myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ब्लूबेरी 'वैक्सीनियम' प्रजाति से संबंधित एक फल है। यह फल नार्थ अमेरिका, यूरोप, साउथ अफ्रीका और एशिया में पाया जाता है। ब्लूबेरी को भारत में कई जगहों पर 'नीलबदरी' के नाम से भी जाना जाता है। यह स्वाद से भरपूर होने के साथ ही साथ कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। ब्लूबेरी छोटे, गोल और नीले रंग के होते हैं। यह खाने में खट्टे-मीठे स्वाद के होते हैं। 

  1. ब्लूबेरी के फायदे - Blueberry Benefits in Hindi
  2. ब्लूबेरी के नुकसान - Blueberry Side Effects in Hindi

ब्‍लूबेरी में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा मधुमेह, ब्‍लड प्रेशर, वजन को कम करने में लाभकारी होती है। ब्लूबेरी के अलावा इसके पत्ते भी बहुत लाभकारी होते हैं। जर्नल ऑफ़ न्यूट्रीशन के अनुसार, ब्लूबेरी की पत्तियों में 'एंथोसियानीडीनस' नामक तत्व भारी मात्रा में पाया जाता है। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में -

  1. ब्लूबेरी के फायदे लगाएं बढ़ती उम्र के लक्षणों पर रोक - Blueberry Good for Anti Aging in Hindi
  2. ब्लूबेरी के लाभ दिलाएं मुहांसों से छुटकारा - Blueberry Benefits for Acne in Hindi
  3. ब्लू बैरीज़ के फायदे करें मदद बाल बढ़ाने में - Blueberry Good for Hair Growth in Hindi
  4. ब्लूबेरी का उपयोग करें वजन कम करने के लिए - Blueberry to Lose Weight in Hindi
  5. ब्लूबेरी का सेवन है कोलेस्ट्रॉल कम करने में लाभकारी - Blueberries Lowering Cholesterol in Hindi
  6. ब्लूबेरी खाने के फायदे रखें याददाश्त को तेज - Blueberries Improve Brain Function in Hindi
  7. ब्लूबेरी फ्रूट के फायदे करें पाचन में सुधार - Blueberry Good for Digestion in Hindi
  8. ब्लूबेरी के गुण बचाएं कैंसर से - Blueberries Prevent Cancer in Hindi
  9. ब्लूबेरी है स्वस्थ आंखों के लिए लाभकारी - Blueberries for Healthy Eyes in Hindi
  10. ब्लूबेरी फ्रूट बेनिफिट्स फॉर हार्ट - Blueberries Benefits for Heart in Hindi
  11. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें ब्लूबेरी - Blueberries for Immune System in Hindi

ब्लूबेरी के फायदे लगाएं बढ़ती उम्र के लक्षणों पर रोक - Blueberry Good for Anti Aging in Hindi

बढ़ती उम्र के कारणों में मुक्त कणों (Free Radicals) का प्रभाव बहुत अधिक माना जाता है। ऐसे में ब्लूबेरी आपको जवान रखने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। यह 'सुपरफूड्स' एंटीऑक्सिडेंट्स से भरे हुए होते हैं। इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है। यदि आप ब्लूबेरी का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं तो आप बढ़ती उम्र के लक्षणों पर रोक लगा सकते हैं, जैसे- झुर्रियां, बढ़ती उम्र के धब्बे, मोतियाबिंद, ऑस्टियोपोरोसिस, बाल झड़ना, मनोभ्रंश और अल्जाइमर रोग आदि।

(और पढ़ें - बढ़ती उम्र के लक्षण कम करने के आयुर्वेदिक टिप्स)

ब्लूबेरी के लाभ दिलाएं मुहांसों से छुटकारा - Blueberry Benefits for Acne in Hindi

ब्लूबेरी, मुंहासों से ग्रस्त लोगों की त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। ब्लूबेरी में सैलिसिलेट्स की उच्च मात्रा होती है, जो कि सैलिसिलिक एसिड होता है। सैलिसिसिक एसिड मुँहासों के बाहरी उपचार करने वाले उत्पादों में व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। मृत त्वचा को हटाने की क्षमता, खुले रोम छिद्र और बैक्टीरिया के खिलाफ कार्य करके, यह मुहाँसों को दूर करने के लिए यह एक बहुत ही प्रभावी उपचार है। ब्लूबेरी पैक का इस्तेमाल मुहाँसों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। 

नींबू के रस और शहद के साथ ब्लूबेरी को मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। पैक को लगभग 20 मिनट तक लगाकर रखें। और इसके बाद गुनगुने पानी के साथ धो लें। इस पैक का उपयोग आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं, जब तक की दाग नहीं हट जाते हैं। यह त्वचा पर अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय)

ब्लू बैरीज़ के फायदे करें मदद बाल बढ़ाने में - Blueberry Good for Hair Growth in Hindi

ब्लूबेरी, प्रोएंथोसायनिडिन रसायन की मौजूदगी के कारण बालों के विकास में लाभकारी होते हैं। इससे बने हेयर मास्क का उपयोग बालों की वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करता है। हेयर मास्क बनाने के लिए एक मुट्ठी ब्लूबेरी और जैतून के तेल को मिक्स कर लें और अच्छे से बालों की जड़ों पर लगाएं। 20-30 मिनट के बाद गुनगुने पानी का उपयोग कर के बालों को धो लें। 

(और पढ़ें - बाल बढ़ाने के उपाय)

ब्लूबेरी का उपयोग करें वजन कम करने के लिए - Blueberry to Lose Weight in Hindi

ब्लूबेरी फाइबर में समृद्ध और कैलोरी में कम होती है, जो उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा भोजन है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। ब्लूबेरी घुलनशील फाइबर में समृद्ध है, जो कि फाइबर का एक प्रकार है एवं पानी में घुल जाता है। घुलनशील फाइबर पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आप बार-बार खाने से बच जाते हैं। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के तरीके)

ब्लूबेरी का सेवन है कोलेस्ट्रॉल कम करने में लाभकारी - Blueberries Lowering Cholesterol in Hindi

हाल ही में किये गए एक रिसर्च के अनुसार यह पता चला है कि ब्लूबेरी हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी में पेटेरोस्टिलबेन (Pterostilbene) नामक एक यौगिक होता है, जो कोशिकाओं द्वारा कोलेस्ट्रॉल को तोड़ने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)  

ब्लूबेरी खाने के फायदे रखें याददाश्त को तेज - Blueberries Improve Brain Function in Hindi

ब्लूबेरी में कई एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जैसे- एंथोकैयनिन, सेलेनियम, विटामिन एविटामिन सीविटामिन ई, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, ज़िंक, सोडियम, पोटेशियम, तांबा, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज। ये एंटीऑक्सिडेंट न्यूरॉन्स के अध: पतन और तंत्रिका संबंधी विकारों को ठीक कर सकते हैं। ये आवश्यक पोषक तत्व मस्तिष्क कोशिकाओं की भी रक्षा करते हैं और केंद्रीय (सेंट्रल) तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य को बहाल करने में मदद करते हैं। यह विश्वास करना मुश्किल है कि यह ब्लूबेरी अल्जाइमर जैसी गंभीर समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। ये आपकी याददाश्त को तेज रखने के लिए मस्तिष्क की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और न्यूरॉन के ऊतकों को भी ठीक करने में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें - याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय)

ब्लूबेरी फ्रूट के फायदे करें पाचन में सुधार - Blueberry Good for Digestion in Hindi

ब्लूबेरी में मौजूद फाइबर कब्ज को रोकता है। इसके अलावा, विटामिन, सोडियम, तांबा, फ्रुक्टोस और एसिड आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम के माध्यम से आसानी और सुरक्षित रूप से भोजन को स्थानांतरित करने के लिए सही गैस्ट्रिक और पाचन रस को उत्तेजित करके पाचन में सुधार करते हैं। 

(और पढ़ें - पाचन क्रिया सुधारने के उपाय)

ब्लूबेरी के गुण बचाएं कैंसर से - Blueberries Prevent Cancer in Hindi

ब्लूबेरी कैंसर के रोगियों के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकते हैं, क्योंकि उनमें कुछ यौगिकों जैसे पेरोरोस्टिलबेन (बृहदान्त्र कैंसर और लिवर कैंसर के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय) और एलेगिक एसिड होते हैं। एन्थॉकायनिन और अन्य एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन सी और तांबे के साथ ये दोनों यौगिक कैंसर को रोकने और ठीक करने के लिए चमत्कार कर सकते हैं।

(और पढ़ें - कैंसर के प्रकार)

ब्लूबेरी है स्वस्थ आंखों के लिए लाभकारी - Blueberries for Healthy Eyes in Hindi

ब्लूबेरीज चश्मा उतारने, कांटेक्ट-लेंस, आई ड्रॉप्स, दवाओं और आई सर्जरी के लिए सबसे अच्छा विकल्प होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुणों की वजह से, यह उम्र बढ़ने वाले ऑकुलर समस्याओं जैसे मैक्यूलर डिएनेजेरेशन, मोतियाबिंद, मायोपिया और हाइपमेट्रोपोपिया, आंखों का सूखापन और संक्रमण, विशेष रूप से रेटिना से संबंधित रोगों को रोकने या देरी में मदद करते हैं। आप सीधे अपनी आंखों में ब्लूबेरी नहीं डाल सकते, लेकिन आप स्वस्थ दृष्टि के लिए इनका सेवन कर सकते हैं। ब्लूबेरी में कैरोटीनॉड्स (ल्यूटिन, ज़ेक्सैथिन इत्यादि), एंटीऑक्सिडेंट्स, फ्लेवोनोइड (जैसे रटिन, रिवेस्ट्रैटोल, क्व्विकेटिनेट।) और विटामिन ए, सी, ई, सेलेनियम, जस्ता और फास्फोरस जैसे अन्य एंटीऑक्सीडेंट यौगिक हैं, जो सभी बहुत फायदेमंद होते हैं और आँखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। 

(और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

ब्लूबेरी फ्रूट बेनिफिट्स फॉर हार्ट - Blueberries Benefits for Heart in Hindi

ब्लूबेरी में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री, एंटीऑक्सिडेंट्स और 'खराब कोलेस्ट्रॉल' को कम करने वाले गुणों के कारण ब्लूबेरी हृदय रोग का इलाज करने के लिए बहुत ही अच्छी फ़ूड सप्लीमेंट होती है। इसके अलावा यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करती है। 

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं)

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें ब्लूबेरी - Blueberries for Immune System in Hindi

ब्लूबेरी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकती है और संक्रमण को रोक सकती है। जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, तो आप जुकाम, बुखार, और अनगिनत अन्य रोगों से बच जाते हैं जो कि बैक्टीरिया और वायरस द्वारा फैल जाते हैं।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

  1. ब्लूबेरी में बहुत अधिक मात्रा में सैलिसिलेट पाया जाता है - यह एस्पिरिन का सक्रिय घटक है, जो कि कई पौधों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। जो लोग सैलिसिलेट के प्रति संवेदनशील होते हैं उन लोगों को ब्लूबेरी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  2. यदि आप रक्त को पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आपको अपने आहार में ब्लूबेरी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  3. बहुत अधिक मात्रा में ब्लूबेरी खाने से आपके पाचन पर दुष्प्रभाव हो सकता है और इसका मुख्य कारण है इसमें मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा।
और पढ़ें ...