myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

लोगों को रोजमर्रा के काम-काज के दौरान अक्सर महसूस होता है कि उन्हें अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत है। हमें महसूस भी नहीं होता कि हमें तो यह थकान सी महसूस होती है उसकी वजह शरीर में अत्यधिक टॉक्सिन जमा होना भी हो सकता है। डिटॉक्स जल (Detox Water) से प्राकृतिक तौर पर जलन-सूजन कम करने, ऊर्जा बढ़ाने, पाचन शक्ति बेहतर बनाने, लिवर को साफ करने और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - ऊर्जा बढ़ाने के उपाय)

  1. डिटॉक्स वाटर के फायदे - Detox Water ke Fayde
  2. डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि - Detox Water Banane ki Vidhi
  3. 4 डीटॉक्स पेय जो घटाते हैं वजन

हम सब "डिटॉक्स जल" के स्वास्थ्य लाभ से परिचित हैं। गौरतलब है कि शरीर में पर्याप्त पानी का स्तर बरकरार रहना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए अक्सर प्रतिदिन आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि डिटॉक्स जल के सेवन से आपके शरीर को विषैले पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं और साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलती है। तो आइये जानते हैं इसके लाभ के बारे में -

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स कैसे करें)

  1. डिटॉक्स वाटर लाभ करे वजन कम - Detox water for weight loss in hindi
  2. डिटॉक्स वाटर रखे पाचन को बेहतर - Detox water ke fayde rakhen paachan ko behtar
  3. डिटॉक्स वाटर के गुण बनाए ऊर्जावान - Detox water ke labh energy ke liye
  4. डिटॉक्स वाटर बनाये प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत - Detox water ka sewan banayen immune system ko majboot
  5. डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे करे सांसों की बदबू दूर - Detox water piyen munh ki badbu dur karne ke liye
  6. डिटॉक्स वाटर रखे लिवर को स्वस्थ - Detox water ka upyog rakhen liver ko swsth
  7. डिटॉक्स वाटर है किडनी के लिए लाभकारी - Detox water ka istemal karen kidney ke liye
  8. डिटॉक्स वाटर से त्वचा बने बेहतर - Detox water ke aushdhiya gun banaye skin ko behtar

डिटॉक्स वाटर लाभ करे वजन कम - Detox water for weight loss in hindi

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है और यही बात डिटॉक्स जल पर भी लागू होती है। यह पानी फौरी तौर पर आपकी चयापचय की प्रक्रिया बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे जिससे कैलोरी कम होती है।

डिटॉक्स पेय से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है जिससे आप पूरे दिन ताजा और हल्का महसूस कर सकते हैं। अंगूर जैसे फलों में कुछ विशेष एंजाइम भी होते हैं जो शरीर को शर्करा (Sugar) का उपयोग करने में मदद करते हैं जिससे चयापचय की प्रक्रिया बढ़ती है और वजन कम होता है।

(और पढ़ें - मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय)

अध्ययनों के मुताबिक आधा लीटर पानी पीने से चयापचय दर लगभग एक घंटे तक 30 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।

एक अध्ययन के अनुसार जिन लोगों ने भोजन करने से पहले आधा लीटर पानी पिया, उनका वजन अन्य लोगों की तुलना में करीब 40 प्रतिशत कम पाया गया।

(और पढ़ें - वजन कम करने का तरीका)

डिटॉक्स वाटर रखे पाचन को बेहतर - Detox water ke fayde rakhen paachan ko behtar

पाचन को स्वस्थ रखने और पेट को नियमित तौर पर साफ रखने के लिए शरीर में पर्याप्त रूप से पानी का होना बहुत जरूरी है। लम्बे समय तक शरीर में पानी की कमी से कब्ज हो सकता है जिससे पेट फूला हुआ और सुस्ती महसूस हो सकती है। ऐसे में डिटॉक्स पेय में मौजूद पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। डिटॉक्स पेय लिवर की सक्रियता में भी मदद करता है। नींबू से तैयार डिटॉक्स पेय में एस्कॉर्बिक एसिड होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। भरपूर पानी पीने से भोजन या भोजन के अपशिष्ट को आंत से गुजरने में मदद मिलती है जिससे कब्ज नहीं होता है।

(और पढ़ें - पानी की कमी का इलाज)

 

डिटॉक्स वाटर के गुण बनाए ऊर्जावान - Detox water ke labh energy ke liye

शरीर में पानी की मामूली कमी से भी ऊर्जा का स्तर, एकाग्रता और मूड (चित्त) पर असर हो सकता है।

कुछ अध्ययनों के मुताबिक शरीर में करीब एक प्रतिशत के पानी की कमी मूड को उल्लेखनीय रूप प्रभावित कर सकती है, एकाग्रता में कमी और सिरदर्द हो सकता है। कोई भी डिटॉक्स पेय जलन-सूजन कम करने, लिवर को साफ करने और स्वाभाविक रूप से ऊर्जावान बनाने में मदद करता है। जब विषाक्त पदार्थों से मुक्ति मिल जाती है तो शरीर हल्का महसूस होता है और ताजगी महसूस होती है।

(और पढ़ें - लिवर को साफ करने के उपाय)

एक अध्ययन के अनुसार जिन वयस्कों ने प्रतिदिन 2.5 लीटर पानी पिया वे 1.2 लीटर से कम पानी पीने वालों से अधिक खुश और ऊर्जावान थे।

(और पढ़ें - सूजन कम करने के नुस्खे)

डिटॉक्स वाटर बनाये प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत - Detox water ka sewan banayen immune system ko majboot

फल-सब्जियों से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत होती है। विशेष रूप से यदि आप नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन करते हैं तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। डिटॉक्स जल विषाक्त पदार्थों, कचरे और मुक्त कणों से छुटकारा पाने में मदद करता है और साथ ही यह प्रतिरक्षा को मजबूत करता है।

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के उपाय)

डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे करे सांसों की बदबू दूर - Detox water piyen munh ki badbu dur karne ke liye

सांसों में बदबू होना आम समस्या है। जिसका मुख्य कारण है कोलन (मलाशय) में बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों का जमा होना। डिटॉक्स जल से कोलन को विषाक्त पदार्थों, कचरे और मुक्त कणों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। कोलन के साफ रहने से आप इन विषाक्त पदार्थों से राहत मिल सकती है जिससे सांसों में बदबू की समस्या भी दूर हो जाती है।

(और पढ़ें - मुंह की बदबू का घरेलू उपाय)

डिटॉक्स वाटर रखे लिवर को स्वस्थ - Detox water ka upyog rakhen liver ko swsth

लिवर के एक मुख्य कार्य है शरीर की प्रणाली को साफरखना। आज के दौर में हमारी जीवनशैली से जुड़ी आदतें ( मसलन: शराब, निकोटीन, कैफीन और कार्बोनेटेड ड्रिंक और अत्यधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थ) लिवर पर दबाव डाल रही हैं। ऐसे में नियमित रूप से लिवर को विषाक्तता मुक्त बनाना आवश्यक है ताकि यह ठीक से काम कर सके। डिटॉक्स पेय हमारे खाने में से टॉक्सिन को बाहर निकाल देते हैं। सो अपने पीने के पानी में ताजा और रसदार खीरे के कुछ टुकड़े मिलाएं और दिन भर इसकी चुस्की लें।

(और पढ़ें - लिवर की बीमारी का इलाज)

डिटॉक्स वाटर है किडनी के लिए लाभकारी - Detox water ka istemal karen kidney ke liye

डिटॉक्स जल प्राकृतिक रूप से मूत्र प्रवाह बढ़ाता है। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने और किडनी को भी साफ रखने में मदद मिलती है। डिटॉक्स जल का सेवन करने से मूत्र के संक्रमण और अन्य बीमारियों की आशंका कम हो जाती है।

(और पढ़ें - किडनी इन्फेक्शन ट्रीटमेंट्स)

डिटॉक्स वाटर से त्वचा बने बेहतर - Detox water ke aushdhiya gun banaye skin ko behtar

डिटॉक्स पेय से जलन-सूजन को कम करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इससे बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है। पर्यावरण प्रदूषक तत्वों और रासायनिक तत्वों के जमा होने के कारण त्वचा पर झुर्रियां और रूखापन आ जाता है। ऐसे में विटामिन सी युक्त डिटॉक्स पेय से त्वचा की कोशिकाएं साफ होती हैं और त्वचा जवान और चमकदार बनती है। खट्टे फल विटामिन सी से परिपूर्ण होते हैं और ये फल त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

घर पर डिटॉक्स जल बनाना बहुत आसान होता है। इसके लिए आपको केवल पानी, फलों, सब्जियों और कुछ जड़ी-बूटियों की जरूरत होती है।

सभी सामग्रियों को काट लें और उन्हें गर्म या ठंडे पानी में मिला लें। जितनी ज्यादा सामग्रियों का उपयोग करेंगे आपका डिटॉक्स जल उतना ही स्वादिष्ट बनेगा।

(और पढ़ें - गर्म पानी के फायदे)

यदि आप शीतल पेय (Cold Drink) बनाना चाहते हैं, तो डिटॉक्स जल को 1-12 घंटे के लिए फ्रिज में रख सकते हैं ताकि इसमें डली सामग्रियों का जायका अच्छी तरह मिल जाये। लेकिन उक्त अवधि के बाद इन सामग्रियों को फेंक दें ताकि वे खराब न होने लगें और पानी को दूषित न कर दें।

कुछ लोकप्रिय डिटॉक्स पेय इस प्रकार हैं :

  1. खीरा और पुदीना
  2. नींबू और अदरक
  3. ब्लैकबेरी और संतरा
  4. नींबू और लाल मिर्च
  5. तरबूज और पुदीना।
  6. अंगूर और रोजमेरी
  7. ऑरेंज और नींबू।
  8. नींबू और मौसंबी
  9. स्ट्रॉबेरी और तुलसी
  10. सेब और दालचीनी

(और पढ़ें - खीरे के बीज के फायदे)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें