ही आप एक्सरसाइज और वसा रहित आहार पर निर्भर हो जाते हैं। हालांकि वजन घटाने के लिए संतुलित आहार लेना अनिवार्य भी है। लेकिन इसके साथ ही वजन कम करने के लिए कुछ डिटॉक्स पेय का सेवन करें। यह वजन घटाने की प्रक्रिया को अधिक प्रभावशाली बनाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ डिटाॅक्स (विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने वाले) पेय के बारे में जो वजन घटाने में उपयोगी हैं।

नींबू और अदरक का पेय
अगर आप नींबू और अदरक से बने डिटाॅक्स पेय को सही तरह से और सही समय पर पीते हैं तो यह वजन कम करने की प्रक्रिया पर अद्भुत तरह से काम करता है। इस पेय को सुबह नींद से उठकर खाली पेट पिएं। यह आपके मेटाबाॅलिज्म को बढ़ाकर आपकी दिन की शुरूआत को बेहतर बनता है। इस पेय पदार्थ को बनाने के लिए महज आधा कप नींबू, एक गिलास गुनगुने पानी और एक इंच अदरक की गांठ को मिलाएं। इस पेय के बेहतर परिणाम के लिए रोजाना दो गिलास एक माह तक पिएं।

(और पढ़ें - फैट कम करने के तरीके और नुस्खे)

पिएं ग्रीन टी
ग्रीन टी के फायदों से सभी अवगत हैं। इन दिनों ज्यादतर लोग वजन कम करने के लिए इसका सेवन कर रहे हैं। लगभग 3000 साल पहले चीन में इसकी शुरुआत हुई थी। उसके बाद से लेकर अब तक यह तमाम एशियाई देशों में प्रचलित हो चुकी है। बहरहाल इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, सूजन कम करने, बीपी कम करने और हृदय रोगों की आशंका को कम करने में उपयोगी है। इसके अलावा यह मेटाबाॅलिज्म बढ़ाती है, वसा, खासकर पेट की चर्बी को उत्सर्जित करती है, प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर करती है तथा अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारी में भी यह उपयोगी है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज)

एप्पल साइडर विनेगर, दालचीनी और शहद का मिश्रण
हरा सेब, एप्पल साइडर विनेगर, दालचीनी, शहद और पानी लें। अब एक जार में हरे सेब को काटकर डालें। इसमें दो बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, एक बड़ा चम्मच दालचीनी, एक बड़ा चम्मच शहद और एक लीटर पानी मिलाएं। इसे रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। सुबह उठकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम कर प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर करता है। यह इंसुलिन को नियंत्रित करता है, साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं, यह बीपी के उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करता है और वजन कम करने में भी उपयोगी है। शहद की बात करें तो यह विटामिन और खनिज जैसे कैल्शियम, काॅपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक का बेहतरीन स्रोत है। शहद कोलेस्ट्रोल और फैटी एसिड को पचाने में मदद करता है और पाचन को बेहतर करता है। इसी तरह दालचीनी में एंटीआक्सीडेंट, एंटी-क्लाॅटिंग और एंटीमाइक्रोबियल प्राॅपर्टीज है। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करती है, मस्तिष्क कार्य को बेहतर करती है, हृदय रोगों से बचाती है और शरीर को गर्म रखती है।

(और पढ़ें- पेट कम करने के उपाय)

खीरे और पुदीने से बना पेय
यह एक बेहतरीन डिटाॅक्स पेय है। यह न सिर्फ शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है बल्कि इसका स्वाद और सुगंध दोनों बेहतरीन है। खीरा और पुदीने को पानी में डालने से ये अपने पोषक तत्वों को छोड़ देते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाते हैं। एक बड़े गिलास पानी में खीरा के कुछ टुकड़े और पुदीने की ताजा पत्तियां मिलाएं। कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें ताकि इनके पोषक तत्व अच्छी तरह पानी में घुल जाये। पूरे दिन में कुछ-कुछ देर के अंतराल में इस डिटाॅक्स पेय का सेवन करें।

( और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

और पढ़ें ...