लोकाट स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। इसमें डायबिटीज को रोकने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, कैंसर के जोखिम को कम करने और हड्डी खनिज घनत्व की रक्षा करने के गुण होते हैं। लोकाट के सेवन से पेट की समस्याओं को दूर करने, आँखों की रोशनी को बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, परिसंचरण बढ़ाने और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय)

  1. लोकाट के फायदे - Loquat ke Fayde
  2. लोकाट के नुकसान - Loquat ke Nuksan

लोकाट और इसके पत्तों में फाइबर, विटामिन एविटामिन सी, थायामिन, रिबोफ्लाविन, नियासिन, पाइरोडॉक्सिन, फोलेट और फोलिक एसिड जैसे खनिज पाए जाते हैं। ये सभी खनिज तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। लोकाट में लौह, कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम, फास्फोरस, ज़िंक, तांबे और सेलेनियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इस फल में कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी पाए जाते हैं।

(और पढ़ें - विटामिन ए की कमी से होने वाली बीमारी)

लोकाट के फायदे रखें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित - Lokuat ke fayde rakhen blood pressure ko niyntrit

लोकाट में पाए जाने वाले कई पोषक तत्वों में से एक है पोटेशियम। यह कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के लिए वासोडिलेटर (छोटी रक्‍तवाहिकाओं को बड़ा करने वाली दवा) के रूप में कार्य करता है। यह रक्त वाहिकाओं और धमनियों पर तनाव और दबाव को कम करके, ब्लड प्रेशर को कम करने और ह्रदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करता है। यह मस्तिष्क की केशिकाओं में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, जो ज्ञान से जुड़े कार्यों में सुधार कर सकता है।

(और पढ़ें - हृदय रोग का इलाज)

हाई ब्लड प्रेशर वयस्कों और युवाओं के कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को समान रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार पोटेशियम ब्लड प्रेशर के स्तर को संतुलित करने में एक लाभकारी स्रोत के रूप में कार्य करता है।

(और पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं)

लोकाट के लाभ बचाएं डायबिटीज से - Loquat ke labh bachayen diabetes se

डायबिटीज को रोकने या इलाज करने के लिए अक्सर लोकाट की चाय के सेवन की सलाह दी जाती है। क्योंकि इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। लोकाट की चाय में मौजूद आर्गेनिक यौगिक, इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में लाभकारी होते हैं, जो डायबिटीज से बचाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

लोकाट डायबिटीज और हाइपर लिपिडेमिया को रोकने के लिए बहुत ही अच्छा भोजन है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को लोकाट की चाय का सेवन करना लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़ें - डायबिटीज कम करने के उपाय)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Madhurodh Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को डायबिटीज के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Sugar Tablet
₹699  ₹999  30% छूट
खरीदें

लोकाट के औषधीय गुण बचाएं कैंसर से - Loquat ke aushdhiye gun bachayen cancer se

लोकाट एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसमें लाइट्रियल और कोरोसॉलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट, शरीर के भीतर मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं जो स्वस्थ कोशिकाओं को कैंसर वाली कोशिकाओं में बदल सकते हैं। लोकाट की चाय के सेवन से फेफड़ों के कैंसर और मुंह के कैंसर को कम करने में मदद मिलती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार लोकाट में मौजूद साइटोकिन, प्रतिरक्षा मॉड्यूलेशन के कारण कैंसर के उपचार में लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

लोकाट फल के फायदे करें श्वसन समस्याओं को दूर - Loquat phal ke fayde kare swasan samasyaon ko dur

सर्दी जुकाम और अन्य श्वसन संक्रमण का इलाज करने के लिए लोकाट का सेवन बहुत ही लाभकारी हो सकता है। लोकाट की चाय को एक एक्सपेक्टोरेंट (कफ निकालने वाली दवा) के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह चाय आपके श्वसन पथ से जहरीले पदार्थों को खत्म करके, आपको जल्दी से ठीक करने में मदद करती है।

(और पढ़ें - सर्दी जुकाम का घरेलु इलाज)

यह फल ही नहीं बल्कि इस फल से तैयार चाय भी विभिन्न पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। पोषण विशेषज्ञ के अनुसार श्वसन समस्याओं का इलाज करने के लिए लोकाट की चाय बहुत ही लाभकारी साबित हुई है। यह चाय कफ और श्लेष्म को निकालने का एक प्राकृतिक तरीका है।

(और पढ़ें - बलगम निकालने के उपाय)

लोकाट का सेवन बनाएं इम्युनिटी को मजबूत - Loquat ka sewan banayen immunity ko majboot

लोकाट विटामिन सी का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने  में मदद करता है। इस फल का सेवन करने से रोगजनकों (कई तरह की बीमारियों का कारण बनने वाले तत्व) से रक्षा करने में मदद मिलती है, इसलिए यह फल एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है।

इसके अलावा, कोलेजन के उत्पादन के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है, जो पूरे शरीर में ऊतक के विकास और रिपेयर में मदद करता है। लोकाट के पत्तों में एसिड होता है, जिसमें एंटीजन जैसे एंटीवायरल एजेंट पाएं जाते हैं। इसलिए यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है। 

(और पढ़ें - बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय​)

लोकाट खाने के फायदे रखें पाचन को स्वस्थ - Loquat khane k efayde rakhe pachan ko swasth

लोकाट में एक विशेष प्रकार का आहार फाइबर होता है, जिसे पेक्टिन के रूप में जाना जाता है। पेक्टिन के सेवन से पाचन को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह फाइबर मल से जुड़े कार्यों को नियमित रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसके सेवन से कब्ज, दस्त, पेट में ऐंठन, सूजन या पेट से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। 

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

लोकाट के गुण बनायें दिमाग को मजबूत - Loquat ke gun banaye diamg ko majboot

लोकाट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल को ख़त्म करने में मदद करते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बन सकते हैं। ये फ्री रेडिकल न्यूरोलॉजिकल डिजेनेशन और याददाश्त खोने के शुरूआती कारणों में से एक है। लोकाट के अर्क में याददाश्त को तेज करने और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने वाले गुण होते हैं।

(और पढ़ें - दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय)

 

लोकाट फॉर कोलेस्ट्रॉल इन हिंदी - Loquat for cholesterol in hindi

कुछ अध्ययनों के अनुसार लोकाट का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। जो लोग नियमित रूप से लोकाट और लोकाट की चाय का सेवन करते हैं, उनको कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिली है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट चार्ट)

लोकाट का उपयोग करें त्वचा के लिए - Loquat ka upyog kare tvcha ke liye

विटामिन सी आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवान रखने में मदद करता है। इस फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले बाहरी तत्वों से रक्षा करते हैं। इसलिए यदि आप नियमित रूप से इस फल का सेवन करते हैं, तो यह आपकी त्वचा को स्वस्थ, स्मूथ और चमकदार रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - त्वचा को निखारने के उपाय)

हड्डियों को मजबूत रखें लोकाट से - Haddiyon ko majboot rakhen lokat se

महिलाओं में रजोनिवृत्ति के बाद हड्डियों का कमजोर होना एक बड़ी समस्या है। लेकिन विटामिन और पोषक तत्वों के सेवन से, शरीर के विभिन्न हिस्सों में हड्डी घनत्व के नुकसान को रोकने में मदद मिलती है। और ये सभी पोषक तत्व लोकाट में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

(और पढ़ें - हड्डी मजबूत करने के घरेलू उपाय)

लोकाट के सेवन से निम्नलिखित कुछ नुकसान भी हो सकते हैं:

  • लोकाट के पत्तों के अर्क का बहुत अधिक मात्रा में सेवन विषाक्त मायोपैथी का कारण बन सकता है।
  • लोकाट फलों के बीज में जहरीले पदार्थ होते हैं और यदि इनका सेवन किया जाए, तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

(और पढ़ें - फूड पाइजनिंग के घरेलू उपाय)

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ