रीठा आयुर्वेद की सबसे लोकप्रिय जड़ी-बूटियों में से एक है। यह प्राकृतिक, सस्ते और पुन: उपयोग किया जा सकने योग्य प्राकृतिक उत्पाद है। जब यह पानी के संपर्क में आता है तो यह साबुन के समान बन जाता है। इसलिए यह कई तरह के उद्देश्यों के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे कपड़े धोने से लेकर गहने चमकाने के लिए। हम में से बहुत से लोग बालों के लिए, इसके लाभों के बारे के में अच्छी तरह से जानते हैं। हालांकि, इसके फायदे सिर्फ बालों तक सीमित नहीं हैं। यह हमारे स्वास्थ्य और त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं।

(और पढ़ें - जड़ी बूटी से इलाज)

रीठा का पौधा 20 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ता है। इसका साबुन के रूप में इस्तेमाल उन जगहों पर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जहां प्रत्येक वर्ष 150-200 सेमी बारिश होती है। यह पौधा केवल मिट्टी पर लगाया जा सकता है। रीठा एक हाइपोलेर्लैजेनिक (Hypoallergenic) है, जो बिल्कुल गंधहीन और कपड़ों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसलिए, यह व्यापक रूप से सफाई एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में - 

(और पढ़ें - शिकाकाई के फायदे)

  1. रीठा के फायदे त्वचा के लिए - Reetha Good for Skin in Hindi
  2. रीठा के लाभ करें एक्ने दूर - Soap nut for Acne in Hindi
  3. रीठा के गुण हैं एक्जिमा के लिए लाभकारी - Soap nut for Eczema in Hindi
  4. रीठे का उपयोग है बालों के लिए लाभकारी - Reetha for Hair Growth in Hindi
  5. रीठे का प्रयोग करें डैंड्रफ और जूँ के लिए - Reetha Powder for Dandruff and Lice in Hindi
  6. रीठा है कपडे धोने के लिए लाभकारी - Reetha for Washing Clothes in Hindi
  7. रीठा फॉर पाइल्स - Reetha for Piles in Hindi
  8. रीठे के फायदे बनायें इम्युनिटी को मजबूत - Soapnut for Immune System in Hindi
  9. सोप नट फॉर डायबिटीज - Soapnut for Diabetes in Hindi
  10. रीठे के अन्य फायदे - Other Benefits Of Soapnuts in Hindi

रीठे में प्राकृतिक कंडीशनिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। इसलिए यह त्वचा के सूखेपन को रोकने में मदद करते हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोग रीठे से बने उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि ऐसे उत्पाद किसी भी क्षति का कारण नहीं बनते हैं। रीठा एक बहुत ही अच्छे क्लीन्ज़र के रूप में काम करता है। यह आपकी त्वचा को शांत और साफ करता है। आप होममेड फेसवाश के रूप में भी इसका इस्तेमाल करें। आपके चेहरे पर रीठा लगाने से आपकी स्किन टोन हल्की हो जाती है।

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा पाने के नुस्खे)

रीठा आपके पिंपल्स और ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। इसलिए अगर आप पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज से ही इसका उपयोग शुरू कर दें। 

(और पढ़ें - पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय)

रीठे 100% प्राकृतिक उत्पाद होता है, जो एक्जिमा, सोरायसिस जैसे कई त्वचा रोगों से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप शिशुओं में डायपर के चकत्ते का इलाज करने के लिए रीठा का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से पहले पैच टेस्ट करें। 

(और पढ़ें - एक्जिमा के घरेलू उपचार)

रीठे बालों के विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ होते हैं। इसलिए, यह कई प्राकृतिक हेयर टॉनिक और बालों की समस्याओं का इलाज करने के लिए उपयोग किये जाते हैं। मोटे और बाउंसी बालों को प्राप्त करने के लिए रीठा पाउडर का उपयोग करें। यह दुनिया भर में बालों और त्वचा की देखभाल करने वाले कई उत्पादों में एक अद्भुत घटक के रूप में उपयोग किये जाता है। रीठे को रात भर भिगो कर रखें और फिर शैंपू बनाने के लिए शिकाकाई पाउडर के साथ मिक्स कर लें। यह शैम्पू, जब नियमित आधार पर इस्तेमाल किया जाता है, तो यह बालों को साफ करता है। इस फल में पाए जाने वाले विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और के आपके बालों को चमक देने और मुलायम बनाने के लिए जाने जाते हैं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने के उपाय)

 

चूंकि रीठा प्रकृति में रोगाणुरोधी होता है इसलिए यह बैक्टीरिया और अन्य खोपड़ी के संक्रमण का इलाज करने का एक अच्छा विकल्प होता है। रीठे में कीटनाशक गुण भी होते हैं जो खोपड़ी पर जूँ को मारने में मदद करते हैं। रीठा पाउडर खोपड़ी को प्रभावित करने वाली विभिन्न समस्याओं से लड़ने के लिए जाना जाता है, जिसमें रूसी भी शामिल है। रीठा ड्राई और रूखें बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है। रीठे के पानी के उपयोग से आप काफी हद तक दोमुंहें बालों की समस्या को भी ठीक कर सकते हैं।

(और पढ़ें - डैंड्रफ हटाने के तरीके)

स्थानीय बाजार में पाए जाने वाले आम डिटर्जेंट पाउडर से कपडे साफ-सुथरे तो हो जाते हैं लेकिन उनमें रासायनिक घटकों का भी उपयोग किया जाता है और इससे कपड़े का रंग ख़राब हो जाता है। डिटर्जेंट के रूप में रीठा पाउडर प्रभावी ढंग से कार्य करता है क्योंकि यह कपड़े के असली रंग को खराब किए बिना कपड़े के अंदर से धूल को निकालता है।

(और पढ़ें - पतंजलि प्रोडक्ट लिस्ट)

50 ग्राम रीठा लें और इसे लोहे की प्लेट पर रखिए और एक कटोरे के साथ कवर करें। अब लोहे की थाली को कम लौ पर रखो, जब तक सभी रीठा जल न जाए। अब लौ को बंद कर दें और 1 घंटे के बाद इन जले हुए रीठों का चूर्ण बना लें। अब 20 ग्राम रीठा पाउडर लें और इसे 20 ग्राम बबूल कत्था के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को 1 ग्राम सुबह और 20 ग्राम शाम को मक्खन के साथ खाएं और इसके बाद 20 ग्राम मक्खन खा लें। यह बवासीर के हर्बल उपचार का सबसे अच्छा उपाय है।

(और पढ़ें - बवासीर के घरेलू उपाय)

ये नट्स भी कई रोग जनकों जैसे साल्मोनेला और ईकोली को बढ़ने से रोक कर, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। आप रीठे की मदद से अपने शरीर की गर्मी को बनाए रख सकते हैं। रीठे का रस पीने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। रीठे में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी आपको कुछ हद तक कैंसर के खतरे से बचाती है।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

रीठा प्रकृति एंटी डायबिटिक होते हैं। इसलिए, ये आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। रीठे के सेवन से आपको दस्त और अपच से तुरंत राहत प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। रीठे का पानी सूजी हुई आँखों के लिए एक अच्छा इलाज माना जाता है।

(और पढ़ें - शुगर कम करने के उपाय)

  1. रीठे में प्राकृतिक विषाणु गुण भी होते हैं। यह सांप या बिच्छू के जहर को निकालने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यहीं कारण है कि रीठा तम्बाकू के लिए आपकी इक्छा को कम करने के लिए धूम्रपान करने वालों को प्रदान की जाती है। (और पढ़ें - धूम्रपान के नुकसान)
  2. यह प्राकृतिक उत्पाद आधासीसी यानि माइग्रेन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।
  3. रीठा पाउडर अतिरिक्त लार का इलाज करने में मदद कर सकता है।
  4. कई अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकला है कि रीठे में मौजूद सैपोनिन, ट्यूमर सेल की वृद्धि को रोकता है। (और पढ़ें - ट्यूमर का इलाज)
  5. मिर्गी से राहत के लिए रीठा और गर्म पानी से एक गाढ़ा घोल तैयार करके सेवन करें। (और पढ़ें - मिर्गी का इलाज)
  6. अस्थमा के रोगियों के लिए रीठा बहुत अच्छा होता है। (और पढ़ें - अस्थमा के उपाय)
  7. रीठे के सूजन को कम करने वाले गुण, जोड़ों के दर्द और एडिमा का इलाज करने में प्रभावी होते हैं।

(और पढ़ें - जोड़ों के दर्द का घरेलू उपाय)


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें रीठा है

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ