मेलन फ्रूटस अपनी उच्च पानी की सामग्री के लिए जाना जाता है और मस्कमेलन इसका कोई अपवाद नहीं है। यह उन कई फलों में से एक है, जो आपको गर्म दिनों और गर्मियों के मौसम में खाने चाहिए। खरबूजा उन फलों में से एक है, जो आपको निर्जलीकरण के कारण शरीर में हुये जल की कमी को दूर करने में मदद करता है। इस फल के सुगन्धित और स्वादिष्ट स्वाद के कारण इसको हर किसी द्वारा पसंद किया जाता है। लेकिन, खरबूजे के बीज के लाभों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

(और पढ़ें - गर्मियों में क्या खाएं)

खरबूजे के बीज को नहीं फेंका जाना चाहिए, क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। खरबूजे के बीज एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ए, सी और ई के साथ परिपूर्ण होने के कारण आंखों के लिये बहुत उपयोगी हैं। अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, ये कैंसर की संभावना को कम करने के अलावा, आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखते हैं।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय)

अगर आप खरबूजे के बीजों का सेवन करना चाहते हैं, तो आपको पहले खरबूजे से बीज को अलग करना चाहिए। उसके बाद आपको बीज धोने चाहिए और उन्हें सूरज की रोशनी में सूखाना चाहिए। बीजों को सुखाए जाने के बाद इनका छिलका उतार कर आप दिन भर चबा सकते हैं। तो आइये जानते हैं खरबूजे के बीजों से होने वाले लाभों के बारे में -

(और पढ़ें - खरबूजे खाने के फायदे)

  1. खरबूजे के बीज के फायदे प्रोटीन के लिए - Muskmelon seeds for protein in Hindi
  2. खरबूजे के बीज के लाभ रखे आँखों को स्वस्थ - Muskmelon seeds benefits for eyes in Hindi
  3. खरबूजे के बीज खाने के फायदे बनाए हड्डियों को मजबूत - Muskmelon seed benefits for bones in Hindi
  4. मस्कमेलन सीड्स फॉर डायबिटीज - Muskmelon seeds for diabetes in Hindi
  5. खरबूजे के बीज हैं ह्रदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक - Muskmelon seeds good for heart in Hindi
  6. खरबूजे के बीज के फायदे जुकाम के लिए - Muskmelon seeds benefits for cold in Hindi
  7. बालों को स्वस्थ रखें खरबूजे के बीज के सेवन से - Muskmelon seeds for hair in Hindi
  8. पाचन में लाभकारी हैं खरबूजे के बीज - Muskmelon seeds for digestion in Hindi
  9. खरबूजे के बीज का सेवन करें वजन कम करने के लिए - Muskmelon seeds for weight loss in Hindi

खरबूजे के बीज प्रोटीन से परिपूर्ण होते हैं। इसमें लगभग 3.6% प्रोटीन होता है, जो उस प्रोटीन के बराबर होता है जो आपको सोया से मिलता है। इन बीजों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए वास्तव में बहुत ही लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़ें - प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ)

मस्कमेलन विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई आदि में परिपूर्ण होता है। इसलिए मस्कमेलन बीजों के लाभों में आपकी दृष्टि में सुधार भी शामिल है। ये विटामिन दृष्टि के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकते हैं। बेहतर स्वास्थ्य और दृष्टि के लिए खरबूजे के बीजों का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें - आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाये)

खरबूजे के बीज आपके हड्डी के घनत्व में सुधार करने में मदद करते हैं। आपकी बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों की घनत्व घट जाती है। महिलाओं और बच्चों को खरबूजे के बीजों को खाना चाहिए, क्योंकि ये आमतौर पर हड्डी घनत्व ज्यादा खोते हैं। इन अद्भुत बीजों को नियमित रूप से खाने से आपको लंबे समय तक हड्डियों को मजबूत रखने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस)

टाइप 2 डायबिटीज से बहुत अधिक मात्रा में भारतीय प्रभावित हैं। ऐसे में खरबूजे के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। ये बीज न केवल मधुमेह से बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं, बल्कि इंसुलिन स्राव को भी नियमित रखते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस फल के सेवन के बाद बीज को बचाएं और मधुमेह के जोखिम को कम करें।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

क्या आप जानते हैं कि खरबूजे के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं? यह आपको हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बनाये रखने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से खरबूजे के बीज खाने से आपकी हृदय को बेहतर और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - हृदय रोग का उपचार)

खरबूजे के बीजों से आपको ठंड और वायरल संक्रमण से निपटने में मदद मिलेगी। ये बीज आपके शरीर से अतिरिक्त कफ बाहर निकालने में मदद करते हैं। ये बंद छाती को खोलने में आपकी मदद करते हैं। जब आपके शरीर की बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की बात आती है, तो खरबूजे के बीज आपकी सहायता कर सकते हैं।

(और पढ़ें - बलगम निकालने के उपाय)

क्या आपके बालों में स्वस्थ विकास की कमी है? क्या आपके नाखून कमजोर है और अक्सर टूटते हैं? अगर इसका जबाब हाँ है तो खरबूजे के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। खरबूजे के बीज का सेवन स्वस्थ बालों के विकास के साथ-साथ नाखूनों के अच्छे विकास को भी सुनिश्चित करता है। इसमें मौजूद उच्च प्रोटीन सामग्री बालों और नाखूनों के लिए लाभकारी होते हैं। यह हमारे शरीर के ऊतकों को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - बाल झड़ने के कारण और नाखूनों की देखभाल कैसे करें)

आपको अपने बच्चों को खरबूजे के बीजों को खाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। खरबूजे के बीज आंतों के कीड़े से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। आप अपने बच्चों के पेट में दर्द जैसी समस्याओं के लिए भी खरबूजे के बीजों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें - पेट में दर्द का उपाय)

खरबूजे के बीज उच्च फाइबर सामग्री से परिपूर्ण होते हैं। इन बीजों का सेवन करने से आपको अपना पेट भरा हुआ महसूस होगा, जिससे आप कम खाना खाएंगे। इस प्रकार यह एक वजन घटाने वाले आहार में पूरी तरह से फिट होता है। इसलिए आज से ही अपना वजन कम करने के लिए इन बीजों का सेवन करना शुरू कर दें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट)

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ