एवोकाडो को स्वास्थ्यवर्धक फल माना जाता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें फाइबर और हेल्दी फैट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा, एवोकाडो में विटामिन भी उच्च मात्रा में होते हैं. एवोकाडो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, साथ ही हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है. कई लोगों का मानना है कि एवोकाडो वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. इस संबंध में कई अध्ययन हुए हैं, जो एवोकाडो खाने और शारीरिक वजन के बीच सीधा संबंध बताते हैं.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि डायबिटीज का इलाज कैसे किया जाता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि एवोकाडो खाकर वजन कम किया जा सकता है या नहीं -

(और पढ़ें - वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

  1. एवोकाडो में मौजूद पोषक तत्व
  2. क्या कहते हैं अध्ययन
  3. एवोकाडो वजन कंट्रोल करने में कैसे मदद करता है?
  4. वजन को नियंत्रण में रखने के लिए एवोकाडो के फायदे
  5. वजन को कंट्रोल में रखने के लिए कितने एवोकाडो खाएं?
  6. सारांश
क्या एवोकाडो से वजन घटाया जा सकता है? के डॉक्टर

एवोकाडो में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. एवोकाडो फाइबर और हेल्दी फैट का एक बेहतरीन सोर्स होता है. इसके अलावा, एवोकाडो में विटामिन-के, फोलेट, विटामिन-सीपोटेशियम व विटामिन-ई पाया जाता है. एवोकाडो में नियासिन, राइबोफ्लेविन, कॉपरमैंगनीजमैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, लेकिन एवोकाडो में कैलोरी अधिक और कार्ब्स की मात्रा कम होती है.

(और पढ़ें - अचानक वजन कम होने का इलाज)

Weight Loss Juice
₹539  ₹599  10% छूट
खरीदें

एवोकाडो से वजन घटाया जा सकता है या नहीं, इस पर कई रिसर्च किए जा चुके हैं. कुछ शुरुआती अध्ययनों में साबित हुआ है कि एवोकाडो खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. अध्ययनों में पता चला है कि जो लोग रोजाना एवोकाडो खाते हैं, उनका वजन एवोकाडो न खाने वाले लोगों की तुलना में कम होता है यानी जो लोग एवोकाडो खाते हैं, वे ओवरवेट नहीं होते हैं. दरअसल, एवोकाडो खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, साथ ही शरीर को सभी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट भी मिलते हैं.

वहीं, अधिकतर अध्ययनों में यह भी साबित हुआ है कि एवोकाडो खाने से वजन कम नहीं होता है, बल्कि एवोकाडो वजन को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है. अध्ययनों में पाया गया कि जो लोग एवोकाडो खाते हैं, उन्हें मोटापा होने की आशंका कम होती है. एवोकाडो खाने वाले लोगों में मोटापा होने का जोखिम अन्य लोगों की तुलना में 9 प्रतिशत कम होता है. इसलिए, अगर आप अपने वजन को नियंत्रण में रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय)

एवोकाडो आपके वजन को नियंत्रण में रख सकता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि एवोकाडो में हेल्दी फैट और फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. दरअसल, फाइबर और हेल्दी फैट जैसे पोषक तत्वों को लेने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. फाइबर और हेल्दी फैट लेने के बाद जल्दी से भूख नहीं लगती है. ऐसे में आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं. साथ ही आप कम खाते हैं और अधिक कैलोरी लेने से बच सकते हैं. इस तरह से एवोकाडो खाने से आपका वजन नियंत्रण में रह सकता है.

अगर आप वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो रोज एवोकाडो खा सकते हैं. इसके लिए नाश्ते में एवोकाडो खाना सबसे बेस्ट हो सकता है. एवोकाडो में मौजूद फाइबर और हेल्दी फैट व्यक्ति को संतुष्ट करते हैं और भूख को कम कर सकते हैं. इस तरह से वजन को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के घरेलू उपाय)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Medarodh Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को वजन कम करने के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Weight Control Tablets
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

एवोकाडो वजन घटाने में मदद कर सकता है या नहीं, यह अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है. कुछ अध्ययन बताते हैं कि एवोकाडो वजन घटा सकता है, जबकि कुछ अध्ययनों का मानना है कि एवोकाडो सिर्फ वजन को नियंत्रित कर सकता है यानी एवोकाडो वजन बढ़ने से रोक सकता है -

  • एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो हेल्दी फैट है. यह फैट वजन को बढ़ाता नहीं है.
  • यह फैट शरीर में मौजूद कैलोरी को बर्न करने में मदद कर सकता है.
  • एवोकाडो में फाइबर और फैट भूख को कम कर सकते हैं. इससे खाने की इच्छा कम होती है और वजन कंट्रोल में रह सकता है.
  • कुछ अध्ययनों में साबित हुआ है कि जो लोग रोजाना एवोकाडो खाते हैं, उनके पेट की चर्बी कम हो सकती है. वहीं, जो लोग एवोकाडो नहीं खाते हैं, उनके पेट की चर्बी या बैली फैट में कोई बदलाव नजर नहीं आता है.

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के कैप्सूल)

एवोकाडो में फाइबर, फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होते हैं. अगर आप सीमित मात्रा में एवोकाडो खाएंगे, तो वजन को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है. वहीं, अगर आप एवोकाडो को अधिक मात्रा में खाएंगे, तो आपका वजन बढ़ सकता है, क्योंकि एवोकाडो में कैलोरी अधिक होती है. वजन को नियंत्रण में रखने के लिए आप रोजाना एक मध्यम आकार का एवोकाडो खा सकते हैं.

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने की आयुर्वेदिक दवा)

Amla Juice
₹269  ₹299  10% छूट
खरीदें

एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. एवोकाडो खाने से सूजन व हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. वहीं, एवोकाडो खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनती है. इसके अलावा, अगर कुछ अध्ययनों की मानें, तो रोजाना एवोकाडो खाने से वजन को नियंत्रण में रखने में भी मदद मिल सकती है. एवोकाडो में मौजूद फाइबर और फैट से वजन को कम करने और नियंत्रण करने में मदद मिल सकती है. वहीं, अगर आप वजन को नियंत्रण में रखना चाहते हैं, तो अधिक एवोकाडो खाने से बचें.

(और पढ़ें - महिलाओं का पेट कम करने के उपाय)

Dr. Vinkaljit Kaur

Dr. Vinkaljit Kaur

आहार विशेषज्ञ
6 वर्षों का अनुभव

Dt. Priti Kumari

Dt. Priti Kumari

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

Dt. Rajni Sharma

Dt. Rajni Sharma

आहार विशेषज्ञ
7 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें